ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 23 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 23 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 23 नवंबर, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 23 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 23 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : त्रिपुरा में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर तृणमूल कांग्रेस की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। फ्रांस की एक लड़की बेगूसराय आकर भारतीय परंपरा के अनुसार अपने प्रेमी के साथ शादी रचाई है। आतंकी संगठनों से धमकी मिलने के बाद शिमला रेलवे स्टेशन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पाकिस्तान में स्थानीय निकाय चुनाव से पहले इमरान खान की पार्टी पीटीआई में गुटबाजी उभर आई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

राजस्थान के झुंझूनं से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। खेतड़ी थाना इलाके में एक प्रिंसिपल ने एकतरफा प्यार में अपनी ही एक छात्रा का अपहरण कर लिया। गौर करने वाली बात ये है कि इस वारदात में प्रिंसिपल का साथ स्कूल की महिला डायरेक्टर ने भी दिया।
Rajasthan: प्रिंसिपल को छात्रा से हुआ एकतरफा प्यार, बहाने से बुलाकर किया अपहरण

न्यूज की पाठशाला में बताया गया कि कृषि कानूनों का 'आखिरी चैप्टर' अभी बाकी है! कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट के एक्सपर्ट पैनल ने 19 मार्च को अपनी रिपोर्ट दी थी। अब तक पता नहीं चला कि रिपोर्ट में क्या है। कृषि कानून वापस हो गए, रिपोर्ट कहां है? एक्सपर्ट पैनल के मेंबर अनिल घनवत जो महाराष्ट्र के बड़े किसान संगठन के नेता हैं, महाराष्ट्र के शेतकारी संगठन के अध्यक्ष हैं उन्होंने सुप्रीम कोर्ट को दूसरी बार चिट्ठी लिखी है। 
News ki Pathshala: कृषि कानून पर सबसे बड़े समर्थक Vs सबसे बड़े विरोधी, जानें किसने क्या कहा
 

जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर शिकंजा कसने जा रहा है। सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में 'द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021' पेश करेगी। इसके अलावा तीन कृषि कानूनों को वापस लेने वाला विधेयक भी सूची में शामिल है। 29 नवंबर से शुरू हो रहे सत्र के काफी हंगामेदार होने के आसार है।
Cryptocurrency पर लगेगी लगाम, संसद के शीतकालीन सत्र में आएगा क्रिप्टोकरेंसी बिल

देश में एक नई बहस छिड़ी है, कांग्रेस के सीनियर लीडर और टीम राहुल के थिंक टैंक माने जाने वाले मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि देश में अब गुटनिरपेक्ष की चर्चा ही नहीं होती। नरेंद्र मोदी के समय 2014 से देश अमेरिका का गुलाम हो गया है। मणिशंकर अय्यर ने दिल्ली में ये बातें एक सेमिनार में कही। 

Rashtravad: मणिशंकर अय्यर का बयान, हिंदुस्तान का अपमान? कंगना पर तांडव करने वाले अब चुप क्यों हैं?

लगातार हार से परेशान कांग्रेस अब पुरानी रणनीति पर लौटने की कोशिश कर रही है। यह रणनीति 15 साल पुरानी है, जिसके जरिए उसने 10 साल तक सत्ता का स्वाद चखा था। इस रणनीति में उन वोटर पर फोकस है, जो एक समय कांग्रेस के मजबूत आधार हुआ करते थे। 

2004 के फॉर्मूले पर कांग्रेस, क्या ये 3 लौटाएंगे पुराने दिन !

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल की 53 छात्राएं और संबलपुर में वीर सुरेंद्र साईं आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान (वीआईएमएसएआर) बुर्ला के एमबीबीएस के 22 छात्र पिछले तीन दिनों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

Corona: ओडिशा में कोरोना की दस्तक, चपेट में आईं 53 स्कूली छात्रायें, मेडिकल कॉलेज के 22 छात्र भी हुए संक्रमित

लखनऊ में मंगलवार को सपा महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव की पुस्तक 'राजनीति के उस पार' का विमोचन समारोह आयोजित किया गया। इसमें मुलायम-अखिलेश समेत कई दलों के नेता शामिल हुए समारोह में कवि कुमार विश्वास भी उपस्थित रहे।

Viral Video: मुलायम सिंह ने कवि कुमार विश्वास को दिया ऑफर,बोले-कहीं नहीं हैं तो सपा में शामिल हो जाएं

जम्मू-कश्मीर पुलिस के हेड कांस्टेबल अब्दुल राशिद कलास को 2019 में पुलवामा में एक ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शामिल होने और उन्हें खत्म करने में अनुकरणीय साहस दिखाने के लिए मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। 

जम्मू-कश्मीर पुलिस में हेड कांस्टेबल रहे अब्दुल राशिद कलास को कीर्ति चक्र, बिलाल अहमद माग्रे को भी मरणोपरांत शौर्य चक्र

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) आए दिन कोई न कोई एलान करता रहता है। अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि, 'भारतीय रेलवे पर्यटन (tourism) के लिए भारत गौरव ट्रेनों (Bharat Gaurav trains) के अपने तीसरे खंड को शुरू करने के लिए तैयार है।'

Bharat Gaurav trains: रेल मंत्री ने किया एलान, शुरू होंगी भारत की धरोहर, संस्कृति को दर्शाने वाली ट्रेनें

देश की सबसे बड़ी और पुरानी पार्टी कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है, राहुल गांधी के करीबी और पूर्व सांसद अशोक तंवर और क्रिकेटर से राजनेता बने संयुक्त बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे कीर्ति आजाद भी टीएमसी में शामिल हो गए हैं।

TMC का कुनबा और हुआ मजबूत, तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति आजाद, अशोक तंवर और पवन वर्मा

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत सिंह ने मुलाकात की तस्वीर शेयर की है। इससे कहा जा सकता है कि सपा और आरएलडी के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन तय हो गया है। 

तय हुआ समाजवादी पार्टी-RLD का गठबंधन! अखिलेश यादव-जयंत चौधरी ने शेयर की मुलाकात की तस्वीर

 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का शिलान्यास करेंगे। पश्चिमी यूपी के लिहाज से ये बहुत स्पेशल प्रोजेक्ट है जो 2018 से ड्रीम प्रोजेक्ट था। पीएम की सभा के लिए 12 लाख स्क्वेयर फीट का टेंट बनाया गया है और 12 फीट ऊंचा स्टेज बनाया गया है। 

Jewar Airport: 25 नवंबर को PM मोदी करेंगे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास, ये है खासियत

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी की एक पुस्तक के मीडिया में छपे कुछ उद्धरणों का हवाला देते हुए भारतीय जनता पार्टी  ने मंगलवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार को 2008 में 26 नवंबर को मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों के बाद जिस प्रकार की मजबूत जवाबी कार्रवाई करनी चाहिए थी।

26/11 को लेकर मनीष तिवारी की किताब पर हमलावर हुई बीजेपी, कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने बताया 'निजी विचार'

जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व नेता पवन वर्मा नई दिल्ली में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए। टीएमसी नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनका स्वागत किया। पवन के वर्मा पूर्व भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कैबिनेट रैंक के साथ सलाहकार थे। 

TMC में शामिल हुए पवन वर्मा, पहले रह चुके JDU में

11 छात्रों के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद जयपुर के एक स्कूल को बंद कर दिया गया है। संक्रमण को और फैलने से रोकने के लिए प्रशासन ने स्कूल को बंद कर दिया है। लगभग डेढ़ साल के अंतराल के बाद सितंबर से राजस्थान में स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान फिर से खुले थे।

Jaipur: जयपुर के एक स्कूल में 11 बच्चे कोविड 19 से संक्रमित, बंद किया गया स्कूल

कानपुर में बीजेपी द्वारा आयोजित 'बूथ अध्यक्ष सम्मेलन' में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ राज्य में सीएए के नाम पर फिर से भावनाओं को भड़काने वालों पर जमकर बरसे।

Yogi in Kanpur:सीएम योगी ने चचाजान और अब्बाजान को दी चेतावनी कहा-कुछ लोग सीएए के नाम पर भड़का रहे भावनाएं [VIDEO]

पंजाब दौरे पर आए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकारी स्कूल का बुरा हाल है, 24 लाख बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ रहे हैं. कई स्कूलों में एक भी टीचर नहीं है, दिल्ली के सरकारी स्कूलों का हमनें कायापलट कर दिया वहीं पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है।

Punjab Election 2022: केजरीवाल का पंजाब में बड़ा ऐलान, कहा- 'कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स को करेंगे परमानेंट', जानें और अहम घोषणाएं

आम आदमी पार्टी (AAP) प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस के 25 विधायक हमारे संपर्क में हैं लेकिन  'कांग्रेस का कबाड़' स्वीकार नहीं करेंगे।

पंजाब में अरविंद केजरीवाल बोले- कांग्रेस के 25 विधायक AAP में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन हम 'कबाड़' नहीं लेंगे

कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने मंगलवार को सभी प्लान में मोबाइल कॉल और डेटा दरों में 20-25 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि बढ़ी हुई दर 25 नवंबर से प्रभावी होंगी।

वोडाफोन आइडिया ने भी दिया झटका, सभी कॉल और डेटा प्लान्स की बढ़ाई कीमत

योगी आदित्यनाथ शासित उत्तर प्रदेश में एक और परियोजना का नाम जल्द ही भारत के पूर्व प्रधान मंत्री के नाम पर रखा जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि यूपी सरकार अब यमुना एक्सप्रेसवे का नाम बदलने की योजना बना रही है।

Yamuna Expressway:.तो यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम पूर्व पीएम 'अटल बिहारी वाजपेयी' के नाम पर रखा जा सकता है!

कांग्रेस सांसद और सीनियर नेता मनीष तिवारी ने 2008 में 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार द्वारा किए गए कामों की आलोचना की है। 

मनीष तिवारी ने 26/11 को लेकर की मनमोहन सरकार की आलोचना और कहा-एक्शन को शब्दों से अधिक जोर से बोलना चाहिए था'

भारत सरकार हाई स्पीड रेल नेटवर्क पर काम कर रही है। हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट से जुड़ी डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DTR) के मुताबिक, दिल्ली-वाराणसी (Delhi-Varanasi) हाई स्पीड रेल या बुलेट ट्रेन (Bullet Train) परियोजना 958 किलोमीटर लंबी होगी। इसमें लखनऊ को अयोध्या से जोड़ने वाली 123 किलोमीटर की दूरी भी शामिल है। 

Bullet Train: दिल्ली-आगरा के बीच हर घंटे चलेगी बुलेट ट्रेन! जानें क्या है सरकार का प्लान

बिहार की राजधानी पटना के राजद कार्यालय में एक खास चीज की स्थापना की गई है जी हां हम बात कर रहे हैं   6 टन की वजनी लालटेन (6 tons weighs Lantern) की जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। 

RJD Lantern: राजद ऑफिस में लगी 6 टन की लालटेन, जलेगी चौबीसों घंटे, बनी है राजस्थान के गुलाबी पत्थरों से

कर्नल संतोष बाबू, जिन्होंने लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना के सैनिकों द्वारा ऑब्जर्वेशन पोस्ट पर किए गए हमले का विरोध करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रक्षा अलंकरण महावीर चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। यह समारोह राष्ट्रपति भवन में आज (23 नवंबर) आयोजित किया गया। 

गलवान के शहीदों को सम्मान, कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र, अन्य को वीर चक

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली के डॉक्टरों ने क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) से पीड़ित दो रोगियों में एस्परगिलस लेंटुलस नामक दवा प्रतिरोधी रोगजनक की मौजूदगी की पुष्टि की है। 

AIIMS-दिल्ली में फंगस के नए स्ट्रेन से 2 मरीजों की मौत

भारतीय चिकित्सा एवं अनुसंधान परिषद (ICMR) के प्रमुख डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा है कि कोरोना महामारी से सुरक्षा और बढ़ाने के लिए बूस्टर डोज (तीसरी खुराक) देने की जरूरत है, इस बात का समर्थन करने वाला कोई वैज्ञानिक साक्ष्य अभी सामने नहीं आया है। 

कोरोना के बूस्टर डोज पर ICMR के निदेशक ने क्या कहा, सरकार की प्राथमिकता भी बताई  

महंगाई समेत अन्य घरेलू मुद्दों पर चौतरफा घिरे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। अब स्थानीय निकाय चुनावों (Local body polls) को लेकर उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) में गुटबाजी एवं मतभेद सामने आ गया है। 

Imran Khan : इमरान खान के सामने नया संकट, स्थानीय चुनाव में बागी हुए PTI के कार्यकर्ता   

बिहार में जहरीली शराब से हाल के दिनों में 40 से ज्यादा लोगों की मौत होने के बाद विपक्षी दलों ने नीतीश सरकार पर चौतरफा हमला कर दिया। उसके बाद से पुलिस प्रशासन ने छापेमारी तेज कर दी। यहां तक कि पुलिस शादी समारोह में भी पहुंचकर शराब की तलाश कर रही है। 

दुल्हन के कमरे में शराब की तलाशी पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा- सूचना मिलने पर की जा रही है छापेमारी 

राज्य के पांचवें अंतरराष्ट्रीय एयपोर्ट में विकसित होने वाले जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है, इस सिलसिले में शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम जेवर पहुंचने वाले हैं। 

Jewar airport : PM मोदी 25 को करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, आज तैयारियों का जायजा लेंगे CM योगी 

यूपी के सियासी समर का शंखनाद हो चुका है सभी राजनीतिक दलों के नेता मैदान में उतर चुके हैं। हर कोई अपनी जीत दावा कर रहा है लेकिन जनता किसके दावों पर यकीन करेगी यहीं जानने के लिए टाइम्स नाउ नवभारत की टीम आ पहुँची है।

Jhansi Election News: UP का सियासी समर, जानिए कैसा है बुंदेलखंड का राजनीतिक माहौल

त्रिपुरा (Tripura) की कानून-व्यवस्था पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) की ओर से दायर अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) मंगलवार को सुनवाई करेगा। टीएमसी ने अपनी अर्जी में दावा किया है कि राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव (Local body polls) से पहले कानून-व्यवस्था की हालत 'बदतर' हो गई है। 

Tripura : टीएमसी की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, त्रिपुरा में 25 नवंबर को हैं स्थानीय निकाय चुनाव 

फ्रांस के पेरिस में रहने वाली एक युवती सात समंदर पार कर अपने प्रेमी को जीवन साथी बनाने के लिए बिहार के बेगुसराय जिले में भगवानपुर पहुंच गई। भगवानपुर के कठरिया गांव में दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से सात फेरे लिए।

फ्रांस की युवती का आया बिहार युवा पर दिल, जीवन साथी बनाने सात समंदर पार पहुंची बेगुसराय

इतिहास में दर्ज हर तारीख की तरह 23 नवम्बर के नाम भी बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं। हालांकि यह एक संयोग ही है कि इस तारीख की ज्यादातर घटनाएं दुखद ही रहीं, फिर चाहे वह 1937 में देश के जाने-माने वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस का निधन हो।

आज का इतिहास, 23 नवंबर: ज्यादातर दुखद घटनाओं के साथ इतिहास में दर्ज

सशस्त्र बलों और अन्य सुरक्षा संगठनों का चार दिवसीय बहु-एजेंसी अभ्यास सोमवार को गुजरात में संपन्न हुआ। इस अभ्यास में उभरते खतरों से निपटने के लिए व्यापक समन्वय और उनके बीच परिचालन डेटा साझा करना शामिल था।

Gujarat: भारतीय सेना का 'सागर शक्ति' प्रशिक्षण समाप्त, पहली बार आक्रामक रुख के साथ किया गया संयुक्त अभ्यास

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर