ताजा खबर : Taza Khabar, 20 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 20 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 जून (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 20 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 20 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar:  कांग्रेस नेता सुबोध कांत सहाय पीएम मोदी पर बेहद 'अमर्यादित टिप्पणी' की। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12,781 मामले सामने आने के साथ 18 मरीजों की मौत। अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद, यूपी, पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में कड़ी सुरक्षा। बिहार में आंधी और बिजली गिरने से 17 की मौत, सीएम नीतीश ने जताया दुख। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी दूसरी बार हुई कोरोना संक्रमित, खुद ट्वीट कर दी जानकारी। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ जारी। पश्चिम बंगाल विधानसभा ने सोमवार को पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा की टिप्पणी की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

सोमवार को महाराष्ट्र विधान परिषद की 10 सीटों के लिए वोट डाले गए। नतीजे भी आ गए हैं। मुंबई में विधानमंडल परिसर में सुबह 9 बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया शाम चार बजे समाप्त हो गई। कुल 10 सीटों के लिए हुए चुनाव में 11 उम्मीदवार मैदान में थे। महा विकास अघाडी (MVA) के 5 और बीजेपी के सभी 5 प्रत्याशी जीत गए।

महाराष्ट्र विधान परिषद के नतीजे आए, BJP के 5-शिवसेना-NCP के 2-2, कांग्रेस के एक उम्मीदवार की जीत

अग्निपथ योजना का विरोध देश भर में लगातार हो रहा है। इसको लेकर बिहार बीजेपी विधायक हरि भूषण ठाकुर ने विरोध करने वालों पर निशाना साधते हुए कहा कि जो राष्ट्रविरोधी हैं और जिहादी मानसिकता के लोग हैं। वैसे लोग अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे हैं।

राष्ट्र विरोधी, जिहादी मानसिकता वाले लोग अग्निपथ योजना का कर रहे हैं विरोध: BJP MLA हरि भूषण ठाकुर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फूड डिलीवरी ब्वॉय से बदसलूकी का मामला सामने आया है। डिलीवरी का आरोप है कि ऑर्डर लेने के लिए दरवाजे पर आए शख्स ने उनका नाम पूछा और जाति के नाम पर आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग करने लगा और खाना लेने से इनकार कर दिया।

लखनऊ: फूड डिलीवरी ब्वॉय दलित निकला तो खाना ठुकरा दिया, मारपीट भी की

भारतीय बल्लेबाज ईशान किशन और दिनेश कार्तिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की हालिया टी20 सीरीज में अपने शानदार खेल से सबको प्रभावित किया। वहीं, स्टैंड-इन कप्तान ऋषभ पंत चार पारियों में 14.5 की औसत और 105.45 की स्ट्राइक रेट से केवल 58 रन ही बना सके और हर बार एक ही तरीके से आउट होते रहे। 

''फॉर्म में आना होगा, क्योंकि...'', ऋषभ पंत टी20 विश्व कप टीम में होंगे या नहीं? मोहम्मद कैफ ने की भविष्यवाणी

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित विवादति टिप्पणी करने वाली बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की जीभ कटाने पर 1 करोड़ रुपए इनाम देने का ऐलान करने वाले आरोपी भीम सेना के प्रमुख को दिल्ली के एक अदालत ने जमानत दे दी।

नूपुर शर्मा को धमकी देने वाले को मिली जमानत, कहा था- जुबान काटने पर देंगे 1 करोड़ रुपए

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और उनके सहयोगी और विदेश मंत्री याईर लैपिड ने संसद को भंग करने के लिए एक विधेयक पेश करने की घोषणा की है। इससे साढ़े तीन साल से भी कम समय में इजराइल अपने पांचवें संसदीय चुनावों की ओर अग्रसर हो सकता है।

इजराइल में भंग होगी संसद, फिर से होंगे चुनाव, लपिड कार्यवाहक प्रधानमंत्री

अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन के बीच WhatsApp चैट से पटना पुलिस को कई सबूत मिले हैं जो गवाही दे रहे हैं कि छात्रों को उकसाया गया और अराजकता की स्थिति बनाई गई और ये सब एक सोची समझी साजिश थी। इस मामले में पटना के 6 कोचिंग सेंटर्स पर FIR दर्ज किया है। आज TIMES NOW नवभारत ने 'मास्टर जी' की तथाकथित साजिश की पूरा पड़ताल की है।

देशभर में अग्निपथ अग्निकांड पर जांच, छात्रों को किसने भड़काया, हुआ हैरान करने वाला खुलासा

पिछले हफ्ते सोमवार, मंगलवार और बुधवार को लगातार तीन दिन ईडी के अधिकारियों ने राहुल गांधी से कुल 30 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। इस दौरान धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत राहुल गांधी के बयान दर्ज किए गए थे।

National Herald Case: कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ED ने आज चौथे दिन की पूछताछ, कल फिर बुलाया

बेंगलुरु में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां टी20 मैच बारिश से रद्द होने के बाद सीरीज 2-2 से बराबर पर समाप्त हुआ। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से स्टेडियमों में छतों के निर्माण की मांग बढ़ गई है। 

क्या क्रिकेट स्टेडियम में होगा ये सुधार? भारत-दक्षिण अफ्रीका पांचवां टी20 रद्द होने पर उठी एक बड़ी मांग

हाल ही में जद (यू) ने अजय आलोक और दूसरे कई नेताओं को पार्टी से निलंबित कर दिया गया है। उनके निलंबन की वजह आरसीपी सिंह से करीबी बताई जा रही है। इसके पहले इफ्तार पर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की नदजीकियां काफी सुर्खियां बटोर चुकी हैं।     
बिहार:अग्निपथ बनाएगा सियासी दूरी ! जानें भाजपा-जद (यू) में क्यों मची खींचतान

उम्मीदवारों के नाम वापसी से साफ है कि विपक्ष किसी एक उम्मीदवार का अभी तक भरोसा नहीं जीत पाया है। जो राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनने के लिए हामी भर सके। शरद पवार और फारूक अब्दुल्ला के बयानों को देखा जाय, तो उससे साफ है कि वह 2024 में अपनी राजनीतिक प्रासंगिकता बनाए रखना चाहते हैं।

पहले पवार, फारूक अब गांधी, जानें विपक्ष को क्यों नहीं मिल रहा है राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

फिल्मी और टीवी सितारों के बीच चेहरे की सर्जरी आम बात हो गई है। लेकिन कई बार इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है और अब हाल ही में ऐसा ही एक्ट्रेस स्वाति सतीश के साथ हुआ है। 

गलत सर्जरी से बिगड़ गया पूरा चेहरा, एक्ट्रेस स्वाति सतीश को अब पहचानना हो रहा मुश्किल

भारतीय रेलवे ने तय किया है कि सोमवार शाम से वह अपनी सारी ट्रेनें फिर से चलने जा रही है। इसके लिए ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने रेलवे के बाकी सभी जोन को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में कहा गया है कि अलग-अलग जोन अपनी ट्रेनें चलाएं और इन ट्रेनों को ईस्ट सेंट्रल रेलवे के इलाके में प्रवेश कराने के लिए वह तैयार है, इससे पहले ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने ही ट्रेनों को अपने इलाके में प्रवेश कराने से मना कर दिया था।

सभी ट्रेनें फिर से शुरू, अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शनों की वजह से रद्द करनी पड़ी थी करीब 2000 ट्रेनें

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में इस्लामिया फरीदिया स्कूल के ऊपर 115 साल में पहली बार तिरंगा फहराया गया। स्कूल भवन के ऊपर पर इस्लामी झंडे को हटाकर तिरंगा फहराया गया।

जम्मू-कश्मीर: किश्तवाड़ में इस्लामिया फरीदिया स्कूल के ऊपर 115 साल में पहली बार पहराया गया तिरंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में 28,000 करोड़ रुपए से अधिक की रेल और सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने अग्निपथ योजना का नाम लिए बगैर कहा कि वर्तमान में कई फैसले अप्रिय लग सकते हैं लेकिन बाद उन्हीं फैसलों से राष्ट्र निर्माण में मदद मिलती है।

वर्तमान में कई फैसले अप्रिय लगते हैं, बाद में उनसे राष्ट्र निर्माण में मदद मिलती है, अग्निपथ स्कीम के विरोध के बीच बोले पीएम मोदी

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि 24 जून को अग्निपथ योजना के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा देशव्यापी विरोध करेगा। उन्होंने ट्वीट किया कि संयुक्त किसान मोर्चा का 24 जून को अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में जिला-तहसील मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन। SKM कॉर्डिनेशन कमेटी का करनाल में फैसला।

अग्निपथ योजना के खिलाफ 24 जून को संयुक्त किसान मोर्चा का देशव्यापी प्रदर्शन

भारतीय टीम के पूर्व बल्‍लेबाजी कोच संजय बांगर ने कहा कि अगर टी20 क्रिकेट में ऋषभ पंत से ओपनिंग कराई जाए तो वह वो कर सकते हैं, जो ऑस्‍ट्रेलिया के लिए छोटे प्रारूप में एडम गिलक्रिस्‍ट ने किया था।

"सचिन तेंदुलकर वाला फॉर्मूला ऋषभ पंत पर आजमाना चाहिए, टीम को सफलता मिलेगी", संजय बांगर का बयान

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का मानना है कि दिनेश कार्तिक ने अंतिम ओवरों की अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया में इस साल के आखिर में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले कई विकल्प मुहैया करा दिये हैं।

कार्तिक ने तूफानी बल्लेबाजी से जीता द्रविड़ का दिल, हेड कोच ने टी20 विश्व कप को लेकर कही बड़ी बात

सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में 2 शूटर गिरफ्तार किए गए हैं। मूसेवाला पर गोली चलाने वाला गिरफ्तार किया गया है। दोनों से हथियार और विस्फोटक भी बरामद हुए हैं।

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में 2 शूटर्स गिरफ्तार, हथियार और विस्फोटक भी बरामद

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का पोता गोपालकृष्ण गांधी ने विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि  विपक्ष का उम्मीदवार ऐसा होना चाहिए जो राष्ट्रीय सहमति और विपक्षी एकता के अलावा एक राष्ट्रीय माहौल पैदा करे।

'और भी होंगे जो मुझसे कहीं बेहतर करेंगे' ऐसे कह महात्मा गांधी के पोते का विपक्ष के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने से इनकार

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में त्रिदेव सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना टाइम को संघर्ष द्वारा चिह्नित किया गया है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने इस कठिन समय में निस्वार्थ भाव से जनता की सेवा की, जरूरतमंदों को मास्क और राशन वितरित किया।

कोरोना काल में पीएम मोदी ने रोज 20 घंटे काम किया, त्रिदेव सम्मेलन में बोले अनुराग ठाकुर

महाराष्ट्र में मिराज तालुका के म्हैसल में एक ही परिवार के 9 सदस्यों ने सामूहिक आत्महत्या कर ली। परिवार के सभी लोगों ने जहर खाकर अपनी जिंदगी समाप्त कर दी। आर्थिक कारणों से आत्महत्या का अनुमान। स्थानीय पुलिस जांच के लिए मौके पर पहुंच गई है।

Maharashtra: मिराज तालुका में एक ही परिवार के 9 सदस्यों ने की सामूहिक आत्महत्या, जहर खाकर दी जान

सेना में भर्ती को लेकर हाल ही में लांच की गई अग्निपथ स्कीम को लेकर तमाम दल पीएम मोदी की आलोचना कर रहे हैं और इसे देश के युवाओं के लिए बेहद खतरनाक बताते हुए इसका विरोध कर रहे हैं, इसी क्रम में कांग्रेस नेता सुबोध कांत सहाय पीएम मोदी पर बेहद 'अमर्यादित टिप्पणी' की है। सुबोध कांत सहाय के इस बयान पर बीजेपी नेताओं की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है और सभी ने इस बयान को बेहद शर्मनाक बताते हुए सुबोध कांत की आलोचना की है

अग्निपथ स्कीम' को लेकर कांग्रेस नेता सुबोध कांत सहाय ने की प्रधानमंत्री मोदी पर 'अमर्यादित टिप्पणी'- Watch Video

पश्चिम बंगाल विधानसभा ने सोमवार को पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा की टिप्पणी की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया। इस दौरान बीजेपी विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट किया। ये प्रस्ताव पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी और मुख्य सचेतक मनोज तिग्गा समेत बीजेपी के सात विधायकों के निलंबन के ठीक चार दिन पास किया गया है। हालांकि अब बीजेपी विधायकों का निलंबन वापस ले लिया गया है।

Nupur Sharma: पैगंबर मामले में नूपुर शर्मा के खिलाफ पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्रस्ताव पास, बीजेपी ने किया वॉकआउट

पीएम मोदी कर्नाटक ( Karnataka) के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन सीधा बेंगलुरू ( Bengaluru) पहुंचे हैं, जहां पीएम मोदी  का स्वागत गवर्नर थावर चंद्र गहलोत (Thawar Chand Gehlot) ने किया। पीएम मोदी वहां 27 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि बेंगलुरू  के बाद पीएम मैसूर भी जाएंगे।वह इस दौरे पर बेंगलुरु उपनगरीय रेलवे परियोजना की नींव रखेंगे, डॉ. बी आर आंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (बेस) का उद्घाटन करेंगे, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे और मैसुरु की देवी चामुंडेश्वरी के दर्शन के लिए चामुंडी हिल्स जाएंगे तथा प्रतिष्ठित लिंगायत समुदाय के गुरुकुल सुत्तूर मठ भी जाएंगे।

PM Modi:कर्नाटक के दो-दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी, 27 हजार करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन-Video

पीएम मोदी के घर में जो अब्बास भाई (Abbas) पले बड़े हुए, वो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में है, वो गुजरात सरकार के फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट में क्लास टू ऑफिसर थे और रिटायर हो चुके हैं, ऐसा मीडिया रिपोर्टों में बताया जा रहा है, गौर हो कि पीएम मोदी ने अपने ब्लॉग में अपने पिता के मित्र के पुत्र अब्बास का भी उल्लेख किया, जो उनके साथ उन्हीं के घर में रहते थे, पीएम मोदी ने कहा कि मां हीराबेन ने अब्बास को बेटे की तरह पाला था। 

Abbas:पीएम मोदी के घर में रहे 'अब्बास भाई' वो अब ऑस्ट्रेलिया में रह रहे, गुजरात सरकार से हो चुके हैं रिटायर

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अग्निपथ योजना पर सवाल उठाते हुए कहा है कि कहीं ये योजना आरएसएस का एजेंडा तो नहीं है, जिसके सहारे वो सेना पर नियंत्रण ले सके। कुमारस्वामी ने सवाल किया है कि 10 लाख अग्निवीरों (agniveers) का चयन कौन करेगा? आरएसएस के नेता उन्हें चुनेंगे या सेना उन्हें चुनेगी। चुने गए 10 लाख में आरएसएस की टीम होगी, आरएसएस में कार्यकर्ता हैं। 2.5 लाख जिन्हें अग्निपथ में रखा जाएगा वे तब आरएसएस के कार्यकर्ता होंगे?

Agnipath Scheme :कर्नाटक के पूर्व सीएम कुमारस्वामी बोले 'अग्निपथ योजना' कहीं RSS का छिपा हुआ एजेंडा तो नहीं?

जब 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था, तो आम तौर पूरी दुनिया इस बात से सहमत थी कि रूस के सामने यूक्रेन चंद दिनों में घुटने टेक देगा। लेकिन चंद दिनों वाला युद्ध 4 महीने तक खिंच चुका है। और ऐसा इसलिए हो पाया है क्योंकि यूक्रेन ने पश्चिमी देशों की मदद से रूस को चुनौती देने के लिए पारंपरिक तरीके से ज्यादा भविष्य के हथियारों का इस्तेमाल किया। जाहिर है रूस-यूक्रेन युद्ध ने दुनिया में भविष्य में होने वाले युद्ध  (Future War) की झलक दिखा दी है।

अमेरिका-चीन कर रहे हैं फ्यूचर वॉर की तैयारी, जानें भारत के लिए क्यों जरूरी हैं कम उम्र के अग्निवीर

पटना एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट की फ्लाइट (एसजी-723) की सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग उसकी महिला पायलट कैप्टन मोनिका खन्ना और सह-पायलट बजीत सिंह भाटिया के कारण ही संभव हो पाई। दोनों महिला पायलट ने पूरी तरह संयम बरतते हुए फ्लाइट को एक इंजन से रनवे पर उतारने में कामयाबी हासिल की। इस घटना के बाद दोनों महिला पायलट हीरो बनकर उभरी हैं और एयरलाइन के निदेशक ने उनके प्रयासों की सराहना की हैं। वहीं अब कैप्टन मोनिका खन्ना अपनी बहादुरी से सुर्खियां बटोर रही हैं। 

Pilot Monika Khanna: सुर्खियों में आईं स्पाइस जेट की पायलट कैप्टन मोनिका खन्ना, इमरजेंसी लैंडिंग से बचाई थी 185 यात्रियों की जान

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी नेशनल हेराल्ड से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में पिछले हफ्ते लगातार तीन दिन की पूछताछ के बाद सोमवार को एक बार फिर ईडी के ऑफिस में पेश हुए। फिलहाल जांच एजेंसी उनसे पूछताछ कर रही है। राहुल गांधी सीआरपीएफ जवानों की जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा के साथ सुबह 11 बजकर करीब पांच मिनट पर मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित ईडी मुख्यालय पहुंचे। इस दौरान राहुल के साथ उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद थीं।

Rahul Gandhi: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज फिर ईडी के सामने पेश हुए राहुल गांधी, पूछताछ जारी

देश में पिछले कई दिनों से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। खासकर दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। रविवार को दिल्ली में कोरोना के 1530 नए मामले सामने आने के साथ तीन मरीजों की मौत हो गई। वहीं संक्रमण दर बढ़कर 8.41 फीसदी पर पहुंच गई है। ये लगातार पांचवां दिन है जब कोविड के मामले 1300 से ज्यादा आए हैं। इससे पहले शनिवार को दिल्ली में कोरोना के 1534 मामले सामने आए थे और तीन मरीजों की मौत हुई थी।

Corona Update: दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों ने डराया, पिछले 24 घंटों में देश में आए 12,781 मामले

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना इन दिनों पूरी तरह से एक्शन में हैं। वह अब तक राजधानी के विकास के लिए कई आदेश सरकार को दे चुके है। अब उपराज्यपाल ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 25 स्कूलों को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अपग्रेड करने का फैसला किया है। इन स्कूलों में शिक्षण, तकनीकी और भौतिक बुनियादी ढांचे से बेहतर बनाया जाएगा। 

MCD School News: एमसीडी के 25 स्कूलों को किया जाएगा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अपग्रेड, इस तरह की होंगी सुविधाएं

उत्तर प्रदेश पुलिस ने केंद्र द्वारा सेना में भर्ती की घोषित नयी  'अग्निपथ' योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन करने के आरोप में अलीगढ़ से कई लोगों को हिरासत में लिया है। अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) कलानिधि नैथानी ने बताया कि शुक्रवार को हुई हिंसा के बाद अबतक 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें से नौ कोचिंग संचालक है जिन्हें हिंसा में उनकी भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया है।

Agnipath Protest: 'अग्निपथ' के खिलाफ साजिश पर एक्शन, अलीगढ़ में 9 कोचिंग संचालक गिरफ्तार-VIDEO

दिल्ली पुलिस ने रविवार को एक व्यक्ति को अपनी पत्नी को कथित तौर पर वेजीटेबल चॉपर से मारने के आरोप में गिरफ्तार किया। घटना दिल्ली के नेहरू विहार इलाके की है। दयालपुर थाने को रविवार तड़के करीब 3:40 बजे फोन आया कि पति की पिटाई से एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई है।

Delhi Crime: अवैध संबंध के शक में पति ने पत्नी पर वेजीटेबल चॉपर से किया हमला, आरोपी गिरफ्तार

रांची के मांडर विधानसभा उपचुनाव में ओवैसी जब भाजपा से निष्कासित मांडर विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार देव कुमार धान के चुनाव प्रचार के लिए रांची पहुंचे, तो उनके स्वागत के दौरान रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर औवेसी के स्वागत में पाकिस्तान जिंदाबाद (Pakistan Zindabad slogans) का नारा भी सुनायी दिया

जब असदुद्दीन ओवैसी पहुंचे रांची, स्वागत में एयरपोर्ट पर लगने लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे-Video

केंद्र की अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध के बीच पश्चिम बंगाल बीजेपी के नेता सुवेंदु अधिकारी इसके समर्थन में सामने आए हैं और इसका विरोध करने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर भी निशाना साधा। सुवेंदु अधिकारी ने रविवार को उत्तर 24 परगना के श्यामनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अग्निपथ केंद्र सरकार द्वारा एक जीवन बदलने वाला निर्णय है। साथ ही कहा कि मैं राजनाथ सिंह की ओर से की गई टिप्पणी का समर्थन करता हूं, जिसमें उन्होंने कहा कि जिन्होंने ट्रेनों और बसों को जलाया और पथराव किया उन्हें सेना की नौकरियों में अनुमति नहीं दी जाएगी। 

West Bengal: सुवेंदु अधिकारी ने सीएम ममता बनर्जी को दी चुनौती, कहा- बंगाल पुलिस में अग्निवीरों के लिए आरक्षित करें 25 फीसदी पद

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सोमवार सुबह मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने शौकत अहमद शेख समेत दो और आतंकियों को ढेर कर दिया। कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि आतंकवादी शौकत समेत 2 और आतंकियों को ढेर कर दिया है। उनके पास से आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद मिले हैं।  

Kupwara Encounter: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो और आतंकियों को मार गिराया, अब तक 4 हुए ढेर

केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर देश में विरोध प्रदर्शन जारी है। वहीं अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा से दुखी महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने सोमवार को प्रशिक्षित और सक्षम अग्निपथ की भर्ती करने की घोषणा की। आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर कहा कि अग्निपथ योजना के ऐलान के बाद देश में हो रही हिंसा से वह दुखी और निराश हैं। साथ ही कहा कि जब पिछले साल इस योजना पर विचार किया गया था, तो मैंने कहा था और मैं दोहराता हूं कि अग्निवीरों द्वारा हासिल किया गया अनुशासन और कौशल उन्हें प्रमुख रूप से रोजगार योग्य बना देगा। महिंद्रा ग्रुप ऐसे प्रशिक्षित और सक्षम युवाओं की भर्ती के अवसर का स्वागत करता है।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना के विरोध के बीच महिंद्रा ग्रुप का बड़ा ऐलान, आनंद महिंद्रा बोले- अग्निवीरों को देंगे नौकरी

केंद्र सरकार ने सेना में  भर्ती को लेकर अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया था, मगर इस घोषणा के बाद से ही इसका विरोध शुरू हो गया है और कई प्रदेशों में युवा सड़कों पर उतर आए और वो विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, बिहार, उत्तर प्रदेश, समेत देश के कई राज्यों में प्रदर्शन खासे हिंसक भी रहे हैं, वहीं इस मामले में ताजा अपडेट ये है कि देश भर में इस योजना के विरोध के बीच अब कई संगठनों ने आज सोमवार यानी 20 जून को भारत बंद का ऐलान किया है।

Bharat Bandh: अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद , कई राज्यों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

असम में बारिश के बाद आई बाढ़ से हालात बदतर हो गए हैं। असम में पिछले 6 दिन से बारिश हो रही है। रविवार को तीन बच्चों समेत नौ लोगों की जान चली गई और इसी के साथ राज्य में इस साल अब तक बाढ़ और भूस्खलन से 71 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के 33 जिलों में 42 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक रविवार को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भूस्खलन में छह लोग डूब गए और तीन की मौत हो गई।

Assam Flood: असम में बाढ़ की स्थिति बिगड़ी, 24 घंटे में 9 लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 71

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को राज्य में बिजली गिरने और आंधी में 17 लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए प्रत्येक पीड़ित के परिवार के सदस्यों के लिए 4 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि आंधी और बिजली गिरने से भागलपुर में 6, वैशाली में 3, खगड़िया में 2, बांका में 2, कटिहार में 1, सहरसा में 1, मधेपुरा में 1 और मुंगेर में 1 लोगों की मौत हो गई। मेरा प्रभावित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। सभी मृतकों के परिजनों को तत्काल 4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

Bihar: बिहार में बिजली-आंधी से 17 लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख; 4-4 लाख रुपए मुआवजे का किया ऐलान

अग्निपथ योजना को लेकर जारी विरोध-प्रदर्शन के चलते कई ट्रेनें पिछले 3-4 दिनों से रद्द की जा रही है। कई ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया जा रहा है, जबकि कुछ को रिशेड्यूल भी किया गया है। पूर्वी रेलवे ने उन ट्रेनों की लिस्ट जारी की है, जिन्हें 20 जून के लिए कैंसिल किया गया है। 7 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। वहीं 10 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। इसके अलावा एक ट्रेन को शॉट टर्मिनेट किया गया है। 

Agnipath protest: 20 जून को इतनी ट्रेनें कैंसिल, कई के मार्ग में बदलाव, कई रिशेड्यूल, देखें पूरी लिस्ट

नेशनल हेरल्ड मामले (National Herald Case) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) आज राहुल गांधी से पूछताछ करेगा, गौर हो कि शुक्रवार को राहुल गांधी ने ईडी से अपनी मां सोनिया गांधी की सेहत का हवाला देते हुए उन्हें 17 से 20 जून तक पूछताछ के लिए पेश होने से छूट देने का अनुरोध किया था, ईडी ने राहुल के इस अनुरोध को मान लिया था।

National Herald Case: राहुल गांधी से ED आज करेगी पूछताछ, कांग्रेस करेगी देश व्यापी प्रदर्शन

सन्1857 में हुए सैन्य विद्रोह के दौरान एक जून 1858 को झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने मराठा विद्रोहियों के साथ मिलकर ग्वालियर के किले पर कब्जा किया था, लेकिन 16 जून को जनरल ह्यूज के नेतृत्व वाली ब्रिटिश सेना ने किले पर हमला कर दिया। इस दौरान रानी लक्ष्मीबाई खूब बहादुरी से लड़ीं और अंग्रेजों को किले पर कब्जा नहीं करने दिया। मगर लड़ाई के दौरान उन्हें गोली लग गई और अगले दिन (17 जून को) ही उनकी मृत्यु हो गई। भारतीय इतिहास में यह ग्वालियर की लड़ाई के नाम से वर्णित है। लक्ष्मीबाई की मृत्यु के बाद अग्रेजों ने अगले तीन दिन में यानी 20 जून तक किले पर कब्जा कर लिया।

आज का इतिहास, 20 जून : ग्वालियर किले पर ब्रिटिश सेना ने कर लिया था कब्जा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर