आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Taza Khabar), 22 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 22 जून (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

 aaj ke samachar, Aaj ki taza khabar, Taza News in Hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 22 जून की बड़ी खबरें। 

Aaj Ki Taza Khabar : सरकार पर संकट के बीच उद्धव ठाकरे ने जनता से संवाद किया और कहा कि अगर बागी विधायक चाहें तो मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं। वहीं NCP अध्यक्ष शरद पवार ने उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। शिवसेना की धमकी भरी चिट्ठी पर एकनाथ शिंदे ने जवाब दिया है, ट्वीट कर कहा कि सुनील प्रभु को लेटर भेजने का हक नहीं। शिंदे गुट ने गवर्नर को 34 विधायकों के समर्थन की कॉपी भेजी है। बागी विधायकों ने एकनाथ शिंदे को अपना नेता चुना। DHFL में 34 हजार करोड़ से ज्यादा का फ्रॉड सामने आया। देश की सबसे बड़ी धोखाधड़ी को लेकर 15 जगह पर CBI की छापेमारी हुई। कपिल और धीरज वधावन न्यायिक हिरासत में लिए गए। अफगानिस्तान में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। अब तक करीब 900 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

दिल्ली पुलिस ने कहा कि अग्निपथ योजना के विरोध में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास के बाहर प्रदर्शन में शामिल लोगों की गिरफ्तारी के लिए कई जगह छापेमारी की गई। अब तक चार आरोपियों को अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया जा चुका है। चारों NSUI के सदस्य हैं।

BJP अध्यक्ष JP नड्डा के घर के बाहर किया प्रदर्शन, आग लगाने की कोशिश, NSUI के 4 सदस्य गिरफ्तार

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने अपनी चुनावी रणनीति को लेकर बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कार्यालय में पहली बैठक की और कहा कि देश में रबर-स्टाम्प राष्ट्रपति नहीं चाहिए। सिन्हा ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि राष्ट्रपति चुनाव व्यक्तिगत लड़ाई नहीं है बल्कि देश के सामने खड़े मुद्दों की लड़ाई है।

राष्ट्रपति चुनाव: यशंवत सिन्हा ने कहा- रबर-स्टाम्प राष्ट्रपति नहीं चाहिए, मैं सरकार के दबाव में नहीं आऊंगा

महाराष्ट्र में जारी इस सियासी राजनीति के बीच कंगना रनौत का एक पुराना वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वो उद्धव ठाकरे को लेकर भविष्यवाणी कर रही हैं, कंगना इस वीडियो में नाराजगी से भरी हुई कहती हैं कि जब कोई आदमी औरत का अपमान करती है, उसके स्वाभिमान को ठेस पहुंचाता है, उसी वक्त से से उसका पतन होना शुरू हो जाता है। 

"आज मेरा घर टूटा है, कल तुम्हारा घमंड टूटेगा", महाराष्ट्र संकट के बीच Viral हो रहा है उद्धव ठाकरे को लेकर एक्ट्रेस कंगना रनौत का पुराना वीडियो

बागी तेवर अपनाने वाले शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा है कि पार्टी और कार्यकर्ताओं को बचाने के लिए शिवसेना को एनसीपी और कांग्रेस के साथ 'अस्वाभाविक गठबंधन' से बाहर निकलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जरूरी है कि इस गठबंधन से निकला जाए। शिवसैनिकों के लिए इस गठबंधन को तोड़ना होगा। महाराष्ट्र के हित में फैसला लेना होगा। 

एकनाथ शिंदे की दो टूक- शिवसेना बचाने के लिए NCP-कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ना होगा, सरकार से शिवसैनिकों को नुकसान हुआ

महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया है कि अगर शिवसेना का एक भी विधायक चाहता है तो वो इस्तीफा देने को तैयार हैं। वो मुख्यमंत्री आवास वर्षा बंगला छोड़ देंगे और मातोश्री में जाकर रहने लगेंगे।

मुख्यमंत्री आवास वर्षा बंगला छोड़ मातोश्री में शिफ्ट हो रहे उद्धव ठाकरे

मध्य प्रदेश निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद रीवा नगर निगम की अनारक्षित सीट में 14 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमाने के लिए मैदान में उतर चुके हैं इसमें एक चाय बेचने वाले शख्स ने भी दावेदारी पेश की है।

जब मोदी पीएम बन सकते हैं तो मैं मेयर क्यों नहीं?' मध्य प्रदेश के रीवा में 'चाय' बेचने वाले ने चुनाव में ठोंकी दावेदारी 

महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया है कि अगर शिवसेना का एक भी विधायक चाहता है तो वो इस्तीफा देने को तैयार हैं। वो मुख्यमंत्री आवास वर्षा बंगला छोड़ देंगे और मातोश्री में जाकर रहने लगेंगे।

मुख्यमंत्री आवास वर्षा बंगला छोड़ मातोश्री में शिफ्ट होंगे उद्धव ठाकरे: सूत्र

पिछले एक हफ्ते से लगातार हर रोज 9 हजार से 12 हजार के बीच संक्रमण के मामले आ रहे हैं। बढ़ते केस के बीच अब 43 जिले ऐसे हो गए हैं, जहां पर पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी को पार कर चुका है।

कोविड-19 के एक्टिव केस 81 हजार के पार, जानें क्यों बढ़ रहे हैं मामले और कितना खतरा

उद्धव ठाकरे के संदेश से साफ है कि अब उन्हें सरकार से ज्यादा पार्टी बचाने की चिंता है। क्योंकि जिस तरह एकनाथ शिंदे के साथ 46  के करीब विधायक डटे हुए हैं, उससे तो शिव सेना के वजूद का ही संकट खड़ा हो गया है।

अब सरकार नहीं पार्टी बचाने की चिंता, उद्धव ठाकरे के FB लाइव का ये है सियासी संदेश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे फेसबुक के माध्यम से जनता को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना संकट का डटकर सामने किया। यह सच है कि मैं अपनी सर्जरी और स्वास्थ्य की स्थिति के कारण पिछले कुछ महीनों में लोगों से नहीं मिल सका। लेकिन अब मैंने लोगों से मिलना शुरू कर दिया है। कई लोग शिवसेना पर सवाल उठा रहे। कुछ लोग कहते हैं कि यह बाला साहब की शिवसेना नहीं है।

Uddhav Thackeray: उद्धव ठाकरे ने बागी विधायकों से कहा- अगर नहीं चाहते तो मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार

1948 में स्वतंत्रता के बाद से श्रीलंका सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसने द्वीप राष्ट्र में भोजन, दवा, रसोई गैस और ईंधन जैसी आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी को प्रेरित किया है।

कर्ज के बोझ से चरमराई श्रीलंका की अर्थव्यवस्था, 'हम तेल खरीदने में असमर्थ', प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे का छलका दर्द

महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान में तेजी आ गई है। शिवसेना के बागी विधायकों ने अब एकनाथ शिंदे को अपना नेता चुन लिया है। गुवाहाटी में मौजूद 34 विधायकों ने प्रस्ताव पास कर शिंदे को अपना नेता मान लिया है। बागी विधायकों ने शिंदे को समर्थन देने के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर इसकी कॉपी गवर्नर, डिप्टी स्पीकर और विधानसभा सचिव को भेज दी है। 

34 बागी विधायकों ने एकनाथ शिंदे को माना अपना नेता, समर्थन पत्र राज्यपाल, उप सभापति और विधानसभा सचिव को भेजा

NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 24 जून को अपना नामांकन दाखिल करेंगी। सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि वह टेलीविजन पर यह जानकर आश्चर्यचकित और प्रसन्न हुईं कि उन्हें एनडीए द्वारा शीर्ष पद के लिए नामांकित किया गया है। 

Presidential Election 2022: 24 जून को नामांकन दाखिल करेंगी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू

अनुभवी दिनेश कार्तिक हाल में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत ताजा जारी आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 108 पायदान की बड़ी छलांग लगाकर 87वें स्थान पर पहुंच गये जबकि युवा सलामी बल्लेबाज इशान किशन शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे। 

ICC T20 Rankings: कार्तिक ने लगाई जबरदस्त 'शतकीय छलांग', टॉप-10 में मौजूद किशन को एक पायदान का फायदा

भारतीय टीम इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की तैयारी कर रही है। दोनों टीमें पुनर्निर्धारित मैच में एक जुलाई से एजबेस्टन में टकराएंगी। टेस्ट से पहले रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम 24 जून से चार दिवसीय अभ्यास मैच में लीसेस्टरशायर काउंटी क्लब से भिड़ेगी।

VIDEO: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले प्रैक्टिस में जुटे विराट कोहली, नेट्स सेशन में दी जोरदार मोटिवेशनल स्पीच

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुआई वाले एनडीए (NDA) ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू (Droupadi  Murmu) को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुना है। मुर्मू अगर चुनाव जीतती हैं तो वह देश की पहली आदिवासी (Schedule Tribe) राष्ट्रपति होगीं।

द्रौपदी मुर्मू से लोकसभा की 10% सीट,5 राज्यों के चुनाव पर सीधा असर

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के निदेशकों कपिल वधावन, धीरज वधावन और अन्य के खिलाफ 17 बैंकों से 34,615 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज किया है। 

अब तक की सबसे बड़ी बैंक धोखाधड़ी, 34,615 करोड़ का हुआ फ्रॉड, ये हैं आरोपी

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी सरकार आगे का सफर पूरा कर पाएगी। क्या शिवसेना टूट को बचा पाने में कामयाब होगी। या महाराष्ट्र की राजनीति में बदलाव होगा। ये सब ऐसे सवाल है जो हर किसी के जेहन में हैं। 

शिवसेना कितनी भी कोशिश क्यों ना करे नहीं बचेगी सरकार- नारायण राणे

एक मशहूर कहावत है Well begun is half done यानी अच्छी शुरुआत से ही आधा काम पूरा हो जाता है। राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी ने इस कहावत को चरितार्थ कर दिया।

राष्ट्रपति चुनाव: 2024 की 'पहली लड़ाई' हार गया विपक्ष!

महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उद्धव की कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह जानकारी कांग्रेस नेता कमलनाथ ने दी है।

Maharashtra Crisis : राज्यपाल कोश्यारी के बाद CM उद्धव ठाकरे भी कोरोना पॉजिटिव

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंकाई टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। श्रीलंका ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया चौथा वनडे भी अपने नाम कर लिया है। 

SL vs AUS 4th ODI: जीत की ओर बढ़ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम का बंटाधार, श्रीलंका का चौथे वनडे और सीरीज पर कब्जा

यूपी में बुलडोजर एक्शन पर सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि टिप्पणियों के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के आरोपी लोगों को दंडित करने के लिए राज्य में कोई संपत्ति नहीं तोड़ी गई। 

अवैध निर्माण के खिलाफ था बुलडोजर एक्शन दंगाइयों को सबक सिखाना नहीं, सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार

भारत और रूस के संबंधों पर अमेरिका ने टिप्पणी की है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन किरबी ने मंगलवार को कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत अत्यंत महत्वपूर्ण साझीदार है।

भारत अहम साझीदार लेकिन हम रूस पर दबाव चाहते हैं : अमेरिकी NSA  

महाराष्ट्र की सरकार को गिराने के लिए एक भी मौका भाजपा वाले छोड़ते नहीं हैं। ढाई वर्ष पूर्व अजीत पवार प्रकरण सुबह हुआ था। उसमें सफलता नहीं मिली। अब वही बेचैन आत्माएं एकनाथ शिंदे की गर्दन पर बैठकर ‘ऑपरेशन कमल’ कर रही है। 

बेचैन आत्माएं एकनाथ शिंदे की गर्दन पर बैठकर ‘ऑपरेशन कमल’ कर रही हैं, 'सामना' में बीजेपी पर निशाना

द्रौपदी मुर्मू  वो 64 साल की हैं और उनका कल यानी 20 जून ही जन्मदिन था, मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है, राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है।

कौन हैं द्रौपदी मूर्मू जो NDA की तरफ बनीं हैं 'राष्ट्रपति पद' उम्मीदवार,जीतीं तो होंगी पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति

शिवसेना के कद्दावर नेता एकनाथ शिंदे के बागी तेवर अपना लेने के बाद महाराष्ट्र में उद्धव सरकार संकट में घिर गई है। सरकार के अब गिरने का खतरा मंडराने लगा है। शिंदे मंगलवार रात शिवसेना के विधायकों के साथ असम की राजधानी गुवाहाटी पहुंचे।

Eknath Shinde : बागी विधायकों के साथ सूरत से गुवाहाटी पहुंचे एकनाथ शिंदे, शिवसेना के 40 MLAs साथ होने का दावा

महाराष्ट्र में शिवसेना संकट के दौर से गुजर रही है। ना सिर्फ महाविकास अघाड़ी सरकार को खतरा है बल्कि शिवसेना के अस्तित्व पर भी खतरा है। बागी विधायक(34) एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में अब सूरत से गुवाहाटी में हैं उन्हीं में से एक विधायक का नाम नितिन देशमुख है। 

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच संजय राउत का दावा, विधायक नितिन देशमुख का अपहरण किया गया

भारत में रेलों के परिचालन में कई अहम फैक्टर काम करते हैं वहीं कई अन्य वजहों से भी ट्रेनों के संचालन पर फर्क पड़ता है, गौर हो कि देश में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं।

IRCTC Trains Cancelled List, 22 जून : ट्रेन से करना है सफर तो यात्रा से पहले देख लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने का अनुमान है।

Weather Today, 22 June: मौसम विभाग ने देश के इन हिस्सों में जताई बारिश की संभावना, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

इतिहास के पन्ने पलटते पलटते आज हम साल के 173वें दिन पर आ पहुंचे हैं और अब साल के 192 दिन बाकी हैं। इतिहास में आज की तारीख में जो घटनाएं दर्ज हैं उनमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा फारवर्ड ब्लाक की स्थापना जैसी महत्वपूर्ण घटना भी है।

आज का इतिहास, 22 जून : नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने की फारवर्ड ब्लाक की स्थापना

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर