ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 21 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 21 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 21 अगस्‍त, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 21 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 21 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अफगानिस्तान-तालिबान मसले पर अगले सप्‍ताह जी-7 की बैठक होगी। तालिबान को अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी में कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में घनघोर वर्षा के कारण जगह-जगह जलभराव व जाम की स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग ने यहां बारिश को लेकर आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

आम आदमी पार्टी (AAP) हाल के उत्तर प्रदेश पंचायत चुनावों के नतीजों से उत्साहित है, जिसमें उन्होंने लगभग 40 लाख वोट हासिल किए हैं, अब वह अगले साल की शुरूआत में राज्य के विधानसभा चुनावों में अपनी शुरूआत की तैयारी में जुट गई है।
AAP in UP:यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर "आप" ने कसी कमर,  शुरू की चुनाव की तैयारियां

कल्याण सिंह का निधन हो गया है,उनके निधन की खबर मिलते ही भाजपा समेत तमात राजनीतिक दलों में शोक की लहर दौड़ गई है।
Tribute To Kalyan Singh:नहीं रहे यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह, लोग दे रहे "विनम्र श्रद्धांजलि"

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन। लंबी बीमारी के बाद लखनऊ के पीजीआई में 89 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। उनके निधन पर राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर है।
Kalyan singh No More: यूपी के पूर्व सीएम कल्याण के निधन से एक युग का अंत, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

PF Latest Hindi News: कोरोना काल में नौकरी खोने वालों के पीएफ अकाउंट में 2022 तक सरकार जमा करेगी पैसा, इस बात का ऐलान वित्त मंत्री ने किया है, इससे तमाम लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।
PF Good News: अच्छी खबर! कोरोना काल में 'नौकरी खोने वालों' के पीएफ अकाउंट में 2022 तक सरकार जमा करेगी "पैसा"

इस वर्ष अप्रैल, मई और जून का महीना देश के दूसरे हिस्सों की तरह भारी पड़ा। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान, अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी, कंधों पर सिलेंडर लेकर भागते हुए लोग, दवाइयों की किल्लत यही तस्वीर थी। श्मशान घाटों पर शवों को जलाने के लिए लंबा इंतजार।
Corona Cases in Delhi: दिल्ली में अब तक कोरोना के सबसे कम केस दर्ज, राहत वाली बात

First Guest of Taliban:अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी वहां के पहले मेहमान होंगे, कुरैशी के 22 अगस्त को अफगानिस्तान जाने की संभावना जताई गई है।

Pakistan:'तालिबान के पहले मेहमान' होंगे पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी,अफगानिस्तान जाने की संभावना

पाकिस्तान में सीपीईसी से जुड़े चीनी अधिकारियों, इंजीनियरों और कर्मचारियों के काफिले पर आतंकी हमले का मकसद क्या है, क्या इसकी वजह से पाकिस्तान और चीन के संबंध खराब हो जाएंगे।
CPEC: पाकिस्तान में सीपीईसी के खिलाफ विरोध और सुसाइड अटैक का क्या है मतलब ?

अफगानिस्तान में तालिबान राज से भारत को कितना खतरा है, उससे निपटने के लिए भारत की तरफ से किस तरह की कोशिश होनी चाहिए, इसे लेकर जानकार अलग अलग तर्क दे रहे हैं।
Taliban in Afghanistan: भारत के लिए तालिबान कितना खतरा, कैसे डील करे इंडिया?

Manish Sisodia on PM Modi:पीएम मोदी पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बड़ा आरोप लगाया है, उन्होंने कहा कि मोदी ने सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय और दिल्ली पुलिस को 15 लोगों की सूची सौंपी है।
सिसोदिया का 'बड़ा आरोप' कहा- मोदी ने केंद्रीय एजेंसियों को 15 लोगों के खिलाफ ‘फर्जी' मामले दर्ज करने को कहा 

Markets of Delhi Updated News:कोरोना के चलते दिल्ली के बाजारों के खुलने का समय अभी तक रात 8 बजे तक था मगर सोमवार से इस टाइम लिमिट को हटा लिया गया है।
Delhi Market:'दिल्ली के बाजार' अब देर रात तक भी रहेंगे गुलजार, 8 बजे बंद करने की लिमिट हटी

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जाति आरक्षण के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ 10 दलों के नेताओं की मीटिंग सोमवार को होने वाली है।
Caste Census के मुद्दे पर सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मिलेंगे बिहार के राजनीतिक दल, क्या बनेगी बात ?

12 वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव-डी के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है। अब यह वैक्सीन बाजार में कब उपलब्ध होगी और इसकी कीमत क्या होगी इसे लेकर उत्सुकता बढ़ गई है।

ZyCOV-D Vaccine: जायकोव-डी वैक्सीन की बाजार में दस्तक से लेकर कीमत तक, पूरी नजर

त्रिपुरा कांग्रेस में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। प्रदेश के कार्यवाहक अध्यक्ष पीयूष कांति बिस्वास ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पूर्वोत्तर में कांग्रेस को यह एक हफ्ते के भीतर दूसरा बड़ा झटका लगा है। इससे पहले पूर्वोत्तर की दिग्गज कांग्रेस नेता है महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने पार्टी को अलविदा कहते हुए तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया था। 

Tripura: त्रिपुरा में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, कार्यवाहक अध्यक्ष पीयूष कांति ने दिया पद से इस्तीफा

असम में पुलिस ने तालिबान के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्‍ट करने के आरोप में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस इस मामले में अतिरिक्‍त सतर्कक्‍ता बरतते हुए सोशल मीडिया की निगरानी में जुटी है। उनके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (निरोधक) अधिनियम, IT अधिनियम और CRPC की विभिन्‍न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है।

तालिबान के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्‍ट करना पड़ा भारी, असम में पुलिस ने 14 लोगों को किया गिरफ्तार

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज उत्तर प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए ‘मिशन शक्ति’ के तीसरे चरण की शुरुआत की। 

Mission Shakti: UP में मिशन शक्ति का तीसरा चरण शुरू, 1.55 लाख से अधिक बालिकाओं के खाते में डाले गए 30 करोड़

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मेघा जमकर बरसी। बारिश का आलम कुछ यूं रहा कि कुछ ही घंटों में सड़कों पर पानी भर गया। मौसम विभाग के मुताबिक इस एक दिन की बार‍िश ने बीते 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बीते 24 घंटों के दौरान 139 मिमी बारिश हुई।

Delhi rain record: एक दिन की बारिश से टूटा 13 साल का रिकॉर्ड, जलभराव से बढ़ी लोगों की मुश्किलें

अफगान मीडिया में आई कई रिपोर्ट्स में काबुल एयरपोर्ट पर फ्लाइट के लिए इंतजार कर रहे 150 लोगों को अगवा किए जाने की बात कही गई है। हालांकि तालिबान ने इसे खारिज किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी इस पर स्थिति स्‍पष्‍ट की है।

काबुल एयरपोर्ट से तालिबान ने भारतीयों को किया अगवा? क्‍या है इस रिपोर्ट की सच्‍चाई

बिहार के पूर्णिया में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया, जब यात्रियों से भरी एक बस में आग लग गई। हालांकि यात्रियों को पहले ही उतार दिया गया था, जिससे वे सुरक्षित रहे। बाद में दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया।

Bihar: देखते ही देखते आग का गोला बन गई बस, पूर्णिया में टला बड़ा हादसा, बाल-बाल बची यात्रियों की जान

काबुल पर तालिबान के कब्‍जे के बाद राष्‍ट्रपति अशरफ गनी जहां देश छोड़कर फरार हो गए, वहीं उनके भाई उसी तालिबान से जा मिले। तालिबान नेताओं से उनकी मुलाकात का वीडियो सामने आया है।

तालिबान से डरकर भागे अशरफ गनी, पर टॉप कमांडर्स से जा मिले भाई, किया समर्थन का वादा

जम्मू कश्‍मीर से आतंकियों के सफाये का सैन्‍य व सुरक्षा बलों का अभियान जारी है। इसी क्रम में सुरक्षा बलों को शनिवार को तब बड़ी कामयाबी मिली, जब उन्‍होंने त्राल में जैश-ए-मोहम्‍मद के तीन आतंकियों को मार गिराया।

J&K: सुरक्षा बलों को लगातार दूसरे दिन मिली बड़ी कामयाबी, त्राल में जैश-ए-मोहम्‍मद के 3 आतंकी ढेर

दिल्‍ली में घनघोर बारिश ने आम लोगों को गर्मी व उमस से राहत दिलाई तो ट्रैफिक की बड़ी समस्‍या पैदा कर दी। सड़कों पर लबालब पानी भरा है, जिसके कारण गाड़‍ियों की आवाजाही में मुश्किलें आ रही हैं। मिंटो ब्रिज पर ट्रैफिक बंद कर दिया गया है।

सड़क या सैलाब! कुछ ही घंटों की बारिश ने Delhi में सड़कों का कर दिया ऐसा हाल, कई जगह ट्रैफिक बंद [Video]

अफगानिस्‍तान में तालिबान ने कब्‍जा तो कर लिया है, लेकिन उसके सामने नकदी का संकट है। समझा जा रहा है कि इसके जरिये तालिबान पर किसी समझौते के लिए दबाव बनाया जा सकता है। इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्‍तान में फंसे अमेरिकी नागरिकों को भरोसा दिलाया है कि सभी को वहां से निकाला जाएगा।

Afghanista-Taliban crisis: नकदी के जरिये तालिबान पर नकेल! Joe Biden ने अमेरिक‍ियों को दिलाया भरोसा

तो क्या अब दुनिया मान चुकी है कि अफगानिस्तान पर पूरी तरह से तालिबान (Taliban News) का कब्जा हो चुका है? अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के ताजा बयानों से तो यही प्रतीत होता है।

Taliban: अमेरिका ने तालिबान से किया यह एग्रीमेंट, ब्रिटिश PM ने भी दिए तालिबान के साथ काम करने के संकेत

सरहदों की हिफाजत के ल‍िए बॉर्डर पर तैनात सैन्‍य व सुरक्षा बलों को दुश्‍मन की गोलियों से बचाना हमेशा से रक्षा क्षेत्र की प्राथमिकताओं में शुमार रहा है। अब ए‍क हाईटेक जैकेट से इसमें मदद मिलने की उम्‍मीद है, जो जवानों को न सिर्फ दुश्‍मन की गोलियों से बचाएगा, बल्कि दुश्‍मन पर गोलियां भी बरसा सकता है।

बॉर्डर पर कई किलोमीटर दूर से ही दुश्मनों को दें सकेंगे मुहतोड़ जवाब, जवानों की हिफाजत भी करेगा यह हाईटेक जैकेट

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के अधिकांश इलाकों- गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद तथा फरीदाबाद में देर रात से ही जमकर बारिश हो रही है। बारिश की वजह से तापमान में काफी गिरावट आई है और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

Delhi Rains: दिल्ली NCR में हो रही है झमाझम बारिश, लोगों को मिली उमस भरी गर्मी से राहत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का कहना है कि अफगानिस्तान- तालिबान मुद्दे पर अगले हफ्ते जी-7 की बैठक होगी। इसके साथ ही अफगानिस्तान से एयरलिफ्ट को इतिहास का सबसे मुश्किल एयरलिफ्ट बताया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का बड़ा बयान, तालिबान मुद्दे पर जी-7 की अगले हफ्ते बैठक

पंजशीर घाटी अफगानिस्तान के लिए आखिरी ऐसा क्षेत्र बचा हुआ है, जहां उसकी पकड़ मजबूत नहीं हो पाई है। यहां तालिबान विरोधी ताकतें इस्लामिक कट्टरपंथी समूह से निपटने के लिए गुरिल्ला आंदोलन पर काम कर रही हैं।

पंजशीर घाटी में तालिबान की मुखालफत तेज, गुरिल्ला वॉरफेयर से जवाब

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर