आज की ताजा खबर, 24 जनवरी 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 24 जनवरी (Hindi Samachar) : देश-दुनिया की उन खास खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 24 जनवरी, 2020 की प्रमुख खबरें:

aaj ki taza khabar 24 jan
आज की ताजा खबर 24 जनवरी 

नई दिल्ली : दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर है। रविवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर होने वाले परेड के लिए तैयारियां की जा रही है इसके चलते राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम हैं। ट्रैफिक व्यवस्था का भी ध्यान रखा जा रहा है जिसके चलते सड़कों पर जाम की स्थिति देखी जा रही है। वहीं आज ऑकलैंड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 खेला जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली चुनाव के लिए भी जोर-शोर से प्रचार जारी है। आज सभी पार्टियों के कई बड़े नेताओं की रैलियां और रोड शो हैं। यहां पढ़ें आज के मुख्‍य समाचार और ताजा खबरें:

देश के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एस ए बोबडे  ने बजट पेश होने से पहले टैक्स (Tax) को लेकर बड़ी बात कही है, जस्टिस बोबडे ने कहा है कि टैक्स चोरी करना आर्थिक अपराध के साथ देश की बाकी नागरिकों के साथ सामाजिक अन्याय है तो वहीं सरकार द्वारा मनमाना या फिर बहुत अधिक टैक्स लगाना भी समाज के प्रति अन्याय है।

Budget 2020: 'बजट' को लेकर CJI बोबडे बोले-लोगों पर अधिक टैक्स लगाना 'सामाजिक अन्याय'

दिल्ली विधानसभा चुनाव को भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला बताने वाले भाजपा नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस को उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

मिनी पाकिस्तान'' बोलकर बुरे फंसे कपिल मिश्रा, चुनाव आयोग ने पुलिस को दिया FIR दर्ज करने का आदेश

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को होने वाले मतदान से पहले राजनीतिक दल एक दूसरे पर जमकर निशाना साध रहे हैं। बीजेपी नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को दिल्ली के करावल नगर में आयोजित जनसभा के दौरान आम आदमी पार्टी पर जमकर निशाना साधा।

Delhi Chuanv 2020: शाह ने पूछा- निर्लज्ज होकर शाहीन बाग वालों के साथ खड़े होने वालों को क्या देना चाहिए वोट?

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो शुक्रवार को अपनी चार दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे। वह इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। बोलसोनारो का भारत दौरा चार दिनों 24 से 28 जनवरी तक का है। उनके साथ कारोबारियों, अधिकारियों एवं मंत्रियों का एक शिष्टमंडल भी भारत आया है। 

गणतंत्र दिवस 2020 : क्यों मायने रखती है ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की भारत यात्रा?

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को लेकर देश के जाने माने 154 लोगों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। इन सभी लोगों ने एनआरसी और सीएए के नाम पर हिंसा करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील की 
CAA: देश के जाने-माने लोगों ने की राष्ट्रपति से मुलाकात, हिंसा करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की अपील

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर ने शुक्रवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में तूफानी अर्धशतक जमाया और भारतीय टीम को  6 विकेट की जीत दिलाई।

श्रेयस अय्यर ने किया खुलासा, कैसे 204 रन के लक्ष्‍य का आसानी से किया पीछा

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Vidhan Sabha Election 2020) का प्रचार अभियान जोरों पर है और पक्ष हो या विपक्ष अपने चुनावी अभियान में कोई कोताही नहीं बरतना चाहता है। 

शाहीन बाग पर जावड़ेकर बोले- लोग तय करें उन्हें जिन्ना वाली आजादी चाहिए या भारत माता की जय

दिल्ली चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में अपना नाम शामिल नहीं किए जाने पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने निराशा जारी की है। दीक्षित ने शुक्रवार को कहा है कि पार्टी के कुछ नेताओं के साथ उनके मतभेद हैं।

दिल्ली चुनाव 2020 : स्टार प्रचारक नहीं बनाए जाने पर संदीप दीक्षित का छलका दर्द, बताई वजह 

महाराष्ट्र को लेकर खबर आई है कि यहां मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और शिवसेना नेता संजय राउत के फोन टैप हो रहे हैं। सरकार इसकी जांच कर रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र: क्या उद्धव ठाकरे, शरद पवार के फोन हो रहे टैप? संजय राउत ने कही ये बात

कपिल मिश्रा के 'हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला' ट्वीट पर कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने सीधे इस ट्वीट को हटाने को कहा है।

पढ़ें पूरी खबर: 'हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला' ट्वीट करने वाले कपिल मिश्रा पर चुनाव आयोग की कार्रवाई

मुंबई में सीआरपीएफ के एक जवान ने कारोबारी मुकेश अंबानी के घर के बाहर खुद को गोली मार ली। अस्पताल में इलाज के दौरान जवान की मौत हो गई। बताया जाता है कि साउथ मुंबई में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के बंग्ले के बाहर 31 वर्षीय सीआरपीएफ जवान ने खुद को गलती से गोली मार ली जिसके बाद उसकी ही मौत हो गई।  
पढ़ें पूरी खबर: मुकेश अंबानी के घर के बाहर CRPF कर्मी ने खुद को मारी गोली, इलाज के दौरान मौत

भाजपा के नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव को भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले जैसा करार दिया है। इसके लिए चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस जारी किया है, लेकिन वो अपने बयान पर कायम है।

पढ़ें पूरी खबर: क्या कपिल मिश्रा की मुश्किलें बढ़ाएगा ये ट्वीट? चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस, BJP नेता ने दी ये प्रतिक्रिया

बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कुछ मजदूरों को उनकी खाने की आदत को अजीब पाया। वे सिर्फ पोहा खा रहे थे। इससे उन्हें संदेह हुआ कि ये बांग्लादेश के निवासी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: खाने के स्टाइल से विजयवर्गीय ने पहचान लिया- किस देश के हैं मजदूर, जानें क्या खा रहे थे

निर्भया गैंगरेप के दोषियों की फांसी की सजा में अब महज एक सप्ताह रह गए हैं। तिहाड़ जेल में अपनी फांसी की सजा की उल्टी गिनती गिन रहे चारों दोषियों ने अपनी संपत्ति को परिवार को देने से साथ ही वसीयत तैयार करने से भी मना कर दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: अभी भी किस भरोसे हैं निर्भया के दोषी? ना बनवा रहे वसीयत, ना परिवार को सौंप रहे कमाई

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इस बात की जानकारी यूएन प्रवक्ता ने दी है। हाल में ही जेफ बेजोस का फोन व्हाट्सएप के जरिए हैक करने की जानकारी सामने आई है। उनके फोन को व्हाट्सएप के माध्यम से भेजे गए एक वीडियो के जरिए हैक किया गया था। 
पढ़ें पूरी खबर: संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी इस वजह से नहीं इस्तेमाल करते हैं व्हाट्सएप, हैक हो चुका है जेफ बेजोस का फोन

कोरोना वायरस चीन में कहर बरपा रहा है। यहां इस जानलेवा वायरस से पीड़‍ित मृतकों की संख्‍या बढ़कर 25 हो गई है, जबकि 830 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आई है। यह वायरस चीन की सीमा को पार करते हुए थाईलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका तक पहुंच चुका है, जिसे देखते हुए भारत में भी कड़ी सतर्कता बरती जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: चीन में कोरोना का कहर, वुहान में आने-जाने पर लगी पाबंदी, 25 भारतीय छात्र फंसे​

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की टिकट पर चुनाव लड़ रहे कपिल मिश्रा ने 23 जनवरी को एक ट्वीट किया, जिस पर अब चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। 24 घंटे में रिपोर्ट सौंपनी होगी। दरअसल, दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग होनी है और कपिल मिश्रा ने इसे हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला बताया है।
पढ़ें पूरी खबर: हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला ट्वीट पर घिरे कपिल मिश्रा, चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट

कांग्रेस नेता हसीब अहमद नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध में कब्रिस्तान पहुंचकर अपने पूर्वजों से खुद के भारत का नागरिक होने का सबूत मांगते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: नहीं देखा होगा CAA का ऐसा विरोध, कब्रिस्तान पहुंच अपने पूर्वजों से गवाही मांगने लगा ये नेता, देखें VIDEO

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पूर्व वित्त मंत्री व कांग्रेस नेता पी चिदंबरम पर विवादित टिप्पणी की है। उन्होंने गुरुवार को पी चिदंबरम को निशाने पर लेते हुए कहा कि वे चिंदी चोर हैं। उन्होंने आगे कहा कि वे असली टुकड़े-टुकड़े गैंग हैं जो केंद्र सरकार पर आरोप लगाते रहते हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: धर्मेंद्र प्रधान ने चिदंबरम को बताया 'चिंदी चोर', मोदी सरकार को टुकड़े-टुकड़े गैंग बताने पर भड़के

नागरिकता संशोधन कानून पर विरोध के बीच पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी विषय पर सहमति और असहमति ही लोकतंत्र का मूल तत्व है। जहां तक आंदोलनों की बात वो लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है। लेकिन यह देखना होगा कि कोई भी आंदोलन दिशाहीन न हो। 
पढ़ें पूरी खबर: Democracy की मजबूती के लिए आंदोलनों की लहर जरूरी: प्रणब मुखर्जी

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं और गुरुवार को वो फिर अपने पुराने अंदाज में दिखे। दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे की जयंती पर राज ने अपनी पार्टी के झंडे में बदलाव कर बड़ा सियासी संकेत देने की कोशिश भी की। 
पढ़ें पूरी खबर: राज ठाकरे बोले-पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए घुसपैठियों को बाहर निकालो, CAA पर देंगे सरकार का साथ

आतंकवादियों की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार जम्मू कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी देविंदर सिंह (Davinder Singh) को गुरुवार को जम्मू की एक विशेष अदालत में पेश किया गया जहां से उसे और चार सह-आरोपियों को 15 दिन की एनआईए (NIA) हिरासत में भेज दिया गया।
पढ़ें पूरी खबर: निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह और खोलेगा राज, 15 दिन की एनआईए हिरासत में भेजा गया

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर