ताजा खबर, 22 नवंबर, 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Nov 23, 2019 | 00:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Latest News: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 22 नवंबर 2019 की प्रमुख खबरें और ताजा समाचार।

Aaj ki Taza Khabar 22 November
22 नवंबर की ताजा खबर 

नई दिल्‍ली : महाराष्‍ट्र में सरकार गठन को लेकर स्थिति साफ होती जा रही है। शुक्रवार को शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के बीच बैठक हुई। शनिवार को भी चर्चा जारी रहेगी। उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन सकते हैं। वहीं, दिल्‍ली में प्रदूषण के स्‍तर में मामूली सुधार हुआ है। इसके अलावा कोलकाता में भारत और बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच आज से शुरू हो गया है। ये भारत में खेला जाने वाला पहला पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट है।देश-दुनिया की खबरों पर रहेगी नजर पहले आज की ताजा खबर : 

झारखंड के लातेहार जिले में शुक्रवार को नक्सली हमले में 4 पुलिस कर्मी शहीद हो गए हैं। घटना रात करीब 8:30 बजे चांदवा थानाक्षेत्र की है। हथियारबंद माओवादियों ने सरकारी कार में सवार पुलिस दल पर हमला कर दिया। 

पढ़ें पूरी खबर: झारखंड के लातेहार में नक्सली हमला, 3 पुलिसकर्मी शहीद, 1 की हालत गंभीर

टीम इंडिया ने पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले बांग्‍लादेश को केवल 106 रन पर ऑलआउट किया और फिर शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए बढ़त हासिल की।

पढ़ें पूरी खबर: IND vs BAN, Day Night Test, Day 1, Report: टीम इंडिया ने पहले दिन साबित की अपनी बादशाहत, इशांत-विराट रहे हीरो

अपने बेबाक बयानों के लिए जाने जाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से एक तीखा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि वे ना कहते तो चीनी सैनिक 14 मिनट में हांगकांग का नामो-निशान मिटा देते।

पढ़ें पूरी खबर: अगर मैं न कहता तो 14 मिनट में हांगकांग का नामो-निशान मिट जाता: डोनाल्ड ट्रंप

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की संस्था संस्कृत भारती ने बीएचयू विवाद पर छात्रों से आंदोलन वापस लेने को कहा है। संस्था ने फिरोज खान का भी समर्थन किया है।

पढ़ें पूरी खबर: BHU protest: संघ की संस्था संस्कृत भारती ने कहा- फिरोज खान निडर होकर BHU में पढ़ाएं

Alwar Police: राजस्थान की अलवर पुलिस ने 9 मुस्लिम पुलिसकर्मियों को दाढ़ी रखने की मंजूरी को निरस्त कर दिया था। हालांकि अब इस फैसले को वापस ले लिया गया है। उन्हें दाढ़ी रखने की मंजूरी बरकरार रहेगी।

पढ़ें पूरी खबर: Alwar Police: मुस्लिम पुलिसकर्मियों को दाढ़ी ना रखने का आदेश, अब वापस लिया फैसला

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर स्थिति साफ होती दिख रही है। सरकार गठन पर शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के बीच बातचीत लगभग अंतिम दौर में हैं। सूत्रों की मानें तो 48 घंटे में यह गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है।

Maharashtra Govt Formation LIVE: शिवसेना-NCP-कांग्रेस में चर्चा जारी, उद्धव ठाकरे को CM बनाने पर सहमति

केरल के वायनाड के एक स्कूल में सांप काटने से 10 साल की बच्ची की मौत होने के बाद राज्यभर में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। वायनाड में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को जिलाधिकारी कार्यालय में दाखिल होने की कोशिश की जिस पर पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया।

पढ़ें पूरी खबर: केरल में कई जगहों पर प्रदर्शन, प्रिंसिपल निलंबित, स्कूल में सांप के कांटने से हुई है छात्रा की मौत 

शिवसेना पार्षद किशोरी पेडनेकर शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की मेयर चुनी गईं। वहीं एक और शिवसेना पार्षद सुहास वाडकर उप महापौर चुने गए। दोनों ही निर्विरोध चुने गए क्योंकि भाजपा, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने अपने उम्मीदवारों को इन पदों के लिए नहीं उतारा था।

पढ़ें पूरी खबर: शिवसेना की किशोरी पेडनेकर चुनी गईं BMC मेयर, कोई नहीं था सामने

विवादित बयानों के लिए मशहूर AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी के खिलाफ पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर मामला दर्ज कर लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: इस टिप्पणी के लिए अकबरुद्दीन ओवैसी के खिलाफ केस दर्ज

नोएडा में स्थित डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया से शुक्रवार को 47 साल के एक व्यक्ति की लाश मिली है। नोएडा सेक्टर 18 स्थित मॉल की छत पर ये शव मिला। मृतक की पहचान भुवन के रूप में हुई है और वो पीवीआर सिनेमा का कर्मचारी बताया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: नोएडा के मॉल की छत पर मिला शव, जांच में जुटी पुलिस और फोरेंसिक टीम

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के संस्कृत विभाग में सहायक प्रोफेसर के पद पर फिरोज खान की नियुक्ति पर विवाद अभी थमा नहीं है कि इस बीच बेलुर स्थित रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर के संस्कृत विभाग में सहायक प्रोफेसर पद एक मुस्लिम अध्यापक की नियुक्ति हुई है।

West Bengal : फिरोज खान विवाद के बीच आरकेएम कॉलेज के संस्कृत विभाग में मुस्लिम टीचर की नियुक्ति

मध्य प्रदेश के अनूपपुर से एक बेहद हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। 32 वर्षीय एक महिला के उपर अपने ही पति की हत्या कर उसे अपने किचन में दफनाने का सनसनीखेज आरोप लगा है।

MP: पति की हत्या कर किचन स्लैब के नीचे दफनाया, एक महीने तक उसी पर पकाया खाना

छत्‍तीसगढ़ सरकार राज्‍य में 'राम वन गमन पथ' के महत्वपूर्ण स्थलों को प्रमुख पर्यटन स्‍थलों के तौर पर विकसित करेगी।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इससे जुड़े फैसले को मंजूरी दी गई है। इसके लिए चार सदस्‍यीय टीम का भी गठन किया जाएगा, जो पर्यटन स्‍थलों का सर्वेक्षण करेगी।

राम के सहारे छत्‍तीसगढ़ सरकार, क्‍या 'हिन्‍दुवादी' छवि उभारना चाहती है कांग्रेस?

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब इसे सीपीसीबी के आंकड़े कहते हैं। दिल्ली में पानी की क्वॉलिटी खराब है इसके बारे में ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स की रिपोर्ट सामने है। बीआईएस की रिपोर्ट के बारे में उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि इस विषय को राजनीति से दूर रखना चाहिए। लेकिन पानी का मुद्दा राजनीतिक हो चुका है।

Delhi Water Pollution: पानी रे पानी अब तेरा रंग ऐसा, सियासी लड़ाई से हर कोई हैरान

मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए लंबे समय से शोध जारी हैं। इस बीच अमेरिका में ओहियो यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि लाल ग्रह पर पर जीवन के निशान मिले हैं। इसके लिए उन्‍होंने नासा के मार्स रोवर से मिली ऑनलाइन तस्‍वीरों का हवाला दिया है। उनका कहना है कि इन तस्‍वीरों के अध्‍ययन के दौरान उन्‍हें कीड़ों और सरीसृप वर्ग के जंतुओं जैसे आकर के कई उदाहरण मिले हैं।

Life on Mars: मंगल पर फिर मिले जीवन के संकेत, प्रोफेसर का दावा- मक्खियों, सांपों से मिलती है आकृति

रिवर्स ऑस्मोसिस (RO) निर्माणकर्ताओं को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। शीर्ष अदालत ने दिल्ली में आरओ पर आंशिक रूप से प्रतिबंध लगाने के लिए राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

RO निर्माणकर्ताओं को झटका, एनजीटी के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट का रोक लगाने से इंकार

भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज (शुक्रवार, 22 नवंबर) यहां के प्रसिद्ध ईडन गार्डन्‍स मैदान में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए कोलकाता पूरी तरह गुलाबी रंग में रंग चुका है। यह टेस्‍ट मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा, जिसके लिए बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी कोलकाता पहुंच गई हैं। मैच की शुरुआत दोपहर 1 बजे से होने वाली है। इसे 'क्रिकेट डिप्‍लोमैसी' के जरिये भारत-बांग्‍लादेश के संबंधों को और मजबूत बनाने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।

पिंक बॉल टेस्‍ट के लिए कोलकाता पहुंचीं शेख हसीना, ममता से NRC पर होगी बात?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में पानी और सीवर का नया कनेक्शन लेने वालों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि पानी और सीवर का नया कनेक्शन लने के लिए लोगों को अब केवल 2310 रुपए देने होंगे। अपने इस फैसले के पीछे मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार लोगों से टैक्स वसूलती है इसलिए उसकी जिम्मेदारी बनती है कि वह लोगों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराए।

Delhi water and sewer:दिल्लीवासियों को केजरीवाल की बड़ी राहत, पानी और सीवर के नए कनेक्शन में दी भारी छूट 

इस समय कोलकाता में सबकुछ गुलाबी रंग में नजर आ रहा है। यह कहा जा सकता है कि पिंक कोलकाता का ट्रेंडिंग शब्‍द बना हुआ है। भारत और बांग्‍लादेश के बीच शुक्रवार से कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट शुरू होगा। इस मैच को लेकर कई तरह की बातें की जा रही है जैसे दोनों ही टीमों का यह पहला डे-नाइट टेस्‍ट है। इसके अलावा पिंक बॉल किस तरह बर्ताव करेगी और इसका सामना करने के लिए किस प्रकार की तैयारी की जा रही है।

Eden Garden Pitch Report: ईडन गार्डन्‍स की पिच से किसे मिलेगी मदद? ओस का क्‍या फर्क पड़ेगा?

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता व यूपी के मुख्‍यमंत्री रह चुके मुलायम सिंह यादव का आज (शुक्रवार, 22 नवंबर) 80वां जन्मदिन है। उनके परिवार ने इस मौके को धूमधाम से मनाने का फैसला किया है। इस बीच सियासी अटकलों का बाजार गर्म है कि क्‍या मुलायम के जन्‍मदिन पर उनके बेटे अखिलेश यादव और भाई शिवपाल यादव उन्‍हें कोई बड़ी 'राजनीतिक खुशखबरी' देंगे?

मुलायम का जन्‍मदिन आज, क्‍या मिलेंगे चाचा-भतीजे के दिल?

आतंकवाद के खिलाफ भारत की मुहिम रंग ला रही है और उसे अंतरराष्‍ट्रीय समर्थन भी हासिल हो रहा है। भारत कई क्षेत्रीय व अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर आतंकवाद के खिलाफ सामूहिक जंग की बात उठा चुका है, जिसे सदस्य देशों का समर्थन मिला। इसी क्रम में अब एक अमेरिकी सांसद ने भी आतंकवाद के खिलाफ भारत के संघर्ष को अपना समर्थन द‍िया है।

आतंकवाद पर अमेरिकी सांसद ने किया भारत का समर्थन, चीन-पाकिस्‍तान से बताया बड़ा खतरा

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर चुनाव परिणाम आने के बाद से चला आ रहा संशय अब खत्म होने वाला है। कांग्रेस द्वारा शिवसेना को समर्थन के ऐलान करने के बाद से सरकार बनाने को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। गुरुवार रात शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे एनसीपी नेता शरद पवार के मुंबई स्थित आवास पर पहुंचे।

शरद पवार से मिले उद्धव ठाकरे, आज हो सकता है सरकार बनाने का ऐलान

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के उपर भ्रष्टाचार, घूसखोरी, विश्वासघात और धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। इजरायल के अटॉर्नी जनरल ने गुरुवार को नेतन्याहू के उपर ये आरोप लगाए। अटॉर्नी जनरल ने बताया कि नेतन्याहू के उपर तीन अलग-अलग मामलों में आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया जाता है।

इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार का आरोप तय, दोषी साबित हुए तो 10 साल की सजा

अगली खबर
ताजा खबर, 22 नवंबर, 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार Description: Latest News: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 22 नवंबर 2019 की प्रमुख खबरें और ताजा समाचार।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...