ताजा खबर, 22 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 22 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार 22 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 22 june 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मामले हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं और बढ़ोत्तरी का सिलसिला कायम है। वहीं भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनानती बनी हुई। दिल्ली एनसीआर में आज सुबह हुई बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

ओडिशा के पुरी में हर साल निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिल गई है। मंगलवार से रथ यात्रा शुरू होगी और इसमें जनता की भागीदारी नहीं होगी। इस साल कड़ी शर्तों के साथ ये रथ यात्रा निकलेगी। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाले आफताब हुसैन ने कहा कि रथ यात्रा की वजह से ओडिशा प्रसिद्ध है।

पढ़ें पूरी खबर: सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाले 19 साल के आफताब हुसैन ने कहा-जगन्नाथ रथ यात्रा से ही ओडिशा की पहचान है

गलवान घाटी की हिंसा के बाद भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। इस बीच लद्दाख में तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच मोल्डो में बैठक हुई।

पढ़ें पूरी खबर: सीमा पर तनाव के बीच मिले भारत-चीन के सैन्य कमांडर, करीब 11 घंटे चली बैठक

तीन पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स- हैदर अली, शादाब खान और हैरिस राउफ- कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए गए हैं। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। रिपोर्ट्स के मुताबिक खिलाड़‍ियों में रविवार को परीक्षण से पहले कोई संक्रमण नजर नहीं आए थे। 

पढ़ें पूरी खबर: इंग्‍लैंड जाने से पहले पाकिस्‍तानी टीम में मची खलबली, तीन खिलाड़ी कोरोना पॉजीटिव मिले

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परीक्षार्थियों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्हें पिछले सालों के प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा या सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: परीक्षार्थियों के लिए शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान- अगली कक्षा या सेमेस्टर में ऐसे मिलेगा प्रवेश 

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद कॉफी विद करण सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गया था। अब इस शो का सातवां सीजन ठंडे बस्ते में जा सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह राजपूत के निधन से खतरे में पड़ा कॉफी विद करण, ठंडे बस्ते में जा सकता है सातवां सीजन

महाराष्ट्र सरकार ने चीन की तीन कंपनियों के साथ 5020 करोड़ रुपए के निवेश समझौते को लेकर कहा कि ज्ञापन समझौतों पर यथास्थिति बरकरार रखी जाएगी।
चीन की 3 कंपनियों के साथ हुई 5020 करोड़ रुपए की डील पर महाराष्ट्र सरकार ने कही ये बात

लॉकडाउन के बाद मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज दिन पर दिन नई ऊंचाइयों को छू रही है। बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत की पहली कंपनी बनी।
मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज इस मामले में भी बनी पहली भारतीय कंपनी

केरल के एक पिता ने अपनी 54 दिन की बच्ची को मारा और उसे खाट पर फेंक दिया, जिससे उसके सिर में गंभीर चोटें आई हैं। बच्ची की हालत नाजुक है। पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया है।
54 दिन की बच्ची को पिता ने बेरहमी से मारा, लड़ रही जिंदगी की जंग, हुई सर्जरी

मार्क कैलावे ने रेसलमेनिया 36 में एजे स्‍टाइल्‍स के खिलाफ बोनयार्ड मैच को शानदार अंत करार देते हुए कहा कि इस समय उनकी रिंग में वापसी का जरा भी मन नहीं है।
क्‍या असली अंडरटेकर जिंदा है? गूगल पर पूछे गए कुछ दिलचस्प सवाल, WWE के महान योद्धा ने खुद दिए जवाब

बिहार पुलिस के 2 सब-इंस्पेक्टर पंजाब के अमृतसर में कांग्रेस विधायक नवजोत सिंह सिद्धू के घर बाहर 18 जून से बैठे हुए हैं। लेकिन अभी तक सिद्धू ने उनसे मुलाकात नहीं की है।
5 दिन से सिद्धू के घर के बाहर कुर्सी डालकर बैठे पुलिसवाले, कांग्रेस MLA ने नहीं की मुलाकात

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नया निशाना साधते हुए कहा है कि चीन ने हमारे सैनिकों को मार डाला। चीन ने हमारी जमीन ली। फिर, चीन इस संघर्ष के दौरान मिस्टर मोदी की प्रशंसा क्यों कर रहा है?
राहुल गांधी का PM पर नया हमला- हमारे सैनिकों को मारने वाला, जमीन हड़पने वाला चीन क्यों कर रहा मोदी की प्रशंसा?

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 22 जून 2020 : सोमवार को सोने की कीमत में गिरावट हुई जबकि चांदी तेजी रही। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव और साथ में चांदी का भाव भी। 
सोना लुढ़का, चांदी में तेजी जारी, जानिए 22 जून को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों के जो बिल बढ़े हुए आए हैं, उन लोगों को कम बिल देना होगा।
शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, लॉकडाउन के दौरान बढ़कर आए बिजली बिलों को किया कम

भारतीय रेलवे में प्राइवेट सेक्टर के लिए काफी संभावाएं हैं। रेल मंत्री  पीयूष गोयल ने कहा कि मैं नए रूटों को पट्टे पर देने जा रहा हूं, प्राइवेट कंपनियां अपनी ट्रेन सेवा शुरू कर सकती हैं। 
भारतीय रेलवे की पटरियों पर जल्द दौड़ेंगी 150 प्राइवेट यात्री ट्रेन, रूटों की पहचान करें कंपनियां-पीयूष गोयल

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिल गई है। मंदिर कमेटी, राज्य और केंद्र सरकार के आपसी तालमेल से होगी रथ यात्रा। लोगों की सेहत के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
सुप्रीम कोर्ट ने दी पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा को इजाजत, शर्तों का करना होगा पालन

एमपी के एक अधिकारी नेकहा कि प्रदेश के सभी 52 जिलों में अब तक कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं। अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में राज्य में कुल 1,082 निषिद्ध क्षेत्र हैं।
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 179 नए मामले सामने आए

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के एक हफ्ते बाद उनकी खास दोस्त लॉरेन ने वॉट्सऐप चैट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। ये वॉट्सऐप चैट साल 2016 की है।
जब सुशांत ने दोस्त से कहा- 'मैं कर सकता हूं तो कोई भी कर सकता है', शेयर किया वॉट्सऐप चैट का स्क्रीनशॉट

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा है कि परिवार को अपने 50 साल के पप्पू को राजनीतिक प्लेस्कूल में भेजना चाहिए।
'परिवार को '50 साल के पप्पू' को पॉलिटिकल प्लेस्कूल में भेजना चाहिए'; नकवी का राहुल गांधी पर तंज

दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में सुशांत भारतीय जवानों को खाना परोसते हुए दिख रहे हैं।
जब भारतीय जवानों को सुशांत सिंह राजपूत ने अपने हाथ से परोसा खाना, VIDEO जमकर हो रहा वायरल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में कोरोना से लड़ाई के लिए तमाम इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हम चीन के ख़िलाफ़ दो युद्ध लड़ रहे हैं- भारत चीन बॉर्डर सैनिक पर और चीन से आए वाइरस के ख़िलाफ़।
हम चीन के खिलाफ दो मोर्चों पर लड़ रहे हैं युद्ध, दिल्ली में मिल रहा हैं केंद्र का पूरा सहयोग: केजरीवाल

गलवान घाटी की हिंसा के बाद लद्दाख में तनाव कम करने के लिए भारत और शीर्ष कमांडरों के बीच आज बैठक हो रही है। यह बैठक चीन के हिस्से वाले वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास मोल्डो में हो रही है। गत छह जून की वार्ता के बाद सैन्य कमांडरों के बीच यह दूसरी बैठक है।
सीमा पर तनाव के बीच आज मिल रहे भारत-चीन के सैन्य कमांडर, मोल्डो में हो रही बातचीत  

 गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ खूनी संघर्ष में बिहार रेजिमेंट की बहादुरी की चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किए जाने के बाद सेना के उत्तरी कमान की ओर से शनिवार को एक वीडियो जारी किया गया। इस वीडियो में बिहार रेजिमेंट के शौर्य, वीरता एवं पराक्रम को दर्शाते हुए अप्रत्यक्ष रूप से चीन पर निशाना साधा गया है।
'ये बैट्स नहीं बैटमैन हैं', बिहार रेजिमेंट के शौर्य को सेना का सलाम, Video

गलवान घाटी में खूनी संघर्ष के बाद देश भर में चीन के खिलाफ गुस्से का माहौल है।  देश अपने 20 जवानों की हत्या का बदला लेने की मांग कर रहा है।  चीन के खिलाफ जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हुए हैं। चीनी सामानों एवं उत्पादों के बहिष्कार के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। देश के भीतर और सीमा दोनों जगहों पर चीन विरोधी भावनाएं जोरों पर हैं।
भारत की सस्ती एवं टिकाऊ सामग्रियां बन सकती हैं चीन के उत्पादों का विकल्प 

 मिजोरम में सोमवार सुबह 5.3 तीव्रता का भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। भूकंप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य भूविज्ञान और खनिज संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।
मिजोरम में 5.3 तीव्रता के भूकंप से कई मकान क्षतिग्रस्त, PM मोदी ने CM को दिया मदद का आश्वासन

 गलवान घाटी के खूनी संघर्ष के बाद भारत ने चीन की कंपनियों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। चीनी कंपनियों का 402 करोड़ रुपए का रेलवे का ठेका निरस्त होने के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने उसे आर्थिक रूप से झटका दिया है। 
चीनी कंपनियों को अब महाराष्ट्र ने दिया झटका, 5000 करोड़ रुपए के तीन करार पर रोक

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे इलाकों में सोमवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने गोलीबारी की और मोर्टार दागे जिससे सेना का एक जवान शहीद हो गया। अधिकारियों ने बताया कि पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर और राजौरी के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास और कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से अब भी मोर्टार दागे जा रहे हैं व गोलीबारी 
पाकिस्तानी की नापाक करतूत, गोलाबारी में एक जवान शहीद

पूर्व प्रधानमंत्री औऱ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. मनमोहन सिंह ने चीन के साथ चल रहे तनाव को लेकर बयान देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी को अपने शब्दों के प्रति सावधान रहना चाहिए। 
पूरी खबर पढ़ें:  Ladakh Standoff पर बोले मनमोहन सिंह- अपने बयानों से चीन को मौका ना दें मोदी, शहीदों का बलिदान व्यर्थ ना हो

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक लगाने के अपने पहले के आदेश में संशोधन की मांग पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने  कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए गत 18 जून के अपने फैसले में इस वार्षिक एवं ऐतिहासिक 'रथ यात्रा' पर रोक लगा दी है। 
पूरी खबर पढ़ें:  पुरी रथ यात्रा : सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, 18 जून के फैसले में संशोधन की मांग

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इंटरनेट की स्ट्रीमिंग सर्विसेज पर सेंसरशिप लगाने की मांग की है। प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में नीतीश कुमार ने  कहा कि इस मामले पर तत्काल विचार करते हुए इन स्ट्रीमिंग सर्विसेज़ पर अश्लील और हिंसक कार्यक्रमों के निर्माण एवं प्रसारण को अपराध की कैटेगरी में लाया जाए।

पूरी खबर पढ़ें:  नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, ऑनलाइन अश्लील कंटेंट पर सेंसरशिप लगाने की मांग

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड द्वारा जल्द ही 12वीं 10 वीं की परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो परिणाम आने में महज 5 दिन बचे हुए हैं और 27 जून को 12.30 बजे रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। 

पूरी खबर पढ़ें:  UP Board 10th, 12th Results 2020: यूपी बोर्ड के नतीजे घोषित होने में कुछ ही दिन शेष, इस तरीख को आएगा परीणाम

Coronavirus in India Update: देश में रविवार को कोविड-19 संक्रमण के 15,413 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही यह संख्या रविवार को चार लाख के आंकड़े को पार कर गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को कहना है कि रविवार को पिछले 24 घंटे में दुनिया भर में कोरोना के 183,000 नए मामले आए। 
पूरी खबर पढ़ें:  कोरोना वायरस समाचार: दिल्ली में निजी अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज पर सरकार का सर्कुलर जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक बार फिर आतंकवादियों के निशाने पर है। दरअसर खुफिया एजेंसियों को इस बात के इनपुट मिले हैं कि दिल्ली में आतंकवादी हमला हो सकता है जिसके बाद दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है।  
पूरी खबर पढ़ें: Terror Threat: फिर निशाने पर दिल्ली, आतंकवादी हमले की संभावना को लेकर हाई अलर्ट पर पुलिस

अपने नए नक्शे के जरिए भारत के साथ रिश्ते को तनावपूर्ण बनाने वाले नेपाल ने इस संबंध को और तल्ख बनाने की दिशा में पहल की है। नेपाल के एक संसदीय समूह ने अब देश के नागरिकता कानून में संशोधन करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है। इस प्रस्ताव में नेपाली व्यक्ति से शादी करने वाली महिला को देश की नागरिकता सात वर्षों के बाद देने की बात कही गई है। 
पूरी खबर पढ़ें:  अब भारत के साथ 'रोटी-बेटी' के रिश्ते को खत्म करना चाहता है नेपाल, नागरिकता कानून में संशोधन का प्रस्ताव 

राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह हवाओं के साथ हुई बारिश के बाद यहां मौसम सुहावना हो गया है। बारिश होने से प्रचंड गर्मी से काफी राहत मिली, जबकि उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट आई।

पूरी खबर पढ़ें:  Weather Today: दिल्ली -NCR की सुबह हुई सुहावनी, हवाओं के साथ हो रही है तेज बारिश

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' में पश्चिम बंगाल को भी शामिल करने की मांग की है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता इसके लिए पीएम मोदी को पत्र लिखा है। 
पूरी खबर पढ़ें:  अधीर रंजन चौधरी की मांग-गरीब कल्याण रोजगार अभियान में शामिल हो पश्चिम बंगाल

बॉलीवुड के मोगैंबो अमरीश पुरी बॉलीवुड में हीरो बनने का ख्वाब लेकर मुंबई आए थे लेकिन किस्मत ने उन्हें विलेन बना दिया। वह भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक थे। नायक से लेकर खलनायक तक की भूमिका निभाने वाले मशहूर अभिनेता अमरीश पुरी ने आज ही के दिन यानी 22 जून को 1932 को पंजाब राज्य के जालंधर में हुआ था।
पूरी खबर पढ़ें:  Amrish Puri Birthday: बीमा एजेंट थे अमरीश पुरी, 40 की उम्र में क‍िया डेब्‍यू और बन गए खूंखार व‍िलेन

मां दुर्गा के भक्‍त साल में चार नवरात्र‍ि में उनकी पूजा करते हैं। इनमें से चैत्र और शारदीय नवरात्र‍ि के अलावा दो गुप्‍त नवरात्र‍ि भी आते हैं। ये माघ और आषाढ़ माह में आते हैं। गुप्‍त नवरात्र‍ि में मां दुर्गा के नौ स्‍वरूपों की जगह 10 महाव‍िद्याओं की पूजा का विधान है। 
पूरी खबर पढ़ें:  Ashadha Navratri 2020: आज से शुरू हो रहे हैं आषाढ़ गुप्‍त नवरात्र, जानें घटस्‍थापना का मुहूर्त और व‍िध‍ि

दिल्ली में कोरोना के हालातों पर चर्चा करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की। अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में दिल्ली में कोविड कंटेनमेंट रणनीति पर डॉ. पॉल समिति ने रिपोर्ट प्रस्तुत की। रिपोर्ट के अनुसार कंटेनमेंट जोन्स का नए सिरे से परिसीमन हो।
पूरी खबर पढ़ें:  दिल्ली पर अमित शाह की बैठक, फिर से की जाएगी कंटेनमेंट जोन्स की मैपिंग, लिए गए कई निर्णय

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक सरकारी शेल्टर होम में रह रहीं 7 लड़कियां गर्भवती निकली हैं, जिसमें से 5 कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। 'नवभारत टाइम्स' के अनुसार, इनमें से एक को एचआईवी है तो एक हेपेटाइटिस सी से ग्रस्‍त है। राजकीय बाल संरक्षण गृह में 57 लोगों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव पाई गई है।
पूरी खबर पढ़ें:  कानपुर: शेल्टर होम की 5 कोरोना संक्रमित लड़कियां निकलीं गर्भवती, एक को HIV

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर