ताजा खबर, 23 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार, 23 मई की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 23 May 2020, latest news in Hindi India
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना के मामलों के आंकड़ा एक लाख 25 हजार से अधिक हो गया है। देश में 3,700 से ज्‍यादा लोगों की इस घातक वायरल  के कारण जान जा चुकी है। देश में सबसे अधिक कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 44 हजार के पार पहुंच गई है जबकि मृतकों की तादाद 1,500 से ज्यादा है। वहीं, सरकार का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से कोरोना वायरस से मृत्यु कुछ इलाकों तक सीमित रही। यहां पढ़ें शनिवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

त्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बम से मारने की धमकी देने वाले शख्स को महाराष्ट्र के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने मुंबई के चूनाभट्टी इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी ने योगी आदित्यनाथ को बम धमाके से मारने की धमकी दी थी जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी।
कामरान ने दी थी योगी को जान से मारने की धमकी, महाराष्ट्र ATS ने किया अरेस्ट

दिल्ली सरकार द्वारा एक ऐसी चूक हुई है जिस पर बवाल मचा हुआ है। केजरीवाल सरकार ने तुरंत मामले की गंभीरता को समझते हुए कार्रवाई की है और एक अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है। दरअसल दिल्ली सरकार ने अखबारों में एक विज्ञापन निकाला जिसमें सिक्किम को पड़ोसी देश भूटान और नेपाल की श्रेणी में रख दिया। 
Map Row: दिल्ली सरकार ने सिक्किम को बताया पड़ोसी देश, केजरीवाल पर बरसे विश्वास और BJP, अधिकारी सस्पेंड

देशभर में ईद के चांद को लेकर तमाम तरह की अटकलें लग रही थी लेकिन अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि ईंद कब मनाई जाएगी।ईद का चांद दिखने के साथ ही दूसरे दिन ईद मनाई जाएगी और इसके साथ ही 30 दिनों तक रखे जाने वाले रोजा खत्म हो जाएंगे।
Eid-ul-Fitr 2020 Moon (Chand) Sighting Today: जानिए भारत में कब दिखेगा चांद और इस दिन मनाई जाएगी ईद


गुजरात के सूरत स्थित सचिन जीआईडीसी एरिया में में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई है। 12 फायर टेंडर मौके पर मौजूद हैं और आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल यह पता नहीं चल सका है कि आग कैसे लगी। 
Surat Fire: सूरत की कैमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 12 गाड़िया पहुंची

कोरोना संकट के इस दौर में कई तस्वीरें और ऐसी खबरें आ रही हैं जो वाकई में दिल को छूने वाली हैं। जहां कुछ दर्दनाक मामले सामने आ रहे हैं वहीं कुछ ऐसी खबरें जो एकता की भावना को और मजबूत करती हैं। जम्मू कश्मीर में माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड रमजान के इस पवित्र महीने में रोजाना सैकड़ों लोगों के लिए इफ्तार और सहरी का आयोजन कर रहा है।
Ramzan के दौरान वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की शानदार पहल, सैकड़ों मुस्लिमों के लिए रोजाना इफ्तार का इंतजाम

उतर प्रदेश  सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। आबकारी विभाग के मुताबिक, यूपी कैबिनेट की तरफ से जो फैसला लिया गया है उसमें अब शॉपिंग मॉल्स में विदेशी शराब, बीयर और वाइन की बिक्री के लिए लाइसेंस दिए जाएंगे। इससे पहले मॉल्स में विदेशी शराब बेचने की अनुमति नहीं होती थी।
Liquor Shops in UP: उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, अब शॉपिंग मॉल्स में बिकेगी शराब और बीयर

कोविड-19 के लिए नए टीके का निर्माण अभी नजर नहीं आ रहा ऐसे में वैज्ञानिक इस बात पर जोर दे रहे हैं कि अन्य बीमारियों में दी जाने वाली पुरानी दवाओं से क्या इस बीमारी की काट तैयार की जा सकती है। 
Remdesivir Drug: कोरोना से बचाव के लिए वैक्‍सीन अभी दूर, पर रेम्डेसिविर ने जगाई उम्‍मीद
भारतीय रेलवे 1 जून से 200 ट्रेनों का परिचान शुरू कर रहा है और कई अन्य नई ट्रेनों की जल्द ही घोषणा होने जा रही है, इसलिए 12 मई से शुरू होने वाली विशेष एसी ट्रेनों की 15 जोड़ी ट्रेनों की अग्रिम बुकिंग अवधि बढ़ाने का फैसला किया गया है। शुरुआत में अग्रिम बुकिंग की अवधि सात दिनों की थी। अब, आप इन ट्रेन टिकटों को 30 दिन पहले बुक कर सकते हैं।
IRCTC Trains List: इन ट्रेनों में 7 दिन के बजाय अब 30 दिन पहले करें बुकिंग, देखें पूरी लिस्ट और टाइम टेबल
 

Shramik Train: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (corona lockdown) की वजह से विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी कामगारों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।
पढे़ं पूरी खबर: Shramik Train: मुंबई से निकली श्रमिक ट्रेन को जाना था यूपी, लेकिन पहुंच गई ओडिशा

रेल मंत्रालय शनिवार शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है। भारतीय रेलवे पहले से ही प्रवासी मजदूरों और दिल्ली से 15 जगहों के लिए 15 विशेष यात्री श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनें चला रहा है। हालांकि, 1 जून से लगभग 200 ट्रेनें चलाना शुरू हो जाएंगीं। इस सब के बीच, भारतीय रेल को पटरी पर लाने के लिए कुछ और घोषणाएं की गई हैं।
पढे़ं पूरी खबर: Railway Ministry PC: रेल मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस, महामारी के समय भारतीय रेलवे ने की कई पहलें

लॉकडाउन में बड़ी तादाद में लोगों के एक साथ इकट्ठा होने पर पाबंदी है। साथ ही सरकार ने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की हिदायत दी है। लेकिन देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में चौंकाने वाला मामला सामने आया है।
पढे़ं पूरी खबर: Lockdown के बीच गाय की शव यात्रा निकाली, 150 लोगों पर दर्ज हुई FIR

गूगल ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन पिक्सल के नए वैरिएंट को लॉन्च करने तैयारी कर रहा है। अक्सर पिक्सल की तुलना एप्पल के स्मार्टफोन से की जाती रही है।

पढे़ं पूरी खबर: एप्पल आईफोन को टक्कर देने आ रहा है गूगल का नया स्मार्टफोन! शानदार फीचर्स के साथ इस दिन होगा लॉन्च

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान के दबाव में उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने पंचायत चुनाव में हिस्सा नहीं लिया।

पढे़ं पूरी खबर: पाकिस्तान के दबाव में उमर अब्दुल्ला-महबूबा मुफ्ती ने पंचायत चुनाव में हिस्सा नहीं लिया: सत्यपाल मलिक

 किमूरा ने अपने आखिरी इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर लिखा था, 'मैं आपसे प्‍यार करती हं। आपकी उम्र लंबी और खुशनुमा हो। मुझे माफ कर देना।' सोशल मीडिया पर फैंस ने इस खबर को देखते ही हैरानी जताई।

पढे़ं पूरी खबर: उम्र सिर्फ 22 साल, दर्शकों के दिलों में जगह बनाकर अचानक हना किमूरा ने दुनिया को कहा अलविदा

लॉकडाउन के कारण सिनेमा हॉल में ताले लटके हुए हैं। इस कारण बॉक्स ऑफिस में करोड़ों का नुकसान हो रहा है। इस साल ईद के मौके पर अक्षय कुमार और सलमान खान के बीच टक्कर होने वाली थी।

पढे़ं पूरी खबर: Box Office Clash: अक्षय कुमार-सलमान खान पर लगा है 600 करोड़ रुपए का दांव, दिवाली और क्रिसमस में होगी टक्कर?

आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर टिकटों की बुकिंग करते हुए यात्रा संबंधी आईआरसीटीसी के कुछ नियम ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

पढे़ं पूरी खबर: 1 जून से कौन सी ट्रेनें चलेगीं और IRCTC पर कैसे होगी टिकट बुकिंग? जानिए रेल यात्रा से जुड़े सभी नियम

न्यूयॉर्क में एक अमेरिकी शख्स को उसके ही बेटे ने मार दिया जिस वक्त ये मर्डर हुआ वो कई लोगों के साथ जूम चैट पर थे तभी इस वारदात को अंजाम दिया गया।

पढे़ं पूरी खबर: Zoom Meeting Murder: न्यूयार्क में जूम मीटिंग के बीच बेटे ने अपने पिता पर हमला कर सुलाया मौत के घाट

बीसीसीआई कोषाध्‍यक्ष अरुण धूमल ने आगामी क्रिकेट सीरीज पर बयान देने से इंकार कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि खिलाड़‍ियों का स्‍वास्‍थ्‍य प्राथमिकता है।

पढे़ं पूरी खबर: श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया खेलेगी सीरीज? BCCI ने दिया नहीं कोई जवाब

महामारी के दौर में कई कर्मचारियों को वेतन में कटौती का सामना करना पड़ा रहा है हालांकि इस बारे में स्पष्टता लेने की जरूरत है, वरना पुराने वेतन पर टैक्स देना पड़ सकता है।

 पढे़ं पूरी खबर: सैलरी कटने के बाद भी पुराने वेतन पर लग सकता है इनकम टैक्स? ध्यान से पढ़ें जानकारों की सलाह

लॉकडाउन के बीच सरकार ने ट्रेन और प्लेन चलाने की मंजूरी दे दी है। वहीं अब मेट्रो ट्रेन (Metro Train) को दौड़ाने की प्लानिंग हो रही है। जल्द ही मेट्रो फिर से पटरी पर आएगी।

 पढे़ं पूरी खबर: जल्दी ही दौड़ने वाली है दिल्ली मेट्रो, ईद के बाद चलाने की तैयारी! बदलावों के बारे में भी जानें

महाभारत के हर किरदार को आज भी याद किया जाता है। हालांकि, कई एक्टर अब लाइमलाइट से दूर चले गए हैं। इनमें पांडव नकुल और सहदेव भी शामिल हैं। जानिए अब कहा हैं ये दो एक्टर...

पढे़ं पूरी खबर: Mahabharat: विदेश में बस चुके हैं महाभारत के 'नकुल' समीर चित्रे, रियल लाइफ में 'सहदेव' संजीव से है ये रिश्ता

भारत के दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को आउट करने वाला एक गेंदबाज अब योग गुरु बन चुका है। इस खिलाड़ी की जिंदगी में खूब उतार-चढ़ाव आए, जिसे हर कोई जानना पसंद करेगा।

पढे़ं पूरी खबर: सचिन, गांगुली और द्रविड़ को आउट करने वाला गेंदबाज! पहले गया जेल, अब है योग गुरु

महामारी के दौर में कई कर्मचारियों को वेतन में कटौती का सामना करना पड़ा रहा है हालांकि इस बारे में स्पष्टता लेने की जरूरत है, वरना पुराने वेतन पर टैक्स देना पड़ सकता है।

पढे़ं पूरी खबर: सैलरी कटने के बाद भी पुराने वेतन पर लग सकता है इनकम टैक्स? ध्यान से पढ़ें जानकारों की सलाह

दिल्ली के लाजपत नगर में प्रवासी मजदूरों पर पहले कीटाणुनाशक दवा का छिड़काव किया गया और बाद में इसका वीडियो आने पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने माफी मांगी।

पढे़ं पूरी खबर: Delhi: प्रवासियों पर किया गया कैमिकल का छिड़काव, बाद में SDMC ने कहा- गलती हो गई

 रिलायंस जियो ने अपने सबसे सस्ते बजट रिचार्ज को ऐप और रिचार्ज वेबसाइट से हटा दिया है। अब 30 रुपए ज्यादा कीमत वाला प्लान ही सबसे सबसे सस्ता है।

पढे़ं पूरी खबर: JIO ने बंद किया अपना सबसे सस्ता रिचार्ज, पहले वाली सुविधाओं के लिए अब चुकानी होगी ज्यादा कीमत

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि जबसे लॉकडाउन लगा है तब से महाराष्ट्र में साइबर क्राइम बढ़ गया है। उन्होंने इसे लेकर लोगों को सतर्क भी किया है।

पढे़ं पूरी खबर: 'लॉकडाउन में बढ़ गया है साइबर क्राइम'; महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख का बड़ा बयान

साइकिल पर पिता को ब‍िठाकर ग्रुरुग्राम से बिहार के दरभंगा की मुश्किल यात्रा करने वाली ज्योति कुमारी अब साइकिलिंग का गोल्ड मेडल जीतने की इच्छा रखती है।

पढे़ं पूरी खबर: Bihar: बिहार की बेटी ज्योति ने जीता देश का दिल, अब साइकिलिंग में 'गोल्ड मेडल' जीतने की तमन्ना,इवांका ने सराहा

अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा इन दिनों जावेद जाफरी के बेटे मिजान जाफरी के साथ नजदीकियों के कारण चर्चा में हैं। अब मिजान जाफरी के इंस्टाग्राम पोस्ट में नव्या नवेली नंदा के कमेंट ने सबका ध्यान खींचा है। 

पढे़ं पूरी खबर: Video: Meezan Jaffery ने गाया 'भीगी भीगी रातों में', अमिताभ बच्चन की नातिन Navya Naveli Nanda ने दिया 'दिल'

बच्चों के लिए आप कई तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी को अपनाकर उनका भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। ULIP भी इन्हीं योजनाओं में से एक है जो बड़े काम की साबित हो सकती है।

पढे़ं पूरी खबर: ULIP से कैसे सुरक्षित हो सकता है आपके बच्चे का भविष्य, यहां जानिए खास इंश्योरेंस प्लान के बारे में सबकुछ

दिल्ली में आज से शराब की 66 निजी दुकानों को खोलने की अनुमति मिल गई है। सुबह 9 बजे से शाम 6:30 बजे तक ये ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी।

पढे़ं पूरी खबर: दिल्ली में शराब की 66 निजी दुकानों को खोलने की अनुमति, लागू होगा ऑड-ईवन नियम, जानें टाइमिंग

 भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या सर्जरी के बाद आईपीएल 2020 के माध्‍यम से क्रिकेट एक्‍शन में वापसी करने वाले थे। आईपीएल में पांड्या मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।

पढे़ं पूरी खबर: Hardik Pandya ने 2019 में कमाए करीब 25 करोड़ रुपए, इस तरह उन्‍होंने किये खर्च

दिशा पाटनी सोशल मीडिया पर अपनी बोल्डनेस के लिए काफी पॉपुलर है। अब दिशा पाटनी ने एक नई फोटो शेयर की है। इसमें वह मोनोकिनी में अपनी बॉडी फ्लॉन्ट करते नजर आ रही हैं।

पढे़ं पूरी खबर: Disha Patani Photo: मोनोकिनी में फिर बढ़ाई दिशा पाटनी ने हॉटनेस, समुद्र किनारे बोल्ड अंदाज से मचाया तहलका

बच्चों के लिए आप कई तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी को अपनाकर उनका भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। ULIP भी इन्हीं योजनाओं में से एक है जो बड़े काम की साबित हो सकती है।

पढे़ं पूरी खबर: ULIP से कैसे सुरक्षित हो सकता है आपके बच्चे का भविष्य, यहां जानिए खास इंश्योरेंस प्लान के बारे में सबकुछ

ब्रिटेन में दस हजार लोगों पर कोरोना वैक्सीन के परीक्षण की तैयारी शुरू कर दी गई है। अगर इंसानी परीक्षण का दूसरे चरण सफल रहता है तो दुनिया के लिए बड़ी राहत की बात होगी।

पढे़ं पूरी खबर: UK: कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू होने से जगी उम्मीदें, 10 हजार लोगों पर होगा परीक्षण

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में जिन प्रवासी मजदूरों के साथ बातचीत की थी, उसे अब जारी किया है। एक डॉक्यूमेंट्री बनाकर इसे जारी किया गया है।

पढे़ं पूरी खबर: फूट पड़ा प्रवासी मजदूरों का दर्द, यहां देखें उनकी राहुल गांधी से पूरी बातचीत

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की तादात बढ़ती ही जा रही है, इसके चलते यहां पर शुक्रवार को 13 और कंटेनमेंट जोन डिक्लेयर किए गए हैं।

पढे़ं पूरी खबर: Delhi Containment Zones: नहीं थम रहे कोरोना संक्रमण के मामले, 13 और नए कंटेनमेंट जोन घोषित

मुंबई में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य सभी स्थानों पर शराब की होम डिलिवरी की अनुमति दे दी गई है। हालांकि साफ किया कि काउंटर पर शराब की बिक्री की अभी अनुमति नहीं दी गई है।

पढे़ं पूरी खबर: मुंबई में आज से हो सकेंगी शराब की होम डिलीवरी, कंटेनमेंट जोन में रोक जारी

नोएडा में 7 क्लस्टर्स की पहचान की गई है, जहां कोरोना के कई मामले हैं। इन 7 क्लस्टर्स में कुल 72 मामले हैं। इन क्षेत्रों पर अब अलग से ध्यान दिया जाएगा।

पढे़ं पूरी खबर: Noida Clusters: जानें नोएडा के वो 7 क्लस्टर्स जहां लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले

सिक्किम सरकार ने घोषणा की कि राज्य में 15 जून से स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान खुल जाएंगे, बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

पढे़ं पूरी खबर: Sikkim: सिक्किम सरकार 15 जून से खोलने जा रही स्कूल-कॉलेज, राज्य में कोरोना का कोई मामला नहीं

छेड़छाड़ करने की सजा यूपी के बलिया में अनोखे अंदाज में दी गई वहां तीन युवकों के सजा बतौर सिर मुंडवा दिया गया, बाद में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया।

पढे़ं पूरी खबर: यूपी के बलिया में छेड़छाड़ करना पड़ा भारी, 3 युवकों के गांववालों ने सिर मुड़वाए

टीवी एक्टर आशीष रॉय पिछले कई वक्त से आईसीयू में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। आशीष ने सोशल मीडिया पर मदद की गुहार भी लगाई है। अब उनकी आखिरी उम्मीद सलमान खान से हैं।

पढे़ं पूरी खबर: Ashiesh Roy Health: जिंदगी की जंग लड़ रहे एक्टर आशीष रॉय को नहीं मिली मदद, सलमान खान से आखिरी उम्मीद

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में पिछले 5 सालों के अंदर एक ऐसा प्रयोग जारी है जो खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

पढे़ं पूरी खबर: पांच साल, 15 जोड़ियांः भारतीय टीम का सबसे बड़ा प्रयोग जारी है, कब सुलझेगी ये समस्या?

पाकिस्तान के कराची शहर में एक यात्री विमान क्रैश हो गया था। इस हादसे में जहां बड़ी तादाद में लोगों की मौत हुई वहीं एक बच्चा जिंदा मिला है।

पढे़ं पूरी खबर: Pakistan Plane Crash: विमान हादसे में चमत्कार, मलबे के ढेर से जिंदा मिला बच्चा

पंजाब में कोरोना वारस से संक्रमण का एक नया मामला सामने आया है जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 2,029 तक पहुंच गई है। रेलवे सुरक्षा बल का एक कर्मी लुधियाना में कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है।

पढे़ं पूरी खबर: पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 2000 के पार पहुंचा

प्रवासी मजदूरों को लेकर राजस्थान से पश्चिम बंगाल जा रही बस उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पलट गई। इसमें 15-20 मजूदर घायल हो गए हैं।

पढे़ं पूरी खबर: Prayagraj Bus Accident: प्रवासी मजदूरों को लेकर जा रही बस प्रयागराज में पलटी, 15-20 घायल

पाकिस्‍तान में एक विमान हादसे में 66 लोगों की जान चली गई है, जबकि कई कुछ लोग घायल हुए हैं। विमान में 99 यात्री और चालक दल के 8 सदस्‍य सवार थे।

पढे़ं पूरी खबर: पाकिस्‍तान प्‍लेन क्रैश में 66 की मौत, क्रैश से ठीक पहले बोले पायलट- मेडे, आखिर क्या होता है इसका मतलब

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर