ताजा खबर, 21 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें गुरुवार 21 मई की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 21 May 2020, latest news in Hindi India
ताजा खबर 

नई दिल्ली:  चक्रवाती तूफान अम्फान ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है और अब बांग्लादेश में जाकर इसके शांत होने का अनुमान है। वहीं देश में कोरोना के मामलों की रफ्तार तेज हो गई है। लॉकडाउन के नियमों में ढील के बाद कई जगहों पर काफी भीड़ देखी जा रही है। यहां पढ़ें गुरुवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

क्वारंटीन सेंटर पर बिहार सरकार बड़े बड़े वादे और दावे करती है। लेकिन गया जिले की एक घटना के बाद व्यवस्था पर सवालिया निशान उठ खड़ा हुआ है।

Quarantine Center: बिहार के क्वारंटीन सेंटर में सांप के काटने से बच्चे की मौत , गया के डीएम को देनी पड़ी सफाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात अम्‍फान से प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे। देश में कोराना संक्रमण और 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के बीच दिल्‍ली से बाहर पीएम मोदी का यह पहला दौरा होगा।

ममता ने कसा था तंज या की थी अपील? अम्फान प्रभावित पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे पीएम मोदी

देश में गहराते कोरोना संकट के बीच मृतकों के परिजन दोहरी मार झेलने को मजबूर हैं। पहले ही अपनों को खोने से गमजदा इन लोगों को शवों के अंतिम संस्‍कार में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Covid19: मरके भी चैन नहीं! 7 दिनों तक मुर्दाघर-शमशान के बीच शव लेकर भटकते रहे परिजन

नासा का यह ताजा शोध साल 2016 से उसके द्वारा सामने लाई गईं रहस्यमय एवं अजीब खोजों में एक और कड़ी है। हालांकि इस खोज पर कई वैज्ञानिकों ने सवाल उठाए हैं।

नासा की नई थियरी, समानांतर ब्रह्मांड में उल्टा चलता है समय!  

आम आदमी पार्टी (AAP) ने राजधानी दिल्ली में शराब पर लगने वाले 70 प्रतिशत स्पेशल कोरोना फी का फैसला वापस लिए जाने की मीडिया रिपोर्टों को खारिज किया है। AAP के प्रवक्ता घनेंद्र भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली सरकार शराब पर 70 फीसदी लगाए गए स्पेशल कोरोना फी को वापस नहीं लिया है।

Liquor sale in Delhi: शराब पर 'स्पेशल कोरोना फी' का फैसला वापस हुआ या नहीं, AAP ने दिया बयान  

वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच हालिया झड़प की घटनाओं पर विदेश मंत्रालय ने स्थिति स्‍पष्‍ट की है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारतीय सैनिक अपनी सीमा के भीतर ही गतिविधियां कर रहे हैं। वे सीमा सुरक्षा से संबंधित प्रक्रियाओं का सख्‍ती से पालन करते हैं।

LAC पर चीन के साथ गतिरोध के बीच भारत का कड़ा संदेश, 'सीमा के भीतर है हमारे सैनिकों की गतिविधियां'

हिंदी स‍िनेमा की सर्वाधिक देखी जाने वाली फ‍िल्‍मों में से एक सूर्यवंशम आज (21 मई) ही के दिन साल 1999 में र‍िलीज हुई थी। अमिताभ बच्‍चन स्‍टारर इस फ‍िल्‍म ने बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक ऐसे कीर्तिमान बनाए जिन्‍हें छू पाना किसी भी फ‍िल्‍म के ल‍िए आसान नहीं।

21 years of Sooryavansham: 21 साल पहले 7 करोड़ में बनी थीं अमिताभ की सूर्यवंशम, बनाया था कमाई का नया रिकॉर्ड

भारतीय टेस्ट टीम के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्निन को लगता है कि गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करना खिलाड़ियों की आदत है। कोरोना महामारी से उबरने के बाद जब दोबारा से खेल की शुरुआत होगी।

रविचंद्रन अश्निन ने सुनाई 'कैरम बॉल' की कहानी, बताया कितने साल की मेहनत लाई रंग  

उसकी दस्तक का अंजाम ही बुरा होना। उसने प्रचंड वेग से पश्चिम बंगाल की धरती से टकराया और नतीजा सामने है। पश्चिम बंगाल में अब तक अम्फान चक्रवात की वजह से 72 लोग काल के गाल में समा गये और संपत्ति का नुकसान हजारों करोड़ में है। 

Amphan toofan से पश्चिम बंगाल में भारी तबाही, ममता बनर्जी बोलीं- ऐसी आपदा पहले कभी नहीं देखा

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर (Gautam Buddha Nagar) में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के मरीजों का आंकड़ा बढ़ने के साथ ही, यहां के कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है।
Noida: संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ने के साथ ही गौतमबुद्ध नगर में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर हुई 63,देखें लिस्ट

कोलकाता के अस्तपालों में नर्स के रूप में काम करने वाली करीब 300 नर्सों ने लोगों के व्यवहार से आहत होकर इस्तीफा दे दिया और वे मणिपुर के लिए रवाना हो गई हैं। कुछ और नर्स भी कोलकाता से जाने वाली हैं। इतनी बड़ी संख्या में नर्सों का इस्तीफा देना चर्चा का विषय बना हुआ है। कोलकाता स्थित मणिपुर भवन के डिप्टी रेजिडेंस कमिश्नर जेएस जॉयरिता ने बुधवार को यह जानकारी दी। 
'हम पर थूका गया', कोलकाता से इस्तीफा देकर मणिपुर के लिए रवाना हुईं 300 नर्सें  
 

उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों को बस उपलब्ध कराने के मामले में अपनी ही पार्टी और महासचिव प्रियंका गांधी पर सवाल खड़े करने वाली अदिति सिंह को कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया है। अदिति सिंह रायबरेली से विधायक हैं। सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने अदिति के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें महिला इकाई के महासचिव पद से निलंबित कर दिया है। 
अदिति सिंह पर कांग्रेस की कार्रवाई, बस मामले में प्रियंका गांधी की पहल को बताया है 'क्रूर मजाक'

लंबे समय से जारी लॉकडाउन के बीच सरकार ने 20 मई को 200 पैसैंजर ट्रेनों को 1 जून से चलाने का ऐलान किया गया इससे लंबे समय से यहां-वहां फंसे लोगों के चेहरे पर थोड़ी मुस्कान आई है, मगर इन ट्रेनों के नियमों में भी काफी बदलाव किया गया है जिसमें अहम है कि इनमें जनरल कोच भी होंगे और इनमें सफर करने के लिए भी रिजर्वेशन की जरूरत होगी, यानि बिना कन्फर्म टिकट जनरल बोगी में यात्रा नहीं कर पायेंगे।
Train Reservation Rules: चलने वाली हैं 200 ट्रेनें, यात्रा से पहले जान लें रिजर्वेशन की ये अहम बातें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। आज ही के दिन, यानि 21 मई, 1991 में तमिलनाडु के श्रीपेरमबदूर में एक चुनावी प्रचार के दौरान आत्मघाती हमलावर ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा,  'पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’
प्रधानमंत्री मोदी ने राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर अर्पित की श्रद्धांजलि

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का सितंबर 2018 में शुरू होने के बाद से देशभर में अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने इस योजना के तहत फ्री इलाज कराया है। इस योजना के तहत आने वाले लोगों ने देशभर के विभिन्न अस्पतालों में करीब 13,412 करोड़ रुपए का फ्री इलाज का लाभ उठाया है। लोगों ने इस योजना के तहत सबसे अधिक हड्डी रोग, हृदय रोग, हृदय और वक्ष रोग, नस संबंधी रोग, विकिरणों से होने वाले कैंसर तथा मूत्र रोगों के लिए इलाज कराया।
Ayushman Bharat Yojna Registration: आयुष्मान भारत योजना के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, 1 करोड़ को मिला लाभ

टिकटॉक (TikTok) भारत में फिर से मुश्किल में है। यह शॉट वीडियो शेयरिंग ऐप है जिसको 1.5 बिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस पर  800 मिलियन से अधिक अधिक एक्टिव यूजर्स बैकलैश का सामना कर रहे हैं। क्योंकि एक टिकटॉक स्टार और एक यूट्यूब इंफ्लूएंसर के बीच आमना सामना हुआ है। 
Tiktok Rating: मुश्किल में टिकटॉक, गूगल प्ले स्टोर पर रेटिंग में भारी गिरावट, ये है वजह

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिस वजह से चौथे चरण का लॉकडाउन जारी है। कोरोना संकट की वजह से लाखों लोगों के सामने रोजगार का संकट भी पैदा हो गया है और ऐसे में कई लोग और सामाजिक संगठन मदद के लिए लगातार आगे आ रहे हैं। लेकिन मदद के नाम पर अफवाहें भी खूब फैल रही हैं जिसका एक नजारा बुधवार शाम मुंबई के भिवंडी में देखने को मिला।
'सलमान खान बांट रहे हैं पैसा और खाना', ये अफवाह सुनते ही भिवंडी में उमड़ी लोगों की भीड़ [VIDEO]

अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर है और फिलहाल श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर को समतलीकरण करने का कार्य चल रहा है। इस दौरान जेसीबी मशीन के द्वारा जब खुदाई की गई तो कई देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां और पुरावशेष वहां से प्राप्त हुए हैं। 
पढे़ं पूरी खबर: अयोध्या: मंदिर निर्माण का कार्य जारी, जेसीबी खुदाई के दौरान मिली देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां

 उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए गाजियाबाद, कानपुर, नोएडा और मेरठ के नगरीय इलाकों को रेड जोन घोषित कर दिया है।
पढे़ं पूरी खबर: उत्तर प्रदेश: कानपुर, गाजियाबाद, मेरठ और नोएडा के नगरीय इलाके रेड जोन घोषित
 

एटीएम (ATM) से लोगों को खासी सहूलियत है और लोग जब चाहें इसमें से पैसा निकाल सकते हैं, मगर उस वक्त क्या हो जब आप जितना पैसा एटीएम से निकालने के लिए जाएं मगर पैसा उससे दोगुना निकले,आप कहेंगे ऐसा नहीं हो सकता मगर ऐसा ही हुआ है, ये मामला बिहार के वैशाली जिले में सामने आया है
पढे़ं पूरी खबर: ATM: जब एटीम मशीन देने लगी दोगुने पैसे, फायदा उठाने के लिए जुट गई लोगों की भीड़

प्रवासी लोगों के लिए रेलवे बड़ी राहत लेकर आया है। रेलवे ने खासतौर पर देश के छोटे कस्बों और शहरों में रहने वालों को बड़ी राहत देते हुए रोजाना जून से 200 विशेष रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है। इन ट्रनों के लिए टिकटों की ब्रिकी आज सुबह 10 बजे से शुरू होगी। इन रेलगाड़ियों में नॉन एसी द्वितीय श्रेणी के डिब्बे होंगे और ये रोजाना चलेंगी।
पढे़ं पूरी खबर: IRCTC Train Booking: एक जून से चलने वाली हैं 200 ट्रेनें, आज 10 बजे से ऐसे करवाएं टिकटों की बुकिंग

कोरोना वायरस और लॉकडाउन की मार सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों पर पड़ी है। बॉलीवुड सेलेब्स भी इन दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए आगे आए हैं। अब एक्टर शक्ति कपूर ने सोशल मीडिया पर इनके लिए एक गाना डेडिकेट किया है। 
Video: प्रवासी मजदूरों का दर्द देखकर इमोशनल हुए शक्ति कपूर, डेडिकेट किया ये गाना

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले विकराल चक्रवाती तूफान अम्फान ने भारी तबाही मचाई है। इस तूफान की वजह से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने के बाद यह और तेज हो गया जिस वजह से तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही हुयी। 
पढे़ं पूरी खबर: Amphan Cyclone: चक्रवाती तूफान अम्फान ने बंगाल और ओड़िशा में मचाई तबाही, 12 की मौत

देश में कोरोना के मामले 1 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं और ये मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है वहीं संक्रमण की वजह से 3 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है देश में ज्यादातर मामले इसी राज्य से सामने आए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-​​
पढे़ं पूरी खबर: कोरोना वायरस समाचार 21मई: देश में थम नहीं रही है कोरोना संक्रमितों की तदाद, ठीक होने की दर में भी बढ़ोत्तरी
 

IRCTC New Train List: रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी की है। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 21 मई से शुरू होगी। ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां होंगी, सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा होगी। 
पढे़ं पूरी खबर: IRCTC New Train List: 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी, 21 मई से होगी बुकिंग, पढ़ें पूरी लिस्ट


सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के आरोप में कांग्रेस नेता पंकज पुनिया को हरियाणा के करनाल में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उन्हें आज अदालत में पेश किया जाएगा। 
पढे़ं पूरी खबर: Pankaj Punia arrest: कांग्रेस नेता पंकज पुनिया गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर की थी आपत्तिजनक पोस्ट
 

चक्रवात अम्‍फान पश्चिम बंगाल में दस्‍तक दे चुका है, जिसके असर से ओडिशा के तटीय इलाकों में भी जोरदार आंधी-तूफान आया हुआ है। यहां तेज बारिश हो रही है, जिससे लोगों के लिए मुश्किलें पैदा हो गई हैं। कोरोना संकट के बीच चक्रवात अम्‍फान लोगों के लिए नई मुसीबत बनकर आया है, जिससे अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है।
पढे़ं पूरी खबर: Amphan Toofan: पश्चिम बंगाल में अम्‍फान का कहर, 5500 घर नष्‍ट, 3 लोगों की जा चुकी है जान

देश में कोरोना संकट और अम्‍फान से पूरब के तटवर्ती इलाकों में तबाही के बीच बेंगलुरु में बुधवार दोपहर उस वक्‍त लोगों में घबराहट पैदा हो गई, जब शहर के कई हिस्‍सों में लोगों ने एक जोरदार गरज सुनी। इसे भूकंप तक बताया गया।
पढे़ं पूरी खबर: Bengaluru Sound: बेंगलुरु में सुनी गई तेज आवाज क्‍या थी? रक्षा मंत्रालय ने किया साफ

नेपाल ने नया नक्शा जारी किया है, जिसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपना क्षेत्र बताया है। जबकि भारत वर्षों से इन तीनों इलाके को अपना हिस्सा मानता आ रहा है। नेपाल के नए नक्शे से विवाद की स्थिति पैदा हो गई है। अब इस पर भारत ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। 
पढे़ं पूरी खबर: नए नक्शे पर भारत का नेपाल को जवाब- ये कृत्य तथ्यों-साक्ष्यों पर आधारित नहीं, स्वीकार नहीं किया जाएगा

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर