ताजा खबर, 24 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 24 मई की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 24 May 2020, latest news in Hindi India
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में शनिवार को कोविड-19 के करीब छह हजार नए मरीज सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1.30 लाख के करीब पहुंच गई है। पिछले एक महीने में करीब एक लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए और तीन हजार से अधिक लोगों की इसके कारण जान गई। इस सप्ताह नए मामलों में तेजी आई है और प्रतिदिन औसतन 5,500 नS मामले सामने आ रहे हैं। देश में कोरोना की सबसे अधिक मार महाराष्ट्र झेल रहा है। यहां पढ़ें रविवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

Renuka Singh: केंद्रीय जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने छत्तीसगढ़ में जिला प्रशासन के अधिकारियों को कथित रूप धमकी दी है। एक क्वारंटीन सेंटर में उन्होंने अधिकारियों को बेल्ट से पीटने की धमकी दी।
पढे़ं पूरी खबर: केंद्रीय मंत्री की अधिकारियों को धमकी- अंधेरी कोठरी में ले जाकर मैं बेल्ट खोलकर ठोकना जानती हूं

Eid-ul-Fitr Date: आसमान में ईद के चांद का दीदार हो चुका है और इस तरह यह बात तय हो चुकी है कि अब ईद का त्योहार सोमवार 25 मई को ही मनाया जाएगा।
पढे़ं पूरी खबर: Eid 2020 Date: ईद के चांद का हुआ दीदार, सोमवार को ही मनाया जाएगा ईद का त्योहार

Yogi on Uddhav Thackeray : प्रवासी मजदूरों को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में एक लेख लिखा जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा गया। अब योगी की तरफ से जवाब दिया गया है।
पढे़ं पूरी खबर: योगी का उद्धव पर पलटवार- मत करिए चिंता का नाटक, सौतेली मां बनकर तो दे देते सहारा

पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए लू के संबंध में ऑरेंज चेतावनी भी जारी की है।
पढे़ं पूरी खबर: Heat Wave: उत्तर भारत में भीषण गर्मी, अगले दो-तीन दिनों में 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान

Piyush Goyal, Uddhav thackeray: प्रवासी मजदूरों को लेकर पूरे देश में राजनीति तेज हो चली है। केंद्र सरकार पर आरोप लगाने वाले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जवाब दिया है।
पढे़ं पूरी खबर: उद्धव जी हम 125 ट्रेनें देने के लिए हैं तैयार, अगले 1 घंटे में दें मजदूरों की लिस्ट- पीयूष गोयल

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है। राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 'आज 3041 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 58 मौतें दर्ज की गईं है। राज्य में कोरोना के कुल मामले 50231 हो गए हैं, जिन
में से 33988 सक्रिय मामले हैं। राज्य में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा 1635 हो गया है।
पढे़ं पूरी खबर: Maharashtra: महाराष्ट्र में कोरोना के मामले पहुंचे 50 हजार के पार, चौबीस घंटे में तीन हजार से ज्याादा केस'

महाराष्ट्र सरकार ने भी घरेलू फ्लाइट सर्विस शुरू करने की इजाजत दे दी है। मुंबई से कुल 25-25 फ्लाइट रोजाना उड़ और उतर सकेंगी।
पढे़ं पूरी खबर: मान ही गई महाराष्ट्र सरकार, मुंबई में कल से 25-25 फ्लाइट रोजाना करेंगी लैंडिंग और टेक ऑफ

Migration Commission in UP: प्रवासी मजदूरों की मदद करने के लिए यूपी की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। राज्य सरकार ने माइग्रेशन कमीशन का गठन किया है।
पढे़ं पूरी खबर: UP सरकार का बड़ा कदम, प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए माइग्रेशन कमीशन का किया गठन

पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए लू के संबंध में ऑरेंज चेतावनी भी जारी की है।
पढे़ं पूरी खबर: Heat Wave: उत्तर भारत में भीषण गर्मी, अगले दो-तीन दिनों में 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान

Delhi NCR Crime News: आत्महत्या करने के प्रयास में, एक 34 वर्षीय शख्स ने कथित तौर पर खुद को गोली मार ली और गोली उसके सिर से पार निकलकर उसकी गर्भवती पत्नी को भी जा लगी।
पढे़ं पूरी खबर: Delhi: आत्महत्या करना चाहता था बेरोजगार शख्स, सिर के पार निकलकर गर्भवती पत्नी को लगी गोली

Uddhav Thackeray: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में लॉकडाउन को 31 मई को भी नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने विमान सेवाओं को शुरू करने के लिए केंद्र से समय मांगा है।
पढे़ं पूरी खबर: Uddhav Thackeray on Lockdown: 31 मई को खत्म नहीं होगा लॉकडाउन, विमानों सेवाओं के लिए चाहिए समय- उद्धव

Youth marry Beggar girl in Kanpur: कानपुर शहर में फुटपाथ पर लड़की को खाना देते हुए युवक को उससे प्यार हो गया और दोनों ने सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का ध्यान रखते हुए शादी कर ली।
पढे़ं पूरी खबर: फुटपाथ पर खाना बांटते हुए भीख मांग रही लड़की से हुआ प्यार, सोशल डिस्टेसिंग नियमों के साथ रचाई शादी

Guidelines for international arrivals: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वालों के लिए गाइडलाइन्स जारी की हैं।
पढे़ं पूरी खबर: अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वालों के लिए गाइडलाइन्स जारी, 14 दिन क्वारंटीन अनिवार्य

Corona deaths on New York times front page: चर्चित अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स का पहला पेज सिर्फ कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के नामों से पटा नजर आया। देश में मौत का आंकड़ा एक लाख के करीब पहुंच चुका है।

पढे़ं पूरी खबर: अमेरिका में कोरोना मौतों का आंकड़ा 1 लाख के करीब, मृतकों के नामों के पटा नजर आया न्यूयॉर्क टाइम्स का पहला पेज

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण खेल के दुनिया भर में निलंबित होने के बाद टेस्ट खेलने वाले देशों में आयोजित होने वाला यह पहला टूर्नामेंट है।
पढे़ं पूरी खबर: टी10 क्रिकेट हुआ शुरू: कैरेबियाई क्रिकेटर ने किया धुआंधार प्रर्दशन, इन नियमों का रखा खास ख्‍याल

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के लिए बस का इंतजाम कर रहे हैं। सोनू सूद की इस काम की सोशल मीडिया पर हर कोई तारीफ कर रहा है।
पढे़ं पूरी खबर: सोनू सूद ने लिखा- 'बोला था ना कल मां के हाथ का खाना खाओगे', स्मृति ईरानी बोलीं- 'मुझे आप पर गर्व'

केरल के बुजुर्ग गलत ट्रेन में बैठकर लखनऊ पहुंच गए। उन्हें वहां भाषा संबंधित दिक्कत पेश आ रही थी जिसके बाद 'गूगल ट्रांसलेटर' संकटमोचक बना।
पढे़ं पूरी खबर: गलत ट्रेन में बैठकर लखनऊ पहुंच गए केरल के बुजुर्ग मजदूर, गूगल ट्रांसलेटर बना 'संकटमोचक'

लॉकडाउन के दौरान यूपी, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में भीषण सड़क हादसे हुए। इन हादसों में अब तक सौ से ज्यादा प्रवासी मजदूरों की जान जा चुकी है।
पढे़ं पूरी खबर: सड़क हादसों के लिए भी जाना जाएगा लॉकडाउन, सड़कों पर इंतजार कर रही थी मौत 

चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के स्रोत की पहचान करने के लिए चीन अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए तैयार है और ऐसी सभी कोशिशों का साथ देगा।
पढे़ं पूरी खबर: कोरोना का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए चीन 'तैयार', लेकिन रखी ये शर्त

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से करोड़ों लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं। उद्योग मंडल के डायरेक्टर ने कहा कि अगर सरकार अगर ऐसा करती तो नौकरियां सुरक्षित रहतीं।
पढे़ं पूरी खबर: भारतीय उद्योग संघ के डायरेक्टर ने कहा- अगर केंद्र सरकार ऐसा करती तो नहीं जाती नौकरियां

सोमवार यानी 25 मई को ईद है। इससे पहले अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर समेत कई सितारों ने इस पर्व की मुबारकबाद दी।
पढे़ं पूरी खबर: Celeb Eid Wishes: अमिताभ बच्चन ने खास अंदाज में दी ईद की मुबारकबाद, अन्य सेलेब्स ने भी किया विश

आईसीसी ने शुक्रवार को समग्र दिशानिर्देश जारी किए जिससे कि दुनिया भर में खेल को दोबारा शुरू किया जा सके और साथ ही शीर्ष स्तर के सुरक्षा उपाय भी किए जा सकें।
पढे़ं पूरी खबर: बांग्‍लादेश के प्रतिबंधित क्रिकेटर ने ICC को दी नसीहत, क्रिकेट दोबारा शुरू पर कही ये बात

महाराष्ट्र के नांदेड में शनिवार देर रात एक आश्रम के अंदर से एक साधु का शव मिला है। पुलिस आगे की जांच में जुट गई है।
पढे़ं पूरी खबर: Maharashtra: नांदेड में आश्रम से मिला साधु का शव, आगे की जांच में जुटी पुलिस

फना और हम-तुम जैसी फिल्मों के डायरेक्टर कुणाल कोहली की मासी कोरोना से जंग हार गई हैं। कुणाल कोहली की मासी का अमेरिका में निधन हो गया है।
पढे़ं पूरी खबर: कोरोना वायरस से जंग हार गईं डायरेक्टर कुणाल कोहली की मासी, अमेरिका में हुई मौत

भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा से यह भी पूछा गया कि पति शोएब मलिक को आपकी कौनसी आदत अच्‍छी नहीं लगती। जानिए इस पर मिर्जा ने क्‍या जवाब दिया।
पढे़ं पूरी खबर: सानिया मिर्जा ने किया खुलासा, पति शोएब मलिक की इस हरकत से है सबसे ज्‍यादा नफरत

रिलायंस ने देश के प्रमुख शहरों में जियोमार्ट सेवा को लॉन्च कर दिया है। फल सब्जी से लेकर सब कुछ सिंगल वर्चुअल स्टोर से मिल रहे हैं।
पढे़ं पूरी खबर: Reliance ने देश के प्रमुख शहरों में लॉन्च किया JioMart, सिंगल वर्चुअल स्टोर पर सब कुछ उपलब्ध, 5% छूट भी

कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में और अधिक योगदान के मकसद से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने 12 महीने तक हर महीने अपने वेतन से 50,000 रुपए पीएम केयर्स फंड में देने का फैसला किया है।
पढे़ं पूरी खबर: कोरोना के खिलाफ जंग में CDS जनरल बिपिन रावत का बड़ा योगदान, हर महीने दे रहे इतने पैसे

लॉकडाउन के दौरान कई चौंकाने वाले मामले आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला चंडीगढ़ में सामने आया है, जहां 'महिला मित्र' से मिलने बहुंचे बीजेपी के एक नेता बिल्डिंग की दूसरी मंजिल से गिरकर घायल हो गए।
पढे़ं पूरी खबर: Lockdown में 'महिला मित्र' से मिलने पहुंचे बीजेपी नेता, किसी ने दरवाजे पर दस्तक दी तो बालकनी से...

शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की आलोचना की है और उनकी तुलना जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर से की।
पढे़ं पूरी खबर: सामना के माध्यम से शिवसेना का योगी आदित्यनाथ पर हमला, हिटलर से की तुलना

गेंदबाज शार्दुल ठाकुर कोरोना वायरस के कारण दो महीने के ब्रेक के बाद शनिवार को आउटडोर ट्रेनिंग शु्रू करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। वह भारत के लिये एक टेस्ट, 11 वनडे और 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं।
पढे़ं पूरी खबर: शार्दुल ठाकुर आउटडोर ट्रेनिंग करने वाले बने पहले भारतीय क्रिकेटर, BCCI हुआ नाराज

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री मोहसिन रजा ने कहा है कि वो इस साल ईद नहीं मनाएंगे, बल्कि इसकी जगह वो उन जरूरतमंद लोगों की मदद करेंगे, जो कोरोना वायरस और लॉकडाउन से परेशानी में पड़े हैं।
पढे़ं पूरी खबर: इस साल ईद नहीं मनाएंगे योगी के मंत्री मोहसिन रजा, बताया क्या करने वाले हैं

 लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में हैं। इसलिए मोबाइल फोन डेटा का यूज बढ़ गया है। अन्य दूरसंचार कंपनियों की तरह BSNL ने भी दो आकर्षक प्रीपेड रिचार्ज प्लान लॉन्च किया है।
पढे़ं पूरी खबर: BSNL ने 699 रुपए में लॉन्च किया अर्ध-वार्षिक प्रीपेड रिचार्ज प्लान, डेटा के साथ मिलता है ये लाभ

रामायण और महाभारत सीरियल के हर एक किरदार को आज तक याद किया जाता है। इनमें से एक शत्रुघ्न का किरदार निभाने वाले एक्टर समीर राजदा। समीर ने महाभारत में भी काम किया है।
पढे़ं पूरी खबर: Ramayan Facts: 'राजा जनक' के बेटे हैं रामायण के 'शत्रुघ्न' समीर राजदा, महाभारत में बने थे उत्तर

राजस्थान में चुरू जिले के  राजगढ़ थाना प्रभारी (एसएचओ) विष्णुदत्त विश्नोई ने शनिवार को अपने सरकारी क्वार्टर में आत्महत्या कर ली। विश्नोई का शव तड़के उनके सरकारी क्वार्टर में फंदे से झुलता मिला, जिसके बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप गया। 
पढे़ं पूरी खबर: Rajasthan: राजगढ़ के SHO ने की खुदकुशी, दो सुसाइड नोट हुए बरामद, लिखा- मैं तनाव नहीं झेल पाया

कई राज्यों की तरह अब ओडिशा में भी शराब की होम डिलीवरी होगी। हालांकि शराब पर 50% स्पेशल कोविड फीस लगा दी गई है।
पढे़ं पूरी खबर: अब ओडिशा में भी होगी शराब की होम डिलीवरी, पड़ेगी मंहगी, जानें टाइमिंग

एक्टर मोहित बघेल का कैंसर के कारण निधन हो गया है। हालांकि, मोहित की इच्छा अधूरी रह गई है। मोहित सलमान खान के शो बिग बॉस 13 का हिस्सा बनना चाहते थे।
पढे़ं पूरी खबर: Mohit Baghel Death: बिग बॉस 13 में हिस्सा लेना चाहते थे मोहित बघेल, सलमान खान को भेजा था मैसेज

उत्तराखंड सरकार के मंत्री धन सिंह रावत और बीजेपी विधायक गणेश जोशी के 'मोदी आरती' लॉन्च करने पर जमकर हंगामा बरपा है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री और विधायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुणगान करते हुए सार्वजनिक मंच से 'मोदी आरती' लॉन्च की थी।
पढे़ं पूरी खबर: Uttarakhand: 'मोदी आरती' को लेकर हंगामा बरपा, कांग्रेस ने बीजेपी को लिया आड़े हाथ    

ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी मम्मी को उनके बर्थडे पर खास फोटो शेयर कर विश किया है। फोटो में आराध्या भी दिख रही हैं।

पढे़ं पूरी खबर: Aishwarya Rai Bachchan ने अपनी मां को किया खास अंदाज में किया बर्थडे विश, आराध्या के साथ शेयर की फोटो

मध्य प्रदेश पुलिस का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक पुलिसकर्मी एक शख्स को लाठी से बड़ी बेरहमी से पिटता है। शख्स की इतनी पिटाई की जाती है कि वो बेहोश होकर जमीन पर गिर जाता है।

पढे़ं पूरी खबर: मध्य प्रदेश पुलिस का ये कैसा चेहरा? बेहद बेरहमी से की शख्स की पिटाई, वायरल हो रहा वीडियो

हरियाणा में साइबर जालसाज ने भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी को युवक ने चूना लगा दिया। युवक ने अधिकारी से उनका फर्नीचर खरीदने की बात कहकर 75 हजार रुपए ठग लिए। 

पढे़ं पूरी खबर: फर्नीचर बेचने के नाम पर वायु सेना के अधिकारी को लगा चूना, युवक ने खाते से उड़ाए 75 हजार रुपए    

हम आपको बताते हैं कि शिक्षा, रेल, स्वास्थ्य, पुलिस, सेना, बैंक जैसे किन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी के अवसर हैं और आपको कब आवेदन करना है।

पढे़ं पूरी खबर: Sarkari Naukri & Results 2020: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जानें कहां निकलीं भर्तियां

दिल्ली में शराब पर विशेष कोरोना शुल्क लगाने के महज 15 दिनों में दिल्ली सरकार को उपकर से 110 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई हुई है

पढे़ं पूरी खबर: दिल्ली सरकार ने शराब पर लगाई थी कोरोना फीस, 15 दिनों में ही हुई इतने करोड़ की कमाई

बॉलीवुड एक्टर किरण कुमार कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। किरण कुमार की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसके बाद से ही उन्होंने खुद को घर में ही क्वारंटीन कर लिया है।

पढे़ं पूरी खबर: Kiran Kumar COVID 19: कोरोना वायरस के चपेट में आए वेट्रन एक्टर किरण कुमार, 10 दिन से घर में हैं क्वारंटीन

रोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपा रखा है। इस खतरनाक वायरस से क्रिकेट जगत भी नहीं बच पाया है। अब पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज तौफीक उमर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। 

पढे़ं पूरी खबर: COVID-19: कोरोना वायरस की चपेट में आए पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तौफीक उमर

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड 19 अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के मोबाइल फोन उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। रोगियों के मोबाइल फोन को कोविड केयर सेंटर के वार्ड प्रभारी को जमा कराना होगा।

पढे़ं पूरी खबर: 'मोबाइल से संक्रमण फैलता है'; UP सरकार ने आइसोलेशन वार्ड में ले जाने पर लगाई रोक

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर