ताजा खबर, 20 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 20 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें मंगलवार, 20 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है और इससे ठीक होने की दर 88 प्रतिशत तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए संभव हो सका क्योंकि भारत सबसे पहले लॉकडाउन लागू करने वालों में था और लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज अबु धाबी में आईपीएल 2020 का मुकाबला खेला गया। मैच में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से करारी मात दी। यहां पढ़ें मंगलवार, 20 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बेशलेट ने भारत में 'मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी और गैर सरकारी संगठनों (NGO) पर विदेशी अनुदान लेने के संबंध में लगाए गए प्रतिबंध' को लेकर चिंता व्यक्त की है।
UN मानवाधिकार प्रमुख ने कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी, NGO पर प्रतिबंध पर चिंता जताई, भारत ने दिया जवाब

तेजस्वी यादव बिहार में घूम घूमकर प्रचार कर रहे हैं इसी क्रम में वो औरंगाबाद के बभंडी में प्रत्याशी राजेश का प्रचार करने पहुंचे थे वहां पर उनका भाषण सुनने के लिए लोगों की भीड़ आई हुई थी कि वहां पर एक घटना पेश आई।
Bihar Election: चुनावी रैली में तेजस्वी पर फेंकी गई चप्पल, मचा हंगामा-VIDEO

गोरखपुर-कोलकाता पूजा स्पेशल ट्रेन के दो डिब्बे आज सिलौत और सिहो के बीच पटरी से उतर गए। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।
Train Derail: गोरखपुर-कोलकाता पूजा स्पेशल ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतरे​

कोरोना से जूझ रहे महाराष्ट्र के लोगों को बड़ी राहत देते हुए भारतीय रेल विभाग ने एक अहम घोषणा की है बताया जा रहा है कि रेल मंत्रालय ने  सभी महिलाओं को मुंबई क्षेत्र में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे दी है।

Mumbai Local: मुंबईकरों को बड़ी राहत, लेडीज अब कर सकेंगी मुंबई लोकल ट्रेनों में यात्रा, ये हैं टाइमिंग्स 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया और कहा कि कोरोना वायरस को लेकर लोग ढिलाई न बरतें। वायरस अभी गया नहीं है। जब तक वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है।
देश के नाम पीएम मोदी का संदेश- लॉकडाउन गया-वायरस नहीं, जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

तनिष्क विज्ञापन को वापस ले लिया गया है लेकिन उसके निर्माता ने कहा कि काफी संख्या में लोगों ने देखा और तनिष्क की ज्वैलरी खरीद रहे हैं।
विज्ञापन विवाद से तनिष्क को हुआ फायदा? एड निर्माता ने कही ये बात

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 20 अक्टूबर 2020 : सोना और चांदी की कीमतों में फिर गिरावट हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
Gold Price Today 20 October: सोना लुढ़का, चांदी भी हुई नरम, जानिए अपने शहर के 24 और 22 कैरेट का ताजा भाव

महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी की मुश्किलें बढ़ गई हैं, उन्हें उत्तराखंड हाई कोर्ट की अवमानना का नोटिस जारी हुआ है गौरतलब है कि रूरल लिटिगेशन एंड एंटाइटेलमेंट केंद्र (रूलक) ने मामले में उत्तराखंड हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी।

महाराष्ट्र के राज्यपाल और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री कोश्यारी के खिलाफ हाईकोर्ट का नोटिस जारी​

 देश के सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने सीनियर सिटिजन के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम चलाई है। जिस पर बेहतर रिटर्न मिलता है।
सीनियर सिटिजन्स स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के लिए सरकारी और प्राइवेट बैंक दे रहे हैं ये ऑफर, जानें डिटेल

गैंगस्टर विकास दुबे तीन माह पहले पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया था, लेकिन अब भी उसके खिलाफ शिकायतें सामने आ रही हैं। अब उसका नाम संपत्ति विवाद में धोखाधड़ी मामले में सामने आ रहा है।
3 महीने पहले एनकाउंटर में मारा गया विकास दुबे, अभी भी आ रहीं शिकायतें, FIR दर्ज​

आतंक के गलियारों से खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने अपनी पत्रिका के नवीनतम संस्करण में नया साहित्य जारी किया है, जहाँ उसने मुस्लिमों से हथियार उठाने का आग्रह करते हुए 'बाबरी मस्जिद” का बदला लेने के लिए शस्त्र उठाने का आग्रह किया है।' 
बाबरी का बदला: ISIS मैगजीन मुसलमानों को हथियार उठाने के लिए उकसा रही है, जिहाद की अपील-VIDEO

पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे देश को संबोधित करेंगे। इसके बारे में उन्होंने खुद ट्वीट के जरिए जानकारी दी।
पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे देश को करेंगे संबोधित, खुद दी जानकारी

BS Yediyurappa: बीजेपी विधायक बासंगौड़ा यतनाल ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ खुलकर बयान दिया है। MLA ने कहा है कि राज्य में जल्द ही सीएम बदला जाएगा।
कर्नाटक: BJP सरकार में सब ठीक नहीं? विधायक ने येदियुरप्पा के खिलाफ खोला मोर्चा, दिया बड़ा बयान

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री का पहला रोलेबल टीवी लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस टीवी का नाम एलजी सिग्नेचर ओलेड आर रखा है।
दुनिया का पहला रोलेबल टीवी एलजी सिग्नेचर ओलेड आर लॉन्च, 65 इंच डिस्प्ले

भारत में हींग की खेती नहीं होती है। सरकारी आंकड़े के मुताबिक भारत ईरान, अफगानिस्तान एवं उज्बेकिस्तान से 600 करोड़ रुपए की लागत में करीब 1200 टन हींग का आयात करता है।
अब देसी हींग की मिलेगी खूशबू, जानें हिमाचल प्रदेश के गांव में हींग क्यों उगाना चाहते हैं वैज्ञानिक?

कमलनाथ की जुबां क्या फिसली कि वो गैरों के साथ साथ अपनों के निशाने पर आ गए। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि भले ही वो उनकी पार्टी के हों उस तरह की भाषा वो पसंद नहीं करते हैं।
कमलनाथ की आइटम टिप्पणी से राहुल गांधी नाराज, बोले- ऐसी भाषा पसंद नहीं

अश्लील संदेश के मुद्दे पर गोवा के डिप्टी सीएम चंद्रकांत कवलेकर की सफाई दिलचस्प है। उनके मुताबिक जब वो सो रहे थे उस वक्त उनके फोन को हैक किया गया।
गोवा के डिप्टी सीएम की दिलचस्प सफाई, जिस वक्त अश्लील संदेश भेजे गए वो सो रहे थे

भारत में अपनी कामयाबी की कहानी को आगे बढ़ाते हुए आईटेल ने एक नया मुकाम हासिल किया है। लॉन्च किए कई सस्ते स्मार्टफोन।
आईटेल ने लॉन्च किए A48 और A25 Pro स्मार्टफोन, कीमत 6000 रुपए से कम, जानें खूबियां

Bihar Assembly Elections 2020: पहले चरण में दूसरे सबसे धनी उम्मीदवार राजेश कुमार हैं। इनकी कुल संपत्ति 33.6 करोड़ रुपए है। कुमार औरंगाबाद की कुटुंबा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।
Bihar Chunav: 'गरीब राज्य' के अमीर उम्मीदवार, बिहार के पहले चरण के चुनाव में 153 धनकुबेर

शाओमी ने अपनी वेबसाइट पर दिवाली विद मी सेल का आयोजन किया है। आप एक रुपए में  रेडमी वायरलेस इयरफोन और एमआई ट्रीमर खरीद सकते  हैं। 
आज 1 रुपए में होगी Redmi वायरलेस इयरफोन और Mi ट्रीमर की सेल, यहां से खरीदें

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को बंगाल की रैली में नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि सीएए को जल्द ही लागू कर दिया जाएगा।

CAA: सीएए पर बीजेपी और टीएमसी आमने सामने, महुआ मोइत्रा बोलीं, कागज दिखाने से पहले दरवाजा दिखा देंगे

केंद्र सरकार ने कृषि सुधारों के मद्देनजर तीन कानून बनाए और उसे राष्ट्रपति की मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन कांग्रेस को वो कानून रास नहीं आ रहा है, सोनिया गांधी ने तो बाकायदा कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम से कहा कि वो कानून में फेरबदल करें। 

Farms Law : कृषि कानून के खिलाफ पंजाब विधानसभा में प्रस्ताव पेश, 'अध्यादेश के जरिए केंद्र शामिल करे MSP'

हिमाचल प्रदेश के हमीपुर के रहने वाले डॉ. गौरव शर्मा ने न्यूजीलैंड में देश का नाम रौशन किया है। गौरव लेबर पार्टी के टिकट पर वहां की संसद में पहुंचे हैं। उन्हें हैमिल्डन वेस्ट से सांसद चुना गया है।

Gaurav Sharma : न्यूजीलैंड में MP बने हिमाचल के गौरव शर्मा, पार्क की बेंच पर सोते थे पिता   

चीन के विरोध को दरकिनार करते हुए भारत ने मालाबार युद्धाभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को शामिल करने का औपचारिक न्योता भेज दिया है। यह पहला मौका होगा जब क्वाड के चार देशों भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौ सेनाएं अगले महीने नवंबर बंगाल की खाड़ी-अरब सागर में समुद्री युद्धाभ्यास का हिस्सा होंगी।

समुद्र की लहरों पर दिखेगी क्वाड की ताकत, भारत के इन दो कदमों से बेचैन हो जाएगा चीन  

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों के लिए उपचुनाव हो रहे हैं। इन सीटों पर जो नतीजे आएंगे वो बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए अहम है, अगर बीजेपी 16 सीट जीतने में कामयाब होती है तो शिवराज सिंह चौहान सभी मैजिक फिगर के चक्र से आजाद हो जाएंगे। 

Kamal Nath Imarti Devi issue: राजनीति का मिजाज,बयान दो और आगे बढ़ो ! अब कमलनाथ को खेद है

बिहार विधान सभा चुनाव 2020 को लेकर जितने भी ओपिनियन पोल हुए हैं उन सबमें एक समानता है कि बिहार में एनडीए फिर से सत्ता में वापस आ रही है। जैसे टाइम्स नाउ सी वोटर ओपिनियन पोल ने भी एनडीए को 160, यूपीए को 76 और अन्य को 7 सीट दिया है 

Bihar Assembly Elections 2020: क्या एनडीए बिहार में 2019 लोक सभा चुनाव परिणाम को दोहरा पाएगा?

धरती पर एक से एक अजूबे मौजूद हैं। इसी तरह की एक अजूबा पेरू की धरती पर मिला है। यहां के पुरतत्वविदों के पेरू के दक्षिणी रेगिस्तानी इलाके नाज्का लाइन की पहाड़ी पर 37 मीटर लंबी बिल्ली का एक रेखाचित्र मिला है। 

पेरू की धरती पर दिखा अजूबा, 2000 साल पहले की 37 मीटर लंबी 'बिल्ली' मिली

पीठ पर वार करने वाला चीन जब-जब भारत माता के चरणों की रज का अपमान करने का ख्याल भी मन में लाया है, तब-तब वीर सपूतों ने उसे मुंह तोड़ जवाब दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: 120 जवानों ने 1300 चीनी सैनिकों को उतारा था मौत के घाट, पैरों से मशीन गन चलाता रहा ये भारतीय मेजर​

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक एंचॉरेज से 600 मील दक्षिण पश्चिम में सैंड हिल से 56 मील दक्षिण पूर्व में दोपहर 1 बजकर 54 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।
पढ़ें पूरी खबर: US: अलास्का में 7.5 तीव्रता का भूकंप, ऊंची जगहों पर भेजे गए लोग, सुनामी की लहरें भी उठीं​

त्योहारी सीजन को देखते हुए आज से 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इन ट्रेनों का संचालन 20 अक्टूबर 2020 से 30 नवंबर 2020 के बीच होगा।
पढ़ें पूरी खबर: आज से चलेंगी 392 विशेष ट्रेनें, जानें कहां-कहां के लिए और कब तक होगा संचालन​

भारत सरकार द्वारा गठित समिति के अनुसार, अगले साल फरवरी तक भारत की आधी आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकती है। वर्तमान में 30 प्रतिशत आबादी के कोरोना से संक्रमित होने की आशंका है।

पढ़ें पूरी खबर: डराने वाला है ये अनुमान, फरवरी 2021 तक देश की आधी आबादी हो सकती हो कोरोना से संक्रमित

सोमवार शाम आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs RR) के बीच मुकाबला खेला गया। अबु धाबी में खेले जा रहे टूर्नामेंट के इस 37वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार तीसरी बार टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

पढ़ें पूरी खबर: CSK vs RR: राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से रौंदा

गोवा के डिप्टी सीएम ने गोवा पुलिस में एक अश्लील वीडियो को लेकर शिकायत दर्ज कराई है, कहा गया है कि उनके व्हाट्सएप ग्रुप में एक अश्लील वीडियो साझा किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Goa Deputy CM के व्हाट्सएप ग्रुप पर किसी ने शेयर की अश्लील क्लिप, शिकायत दर्ज
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर