आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 25 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 25 मई (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 25 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 25 मई की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar:  एनआईए कोर्ट ने अलगाववादी नेता यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाई गई,हालांकि इसका असर घाटी समेत बडगाम में दिखाई दिया। श्रीनगर में हिंसक प्रदर्शन हुए तो बडगाम में आतंकियों ने एक टीवी एक्ट्रेस की हत्या कर दी। ज्ञानवापी विवाद में दायर नई याचिका पर बुधवार को वाराणसी सिविल कोर्ट में सुनवाई हुई जिसमें मामला फास्ट ट्रैक कोर्ट के हवाले कर दिया गया है। ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्प्लाइज फेडरेशन (BAMCEF या बामसेफ) के आह्वान पर भारत बंद बुलाया गया था।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

हम सबको साफ हवा की जरूरत है। लेकिन यह हकीकत से दूर है। दरअसल एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश की 96 फीसद आबादी जहरीली हवा ले रही है।
देश की 96 फीसद आबादी जहरीली हवा लेने के लिए मजबूर, रिपोर्ट में दावा

अलगाववादी यासीन मलिक को सजा देते समय एनआईए कोर्ट के न्यायधीश ने कुछ खास टिप्पणी की। बता दें अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है।
यासीन मलिक को सजा सुनाते समय एनआईए कोर्ट के जज ने क्या कहा, खास नजर

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर के कुछ हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। इस बीच आतंकियों ने बडगाम में टीवी आर्टिस्ट और उसके परिवार को निशाना बनाया। आतंकी हमले में महिला कलाकार की मौत हो चुकी है जबकि उनका भतीजा घायल है।
Badgam Terror Attack: बडगाम में महिला टीवी कलाकार की हत्या, लश्कर के तीन आतंकी शामिल

कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा का ऐलान हो गया है, वहीं इसको लेकर देश के खुफिया विभाग की तरफ़ से अलर्ट जारी हुए हैं।
Yasin Malik Alert: सुरक्षा एजेंसियों को 'यासीन मलिक' को लेकर 'बड़े अलर्ट' हुए हैं जारी

एनआईए कोर्ट ने अलगाववादी नेता यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाई है। उसके गुनाहों की लिस्ट जब आप पढ़ेंगे तो सामान्य शख्स भी इस नतीजे पर पहुंचेगा कि इस शख्स को अदालत ने ठीक जगह पहुंचाया है।
यासीन मलिक के गुनाहों पर 'उम्रकैद' का डंडा, आपराधिक इतिहास पर एक नजर

जैसे ही टेरर फंडिंग मामले में दोषी यासीन मलिक को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई, उसके तमाम पाकिस्तानी हमदर्द लाइन से बिलबिलाने लगे।
धाकड़ EXCLUSIVE: आतंकी यासीन के लिए पाकिस्तान के आंसू! उम्रकैद की सजा से बिलबिला गए उसके समर्थक 

राज्यसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद ने कहा कि उन्हें एक बहुत बड़ा मौका मिला है। यह मौका मुझे अखिलेश यादव, शिवपाल यादव और आजम खान ने मुझे दिया है। मैं एक आजाद आवाज सदन में उठाना चाहता हूं।
कपिल सिब्बल के इस्तीफे पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया, 'लोग पार्टी में आते और जाते हैं'

अलगावादी नेता और आतंकी यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। लेकिन पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती का कहना है कि इससे मसला हल नहीं होने वाला है।
अलगाववादी यासीन मलिक को उम्रकैद, महबूबा मुफ्ती बोलीं- इससे मसले हल नहीं होने वाले

कहते हैं राजनेताओं में अब वो पहले वाली बात नहीं रह गई है जैसे पहले नेताओं में अपनी पार्टी और जनता के प्रति निष्ठा होती थी लेकिन वो भावना अब धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है और राजनेता अपने हितों के हिसाब से पार्टी छोड़ने और ज्वाइन करने जैसे कदम उठाते हैं, ताजा मामला कांग्रेस को अलविदा कहने वाले कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) का और कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइन करने वाले जितिन प्रसाद (Jitin Prasad) का है।
कपिल सिब्बल ने SP के साथ से राज्यसभा के लिए भरा नामांकन, जितिन प्रसाद का तंज- How’s the'Prasad' Mr.Sibal!

मध्य प्रदेश के बीना उप डाकघर में तैनात पोस्टमास्टर ने आईपीएल में सट्टा लगाने के लिए करीब 2 दर्जन लोगों की फिक्स्ड डिपॉजिट का इस्तेमाल किया हालांकि अब वो पुलिस की गिरफ्त में है।
एफडी पर बीना डॉकघर के पोस्टमास्टर का डाका , IPL सट्टेबाजी में लगाया ,गिरफ्तार

दिल्ली की एक अदालत द्वारा दोषी करार दिये गये कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक की सजा का ऐलान होने ही वाला है, गौर हो कि कोर्ट में बहस पूरी हो गई है और सजा का ऐलान होना है।कश्मीरी पंडितों के कातिल आतंकी यासीन मलिक पर कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है। 
Verdict on Yasin Malik: यासीन मलिक की सजा पर आने ही वाला है फैसला,  NIA ने की है फांसी की मांग

साकेत कोर्ट में अतिरिक सत्र न्यायधीश निखिल चोपड़ा की अदालत कुतुब मीनार के मुद्दे पर 9 जून को फैसला सुनाने वाली है। मंगलवार की जिरह में हिंदू पक्ष के वकील ने कहा था कि वो सिर्फ पूजा की इजाजत चाहते हैं। इन सबके बीच आप नेता और दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अमानतुल्लाह खान ने नमाज की इजाजत मांगी है।
Qutub Minar Controversy: अमानतुल्लाह खान ने कुतुब मीनार में की नमाज की मांग,कोर्ट में केस

अमेरिका से बड़ी खबर आ रही है। अमेरिका के टेक्सास के एलिमेंट्री स्कूल में गोलीबारी हुई है जिसमें अभी तक 18 बच्चों समेत 21 लोगों की मौत हो गई है। स्कूल में हुई फायरिंग में कई बच्चे घायल भी बताए जा रहे हैं। घायल बच्चों को अस्पताल पहुंचाया गया है जिसमें कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।  टेक्सास पुलिस की जवाबी कार्रवाई में 18 साल का हमलावर भी ढेर हो गया है।
Texas Shooting: अमेरिका के टेक्सास स्थित स्कूल में अंधाधुंध फायरिंग,18 छात्रों सहित 21 लोगों की मौत

कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक को आतंकियों के लिए फंडिंग जुटाने के मामले में दोषी पाया गया है और अब से कुछ देर बाद एनआईए की स्पेशल कोर्ट उसकी सजा का का ऐलान करेगी। यासिन को उम्र कैद या फांसी की सजा हो सकती है।  यासिन ने कोर्ट में खुद अपना गुनाह कबूल करते हुए कहा कि उस पर लगे आरोप सही है। इस बीच यासिन मलिक के बचाव में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती आ गई है। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि यासिन मलिक ने एक समय बंदूक छोड़ने से इंकार कर दिया था।

महबूबा मुफ्ती बोलीं- आज मेरे बच्चे मुझसे पूछते हैं कि ये पंडित कौन हैं और वे कैसे दिखते हैं

ज्ञानवादी मस्जिद विवाद मामले में दायर हिंदू पक्ष की अर्जी पर सुनवाई करते हुए वाराणसी सिविल कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट को सौंप दिया है। इस मामले की सुनवाई अब 30 मई को फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी। हिंदू पक्ष की ओर से सिविल कोर्ट में दायर नई याचिका में ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपने, मस्जिद में मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक और शिवलिंग के पूजा-दर्शन की अनुमति देने की मांग की गई है।  

Gyanvapi case : फास्ट ट्रैक अदालत में होगी ज्ञानवापी पर नई याचिका की सुनवाई

कपिल सिब्बल ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। वरिष्ठ वकील ने कहा है कि उन्होंने 16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। सिब्बल ने कहा है कि उन्होंने समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा के लिए नामांकन किया है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से सियासी गलियारे में चर्चा था कि सपा के टिकट पर वह राज्यसभा भेजे जा सकते हैं। सिब्बल ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में राज्यसभा के लिए नामांकन किया। 

Kapil Sibbal: कांग्रेस छोड़ अब साइकिल की सवारी करेंगे कपिल सिब्बल! सपा के समर्थन से भरा राज्यसभा का पर्चा

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 3 पाकिस्तानी आतंकी ढेर हो गए हैं। एनकाउंटर में जम्मू कश्मीर पुलिस का एक जवान भी शहीद हुआ है। एनकाउंटर के दौरान भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ है। कश्मीर पुलिस ने इस मुठभेड़ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बारामूला के करेरी इलाके में नजीभात चौराहे पर मुठभेड़ शुरू हुई थी जिसे पुलिस और सेना ने मिलकर अंजाम दिया।

Jammu Kashmir: बारामूला में सुरक्षाबलों ने तीन पाकिस्तानी आतंकियों को किया ढेर, एक पुलिस जवान भी शहीद

समाजवादी पार्टी से आजम खान (Azam Khan) की दूरी पार्टी को आने वाले समय में नुकसान पहुंचा सकती है। सूत्रों का कहना है कि सपा शिवपाल से ज्यादा आजम खान को लेकर चिंतित है। वह आजम खान को नहीं खोना चाहती। इसलिए उसने अभी से उन्हें मनाने के प्रयास करने शुरू कर दिए हैं। रिपोर्टों के मुताबिक सपा आजम को मनाने की जिम्मेदारी वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल (Kapil Sibbal) को सौंप सकती है। कांग्रेस (Congress) नेता सिब्बल का राज्यसभा के कार्यकाल की अवधि समाप्त हो गई है। बताया जाता है कि सुप्रीम कोर्ट में आजम की पैरवी के लिए सपा ने ही सिब्बल को तैयार किया। सिब्बल की पैरवी के बाद आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली। 

क्या कपिल सिब्बल के जरिए आजम खान को मनाएंगे अखिलेश? राज्यसभा टिकट से बनेगी बात  

वाराणसी की सिविल कोर्ट में दाखिल याचिका में मांग की गई है कि परिसर में मुस्लिमों की एंट्री बैन की जाए। साथ ही उसे हिंदू पक्ष को सौंपने के साथ ही वजूखाने में मिले शिवलिंग की पूजा की इजाजत मिले। मंगलवार को दाखिल हुई इस याचिका को सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दीवाकर की कोर्ट ने स्वीकार कर लिया और आज इस पर सुनवाई होगी। भगवान आदि विश्वेश्वर विराजमान के नाम से ये याचिका किरण सिंह ने दाखिल की है। किरण सिंह सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन की पत्नी हैं। 

Gyanvapi Case: नई याचिका पर आज होगी सुनवाई, शिवलिंग के पूजा की इजाजत और मुस्लिमों की एंट्री पर बैन की है मांग

कर्नाटक के मेंगलुरु में मस्जिद पर ज्ञानवापी जैसा विवाद शुरु हो गया है। मेंगलुरु में टीपू सुल्तान की मस्जिद में मंदिर होने का दावा किया जा रहा है। विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने इस मस्जिद में पूजा की है। कथित तौर पर 21 अप्रैल को मस्जिद के नीचे एक हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन पाया गया था। जुमे की नमाज को देखते हुए पुलिस ने 26 मई की सुबह 8 बजे तक जुमा मस्जिद के नमाज स्थल से 500 मीटर के दायरे में धारा 144 के तहत पुलिस की तैनाती की गई है।

कर्नाटक में भी ज्ञानवापी जैसा विवाद, मस्जिद के नीचे मंदिर मिलने का दावा; VHP ने की पूजा अर्चना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को पटना के मगल महिला कॉलेज में महिला छात्रावास का उद्घाटन किया। इस मौके पर नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कई बातों का जिक्र किया, लेकिन समलैंगिकता को लेकर दिए गए उनके बयान से घमासान छिड़ सकता है। नीतीश कुमार ने बिहार में शराब बंदी, दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि महिला से शादी होगी तभी तो बाल बच्चे होंगे ना, लड़का- लड़का शादी कर लेंगे तो बच्चा पैदा कैसे होगा।

समलैंगिकता पर नीतीश कुमार का तंज, बोले- लड़का-लड़का शादी करेगा तो बच्चा कहां से पैदा होगा?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी एक बार फिर अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं। राहुल कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में चीन की तारीफ करते दिखाई दिए। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में संवाद के दौरान राहुल गांधी ने चीन की खूब तारीफ की और भारत के खिलाफ बयान दिए। राहुल गांधी ने चीन की तारीफ करते हुए कहा कि चीन पड़ोसी देशों को समृद्धि दे रहा। उनकी मदद कर रहा है। 

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में राहुल ने की चीन की तारीफ, बोले- पड़ोसी देशों को समृद्धि दे रहा है China

जापान के टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दिल्ली पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी पिछले दो दिन से टोक्यो में ही थे। क्वाड समिट में पीएम मोदी ने शत्रुता की समाप्ति, वार्ता और कूटनीति को फिर से शुरू करने की आवश्यकता पर भारत की सुसंगत और सैद्धांतिक स्थिति पर प्रकाश डाला। साथ ही कहा कि आज क्वाड का दायरा व्यापक हो गया है। हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।

Quad Summit में भाग लेने के बाद दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी, कई नेताओं के साथ की द्विपक्षीय बैठक

दिल्ली की विशेष अदालत में यासीन मलिक की सजा को लेकर आज फैसला आ सकता है। मलिक को कम से कम उम्रकैद और अधिकतम फांसी की सजा हो सकती है। इसके अलावा कोर्ट जुर्माना भी लगा सकती है। 19 मई को NIA कोर्ट ने यासीन को दोषी करार दिया था। और उसे अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया लेकिन उसने अपने ऊपर लगे किसी भी आरोप से इनकार नहीं किया था। 

Yasin Malik: आज होगा आतंकी यासीन के गुनाहों का हिसाब, उम्रकैद होगी या फांसी? फैसला सुनाएगी अदालत

तमिलनाडु में बीजेपी के सेंट्रल चेन्नई के एससी/एसटी विंग के जिलाध्यक्ष बालचंद्रन की मंगलवार को चिंताद्रिपेट इलाके में तीन अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी नेता बालचंद्रन को राज्य सरकार की ओर से एक निजी सुरक्षा अधिकारी दिया गया था, क्योंकि उसे संदेह था कि उसकी जान को खतरा है। पीएसओ जब चाय पीने के लिए गया, तभी बीजेपी नेता की हत्या कर दी गई।
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में बीजेपी नेता की हत्या, भाजपा ने आरोपियों को पकड़ने के लिए दिया 48 घंटे का अल्टीमेटम

'भारत बंद' का आहवान ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्प्लाइज फेडरेशन (BAMCEF) और बहुजन मुक्ति पार्टी  ने मिलकर किया है,  इन्हें बहुजन क्रांति मोर्चा का भी समर्थन हासिल बताया जा रहा है, ये भारत बंद केंद्र सरकार द्वारा अन्य पिछड़ी जातियों की जाति आधारित जनगणना कराने से मना करने की वजह से किया जा रहा है।
Bharat Bandh 25 May 2022: आज 'भारत बंद' का आह्वान, जानें कहां रहेगा असर, 'जातीय जनगणना' की मांग अहम

 गुजरात टाइटंस ने मंगलवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेले गए आईपीएल 2022 के पहले क्‍वालीफायर में राजस्‍थान रॉयल्‍स को तीन गेंदें शेष रहते सात विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 188 रन बनाए। जवाब में गुजरात टाइटंस ने 19.3 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। गुजरात टाइटंस की जीत में डेविड मिलर (68*) ने अहम भूमिका निभाई।
राजस्‍थान के खिलाफ किलर मिलर का धूम-धड़ाका, आईपीएल 2022 से खत्म होते करियर को ऐसे मिली नई उड़ान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर