ताजा खबर: 25 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 26, 2020 | 00:21 IST

आज की ताजा खबर, 25 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुनिवार, 25 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 25 july 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: राजस्थान हाईकोर्ट से सचिन पायलट गुट को राहत मिलने के बाद अब अशोक गहलोत सक्रिय हो गए हैं और विधानसभा सत्र बुलाने की मांग पर अड़े हुए हैं। वहीं राज्यपाल ने कोरोना संकट का हवाला देते हुए फिलहाल सत्र बुलाने से इंकार कर दिया है। दूसरी तरफ देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में हर दिन रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हो रही हैं। यूपी के सीएम योगी अयोध्या में साधु संतों से मुलाकात कर राम जन्मभूमि स्थल पर भूमि पूजन की तैयारियों का भी जायजा लेंगे। यहां पढ़ें आज की ताजा और बड़ी खबरें:


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने शनिवार को कहा कि उसके शोधकर्ताओं ने एक पोर्टेबल डायग्नोस्टिक उपकरण विकसित किया है।
पढ़ें पूरी खबर: IIT खड़गपुर ने बनाया कोरोना टेस्ट पोर्टेबल डिवाइस, 1 घंटे में आएगी रिपोर्ट, लागत 400 रुपए​

लद्दाख में भारत और चीन के सेनाएं धीरे-धीरे पीछे हट रही हैं। पेट्रोलिंग पॉइंट 14, 15 और 17A पर पूरी तरह से डिसएंगेजमेंट हो गया है।
पढ़ें पूरी खबर: बातचीत का दिख रहा असर, पेट्रोलिंग पॉइंट 14-15-17A पर पीछे हटीं चीनी सेनाएं​

कानपुर में दो बड़ी घटनाओं का असर अब कानपुर पुलिस पर दिखाई दे रहा है। शासन ने कानपुर के एसएसपी दिनेश कुमार पी को हटा दिया है। इसके साथ कुल 15 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Kanpur crime: कानपुर में दो बड़े कांड का बड़ा असर, एसएसपी दिनेश कुमार पी पर गिरी गाज

उत्तर प्रदेश के शापिंग मॉल में 25 अगस्त के बाद प्रीमियम विदेशी एवं आयातित शराब के ब्रांड मिलने लगेंगे। शराब बिक्री के लाइसेंस की प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी
पढ़ें पूरी खबर: उत्तर प्रदेश: 25 अगस्त से शापिंग मॉल में मिलेगी विदेशी शराब, परिसर में पीने की अनुमति नहीं

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भाई स्नेहाशीष के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद खुद की कोरोना जांच कराई थी जिसकी रिपोर्ट आ गई है।
पढ़ें पूरी खबर: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कराई कोरोना जांच, जानिए क्या आई रिपोर्ट ​

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा था कि अगर राज्यपाल विधानसभा सत्र नहीं बुलाएंगे तो जनता घेराव करेगी। लेकिन बीजेपी इस विषय में राजद्रोह देख रही है।
पढ़ें पूरी खबर: Rajasthan assembly session: राजभवन घेराव वाले बयान में BJP ने तलाशा राजद्रोह एंगल, सियासी बयानबाजी हुई और तेज

कोरोना काल में फोन करते समय आपको जो आवाज सुनाई देती थी, वो वॉयस ओवर आर्टिस्ट जसलीन भल्ला की थी। यहां जानें उनके बारे में:
पढ़ें पूरी खबर: Jasleen Bhalla: 'हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं'; जानें फोन पर कौन देता है कोरोना को लेकर निर्देश​

राजस्थान में अशोक गहलोत के पास संख्या बल है जिसका वो दावा भी कर रहे हैं तो सवाल यह है कि वो विधानसभा सत्र बुलाने की मांग क्यों कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Rajasthan Politics: विश्वासमत के लिए पहले अशोक गहलोत कर रहे थे मना, अब दे रहे जोर आखिर क्या है माजरा​

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकार के से विरासत में जो कुछ मिला है उसमें बुराइयां अधिख थीं और उसे खत्म करना ही लक्ष्य है।
पढ़ें पूरी खबर: Yogi Adityanath: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, 3 'C' का खात्मा ही बड़ी प्राथमिकता​

21 साल पहले कारगिल की ऊँची पहाड़ियों पर जब पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ करके अपने ठिकाने बना लिए थे तो भारतीय सेना को कार्रवाई करनी पड़ी जिसके बाद इसने युद्ध का रूप ले लिया।
पढ़ें पूरी खबर: Kargil Vijay Diwas: जब चरवाहों से खाना बचाने की भूल पाकिस्तान पर पड़ी भारी, भारत ने यूं पलटी थी बाजी​

कारगिल की लड़ाई कई मायनों में याद की जाने वाली है। भारत ने साबित कर दिया था कि माउंटेन वार फेयर में उसकी सानी नहीं है। और यह संदेश भी दे दिया है कि हम कभी झुकेंगे नहीं।
पढ़ें पूरी खबर: Kargil war 1999: पीठ दिखाकर भागने लगी थी पाकिस्तानी फौज, इसलिए भारतीय फौज ने नहीं पार की एलओसी​

राजस्थान में सियासी संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्यपाल द्वारा विधानसभा सत्र नहीं बुलाए जाने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रपति से मिलने और प्रधानमंत्री आवास पर धरना देने की बात की है।
पढ़ें पूरी खबर: अशोक गहलोत ने कहा- जरूरत पड़ी तो राष्ट्रपति से मिलेंगे, प्रधानमंत्री आवास के बाहर धरना देंगे​

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि वह लॉकडाउन को केवल आर्थिक चिंताओं के कारण पूरी तरह से हटाने के पक्ष में नहीं हैं। हर चीज चरणबद्ध तरीके से होगी।
पढ़ें पूरी खबर: Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन पर रखे विचार, कहा- सिर्फ अर्थव्यवस्था के बारे में नहीं सोच सकता​

सुप्रीम कोर्ट ने बीएस 4 गाड़ियों के संबंध में बिक्री की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 तय की थी। लेकिन कोरोना महामारी के चलते कुछ रियायत भी दी। अब इस मामले में एक बार फिर सुनवाई होनी है।
पढ़ें पूरी खबर: BS 4 वाहनों की बिक्री के संबंध में सुप्रीम कोर्ट का कड़ा रुख, FADA की अपील पर सुनवाई टली​

सुशांत सिंह राजपूत की 14 जून को आत्महत्या से हुई मौत की जांच मौजूदा समय में मुंबई पुलिस द्वारा की जा रही है। हाल ही में राजनेता सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अभिनेता के असामयिक निधन की सीबीआई जांच का अनुरोध किया था। दिल्ली स्थित अधिवक्ता ईश्वरन सिंह भंडारी ने ट्वीट करते हुए जानकारी साझा की है कि सुब्रमण्यम स्वामी के पत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीकार कर लिया है।
पढ़ें पूरी खबर: PM मोदी तक पहुंचा सुशांत सुसाइड केस की CBI जांच के लिए भेजा पत्र, सुब्रमण्यम स्वामी ने की थी अपील​

पिछले कुछ दिनों से फजीहत का सामना कर रही यूपी पुलिस को गोंडा मामले में बड़ी कामयाबी मिली है। शुक्रवार शाम अपह्रत हुए 6 साल के बच्चे को पुलिस ने सकुशल छुड़ा लिया है। गोड़ा के एक बड़े व्यवसायी के बेटे का अपहरण कर बदमाशों ने चार करोड़ रुपये की फिरौती मांगी थी। पुलिस और यूपी एसटीएफ ने तुरंत हरकत में आते हुए इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें मुख्य साजिशकर्ता महिला भी शामिल है। इस दौरान पुलिस एनकाउंट में दो आरोपी घायल भी हुए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: गोंडा: किडनैपर छवि पांडे का ऑडियो- विकास दुबे वाला मैटर तो सुना होगा... तो 4 करोड़ तैयार रखिए...

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शिवराज ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मेरे प्रिय प्रदेशवासियों, मुझे कोविड 19 के लक्षण आ रहे थे, टेस्ट के बाद मेरी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। मेरी सभी साथियों से अपील है कि जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वह अपना कोरोना टेस्ट करवा लें। मेरे निकट संपर्क वाले लोग क्वारन्टीन में चले जाएँ।
पढ़ें पूरी खबर: Shivraj Singh Chauhan Corona: मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह को हुआ कोरोना, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

 चीन के साथ सीमा पर हालिया तनाव के बीच भारत ने अपनी रक्षा क्षमता और मजबूत करने के लिए रक्षा सौदों में तेजी लाना शुरू कर दिया है। अमेरिका से छह और Poseidon-8I लड़ाकू विमानों की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जबकि छह Predator-B आर्म्‍ड ड्रोन्‍स की जल्‍द से जल्‍द खरीद को लेकर भी योजना बनाई जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत को जल्‍द मिलेंगे 4 पी-8I लड़ाकू विमान, 'ड्रैगन' से मुकाबले में बढ़ेगी ताकत

कानपुर के बिकरु गांव में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या मामले के मुख्य आरोपी विकास दुबे की पत्नी ने पुलिस के समक्ष पति को लेकर नया खुलासा किया है। उसने बताया कि घटना के पहले वह बार-बार कहती थी कि विकास किसी गंभीर बीमारी से पीड़िता था जिसके कारण उसे कभी-कभी बहुत तेज गुस्सा आ जाता था। उसने बताया कि इसी गुस्से के कारण उसने इतनी बड़ी वारदात को अंजाम दे दिया जिसकी कोई माफी नहीं हो सकती है।
पढ़ें पूरी खबर: Kanpur: विकास दुबे की पत्नी ने पति के बारे में किया नया खुलासा- इस वजह से वारदात को दिया अंजाम
 

कोरोना वायरस महामारी तेजी से बढ़ रही है। देश में संक्रमण का आंकड़ा अब 13 लाख को पार कर चुका है, जबकि मृतकों की संख्‍या 31 हजार से अधिक है। पिछले दो दिनों से रोजाना यहां तकरीबन 50 हजार मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को जहां 49 हजार से अधिक मामले सामने आए, वहीं शनिवार को भी यह आंकड़ा लगभग इतना ही रहा।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News Update: कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 13 लाख के पार, 24 घंटों में फिर बढ़े करीब 49 हजार मरीज

महाराष्ट्र की सत्ता पर काबिज महाविकास अघाड़ी में इन दिनों सबकुछ ठीक चलता हुआ नहीं दिख रहा है। अघाड़ी में शामिल शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं ने सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की है। दरअसल पिछले काफी समय से ऐसी खबरें आ रही थीं कि सरकार में शिवसेना और एनसीपी ही ज्यादा स्ट्रांग पोजिशन में हैं और कांग्रेस को महत्वपूर्ण निर्णयों से दूर रखा जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र: महाविकास अघाड़ी सरकार में 'ऑल इज नॉट वेल'! उद्धव ठाकरे से मिले अशोक च्वहाण

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों ने यूं तो सब कुछ बदलकर रख दिया, जिंदगियां ही बेपटरी हो गईं, फिर भी दंगा प्रभावित इलाकों में रह रहे छात्रों के हौसले कम नहीं हुए। हाल ही में 10वीं और 12वीं के छात्रों के जो रिजल्ट घोषित किए गए, उसमें 12वीं की छात्रा नरगिस नसीम ने 62 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: दिल्‍ली हिंसा: हर तरफ था खौफ का मंजर, जला दी गई थीं किताबें, पर हौसलों की उड़ान से इन लड़कियों ने किया कमाल

उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक बड़े व्यवसायी के पांच वर्षीय पौत्र के अपहरण से शुक्रवार को पूरे प्रदेश में हडकंप मच गया। इस अपहरण के बाद बदमाशों ने परिवार से चार करोड़ रुपये की रकम मांगी थी। शुक्रवार को दिनदहाड़े मास्क और सैनिटाइजर बेचने के बहाने पुलिस चौकी के पास से बच्चे को अगवा कर लिया गया था।

पढ़ें पूरी खबर: गोंडा से अपहृत कारोबारी का बच्चा सकुशल बरामद, 4 करोड़ की फिरौती मांगने वाली महिला समेत 4 गिरफ्तार

गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद उसके कई ऑडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गए हैं। लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे ऑडियो के बारे में बता रहे हैं जो एनकाउंटर से 2-3 दिन पहले का बताया जा रहा है। ऑडियो से साफ है कि विकास लगातार अपने ठिकाने बदल रहा था और उसे मुखबिरी का भी शक था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज एक बार फिर अयोध्या का दौरा करेंगे। इस दौरान योगी आदित्यनाथ राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को प्रस्तावित भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लेंगे। योगी के साथ उनके कुछ कैबिनेट सहयोगी भी अयोध्या जा सकते हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: आज अयोध्या जाएंगे CM योगी आदित्यनाथ, भूमिपूजन की तैयारियों का करेंगे मुआयना

चीन के नजरबंदी शिविरों के बारे में पूरी दुनिया जानती है, जहां 2014 के बाद से अब तक कथित आतंकवाद विरोधी अभियान के तहत करीब 20 लाख उइगर मुसलमानों और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों को हिरासत में रखे जाने की कई रिपोर्ट्स आ चुकी हैं। चीन जहां इन्‍हें रि-एजुकेशन कैंप कहता है, वहीं अमेरिका सहित कई अन्‍य देश इसे किसी 'यातना केंद्र' से कम नहीं बताते, जहां बंदियों के साथ क्रूर व्‍यवहार किया जाता है। 
पढ़ें पूरी खबर: चीन के 'यातना केंद्र' जैसा ही है उत्‍तर कोरिया का 'लेबर कैंप', तानाशाह के आलोचकों को दी जाती है क्रूर सजा

चीन के साथ बढ़ती तल्‍खी के बीच अमेरिका के संघीय जांच ब्‍यूरो (FBI) ने पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) से जुड़ी एक रिसर्चर को गिरफ्तार किया है। उस पर वीजा फ्रॉड का आरोप है और यह भी कहा जा रहा है कि वह सैन फ्रांस‍िस्‍को स्थित वाणिज्‍यदूतावास में छिपी हुई थी। एक अमेरिकी अधिकारी ने आरोप लगाया कि चीन पूरे देश में अपने राजनयिक मिशनों के माध्‍यम से जासूसी कार्यक्रम में जुटा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: तो ऐसे जासूसी कराता था ड्रैगन! FBI ने किया चीनी महिला रिसर्चर को गिरफ्तार, PLA से रहा है नाता 

नी स्मार्टफोन निमार्ता कंपनी ओप्पो ने शुक्रवार को 4 जीबी रैमऔर 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ भारत में ओप्पो एफ-15 16,990 रुपये में लॉन्च किया। स्मार्टफोन पहले 8जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज कॉम्बिनेशन में उपलब्ध था। कंपनी ने कहा, स्मार्टफोन यूनीकार्न व्हाइट, लाइटिनिंग ब्लैक और ब्लेजिंग ब्लू कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। इसे ग्राहक 27 जुलाई से ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Oppo F15: भारत में ओप्पो एफ 15 स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए शानदार स्टोरेज वाले फोन की कीमत

जो रूट की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कोरोना वायरस महामारी और दूसरी बार पिता बनने के बाद विजयी कप्‍तान के रूप में हुई, जब इंग्‍लैंड ने दूसरे टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को 113 रन के विशाल अंतर से मात दी। मगर जो रूट की जिंदगी में सबकुछ अच्‍छा नहीं घट रहा है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 17 रन बनाने के बाद इंग्लिश कप्‍तान रूट रनआउट हुए और उनके नाम एक अनचाहा व शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।
पढ़ें पूरी खबर: जो रूट के रनआउट होते ही 118 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, इंग्लिश कप्‍तान के नाम हुआ शर्मनाक आंकड़ा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राजभवन और राज्यपाल को लेकर ऐसा बयान दिया, जिस पर बवाल बढ़ता दिख रहा है। उनके इस बयान पर आपत्ति जताई जा रही है। गहलोत ने कहा कि  अगर प्रदेश की जनता राजभवन को घेरने आ गई तो हमारी जिम्मेदारी नहीं होगी। इस पर अब राज्यपाल का जवाब आया है। 
पढ़ें पूरी खबर: 'अगर आप गवर्नर की रक्षा नहीं कर सकते तो राज्य का क्या होगा?' राज्यपाल ने CM अशोक गहलोत से पूछा

देशभर में कोरोना के मामले 13 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं। अगर हर तीसरे दिन के आंकड़े को देखें तो एक लाख पिछले आंकड़ों में जुड़ जा रहे हैं। इन सबके बीच 27 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी तीन राज्यों के सीएम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रूबरू होंगे। दरअसल आईसीएमआर के तीन हाईटेक लैब को जनता को समर्पित करेंगे। 
पढ़ें पूरी खबर:  27 जुलाई को तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से रूबरू होंगे पीएम नरेंद्र मोदी, यह है वजह

मध्य प्रदेश के गुना जिले में एक व्यक्ति को जिला अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया, वह अपनी पत्नी और मासूम बच्चे के साथ अस्पताल के बाहर पड़ा रहा और आखिर में उसकी मौत हो गई। कहा जा रहा है कि अस्पताल की पर्ची कटवाने के लिए उसके पास पांच रुपए नहीं थे। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने इस घटना पर सवाल उठाया है। घटना गुरुवार की है। कहा जा रहा है कि अशोक नगर निवासी सुनील धाकड़ टीबी पीडित था। 
पढ़ें पूरी खबर:  मध्य प्रदेश: पर्ची कटवाने के लिए नहीं थे 5 रुपए, अस्पताल के बाहर ही निकल गए दम

 राजस्थान के सियासी संग्राम में अब राहुल गांधी भी कूद चुके हैं। एक तरफ कांग्रेस अब विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए राज्यपाल से आग्रह कर रही है। राज्यपाल ने कहा कि विमर्श के बाद फैसला लेंगे। इसके साथ ही नसीहत देते हुए कहा कि दबाव की राजनीति नहीं स्वीकार की जा सकती है तो राहुल गांधी ने सीधे सीधे बीजेपी पर सरकार गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया।
पढ़ें पूरी खबर:  राहुल गांधी ने लगा दी आरोपों की झड़ी, बीजेपी की साजिश से राजस्थान की 8 करोड़ जनता का अपमान


 वेस्टइंडीज और मेजबान इंग्लैंड (England vs West Indies) के बीच शुक्रवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में तीसरा व निर्णायक टेस्ट मैच शुरू हुआ। पहले मैच में वेस्टइंडीज और दूसरे मैच में इंग्लैंड की जीत के बाद सीरीज 1-1 से बराबरी पर है, ऐसे में तीसरे टेस्ट का नतीजा ही तय करेगा कि खिताब कौन रखेगा। 
ENG vs WI: केमार रोच की इस गेंद ने मचाई सनसनी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
 

निया के इतिहास में आज की तारीख पर विज्ञान की एक बड़ी उपलब्धि दर्ज है। दरअसल आज ही के दिन पहले टेस्ट ट्यूब शिशु का जन्म हुआ था। इंग्लैंड के ओल्डहैम शहर में 1978 में दुनिया की पहली आईवीएफ शिशु लुई ब्राउन का जन्म हुआ। करीब ढाई किलोग्राम वजन की लुई ब्राउन आधी रात के बाद सरकारी अस्पताल में पैदा हुई।
25 July history: आज ही हुआ था पहले टेस्ट ट्यूब शिशु का जन्म

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर