ताजा खबर, 24 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 24 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें मंगलवार, 24 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
24 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें  

नई दिल्ली: देश के कुछ राज्यों में कोरोना केसों की बढ़ती तादात ने लोगों को चिंता में डाल दिया है, महाराष्ट्र सरकार ने अहम फैसला लिया है और दिल्ली, राजस्थान, गोवा और गुजरात से मुंबई आने वाले यात्रियों को आरटी पीसीआर टेस्ट गुजरना अनिवार्य कर दिया है, वहीं  राजधानी दिल्ली की स्थिति चिंतनीय बनी हुई है और मामले सामने आने की रफ्तार जारी है, देश और दुनिया की आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 24 नवंबर की बड़ी खबरों को यहां पढ़ें-

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र की वजह से चक्रवाती तूफान निवार की वजह से कुछ तमिलनाडु, आंध्र और पुदुचेरी में अगले कुछ घंटे बहुत अहम साबित होने जा रहे हैं। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मंगलवार और बृहस्पतिवार के बीच चक्रवात ‘निवार’ के आने की आशंका जताई है। इस तूफान ने अगर भयानक रूप लिया तो नुकसान काफी हो सकता है।
Cyclone Nivar: अगले 24 घंटे के भीतर भयानक रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान 'निवार', यहां मचा सकता है तबाही

शिया धर्म गुरु मौलाना डॉक्टर कल्बे सादिक का मंगलवार की रात 10 बजे निधन हो गया, उनका निधन लखनऊ के एक अस्पताल में हुआ है जहां उनका इलाज चल रहा था।

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष व शिया धर्म गुरु मौलाना डॉक्टर कल्बे सादिक का निधन

अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदल दिया गया है अब इसका नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के नाम पर रखा जाएगा, उत्तर प्रदेश कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

Ayodhya Airport का नाम बदला, अब मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा नाम से जाना जाएगा

कोरोना वायरस के खिलाफ रूस द्वारा विकसित स्पुतनिक-5 टीका 95 प्रतिशत से ज्यादा असरदार पाया गया है। रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) के सीईओ किरिल दिमित्रिव ने यह बात कही।

Sputnik V:रूस का कोरोना वायरस का टीका स्पुतनिक-5 टीका 95 प्रतिशत से ज्यादा असरदार: RDIF CEO

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए प्रदेश कैबिनेट ने लव जिहाद पर अध्यादेश पास कर दिया है,आज हुई कैबिनेट बैठक में अध्यादेश पास किया गया। 

Love Jihad:लव जिहाद पर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, कैबिनेट ने पास किया अध्यादेश

केंद्र सरकार ने मंगलवार को 43 और मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। सरकार ने कहा कि वह इंफोर्मेशन टैक्नोलॉजी अधिनियम की धारा 69A के तहत 43 मोबाइल ऐप को भारत में यूजर्स को एक्सेस किए जाने से रोक रही है।

चीन पर मोदी सरकार की फिर डिजिटल स्ट्राइक, 43 मोबाइल ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध, जानिए ये हैं कौन-कौन

RT PCR टेस्ट को कोरोना का सबसे भरोसेमंद टेस्ट माना जाता है। दिल्ली में यह सिर्फ 499 रुपये में कराया जा सकता है जबकि अन्य राज्यों में इसकी अलग अलग कीमत है।

COVID-19: कितने रुपये में होता है RT PCR test? जानिए आपके राज्य में कितनी है टेस्ट की कीमत 

राजधानी दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा में भी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं, इसी क्रम में सरकार ने शादी में आने वाले मेहमानों की संख्या फिक्स कर दी है।

हरियाणा की शादियों में मैरिज हॉल में 50 और फार्म हाउस में 100 मेहमानों की ही इजाजत

सोशल मीडिया पोस्‍ट के माध्‍यम से कथित रूप से नफरत फैलाने और राजद्रोह के मामले में कंगना रनौत को हाईकोर्ट से राहत मिल गई है। कोर्ट ने पुलिस को निर्देश दिया है कि दोनों के ख‍िलाफ कोई कार्रवाई ना करें।

Kangana Ranaut case: राजद्रोह मामले में कंगना रनौत और रंगोली को हाईकोर्ट से राहत, 11 जनवरी को होगी सुनवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने पहले चरण की पीएम-सीएम (प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री) की बैठक में कोरोना के मामलों को लेकर आठ सबसे खराब राज्यों की कोविड-19 स्थिति का जायजा लिया। 

पूरी खबर पढ़ें: पीएम-सीएम बैठक में केजरीवाल बोले-कोरोना के मामले बढ़ने के लिए प्रदूषण जिम्मेदार

रोहित शर्मा और इशांत शर्मा ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं। अंतिम दो टेस्‍ट के लिए फिट होने में दोनों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।
पूरी खबर पढ़ें: रोहित शर्मा और इशांत ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्‍ट से हुए बाहर, बीसीसीआई जल्‍द करेगा घोषणा

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें: एलन मस्क ने बिल गेट्स को पछाड़ा, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी

लेखपाल के 7 हजार 882 पदों के लिए रास्ता साफ हो गया है। राजस्व परिषद ने भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए चयन आयोग को प्रस्ताव भेज दिया है।
पूरी खबर पढ़ें:  7,882 लेखपाल पदों की भर्ती का रास्ता साफ, राजस्व परिषद ने भर्ती के लिए आयोग को भेजा प्रस्ताव

बिहार सरकार में मुस्लिम मंत्री न होने की कमी को लेकर कहा जा रहा है कि जेडूयी की निगाह कांग्रेस और ओवैसी के विधायकों पर है। बताया यह भी जा रहा है कि ओवैसी के कुछ विधायक मंत्रीपद की खातिर पाला बदल सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें: ओवैसी के मुस्लिम MLA मंत्रीपद खातिर बदलेंगे पाला? ओवैसी और कांग्रेस विधायकों पर JDU की नजर

शिवसेना नेता और विधायक प्रताप सरनाईक के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने छापेमारी की है। यह छापेमारी उस समय हुई जब सरनाईक घर पर मौजूद नहीं थे।
पूरी खबर पढ़ें: शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक के घर पर ED की छापेमारी, कंगना के खिलाफ दे चुके हैं विवादित बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान कोरोना वैक्सीन को लेकर कई बातें सामने रखीं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन कब आएगी ये वैज्ञानिक तय करेंगे।
पूरी खबर पढ़ें:  पीएम मोदी ने बताया Covid Vaccine वितरण का पूरा प्लान, बताया कैसे होगा टीकाकरण

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ सीमा सुरक्षा बल के बर्खास्त जवान तेज बहादुर का नामांकन पत्र रद्द होने का मामले की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की।
पूरी खबर पढ़ें: पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव में नामांकन रद्द करने के मामले में बर्खास्त जवान तेज बहादुर की याचिका खारिज

कई राज्यों में 'लव जिहाद' को लेकर बहस जारी है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट की मंगलवार को बैठक हो रही है और धर्म परिवर्तन के लिए अध्यादेश को पारित करने की उम्मीद है, जिसे विधि विरुद्ध धर्ममंथन 2020 का नाम दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें:  'लव जिहाद' पर योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक, धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून पर लग सकती है मुहर

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का नया वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मारक क्षमता  400 किमी से अधिक हो गई है।
पूरी खबर पढ़ें:  भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण, हर तरफ से दुश्मन को तबाह करने में सक्षम

अक्सर विवादों के जरिए सुर्खियों में रहने वाली विवादित सामाजिक कार्यकर्ता रेहाना फातिमा को लेकर केरल हाईकोर्ट ने एक बड़ा आदेश जारी किया है। इसके तहत रेहना के विचार व्यक्त करने पर अस्थायी रोक लगा दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें: Rehana Fathima: HC ने लगाया रेहाना फातिमा पर 'विशेष' बैन, करा चुकी हैं टॉपलेस होकर पेंटिंग

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पीएम मोदी ने इसको लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की।
पूरी खबर पढ़ें: दिल्ली समेत कई राज्यों में कोविड-19 की स्थिति बदतर, पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से बात कर की समीक्षा

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से बना चक्रवाती तूफान 'निवार' तमिलनाडु की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। पदुचेरी में समुद्र में तेज लहरें उठनी शुरू हो गई हैं।
पूरी खबर पढ़ें: Cyclone Nivar: तेजी से आगे बढ़ रहा है रहा चक्रवाती तूफान 'निवार', समुद्र में उठ रही हैं तेज लहरें [VIDEO]

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने खुलासा किया है कि उन्‍हें गति बढ़ाने के लिए ड्रग्‍स का उपयोग करने को कहा गया था, लेकिन उन्‍होंने हमेशा प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन करने से इंकार किया।
पूरी खबर पढ़ें: शोएब अख्‍तर का सनसनीखेज खुलासा, रफ्तार बढ़ाने के लिए उन्‍हें ड्रग्‍स का सेवन करने को कहा था

पिछले कुछ समय से किडनी की परेशानी से जूझ रहे टीवी एक्टर आशीष रॉय का निधन हो गया है। वो 55 साल के थे और कई मशहूर टीवी सीरियल में काम कर चुके थे।
पूरी खबर पढ़ें: Ashiesh Roy Death: किडनी फेल होने से एक्टर आशीष रॉय का निधन, 55 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

रोहिंग्या वोटरों को लेकर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी और बीजेपी के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। हैदराबाद निकाय चुनाव के प्रचार में यह एक बड़ा मुद्दा बनता हुआ दिखाई दे रहा है।
पूरी खबर पढ़ें: ओवैसी का अमित शाह को चैलेंज, बोले- अगर वोटर लिस्ट में 30 हजार रोहिंग्या है तो क्या गृह मंत्री सो रहे हैं?

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ने की वजह से जिला प्रशासन ने बाजारों को रात 8 बजे बंद करने का फैसला लिया है।
पूरी खबर पढ़ें: कोविड के बढ़ने की वजह से भोपाल में रात 8 बजे तक खुलेंगे बाजार

पेट्रोल और डीजल के दाम ने रफ्तार पकड़ ली है। लगातार 5वें दिन कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। जानिए आज आपके शहरों में भाव क्या है।
पूरी खबर पढ़ें: Petrol/Diesel Price Today : लगातार 5वें दिन महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल, जानिए ताजा रेट

कोरोना से बचाव के लिए दुनिया भर में वैक्सीन पर काम चल रहा है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों को वैक्सीन पर नजरें टिकी है और लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें: कोरोना का कौन सा टीका कितना असरदार? अलग टीकों पर अलग दावे

मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद बुजुर्ग यात्री को व्हीलचेयर के लिए विमान में इंतजार करना पड़ा। यह वीडियो वायरल हुआ उसके बाद इंडिगो ने माफी मांगी।
पूरी खबर पढ़ें: बुजुर्ग यात्री को व्हीलचेयर के लिए विमान में करना पड़ा इंतजार, वायरल हुआ वीडियो, इंडिगो ने मांगी माफी

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 12 को तीसरी करोड़पति मिल गई हैं। अनुपा दास ने बताया कि उनकी मम्मी गॉल ब्लैडर का कैंसर है। धनराशि से अपनी मम्मी का इलाज करवाना चाहती हैं।
पूरी खबर पढ़ें: कौन बनेगा करोड़पति 12 की तीसरी करोड़पति बनीं अनुपा दास, मां को है गॉल ब्लैडर का कैंसर

महाराष्ट्र में सियासी हलचल तेज हो गई है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि इस बार राज्य में शपथग्रहण समारोह भोर में नहीं होगा बल्कि एक सही समय पर आयोजित होगा। सोमवार को मीडिया से बात करते हुए फडणवीस ने कहा 'हम महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार के गिरने के बाद सरकार बनाएंगे। 
पूरी खबर पढ़ें: महाराष्ट्र में सियासी हलचल तेज, फडणवीस बोले- इस बार भोर में नहीं बल्कि सही समय पर होगा शपथग्रहण समारोह

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक बुर्के वाली महिला एक दुकान पर ताबड़तोड़ फायरिंग करती हुई दिख रही हैं। यह वायरल उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके का है। अब दिल्ली पुलिस ने इस मामले में बड़ा खुलासा किया है। महिला की पहचान जाफराबाद निवासी नुसरत के रूप में हुई है जिसका पति भी एक बदमाश है और इसका नाम सोनू आबिद है। 
पूरी खबर पढ़ें: Delhi: बुर्के वाली महिला ने गालियां देते हुए दुकान पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, देखिए वायरल वीडियो
 

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी आज एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। बैठक में जिन राज्यों के सीएम शिरकत करेंगे उनमें  दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। 
पूरी खबर पढ़ें: कोरोना के खिलाफ बड़ी जंग की तैयारी, वैक्सीन को लेकर आज मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम की अहम बैठक


पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर टीएमसी और बीजेपी में जुबानी जंग तेज हो गई है। बीजेपी राज्य में 200 प्लस के नारे के साथ मैदान में है और लगातार उसके शीर्ष नेता राज्य का दौरा कर रहे हैं। बीजेपी का आक्रामक चुनाव प्रचार की वजह से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस बीच मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का हाल में दोपहर के भोज के लिए एक आदिवासी शख्स के घर जाना ‘दिखावा’ था
पूरी खबर पढ़ें: अमित शाह का आदिवासी परिवार के साथ भोजन करना सिर्फ दिखावा, फाइव स्टार होटल से आया था खाना: ममता


अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी कैबिनेट के प्रमुख नामों की घोषणा कर दी है। इस कबिनेट की खास बात यह है कि इसमें तीन महिलाएं शामिल हैं। ऐसा पहली बार है जब जलवायु के लिए विशेष दूत को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का हिस्सा बनाया जाएगा। ओबामा और बाइडेन के कार्यकाल में डेप्युटी सेक्रटरी की भूमिका निभा चुके एंटनी ब्लिंकेन को सेक्रटरी ऑफ स्टेट यानि विदेश मंत्री नामित किया गया है।
पूरी खबर पढ़ें: बाइडेन ने किया अपनी कैबिनेट के प्रमुख नामों का ऐलान, एंटनी ब्लिंकेन होंगे विदेश मंत्री
 

भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज का दिन बेहद खास है। 24 नवंबर 2019 को ही भारत ने अपना पहला डे/नाइट टेस्‍ट विशाल अंतर से जीतकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था। सौरव गांगुली नए बीसीसीआई अध्‍यक्ष बने थे और उन्‍होंने गुलाबी गेंद से टेस्‍ट आयोजित कराने में सफलता प्राप्‍त की। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना ऐतिहासिक डे/नाइट टेस्‍ट कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेला था।
पूरी खबर पढ़ें: आज के दिन: ऐतिहासिक डे/नाइट टेस्‍ट में भारत का धमाका, बना दिया था वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान में 24 नवम्बर की तारीख को इसलिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि 2007 में इसी दिन पड़ोसी देश के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आठ वर्षों के निर्वासन के बाद स्वदेश लौटे थे। स्वदेश लौटने के बाद शरीफ ने 2008 में होने वाले चुनावों में भागीदारी की थी और इस चुनाव के बाद ही जनरल परवेज मुशर्रफ के सैन्‍य शासन का अंत हुआ था।
पूरी खबर पढ़ें: 24 November history: पाकिस्‍तान के इतिहास में खास है ये तारीख, 8 साल के निर्वासन के बाद देश लौटे थे नवाज शरीफ
 

देश के कई राज्‍यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कहर बरपा रहे हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बीते कुछ समय में मृत्‍यु दर में बढ़ोतरी देखी जा रही है, जो चिंता का एक बड़ा कारण है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए लोगों की लापरवाही को जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है। 
पूरी खबर पढ़ें: शादी समारोहों में अब सीमित होगी मेहमानों की संख्‍या, इन राज्‍यों में जारी की गई नई गाइडलाइंस
 

उत्तर प्रदेश के अहम शहर कानपुर से सोमवार की देर रात बड़ी खबर सामने आई यहां एक हादसा हो गया बताया जा रहा है कि कानपुर के अनवरगंज थाना अंतर्गत कुली बाजार इलाके में एक तीन मंजिला इमारत गिर गई ,ये हादसा होते ही वहां अफरा तफरी मच गई। 

Kanpur: कुली बाजार इलाके में हादसा, तीन मंजिला इमारत ढही,फिलहाल हताहत की सूचना नहीं

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर