ताजा खबर, 23 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 23 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें बुधवार, 23 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
23 सितंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए कई कदमों की घोषणा करते हुए भारत और चीन की सेनाओं ने अग्रिम मोर्चे पर और अधिक सैनिक न भेजने का निर्णय किया है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीनी वायरस की महामारी को नियंत्रित करने में विफल रहने के लिए संयुक्त राष्ट्र को चीन को जिम्मेदार ठहराना चाहिए। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र को संबोधित करते चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि हमारा किसी भी देश के साथ कैसा भी युद्ध लड़ने का कोई इरादा नहीं है। यहां पढ़ें बड़ी और प्रमुख खबरें:

पूनम पांडे ने 1 सितंबर को अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड सैम बॉम्बे से शादी की थी। हालांकि अब महीनेभर के अंदर पूनम पांडे ने उनके खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कर सबको चौंका दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: Poonam Pandey Hospitalised: पूनम पांडे अस्पताल में भर्ती, सैम बॉम्बे ने बुरी तरह से पीटा? - Report

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में सरपंच रहे भाजपा नेता की बुधवार को आतंकवादियों द्वारा गोली मारने से मौत हो गई। जम्मू और कश्मीर पुलिस ने बताया कि बडगाम में खाग के ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष, भूपिंदर सिंह आतंकवादियों द्वारा मारे गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: J-K: बडगाम में आतंकियों ने BDC चेयरमैन भूपिंदर सिंह की गोली मारकर हत्या की, BJP से जुड़े थे

कोरोना वायरस के चलते संसद का मानसून सत्र समय से पहले खत्म हो गया है। 14 सितंबर को शुरू हुआ मानसून सत्र 1 अक्टूबर तक चलना था और इस दौरान दोनों सदनों की 18 बैठक होनी थी, लेकिन सत्र को छोटा कर 10 दिन में ही खत्म कर दिया गया।पढ़ें पूरी खबर:  Monsoon session: कोरोना के चलते समय से पहले खत्म हुआ संसद का मानसून सत्र, 18 की जगह 10 दिन चला सेशन​

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन हो गया है, सुरेश अंगड़ी को इलाज के लिए दिल्ली के AIIMS में भर्ती कराया गया था जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।
पढ़ें पूरी खबर: Minister Suresh Angadi Death:केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी की कोरोना संक्रमण से मौत,एम्स में हुआ निधन​

बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडे ने बुधवार शाम को 6 बजे सोशल मीडिया पर लाइव आकर खुलकर अपनी बात रखी। 
पढ़ें पूरी खबर: बचपन के संघर्ष से लेकर, अपने महान कार्यों की व्याख्या करते हुए भविष्य की योजना बता गए गुप्तेश्वर पांडे

श्वेता तिवारी को लेकर सुबह से चर्चा है कि उनको कोरोना वायरस परीक्षण में पॉजिटिव पाया गया है। अभिनेत्री श्वेता तिवारी फिलहाल टीवी शो 'मेरे डैड की दुल्हन' में मुख्य भूमिका निभा रही हैं।
पढ़ें पूरी खबर:Confirm: श्वेता तिवारी को हुआ कोरोना, अभिनव कोहली के पास है बेटा रेयांश तो पलक तिवारी रख रहीं मां का ख्याल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा करने के लिए सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: इन 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे पीएम मोदी, कोरोना को लेकर हो रही चर्चा

आम आदमी पार्टी (AAP)  नेता और दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को बुधवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Manish Sisodia: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया अस्पताल में भर्ती,हुई थी कोरोना की पुष्टि

बॉलीवुड ड्रग मामले में बड़ा अपडेट सामने आया है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर और रकुल प्रीत सिंह को समन भेजा है।
पढ़ें पूरी खबर: Bollywood Drug Case: दीपिका, सारा, श्रद्धा और रकुल को ड्रग मामले में NCB ने भेजा समन

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के ब्रिटेन की बेहद नामचीन हथियार बनाने वाली कंपनी वेबले एंड स्कॉट (Webly & Scott ) रिवॉल्वर (Revolver) का उत्पादन करने जा रही है बताया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: Revolver: मशहूर वेबले एंड स्कॉट के रिवाल्वर अब यूपी के संडीला में बनेंगे,अभी होगा .32 रिवॉल्वर का निर्माण

पेरिस स्थित एफिल टॉवर को उस समय खाली करा दिया गया, जब एक शख्स ने सब कुछ उड़ाने की धमकी दी और 'अल्लाहु अकबर' चिल्लाया।
पढ़ें पूरी खबर: Eiffel Tower: एफिल टावर को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस ने खाली कराया, एरिया को घेरा

चीन से सीमा पर बढ़ते तनाव और पड़ोसी देश पाक की ना-पाक हरकतों के बीच भारतीय सेना को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है, जी हां रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने एक बेहतरीन कामयाबी हासिल की है।
पढ़ें पूरी खबर: DRDO की बड़ी कामयाबी, लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल टेस्ट,अर्जुन टैंक से लिखी गई शौर्य गाथा

चीन एक देश के रूप में सामने आ रहा है जो जमीन हथियाने के लिए कुख्यात हो चुका है। नेपाल की जमीन पर चीन धीरे धीरे कब्जा कर रहा है, नेपाल की सरकार भले ही कुछ न बोले। लेकिन लोग सड़कों पर उतर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Nepal China Relation: काठमांडू की सड़कों पर लगे गो चाइना गो के नारे, जमीन हथियाने के खिलाफ लोग सड़क पर उतरे​

अमेरिका से पहली डील के तहत 4,400 करोड़ रुपए की लागत में छह एमक्यू-9 के ड्रोन खरीदे जाएंगे और इनकी आपूर्ति अगले कुछ महीनों में होगी। इसके बाद शेष बचे हुए 24 ड्रोन अगले तीन सालों में हासिल किए जा सकेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: चीन की 'चालबाजियों' पर MQ 9 ड्रोन की होगी नजर, अमेरिका से बड़ी डील की तैयारी में भारत​

पुलिस महकमे में रहकर नशामुक्ति से लेकर गुंडों पर चाबुक चलाने के बाद अब बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे नई भूमिका में नजर आ सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Gupteshwar Pandey: दिल में खाकी लेकिन दिमाग में बरसों से बसी है खादी !​

नोएडा में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है जिन पर अपने पिता को बीच सड़क पर पीटने के आरोप था। पुलिस ने दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।
पढ़ें पूरी खबर: Noida: बीच सड़क पर पिता को पीटने के आरोप में 2 गिरफ्तार, वीडियो वायरल होने पर कार्रवाई​

गुप्तेश्वर पांडेय अब बिहार के एक्स डीजीपी हो चुके हैं। उनके वीआरएस लेने और उसे 24 घंटे के अंदर स्वीकृति मिलने पर शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने तंज कसा है।
पढ़ें पूरी खबर: Gupteshwar Pandey पर शिवसेना का अंदाज-ए-बयां, महाराष्ट्र के खिलाफ किया 'राजकीय तांडव'​

चीन के मुखपत्र 'ग्लोबल टाइम्स' में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि मालदीव एक एक स्वतंत्र देश है और पैसे के बदले किसी देश की भू-राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव करने की योजना रखना सही नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत की आर्थिक मदद से तिलमिलाया चीन, आने लगी मालदीव की सम्प्रभुता की याद​

142 पन्ने की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2012 से 2018 के बीच चीन की तरफ से कई साइबर हमले किए गए लेकिन इस रिपोर्ट में केवल एक साइबर हमले के बारे में विस्तार से बताया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: भारतीय सैटेलाइट पर साइबर हमले की कई बार गुस्ताखी कर चुका है चीन, रिपोर्ट में दावा​

देश में कोविड-19 की स्थिति में थोड़ा सुधार देखने को मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि एक दिन में इस महामारी से एक लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए। मंगलवार को एक दिन में संक्रमण की संख्या भी पिछले एक महीने में सबसे कम रही।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus India Updates: पिछले 24 घंटे में देश में 83,347 मामले सामने आए, 1085 की मौत​

राज्यसभा के उपसभापति ने अपने एक दिनी उपवास को तोड़ दिया है। सांसदों के व्यवहार से व्यथित उपसभापति ने एक दिनी उपवास का फैसला किया था।
पढ़ें पूरी खबर:  Parliament Updates: सरकार ने सदन की कार्यवाही स्थगित करने की सिफारिश की, विपक्षी सांसद करेंगे बैठक​

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के इस दौर में सेक्स वर्करों के सामने भी अजीविका का एक बड़ा संकट पैदा हो गया है। इस पर संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को ये आदेश दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: सेक्स वर्करों पर कोरोना महामारी की मार, SC ने केंद्र सरकार को दिए ये आदेश

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में अब प्रति 10 लाख आबादी में कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ी है। देश में अब तक करीब 6.5 करोड़ लोगों को कोरोना टेस्ट हो चुका है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus Testing: आंकड़े सिर्फ डराते नहीं उम्मीद भी जगाते, देश में हर रोज अब हो रहे हैं 12 लाख टेस्ट

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने वीआरएस ले लिया है। लेकिन उनके वीआरएस के फैसले पर रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानसिंदे ने तंज कसा है।
पढ़ें पूरी खबर: Gupteshwar Pandey: बिहार के डीजीपी गुप्तेशवर पांडेय ने लिया वीआरएस, रिया चक्रवर्ती के वकील ने कसा तंज​

मुंबई में भारी बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग ने बारिश के खतरे को देखते हुए आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर: Mumbai Rain: भारी बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई, येलो अलर्ट जारी

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को बताया कि बीजिंग का किसी भी देश के साथ शीत युद्ध या युद्ध लड़ने का कोई इरादा नहीं है। शी जिनपिंग ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र को संबोधित करते हुए ये बात कही।

पढ़ें पूरी खबर: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा- हम किसी भी देश के साथ कैसा भी युद्ध नहीं चाहते

भारतीय सेना ने कहा कि दोनों पक्ष अग्रिम मोर्चे पर और अधिक सैनिक न भेजने पर सहमत हुए। भारतीय और चीनी सेना ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए सहमत हैं जो स्थिति को जटिल बना सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: लद्दाख में LAC पर कम होगा तनाव! अग्रिम मोर्चे पर और अधिक सैनिक न भेजने को तैयार हुए भारत और चीन

बॉलीवुड ड्रग्स मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) आज सारा अली खान और श्रद्धा कपूर को समन जारी कर सकती है। रकुलप्रीत को बाद में बुलाया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: आज सारा अली खान और श्रद्धा कपूर को समन जारी कर सकती है NCB, बाद में आएगा रकुल का नंबर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के चौथे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच भिड़ंत हुई। यह रोमांचक मैच राजस्थान ने अपने नाम किया।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान रॉयल्स ने जीत के साथ किया आगाज, रनों के 'अंबार' से दबी चेन्नई सुपर किंग्स

श्रीनगर में मंगलवार रात मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता पर 3.6 मापी गई। भूकंप के झटके से घबराकर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। 

पढ़ें पूरी खबर: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भूकंप का झटका,रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.6 तीव्रता

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर