ताजा खबर, 21 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated May 21, 2021 | 23:56 IST

ताजा खबर, 21 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 21 मई, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

  aaj ki taza khabar 21st May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 21 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले कुछ हद तक कम हो रहे है लेकिन अब ब्लैक फंगस की वजह से कई राज्यों में संकट बढ़ गया है। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा सीजफायर को मंजूरी देने के बाद इजरायल और हमास के बीच 11 दिनों से जारी संघर्ष पर आज विराम लग जाएगा। वहीं दिल्ली-एनसीआर में आज फिर मौसम ने करवट ली है और सुबह से तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोवैक्सीन को लेकर ICMR प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने दावा किया है कि इसकी पहली खुराक लेने के बाद बहुत अधिक एंटीबॉडी नहीं बनती है, इसलिए इसकी दूसरी खुराक जल्दी लेना जरूरी है।

Covaxin की पहली खुराक कोविशील्ड जितनी प्रभावी नहीं है, ICMR प्रमुख का दावा

एयर इंडिया समेत ग्लोबल एयरलाइंस पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है, जिसमें 45 लाख यूजर्स के पर्सनल डेटा लीक हो गया है। इसमें करीब 45 लाख यात्रियों का डेटा चुराया गया है। इसमें भारत ही नहीं दुनिया भर के यात्री शामिल हैं।

एयर इंडिया पर बड़ा साइबर अटैक, 45 लाख यात्रियों के पर्सनल डेटा और क्रेडिट कार्ड डिटेल चोरी

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं। मौत के आंकड़ों में भी कमी आ रही है। 15 दिन में मौतें लगभग आधी (46 फीसद) घट गयी है।

उत्तर प्रदेश में कम हो रहीं कोरोना से मौतें, 15 दिन में 46 फीसदी घटी मौतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह की एक भविष्यवाणी सच साबित हुई है। उन्होंने हाल ही में कहा था कि पीएम मोदी टीवी पर आकर रोएंगे।

पीएम मोदी को लेकर आप सांसद संजय सिंह की भविष्यवाणी हुई सच! आप भी जानें क्या थी भविष्यवाणी

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में लोगों की स्थिति काफी नाजुक हुई। अब पिछले कुछ समय से कोरोना के नए मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है, लेकिन मौत के मामले अभी भी कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसे में सवाल है कि आखिर क्यों इतनी मौतें हो रही हैं?

कोरोना में बिल्कुल न करें ये गलतियां, माइल्ड से मोडरेट तक पहुंच जाते हैं मरीज

ऑक्सीजन की कमी के लिए कौन जिम्मेदार है? पीएम केयर फंड से आए कुछ वेंटिलेटर्स समय पर क्यों नहीं काम कर पाए? वैक्सीन की कमी क्यों है और वैक्सीनेशन में देरी किसकी वजह से हो रही है? जब जरूरत पड़ी तो देश का मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर इतना कमजोर कैसे रह गया? रोज हो रही हजारों मौतों का जिम्मेदार कौन है? ऐसे बहुतेरे सवाल हैं, जो पूरे देश को व्यथित कर रहे हैं। इन सवालों के जवाब से ही भविष्य का स्वस्थ भारत निकलेगा।

गलतियां ढूंढने की बीमारी...बंद करो ये 'महामारी', आखिर क्यों खत्म हो गया स्वस्थ विरोध

टूल किट मामले में केंद्र सरकार काफी सख्त हो गई है। उसने ट्विटर को हिदायत देते हुए कहा कि ट्विटर मैनीपुलेटेड मीडिया टैग (Manipulated Media Tag) का इस्तेमाल करना बंद करे। सरकार के COVID19 प्रयासों को बदनाम करने के लिए टूलकिट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

टूलकिट मामला : केंद्र सरकार ने ट्विटर को दी हिदायत, जांच प्रोसेस में दखल न दें

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दावा किया है कि राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,02,002 है। इस पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जवाब दिया है।

कमलनाथ का दावा- कोरोना से MP में 1 लाख मौतें, बीजेपी नेता ने इस तरह किया पलटवार

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कोरोना प्रबंधन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर हमला करते हुए कहा कि दोनों एक दूसरे की नकली प्रशंसा कर रहे हैं जबकि आम जनता के उपचार की कोई व्यवस्था नहीं है। 

जनता परेशान, झूठी वाहवाही लेने में लगे हैं PM-CM, ये है अखिलेश यादव का बयान

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने एंटीबॉडी की जांच के लिए 'DIPCOVAN' किट बनाई है। यह किट 97% की उच्च संवेदनशीलता और 99% की विशिष्टता के साथ SARS-CoV-2 वायरस के स्पाइक के साथ-साथ न्यूक्लियोकैप्सिड (S&N) प्रोटीन का पता लगा सकती है।

डीआरडीओ ने बनाई कोविड-19 एंटीबॉडी डिटेक्शन किट, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

प्रसिद्ध पर्यावरणविद और चिपको आंदोलन नेता सुंदरलाल बहुगुणा का 94 साल की उम्र में ऋषिकेश के एम्स में निधन हो गया है। वो कोविड-19 से संक्रमित थे। नौ जनवरी, 1927 को टिहरी जिले में जन्मे बहुगुणा को चिपको आंदोलन का प्रणेता माना जाता है।

जानें कौन थे प्रसिद्ध पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा, इस बांध के विरोध में 84 दिन किया अनशन, सिर भी मुंडवाया

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कहा कि जब मैं और कुलदीप साथ में खेलते थे तो हार्दिक भी टीम में होते थे और गेंदबाजी करते थे। 2018 में हार्दिक चोटिल हो गए और रवींद्र जडेजा की वापसी हो गई।

युजवेंद्र चहल का खुलासा, इस खिलाड़ी के कारण नहीं मिल रहा कुलदीप के साथ खेलने का मौका

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पैरोल मिल गई है। बीमार मां की देखभाल के लिए राम रहीम को पैरोल मिली है। वह दो अनुयायियों के साथ बलात्कार करने के मामले में 20 साल की जेल की सजा काट रहा है।

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को मिली पैरोल, ये है कारण

माइक्रोसॉफ्ट (microsoft) ने कहा कि वह अगले साल 15 जून को अपने ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर (internet explorer) को सेवामुक्त कर देगा, जो करीब 25 साल से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को अपनी सेवाएं दे रहा है। 

ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर होगा रिटायर, 25 साल का सफर अगले वर्ष होगा खत्म

रूस के सरकारी शस्त्र निर्यातक रोसोबोरोनएक्पोर्ट के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि विमान भेदी वायु रक्षा प्रणाली एस-400 की पहली खेप भारत को इस साल अक्टूबर-दिसंबर मिल जाएगी।

भारत के लिए क्यों है रूस की S-400 की जरूरत, बना रहेगा अमेरिकी प्रतिबंध का रिस्क  

कोरोना से लड़ाई में फ्रंटलाइन कर्मियों से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भावुक हो गए और उनका गला रुंध गया।

फ्रंटलाइन कर्मियों से बात करते भावुक हुए पीएम मोदी, बोले-कोरोना से जंग अभी लंबी है 

किसी भी लड़ाई को जीतने के लिए हौसले की जरूरत होती है और उसके साथ ही हथियारों की। अगर किसी फौज के पास हौसला और हथियार दोनों हो तो हर एक अभियान में जीत निश्चित तौर पर होती है। 

INS Rajput Decommissioning: 'राज करेगा राजपूत' यह था संदेश, 41 वर्षों का ऐसा रहा है शानदार सफर

इजरायल-फलस्तीन संकट पर गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र की आम सभा की बैठक में इस समस्या पर चर्चा हुई। इस बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी इस संकट के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया।

इजरायल पर मीडिया को कोसने लगे कुरैशी तो CNN की एंकर ने बोलती कर दी बंद, Video

तहलका पत्रिका के एडिटर इन चीफ तरुण तेजपाल यौन हिंसा मामले में सभी आरोपी से बरी हो गए हैं। गोवा की एक कोर्ट ने यौन हिंसा मामले में तेजपाल को सभी आरोपों से बरी किया है।

Tarun Tejpal : यौन शोषण केस में सभी आरोपों से बरी हुए तरुण तेजपाल, 2013 का है मामला

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर खतरे की आशंका को देखते हुए इनके लिए टीका विकसित करने में कई कंपनियां जुटी हैं। इसी बीच, बेलगावी के जीवन रेखा अस्पताल ने जायडस कैडिला के स्वदेशी कोरोना टीके जायकोव-डी का क्लिनिकल ट्रायल 20 बच्चों पर किया है। 

बच्चों के लिए कोरोना का टीका जल्द! कर्नाटक में 20 बच्चों पर जायकोव-डी वैक्सीन का सफल परीक्षण  

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कोरोना योद्धा स्वर्गीय शिवजी मिश्रा के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें एक करोड़ रुपए की सहायता राशि का चेक सौंपा। 

CM केजरीवाल ने कोरोना योद्धा के परिवार को सौंपा एक करोड़ का चैक, बेटे को नौकरी देने का किया ऐलान

देश इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। पहले की तुलना में अब केस की संख्या घट रही है। लेकिन मौतों के आंकड़े डराने वाले हैं। इस समय देश में कोई न कोई परिवार अपनों को खो रहा है तो रिश्तों की परख भी हो रही है। कोरोना का भय रिश्तों पर भारी पड़ रहा है। लोग अपने ही सगे संबंधियों को कोरोना से हुई मौत के बाद बेगाना कर दे रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला ओडिशा के मयूरभंज में सामने आया।

रिश्तों का कोविड टेस्ट, जब अपनों ने ठुकराया तो गैरों ने अपनाया, ओडिशा के मयूरभंज की यह है पूरी कहानी

पंजाब के मोगा में वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 गुरुवार रात दुर्घटनाग्रस्त हो गया। लड़ाकू विमान अपनी नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। इसी दौरान यह दुर्घटना हुई। समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय वायु सेना के हवाले से  इस हादसे के बारे में जानकारी दी है। 
MiG-21 : पंजाब के मोगा में वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में रहने वाले एक शख्स के खिलाफ पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) तथा आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। आरोपी शख्स पर आरोप है कि उसने अपनी पत्नी के अश्लील वीडियो तथा फोटो अपने साले को भेज दिए थे। पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी हुई है। दरअसल आरोपी खुद के खिलाफ चल रहे दहेज के मामले को वापस लेने के लिए ससुराल पक्ष पर दवाब बना रहा था और इसी के चलते उसने ये वीडियो तथा फोटो अपने साले को भेज दिए।

Madhya Pradesh: पति ने अपनी पत्नी का अश्लील वीडियो साले को भेजा, चार साल पहले हुई थी शादी
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने दागी पुलिस अधिकारी दविंदर सिंह को बृहस्पतिवार को सेवा से बर्खास्त कर दिया जिसे एक आतंकवादी मामले में गिरफ्तार किया था और बाद में उसके खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आरोपपत्र दायर किया था।

Davinder Singh : दागी पुलिस अफसर दविंदर सिंह सेवा से बर्खास्त, आतंकवाद के मामले में हुआ है गिरफ्तार 

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के केस और इसकी पॉजिटिविटी रेट दोनों में कमी आई है, ऐसे में क्या गत एक महीने से जारी लॉकडाउन खुलेगा। इस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जवाब दिया है। 

Delhi Lockdown : क्या दिल्ली में खत्म होगा लॉकडाउन का दौर? सीएम केजरीवाल ने दिया जवाब 

कोरोना महामारी को 21वीं सदी की सबसे बड़ी त्रासदी के तौर पर कहा जाए तो गलत ना होगा। दुनिया के सभी मुल्क किसी ना किसी रूप में भयावह महामारी का सामना कर रहे हैं।

Coronavirus:'कोरोना से हो रही तबाही के लिए वुहान का लैब ही जिम्मेदार' ब्रिटिश शोधकर्ता का दावा

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सुरक्षा कैबिनेट ने गाजा पट्टी में 11 दिन से चल रहे सैन्य अभियान को रोकने के लिए एकतरफा संघर्षविराम को मंजूरी दे दी है। इजराइली मीडिया ने बृहस्पतिवार देर रात यह जानकारी दी। दूसरी तरफ हमास की तरफ से भी इस संघर्षविराम को माना गया है और फैसला लिया गया कि कैबिनेट बैठक के तीन घंटे बाद देर रात 2 बजे से इस संघर्षविराम को लागू किया जाएगा। 
पूरी खबर पढ़ें: Israel-Hamas Ceasefire: 11 दिनों से चल रहा कोहराम थमा, इजराइल ने की संघर्षविराम की पुष्टि
 

21 मई 2021 का पंचांग: आज 21 मई 2021 है। 21 का संयुक्त अंक बहुत ही शुभता व समृद्धि लिए होता है। यह धर्म व आध्यात्मिक ज्ञान का प्रतीक है। यह सन्युक्त अंक बहुत ही प्रगतिवादी व्यक्तित्व का प्रतीक होता है।  अपने जन्मांक के अनुसार आप आज अपना अंकफल देखें।
पूरी खबर पढ़ें: अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) 21 मई, 2021: बहुत ही शुभता व समृद्धि देता है 21 का संयुक्त अंक, जानिए अपना अंकफल

भारत में हर साल 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य युवाओं को आतंकवाद और हिंसा के रास्ते से दूर करना है, आम लोगों की पीड़ा को उजागर करना और यह दिखाना कि यह कैसे राष्ट्रीय हित के लिए हानिकारक है। वर्ष 1991 में आज ही के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी।
पूरी खबर पढ़ें: Anti-Terrorism Day: 21 मई को क्यों मनाया जाता है आतंकवाद विरोधी दिवस? इसी दिन हुई थी इस पूर्व PM की हत्या

 21 मई का दिन कहने को तो साल के बाकी दिनों की तरह 24 घंटे का एक सामान्य दिन ही है, लेकिन 1991 को इस दिन की एक घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। लिट्टे उग्रवादियों ने इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जान ले ली थी। श्रीलंका में शांति सेना भेजने से नाराज तमिल विद्रोहियों ने तमिलनाडु के श्रीपेरम्बदूर में राजीव पर आत्मघाती हमला किया।
पूरी खबर पढ़ें: आज का इतिहास 21 मई : आत्मघाती बम हमले में राजीव गांधी की हत्या

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर