आज की ताजा खबर, 20 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 20 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार, 20 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
20 दिसंबर की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली:  कृषि कानून के खिलाफ किसान दिल्ली की सीमा पर डटे हुए हैं। ऑल इंडिया किसान संघर्ष कोआर्डेनिशन समिति का कहना है कि अगर ट्रैक्टर के मुद्दे पर बातचीट नहीं बनी तो दिल्ली यूपी बार्डर को दोनों तरफ से जाम कर देंगे। इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह के पश्चिम बंगाल दौरे का आज दूसरा दिन है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 20 दिसंबर की बड़ी खबरें-

दिल्‍ली सहित पूरे उत्‍तर भारत में सर्दी का प्रकोप जारी है। कश्‍मीर घाटी के कई इलाकों में नलों में पानी जम गया है। यहां सोमवार से कड़ाके की ठंड वाला 40 दिन का चिल्‍लई कलां का दौर शुरू हो रहा है।

उत्तर भारत में सर्दी का सितम, दिल्‍ली में सीजन का सबसे सर्द दिन, घाटी में कई जगह नलों में जमा पानी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक, जनवरी में देश के लोगों को कोविड-19 का टीका लगाए जाने की संभावना बन रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वैक्‍सीन की प्रभावशीलता सरकार के लिए बेहद अहम है।

भारत में लोगों को कब लगेगा कोरोना का टीका? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी अहम जानकारी

महान बल्लेबाजों में शुमार आस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग ने कहा है कि एडिलेड टेस्ट में भारत को आस्ट्रेलिया के हाथों मिली आठ विकेट से हार के बाद भारत को चार मैचों की सीरीज मे व्हाइटवॉश का सामना करना पड़ सकता है।

रिकी पोंटिंग ने बताया क्या होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का नतीजा !

भारतीय कप्तान विराट कोहली के बचपन के मेंटोर व कोच राजकुमार शर्मा को रविवार को आगामी 2020-21 घरेलू सत्र के लिये दिल्ली रणजी ट्राफी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।

विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा बने दिल्ली रणजी टीम के कोच

कांग्रेस ने रविवार को 26 नवंबर से ही दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे किसानों में से 33 की मौत के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'चुप्पी' पर सवाल उठाए। 

आंदोलन कर रहे 33 किसानों की मौत हो गई, इस पर मोदी ने एक भी शब्द क्यों नहीं बोला?: कांग्रेस

पश्चिम बंगाल में अमित शाह ने कहा कि ममता बनर्जी किसानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन करती हैं लेकिन बंगाल के किसानों को केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिलने की अनुमति नहीं देती हैं।

अमित शाह ने बताया- किस-किस क्षेत्र में कितना पिछड़ गया है पश्चिम बंगाल, निशाने पर रहीं ममता बनर्जी

आंदोलनकारी किसानों ने कहा है कि वे लोगों से अपील करेंगे कि जब 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मन की बात' करें, उस दौरान सभी अपने-अपने घरों में थाली बजाएं।

किसान नेताओं की अपील- 27 दिसंबर को 'मन की बात' के दौरान बजाएं थाली, 23 को मनाएंगे किसान दिवस

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद ने बीजेपी और एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी पर निशाना साधा। उन्‍होंने टीएमसी से गठबंधन की बातों को भी नकारा।

'भाजपा, टीएमसी एक ही थाली के चट्टे बट्टे, काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती', कांग्रेस नेता का BJP, ओवैसी पर वार

पंजाब के बठिंडा जिले के गांव में 22 साल के एक किसान ने जहरीला पदार्थ खा कर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। किसान दिल्ली सीमा पर चल रहे विरोध प्रदर्शन से वापस अपने गांव लौटा था।

आंदोलन से घर लौटे पंजाब के किसान ने की आत्महत्या, 22 साल की थी उम्र

नेपाल में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अनुशंसा पर राष्‍ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संसद भग करते हुए देश में चुनाव के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। यहां चुनाव अप्रैल-मई में कराए जाएंगे।

नेपाल में ओली और प्रचंड के बीच ठनी, संसद भंग, मध्‍यावधि चुनाव की तारीखों का ऐलान

अमेरिका में एक नर्स कोरोना वायरस वैक्सीन लेने के बाद बेहोश हो गई। उसका वीडियो वायरल हो रहा है। नर्स वैक्सीन लेने के बाद प्रेस को संबोधित कर रही थी।

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बेहोश हो गई नर्स, वायरल हो रहा वीडियो

महाराष्ट्र की जनता को सोशल मीडिया के जरिए संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि विशेषज्ञ एक बार फिर रात को कर्फ्यू या दूसरा लॉकडाउन लागू करने के पक्ष में हैं लेकिन वह ऐसे कदम के समर्थन में नहीं हैं।

महाराष्ट्र में लगाया जाएगा नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन? CM उद्धव ठाकरे ने स्पष्ट की स्थिति

दुनियाभर में कोविड-19 महामारी के खिलाफ जारी जंग के बीच एक रिसर्च में यह जानकारी सामने आई है कि इस संक्रामक रोग में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में जान का जोखिम अधिक है।

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के लिए अधिक खतरनाक है कोविड-19, जान का जोखिम 30 फीसदी अधिक

एडिलेड में खेले गए लो स्कोरिंग टेस्ट मैच के बाद आईसीसी द्वारा जारी की गई खिलाड़ियों की रैंकिंग में दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों को फायदा हुआ है।

एडिलेट टेस्ट के बाद आईसीसी रैंकिंग में कमिंस और हेजलवुड का जलवा, विराट और अश्विन को भी हुआ फायदा

एक तरफ दिल्ली की सीमाओं पर हजारों किसान नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं अब इन्हीं कानूनों के समर्थन में बड़ी संख्या में किसान सामने आए हैं।

कृषि कानूनों के समर्थन में मेरठ से सैकड़ों किसान ट्रैक्टर लेकर गाजियाबाद की तरफ बढ़े

महाराष्ट्र में कोरोना मामलों की रफ्तार को देखते हुए राज्य सरकार ने कुछ अहम कदम उठाए हैं, कहा जा रहा है कि अब राज्य में 6 महीने तक मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है।

Corona: महाराष्ट्र में अगले 6 महीने तक मॉस्क पहनना जरूरी, सरकार ने कहा 'इलाज' से बेहतर 'बचाव'

केंद्रीय गृह मंत्री पश्चिम बंगाल के दो दिनों के दौरे पर हैं, कल उन्होंने एक रैली की जिसकी चर्चा देशभर में हुई थी, आज उनका 'मेगा रोड शो' है।

ममता को कई झटके दे चुके अमित शाह बंगाल दौरे पर,आज मेगा रोड शो से लेकर कई अहम कार्यक्रम

सरेआम गुंडागर्दी का एक मामला गुरूग्राम से सामने आया है जहां एक अस्पताल में एक व्यक्ति ने पिकअप वाहन तेज स्पीड में अस्पताल परिसर में घुसा दिया जिससे कुछ गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

गुरूग्राम के अस्पताल में दबंगई का नंगा नाच,चढ़ा दी लोगों पर गाड़ी, देखें CCTV फुटेज

नेपाल में पिछले कुछ दिनों से चल रही राजनीतिक अस्थिरता के बीच प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने कैबिनेट मीटिंग के बाद संसद को भंग करने का फैसला किया है।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली का बड़ा फैसला, संसद भंग करने का लिया निर्णय​

देश में चल रहे किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी आज सुबह-सुबह दिल्ली के रकाबगंज स्थित गुरुद्वारा पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने गुरु तेगबहादुर सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की।

बिना सुरक्षा के सुबह-सुबह दिल्ली के रकाबगंज गुरुद्वारा पहुंचे पीएम मोदी, गुरु तेगबहादुर सिंह को दी श्रद्धांजलि​

असम में सत्ताधारी बीजेपी का निकाय चुनाव में सफलता का सिलसिला जारी है। पार्टी ने तिवा स्वायत्त परिषद (टीएसी) के चुनावों में 33 सीटों पर जीत हासिल की है।

असम के एक और निकाय चुनाव में बीजेपी की जबरदस्त जीत, 36 में से 33 सीटों पर किया कब्जा​

देश के हजारों किसानों का दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन जारी है वो नए कृषि कानूनों की खिलाफत कर रहे हैं, खास बात ये है कि किसानों को मिलने वाला समर्थन बढ़ता ही जा रहा है।

Farmers Protest: किसान आंदोलन की तपिश जारी, शहीद किसानों दी जाएगी श्रद्धांजलि, समर्थन में आईं नर्सें 

कांग्रेस के अंदर चल रहे असंतोष को समाप्त करने के लिए शनिवार को सोनिया गांधी के आवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई और बैठक के बाद जो संकेत मिल रहे हैं उसके मुताबिक राहुल गांधी एक बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपनी वापसी कर सकते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में फिर होगी राहुल गांधी की वापसी! चिंतन शिविर का भी आयोजन करेगी पार्टी

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लाइव टीवी के सामने कोविड संक्रमण से बचाव का टीका लगाया। वह ये टीका लगाने वाले देश के पहले व्यक्ति हैं।

Israel: नेतन्याहू ने लाइव टीवी पर लगवाया कोरोना संक्रमण से बचाव का टीका​

कुछ दिन पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को खत लिखकर नए कृषि कानूनों पर विस्तार से जानकारी दी थी। अब किसान संगठनों ने एक पत्र लिखकर सरकार को जवाब दिया है।

किसान संगठनों ने PM मोदी और तोमर को लिखा पत्र, बोले-विरोध प्रदर्शन किसी भी राजनीतिक दल से संबद्ध नहीं

अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन जारी कर दिया गया है। इस मस्जिद की खास बात यह है कि इसमें बाबर से जुड़ी चीजों का जिक्र नहीं होगा।
अयोध्या में बनने वाली भव्य मस्जिद का डिजाइन जारी, देखें तस्वीरें​

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर