ताजा खबर, 24 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर 24 मार्च, 2020 की बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें मंगलवार 24 मार्च, 2020 की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग में अब देश के सभी राज्य और केंद्रशासित कंधा से कंधा मिलाकर लड़ने का फैसला किया है। सभी 21 राज्यों और 9 केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन है। यहां पढ़ें 24 मार्च की हर बड़ी और प्रमुख खबर:

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से जूझता देश और देश में लॉकडाउन के हालात के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार देश को कोरोना महामारी के सिलसिले में संबोधित किया। इस बार उनकी बातों और हाव भाव में और भी ज्यादा गंभीरता थी। 

PM मोदी ने देश को दिया भरोसा, 21 दिनों में नहीं होने दी जाएगी जरूरी सामानों की कमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार आधी रात से कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की है। पीएम ने कहा, 'अगर हम इन 21 दिनों को अच्छी तरह से नहीं संभालते हैं, तो हमारा देश, आपका परिवार 21 साल पीछे जा सकता है।' 

कोरोना लॉकडाउन के दौरान क्या मिलेगा- क्या नहीं, यहां देखें जरूरी सेवाओं की पूरी लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात देश को संबोधित किया और पीएम ने पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि रात 12 बजे से पूरे देश में, संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है।

'संपूर्ण लॉकडाउन' की जरुरत क्यों पड़ी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताई इसकी वजह, जानें 10 खास बातें 

धानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि आज रात 12 बजे से पूरा देश लॉकडाउन होगा जो एक तरह से कर्फ्यू की तरह होगा। उन्होंने कहा इस महामारी से निपटने के लिए एक ही मंत्र है वो है सोशल डिस्टेंसिंग। पीएम मोदी ने कहा जान है तो जहान हैं।
'लक्ष्मण रेखा' लांघी तो देश के कई परिवार हो जाएंगे तबाह, 21 साल पीछे हो जाएगा देश- पीएम मोदी

PM Modi Speech on Coronavirus Today: भारत में 'कोरोना वायरस' के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राष्ट्र के नाम संबोधन कर रहे हैं, उनके इस संबोधन पर पूरे देश की नजरें लगी हैं। 
पूरी खबर पढे़ं- PM Modi Speech LIVE: आज रात 12 बजे से संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया है, ये 21 दिन का होगा

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच डॉक्टर देश की लाइफ लाइन की तरह काम कर रहे हैं। इस बीच कुछ मकान मालिकों के अस्पताल में काम करने वाले लोगों को घर से निकालने की खबर आई है। गृह मंत्रालय ने मामले में दखल दिया है।
पूरी खबर पढे़ं- कोरोना: किराएदार डॉक्टरों को घर से निकाल रहे मकान मालिक, गृहमंत्री अमित शाह ने दिया दखल

सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाहें उड़ रही हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक आपातकाल लागू करने की घोषणा करने जा रहे हैं। जानिए क्या है इस दावे की पूरी सच्चाई-
पूरी खबर पढे़ं- Fact Check: क्या पीएम मोदी आर्थिक आपातकाल लागू करने जा रहे हैं, जानिए इस दावे की पूरी सच्चाई

दिल्ली पुलिस राष्ट्रीय राजधानी में सख्ती से लॉकडाउन लागू करने पर जोर दे रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक शख्स के सवाल और पुलिस के जवाब का पोस्ट वायरल हो रहा है।
पूरी खबर पढे़ं- शख्स ने दिल्ली पुलिस से पूछा- 2 KM दूर दोस्त के घर चला जाऊं क्या? मिला ऐसा मजेदार जवाब

जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलंपिक 2020 खेलों के आयोजन को हंगमा तेज हुआ और अब नतीजा सामने आ गया है। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच ज्यादातर देश व एथलीट चाहते हैं कि इस सबसे बड़े खेल आयोजन को फिलहाल स्थगित कर दिया जाए लेकिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आईओसी) अभी भी इस ऐलान से बचता नजर आ रहा है। 
पूरी खबर पढे़ं- एक साल के लिए स्थगित हुआ टोक्यो ओलंपिक 2020, जापान के PM ने किया ऐलान

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉकडाउन के बीच दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को मौसम ने अचानक करवट ली है। जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहने वाला है दिल्ली का मौसम।
पूरी खबर पढे़ं- Weather: दिल्ली- NCR में बारिश ने बदला मिजाज, लॉकडाउन के बीच अगले 2-3 दिन ऐसा रहेगा मौसम

कोरोना वायरस के कहर के बीच रूस से एक तस्वीर सामने आने का दावा किया जा रहा है जिसमें सड़क पर एक शेर नजर आ रहा है। ऐसा दावा किया गया है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर शेर छोड़ दिए हैं।
पूरी खबर पढे़ं- Fact Check: क्या लोगों को घर में रखने के लिए पुतिन ने सड़कों पर छुड़वाए शेर, जानें सच्चाई?

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के बारे में प्रधानमंत्री के इस संबोधन पर पूरे देश की नजरें लगी हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान के बारे में प्रधानमंत्री क्या कहते हैं।

पूरी खबर पढे़ं- कब और कहां देखें  PM मोदी का संबोधन, आज रात आठ बजे लोगों से होंगे मुखातिब ​

चीन के वुहान शहर में कोरोनावायरस का मामला सामने आया था बाद में उसका प्रकोप बढ़ता ही गया और देखते ही देखते विश्व के तमाम मुल्क इसकी चपेट में आ गए वहीं भारत भी इसकी मार से जूझ रहा है। इन खतरनाक हालातों के बीच अब खबर आ रही है कि चीन में हंता वायरस (Hantavirus) सामने आया है।

पूरी खबर पढे़ं- चीन में अब एक नए वायरस 'Hantavirus' से एक की हुई मौत, जाने क्या है बीमारी और इसके लक्षण

PAN AADHAR Linking New Date: कोरोना की वजह से केंद्र सरकार ने आधार कार्ड पैन लिंक मामले में करोड़ों लोगों को राहत दी है। अब लोग 30 जून तक पैन कार्ड को आधार से लिंक करा सकेंगे।
पूरी खबर पढे़ं- PAN Aadhar Linking New Date: 30 जून तक लोग पैन को आधार कार्ड से करा सकेंगे लिंक

Coronavirus scare on IPL: कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। एक फ्रेंचाइजी अधिकारी ने संकेत दिए हैं कि इस साल आईपीएल का आयोजन मुश्किल है।
पूरी खबर पढें- IPL-13 नहीं हुआ तो BCCI को होगा 2000 करोड़ का नुकसान, 8 फ्रेंचाइजी को भी चुकाना पड़ेगी भारी कीमत

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि काम चल रहा है और हम इस पर नजर बनाए हुए हैं। आने वाले दिनों एक आर्थिक पैकेज घोषणा जल्द ही की जाएगी।
पूरी खबर पढ़े- कोरोना वायरस: बढ़ाई गई इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख, आर्थिक पैकेज की होगी घोषणा 

गत रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 23 मार्च से 31 मार्च तक राजधानी पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा की। लॉकडाउन के दौरान राजधानी में दवा, दूध, राशन सहित जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी।
पूरी खबर पढे़ं- दिल्ली पुलिस कमिश्नर की चेतावनी, नियमों के उल्लंघन पर होगी सख्त कार्रवाई 

Ayushman Bharat Scheme for corona virus patients : देश भर में फैलते कोरोना वायरस के चलते नेशनल हेल्थ ऑथिरिटी गरीबों के इलाज के लिए बड़ा फैसला लिया है।
पूरी खबर पढें- आयुष्मान भारत स्कीम के तहत कोरोना वायरस के मरीजों का प्राइवेट अस्पतालों में हो सकता है फ्री इलाज 

UP Coronavirus Latest News UPDATES, 24 March 2020: कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है। उन्होंने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार के पास पर्याप्त इंतजाम है।
पूरी खबर पढे़ं- योगी सरकार का बड़ा ऐलान, सभी जिलों में 27 मार्च तक लॉकडाउन

वैश्विक महामारी कोरोनावायरस से लड़ने के असरदार तरीकों में से एक अच्छे से हाथ धोना है। इस बात की पुष्टि की जा चुकी है
पूरी खबर पढे़ं- कोरोनावायरस से लड़ने में सबसे असरदार है ये तरीका, सर्वे में हुआ खुलासा

दुनिया, कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। आप फाइनेंशियल परेशानियों से बचने के लिए कुछ असरदार उपाय कर सकते हैं।
पूरी खबर पढे़ं- कोरोना वायरस के संकट में उठाएं ये 3 फाइनेंशियल कदम

Italian mayors Viral Video: इटली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यहां के मेयर्स के वीडियो सोशल मीडिया पर काफी हो रहे हैं।
पूरी खबर पढे़ं- VIDEO: इटली में घर पर नहीं बैठने वालों पर भड़के मेयर्स, जमकर लगाई लताड़ और दी कार्रवाई की धमकी

Coronavirus death toll in China: चीन ने हाल ही में कहा है कि उसके यहां कोरोना वायरस के नए केस मिलने बंद हो गए हैं। नए केस में आई कमी को उसने इसे कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई को जीत के रूप में पेश किया है।
पूरी खबर पढे़ं- तो क्या उतना ही है मौत का आंकड़ा जितना चीन बता रहा है, बीते 3 माह में 2.1 करोड़ मोबाइल यूजर कम हुए

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद शिवराज सिंह चौहान ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। विधानसभा में BJP ने विश्वास मत ध्वनिमत के जरिए हासिल किया। सदन में कांग्रेस विधायक नहीं पहुंचे।
पूरी खबर पढे़ं- मध्य प्रदेश में फिर से शिवराज सरकार, विधानसभा में साबित किया बहुमत, SP-BSP का भी मिला समर्थन

Corona virus in Punjab : देश भर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। पंजाब सरकार का कहना है कि 90,000 एनआरआई वापस आ गए हैं, अधिकांश में कोरोना वायरस के लक्षण हैं।
पूरी खबर पढ़ें-विदेश में रहने वाले 90,000 NRI लौटे पंजाब, कोरोना वायरस खतरनाक स्तर तक पहुंचने का खतरा

कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से खास इंतजाम किए हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि देश में खाने पीने की कमी नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें- Coronavirus के खिलाफ जंग: खाने की चिंता छोड़ कोरोना से डटकर लड़ो, आखिर जान है तो जहां है

Harvey Weinstein coronavirus: हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टीन रेप और यौन शोषण के दोषी पाए जाने के बाद जेल में सजा काट रहे हैं। उन्हें कोरोना वायरस हो गया है। जिसके बाद हार्वे को आइसोलेशन में रखा गया।
पूरी खबर पढ़ें- रेप और यौन शोषण मामले में सजा काट रहे इस प्रोड्यूसर को हुआ कोरोनावायरस, जेल में किया आइसोलेट

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश के 560 जिलों में लॉकडाउन किया गया है। इसके बावजूद ऐसी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं कि लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं और बाजारों में भीड़ जमा हो रही है।
पूरी खबर पढ़ें- ऐसे कैसे हारेगा कोरोना? ये तस्वीरें दे रहीं हमारी नासमझी की गवाही

PM Modi to address nation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एक बार फिर देश को संबोधित करेंगे। पीएम ने पांच दिन पहले भी देश को संबोधित किया था।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच आज फिर देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Omar Abdullah: गत पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से उमर को नजरबंद रखा गया था। प्रशासन ने श्रीनगर स्थित उमर के आवास हरि निवास को ही उप जेल में तब्दील कर दिया था।
पूरी खबर पढे़ं- नजरबंदी से बाहर आएंगे उमर अब्दुल्ला, पीएसए हटा, 370 हटने के बाद से हैं हिरासत में

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कर्फ्यू लगाया गया है। राज्य सरकार ने धारा 144 नाकाम रहने के बाद यह कदम उठाया। राज्य के भीतर जिलों की सीमाएं भी सील की गई हैं। 
पूरी खबर पढे़ं- Coronavirus Maharashtra News, 24th March: महाराष्ट्र में बढ़ी कोरोना मरीजों की संख्या, पुणे में मिले 3 नए केस

Corona virus latest news : भारत में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिए कई राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस का प्रकोप: पंजाब, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कर्फ्यू, जानिए कहां-कहां लगा है

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनियाभर में 190 देश इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं।
पूरी खबर पढ़ें- अमेरिका में कोरोना से हाहाकार, एक ही दिन में गई रिकॉर्ड 139 लोगों की जान

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर एक ऐसा ट्वीट किया जिससे फैंस भड़क गए। इसके बाद अमिताभ को अपना ट्वीट डिलीट करना पड़ा।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस को लेकर अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट पर भड़के लोग, जमकर हुए ट्रोल तो किया डिलीट

सरकार से लेकर डॉक्टर तक, जानकारों से लेकर रिसर्च तक ये बात सामने आई है कि कोरोना वायरस से लड़ने में सबसे कारगर हथियार सोशल डिस्टेंसिंग है, यानी लोग सिर्फ घरों में रहें, बिल्कुल बाहर न निकलें।
पूरी खबर पढ़ें- प्लीज समझो! जितना रहोगे घर में उतना भागेगा कोरोना, सोशल डिस्टेंसिंग से इतने कम हो जाएंगे मामले

Coronavirus Cases in Delhi, Death Toll: देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं लेकिन दिल्ली में अभी स्थिर है। 
यहां पढ़ें पूरी खबर- Corona Cases in Delhi, 24 march: दिल्ली में धारा 144 लागू, केजरीवाल ने लोगों को दी कड़ी चेतावनी

कनिका कपूर का सोमवार को एक बार फिर कोरोना का टेस्ट किया गया और इस बार भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कनिका के परिवार का दावा था कि मुमकिन है उन्हें कोरोना नहीं हो।
पूरी खबर पढ़ें-Kanika Kapoor Coronavirus: दूसरी बार भी कोरोना पॉजिटिव मिलीं सिंगर कनिका कपूर, परिवार ने किया था ये दावा

दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग धरने पर एक्शन लेते हुए प्रदर्शनकारियों को हटा दिया है। पुलिस ने धरना स्थल से टेंट भी हटवा दिए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली लॉकडाउन: शाहीन बाग धरना स्थल खाली, पुलिस ने सड़क से हटवाए टेंट 

कनिका कपूर (Kanika Kapoor) का सोमवार को एक बार फिर कोरोना (Coronavirus) का टेस्ट किया गया और इस बार भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कनिका के परिवार का दावा था कि मुमकिन है उन्हें कोरोना (Covid-19) नहीं हो।
पूरी खबर पढ़ें- Kanika Kapoor Coronavirus: दूसरी बार भी कोरोना पॉजिटिव मिलीं सिंगर कनिका कपूर, परिवार ने किया था ये दावा​

पाकिस्तान में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के कहर के बीच कुछ अधिकारियों की ओर से लापरवाही का मामला सामने आया है। कोरोना से पीड़ित शख्स के साथ सेल्फी लेने के लिए 6 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- Corona: पाकिस्तानी अधिकारियों ने कोरोना मरीज के साथ ली सेल्फी, 6 लोग निलंबित​

Coronavirus News India UPDATES, 24 March: कोरोना वायरस के खिलाफ भारत ने लड़ाई तेज कर दी है। देश के 548 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस न्यूज आज का, 24 मार्च: दुनियाभर में 3,79,000 से ज्यादा मामले, 16,500 से ज्यादा मौतें

डब्ल्यूएचओ ने भारत के स्मॉल पॉक्स और पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम की तारीफ करते हुए कहा कि उसे कोरोना के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई जारी रखनी चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर: WHO ने भारत के इन दो उन्मूलन कार्यक्रम की तारीफ की, कहा- कोरोना के खिलाफ भी जारी रखे आक्रामक कार्रवाई​

Coronavirus News UP, 24th  March, COVID-19 Cases in UP: कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है। उन्होंने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार के पास पर्याप्त इंतजाम है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News UP, 24th March: कोरोना के साए में देश का सबसे बड़ा सूबा यूपी, 29 मामलों की हुई पुष्टि

Coronavirus News India UPDATES, 24 March: कोरोना वायरस के खिलाफ भारत ने लड़ाई तेज कर दी है। देश के 548 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस न्यूज आज का, 24 मार्च: देश के 548 जिलों में लॉकडाउन, पंजाब-महाराष्ट्र में कर्फ्यू

लॉकडाउन को लेकर अब राज्य सरकारों ने सख्ती दिखाने के संकेत दिए हैं। दरअसल सोमवार को लॉकडाउन के दौरान कई जगहों पर लोग सहयोग करते हुए नहीं दिखे
पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन को लेकर सख्त हुईं राज्य सरकारें, दिल्ली में मिलेंगे कर्फ्यू पास, योगी और गहलोत ने दी चेतावनी​

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं जिसे देखते हुए सरकार ने 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन करने का फैसला किया है।
पढ़ें पूरी खबर:  कोरोना पर बड़ा फैसला, देश के 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश पूरी तरह हुए लॉकडाउन​

कोरोना के खतरे से निपटने के लिए देशभऱ में तमाम एहियात बरते जा रहे हैं। इस बीच यूपी सरकार ने ग्रेटर नोएडा यमुना एक्सप्रेस वे को बंद करने का फैसला किया है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: यमुना एक्सप्रेस-वे को किया गया बंद, केवल इमजेंसी वाहनों को ही होगी अनुमति​

Tokyo Olympic 2020: जापान में आयोजित होने वाले टोक्यो ओलंपिक 2020 को स्थगित करने का फैसला किया गया है, ऐसा एक रिपोर्ट में बताया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस की वजह से टोक्यो ओलंपिक 2020 स्थगितः रिपोर्ट​

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर