ताजा खबर, 20 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 20 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 20 मई, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

  aaj ki taza khabar 20th May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 20 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार को आगाह किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए देश में टीकाकरण अभियान को तेज करने की जरूरत है। सरकार ने प्राइवेट पॉलिसी को लेकर वाट्सएप को चेताया है। सरकार ने कहा है कि वाट्सअप ने अगर अपनी प्राइवेट पॉलिसी वापस नहीं ली तो वह कार्रवाई करने पर मजबूर होगी। चुनाव बाद पश्चिम बंगाल में हिंसा की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग को लेकर शीर्ष अदालत में अर्जी दायर की गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना काल में मास्क बेहद जरूरी चीज है। इसके बावजूद लोग इसे लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। एक अध्ययन से सामने आया है कि देश के 50 प्रतिशत लोग अभी भी मास्क नहीं पहन रहे हैं।

मास्क को लेकर बेहद लापरवाह हैं हम, सिर्फ 7% ही अच्छे से पहनते हैं Mask, ऐसी है पूरी रिपोर्ट

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और डीएपी खाद पर सब्सिडी बढ़ाने के फैसले से किसानों को राहत मिलेगी। 

किसानों के लिए खुशखबरी, डीएपी खाद पर सब्सिडी 140 प्रतिशत बढ़ी

इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर की शुक्रवार को सर्जरी होगी। क्या वो भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी कर पाएंगे, इस पर ईसीबी ने जवाब दिया है।

जोफ्रा आर्चर की सर्जरी पर आया ताजा अपडेट, क्या भारत के खिलाफ खेल पाएंगे?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को बहुरूपिया और धूर्त करार दिया। पीएम ने कहा कि टीकाकरण की रणनीति को लेकर केंद्र सरकार, राज्यों से मिले सभी सुझावों को आगे बढ़ा रही है।

चुनौती खत्म नहीं हुई, बहुरूपिया और धूर्त है कोरोना वायरस: पीएम नरेंद्र मोदी

पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। देश में कोरोना के मौजूद सक्रिय मामलों में भी कमी आ रही है। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है कि लगातार सातवें दिन कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा है। 

कोरोना के मामलों में आ रही कमी, क्या टेस्ट हो रहे कम? जानें हर दिन हो रहे कितने टेस्ट, क्या है पॉजिटिविटी रेट

पिछले कुछ दिनों से खेल जगत के संबंधियों से जुड़ी कुछ चिंताजनक व दुखद खबरें मिल रही हैं। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर भी दुख का पहाड़ टूट पड़ा जब उनके पिता का गुरुवार को निधन हो गया। 

भारतीय पेसर भुवनेश्वर कुमार के पिता का हुआ निधन, मेरठ में ली अंतिम सांसें

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ यहां प्रदर्शन कर रहे समूह में शामिल पंजाब के दो किसानों की मौत हो गई, जिनमें से एक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

सिंघू बॉर्डर पर कोरोना से 2 किसानों की मौत, इस संगठन ने की आंदोलन खत्म करने की मांग

इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को सरकार ने एक बार फिर राहत दी है। सरकार ने वर्ष 2020- 21 की व्यक्तिगत इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) जमा करने की समयसीमा दो महीने बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 की। 

इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को राहत, वर्ष 2020-21 के लिए बढ़ाई गई समय सीमा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश के लोगों को काफी परेशान किया है। हालांकि राहत की बात है कि पिछले कुछ दिनों से नए मामलों में कमी आनी लगी है। इस बीच कोरोना टेस्ट भी बढ़ने लगे हैं।

कोरोना के मामलों में आ रही कमी, क्या टेस्ट हो रहे कम? जानें हर दिन हो रहे कितने टेस्ट, क्या है पॉजिटिविटी रेट

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने 2018 के गेंद से छेड़छाड़ विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच को ‘टुकड़ों में की गयी जांच’ बताते हुए कहा कि इसमें कई सवालों के जवाब नहीं मिले और इससे शासी निकाय को बार-बार परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

गेंद से छेड़छाड़ मामलाः माइकल वॉन ने जांच पर उठाए सवाल, बोले- 'ये सिर्फ 3 लोगों तक सीमित नहीं' 

विधानसभा चुनाव में एलडीएफ की ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद 76 वर्षीय सीपीएम नेता पिनराई विजयन ने गुरुवार (20 मई) को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए केरल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने उन्हें सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित समारोह में विजयन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

सीपीएम नेता पिनराई विजयन फिर बने केरल के मुख्यमंत्री, शैलजा को मंत्री नहीं बनाए जाने पर उठे सवाल

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूरोप निदेशक ने गुरुवार को कहा कि अधिकृत टीके (वैक्सीन) सभी ज्ञात कोविड-19 वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं। जिसमें भारत में मौजूदा लहर भी शामिल है। हंस क्लूज ने कहा कि अब तक सामने आए सभी कोविड -19 वायरस वेरिएंट से बचाव के लिए उपलब्ध स्वीकृत टीकों के कारगर हैं।

ऑथराइज्ड वैक्सीन सभी कोविड-19 वेरिएंट पर काम करेगी- WHO यूरोप चीफ

21 मई को भारतीय नौसेना के पहले विध्वंसक- आईएनएस राजपूत के सेवामुक्त होने के साथ एक गौरवशाली युग का अंत होगा। इसने 41 साल तक नौसेना को सेवा प्रदान की।

कल सेवामुक्त हो जाएगा देश का पहला विध्वंसक INS राजपूत, गौरवशाली रहे 41 साल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जिलाधिकारियों से कोरोना से संक्रमित बच्चों का आंकड़ा जुटाने और वैक्सीन की बर्बादी न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए कहा।

टीके की एक खुराक की बर्बादी का मतलब है किसी को सुरक्षा कवच से वंचित कर देना : PM मोदी  

मध्य प्रदेश के सागर में पुलिसकर्मियों की बेरहमदी का एक वीडियो सामने आया है। यहां एक महिला को सरेआम सड़क पर महिला को उसकी बेटी के सामने इसलिए बुरी तरह पीटा और घसीटा गया।

MP: लात-घूसे से मारा, बाल पकड़कर घसीटा, मास्क न पहनने पर पुलिस ने महिला को सरेआम पीटा, Video

चक्रवात 'ताउते' की जवह से समुद्र में डूबे बार्ज पी-305 के चीफ इंजीनियर ने सनसनीखेज आरोप लगाया है। चीफ इंजीनियर का कहना है कि चक्रवात 'ताउते' को लेकर मौसम विभाग और तटरक्षक बल ने जो चेतावनी जारी की उसे कैप्टन ने नजरंदाज किया। 

Cyclone Tauktae: बार्ज  P305 के चीफ इंजीनियर का आरोप- कैप्टन ने कोस्टगार्ड की चेतावनी नहीं मानी 

इजरायल और फलस्तीन के बीच टकराव और हमले के 11 दिन गुजर गए हैं लेकिन हालात में सुधार नहीं दिख रहा है। इजरायल की वायु सेना ने गुरुवार सुबह भी गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए। 

'मरहम पट्टी तक नहीं रुकेंगे, इस बार बीमारी का पूरा इलाज करेंगे', हमास पर इजरायल का बड़ा बयान

कोरोना महामारी के इस दौर में जहां कई लोगों एक वक्त का भोजन मुश्किल से मिल रहा है और लोग घर से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं, वहीं एक शख्स ऐसा है जो हर रोज घर से बाहर इसलिए निकलता है तांकि आवारा कुत्ते भूखे ना रह जाए।

सलाम है इस शख्स को! महामारी की शुरूआत से 190 अवारा कुत्तों को खिला रहा है चिकन बिरयानी

इजरायल और फलस्तीन के बीच संघर्ष के 11 दिन बीत गए हैं लेकिन तनाव कम होने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र सहित दुनिया के कई देशों ने इजरायल और फलस्तीन से संयम बरतने एवं सीजफायर करने की अपील की है।

अपने से कहीं ताकतवर मुल्क इजरायल से लोहा ले रहा हमास, फलस्तीन के इस गुट के पास ये हैं हथियार  

हैदराबाद रहने वाली दीप्ती को दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में 2 करोड़ रुपये सालाना शानदार सैलरीन पैकेज के साथ नौकरी मिली है। दीप्ति नारकुटी अमेरिका के सिएटल में स्थित कंपनी के मुख्यालय में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर ग्रेड -2 श्रेणी के रूप में काम करेगी। 

हैदराबाद की दीप्ति को मिला 2 करोड़ का सैलरी पैकेज, इन दिग्गज कंपनियों से भी मिले थे ऑफर

कोरोना वैरिएंट बयान पर भारत सरकार से आपत्ति जताने के बाद सिंगापुर ने अब अपने प्रोटेक्शन फ्राम ऑनलाइन फाल्सहुड एंड मैनिपुलेशन कानून (POFMA)कानून के तहत कोरोना के 'सिंगापुर वैरिएंट' पर ट्विटर, फेसबुक एवं एसपीएच पत्रिकाओं को निर्देश जारी किया है।

सिंगापुर का अब फेसबुक, ट्विटर को निर्देश, अपने प्लेटफॉर्मों से हटाएं 'Singapore variant of COVID-19'

बिहार में कोरोना संक्रमण के बीच राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने सरकारी आवास को कोविड केयर सेंटर में तब्दील कर दिया है। 

सुशील मोदी के इस ट्वीट पर भड़की लालू की बेटी, बोलीं- ..तो मुंह ठुर देंगे आकर... राजस्थानी मेढक

वैज्ञानिक ने कहा है कि टीकाकरण अभियान को यदि तेज नहीं किया गया और कोविड-19 उचित व्यवहार का पालन नहीं हुआ तो छह से आठ महीनों में देश को कोरोना की तीसरी लहर का सामना करना पड़ सकता है।

टीकाकरण में तेजी नहीं लाई गई तो 6 से 8 महीनों में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर : वैज्ञानिक

दिल्ली एनसीआर में मंगलवार से शुरू हुई बारिश अभी तक जारी है। झमाझम हो रही बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं मई के महीने में यहां सावन जैसा मौसम हो गया है।

दिल्ली-NCR में मई में ही 'सावन' जैसा मौसम, लगातार हो रही बारिश से टूटा 70 साल का रिकॉर्ड

देश विदेश में कहीं कोई धरना प्रदर्शन हो तो आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर बितर करना आजकल एक सामान्य घटनाक्रम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पहले आंसू गैस के गोले कब छोड़े गए।

20 मई का इतिहास:आज ही के दिन टेलीस्कोप से पहली बार मिलीं अंतरिक्ष की तस्वीरें

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) का उपयोग करके COVID-19 घरेलू परीक्षण के लिए एडवाइजरी जारी की। ICMR ने घरेलू परीक्षण के लिए निम्नलिखित किट को मंजूरी दी है:

Covid Home Testing:अब घर बैठे आसानी से करें "कोरोना टेस्ट", ICMR ने होम टेस्टिंग के लिए एडवाइजरी जारी की

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर