ताजा खबर, 2 नवंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 2 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें सोमवार, 2 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

Aaj ki taza khabar
2 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Taza Khabar: टाइम्स नाउ को दिए इंटरव्यू में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार की जनता उनके काम पर उन्हें और एनडीए को वोट देगी। एक बार फिर बहुमत से एनडीए की सरकार बनेगी। उन्होंने इस इंटरव्यू में कई ज्वलंत मुद्दों पर अपनी बात रखी। वहीं आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन एक बार फिर शुरू हो गया है। कई जगह पटरियों पर प्रदर्शनकारी बैठ गए हैं। रेलवे ने कई ट्रेनों का मार्ग बदला है। यहां पढ़ें सोमवार, 2 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें: 

सोमवार को अबु धाबी में खेले गए आईपीएल 2020 के एक अहम मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से मात देकर अंक तालिका में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

IPL 2020 Points Table: बैंगलोर को हराकर दिल्ली कैपिटल्स नंबर.2 पर, अब ऐसी है अंक तालिका

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों की सफेमा यानी स्मगलर फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर एक्ट (SAFEMA Act) के तहत नीलामी की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है, ये प्रॉपर्टी दाऊद के गांव की है।

Dawood Ibrahim: नीलाम होने जा रही है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की पुश्तैनी हवेली, लगेगी बोली

बागी कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने कमला नेहरू एजुकेशनल सोसाइटी के कामकाज में कथित अनियमितताओं की जांच की मांग की। बीजेपी ने इस पर गांधी परिवार को घेरा है।

गांधी परिवार से जुड़े एक और ट्रस्ट पर घोटाले का आरोप, बागी MLA अदिति सिंह ने उठाए सवाल

देश दुनिया में कोरोना केसों की तादात बढ़ती ही जा रही है वहीं राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले भारी संख्या में सामने आ रहे हैं।

Delhi ICU Bed: दिल्ली में कोरोना केसों में भारी उछाल के बीच प्राइवेट हास्पिटल्स के आईसीयू बेड पूरी तरह भरे

कार्टून विवाद को लेकर फ्रांस में हुई हत्याओं को सही ठहराने वाले मशहूर शायर मुनव्वर राना का कहना है कि-मैं अपनी बात पर कायम रहूंगा। मुझे फ्रांस की घटना पर सच बोलने की जो भी सजा मिलती है वह मंजूर है।'

Munawar Rana:कार्टून विवाद पर बोले मुनव्वर राना- माफी नहीं मांगूंगा,गुनाह साबित हुआ तो बीच चौराहे पर कर दो शूट

अफगानिस्तान के काबुल में काबुल यूनिवर्सिटी में हुए आतंकी हमले में कम से कम 25 लोग मारे गए हैं या घायल हुए हैं। मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने तीनों हमलावरों को ढेर कर दिया।

Kabul University attack: अफगानिस्तान में काबुल विश्वविद्यालय में आतंकी हमला, 25 की मौत या घायल

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, सीपीसीबी, अन्य को नोटिस जारी कर पूछा कि क्या सात से 30 नवंबर तक पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

Air pollution: 7 से 30 नवंबर 7 तक पटाखे पर प्रतिबंध लगाने के लिए केंद्र और 4 राज्यों को NGT का नोटिस

यूपी के सीएम योगी ने सीतामढ़ी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या और सीतामढ़ी को जोड़ने के लिए एक सड़क का निर्माण किया जा रहा है जिसका नाम राम-जानकी मार्ग होगा।

Ram-Janki Marg: बिहार चुनाव में बोले यूपी सीएम योगी- महज 5-6 घंटे में सीतामढ़ी से पहुंच जायेंगे अयोध्या 

उत्तर प्रदेश से राज्‍यसभा की दस सीटों के लिए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत सभी 10 उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए। सोमवार को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख थी।

Uttar Pradesh: राज्यसभा के लिए सभी 10 उम्मीदवार चुने गए निर्विरोध, 8 बीजेपी और 1-1 सपा-बसपा से

मऊ जिले के सदर विधायक और बाहुबली मुख्तार अंसारी की पत्नी आफसा अंसारी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को पत्र लिखा है और अपने पति की जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की है।

Mukhtar Ansari: बाहुबली मुख्तार अंसारी को सता रहा है डर, पत्नी ने राष्‍ट्रपति को पत्र लिखकर मांगी सुरक्षा

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती ने कहा कि उनकी पार्टी भाजपा की विचारधारा के विपरीत है और भविष्‍य में विधानसभा या लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ कभी गठबंधन नहीं करेगी।

मायावती की सफाई- राजनीति से संन्यास ले लूंगी लेकिन सांप्रदायिक भाजपा के साथ नहीं जाऊंगी

टीवीएस मोटर कंपनी की बिक्री अक्टूबर में 22% बढ़कर 3,94,724 इकाई पर पहुंच गई। पिछले साल समान महीने में कंपनी ने 3,23,368 वाहन बेचे थे। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि अक्टूबर में उसकी दोपहिया बिक्री 24% बढ़कर 3,82,121 इकाई पर पहुंच गई, जो एक साल पहले समान महीने में 3,08,161 इकाई रही थी।

अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, अक्टूबर में TVS और बजाज बाइक की बिक्री में काफी बढ़ोतरी

अमेरिका में 50 राज्यों के मतदाता मंगलवार को अपने 46वें राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। इस बार राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेट पार्टी के जो बिडेन से है। 

US Presidential Election : डोनाल्ड ट्रंप या जो बिडेन, किसे चुनेंगे भारतीय मतदाता

फ्रांस में आतंकी हमले (France Terror Attack) पर विवादित बयान देने और आतंकी घटना का समर्थन करने वाले शायर मुनव्वर राना (Munawwar Rana) के खिलाफ लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में एफआईआर दर्ज  की गई है। 

Munawwar Rana: मुनव्वर राणा पर गम्भीर धाराओं में केस दर्ज, फ्रांस में हुए आतंकी हमले का किया था समर्थन

मुथरा के प्राचीन एवं प्रसिद्ध नंद भवन मंदिर में दो मुस्लिम युवकों द्वारा नमाज पढ़ने का मामला सामने आया है। नमाज पढ़ने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद लोगों ने इस पर आपत्ति जताई है। 

मथुरा : बरसाना के नंद गांव मंदिर में नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल, केस दर्ज

यात्रा करते समय किसी संक्रामक बीमारी के चपेट में आने का खतरा हमेशा रहा है हालांकि कोरोनो वायरस महामारी को लेकर यात्रियों को इसकी संभावना के बारे में अत्याधिक जागरूक किया गया है। 

ट्रेन या हवाई यात्रा करने जा रहे हैं? जानिए कोविड 19 से बचने के लिए क्या करें क्या न करें

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) नेता चिराग पासवान ने पत्र लिखकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर एक बार फिर निशाना साधा है। चिराग ने कहा है कि चुनाव में जद-यू की तरफ से निजी हमला नहीं होना चाहिए बल्कि मुख्यमंत्री को चुनाव में विकास के आधार पर वोट मांगना चाहिए। 

Bihar Chunav : 'जद-यू के निजी हमलों से आहत हुआ', नीतीश कुमार को चिराग का पत्र

इस्लाम को लेकर दुनियाभर में बहस का एक दौर शुरू हो गया है और इसकी शुरूआत फ्रांस से हुई है। दरअसल पैगंबर मोहम्मद के एक कार्टूट को लेकर इन दिनों फ्रांस में विवाद छिड़ा हुआ हैं और कुछ आतंकी हमले भी हुए हैं जिनमें तीन लोगों की जान गई है। 

पाकिस्तानियों के खिलाफ फ्रांस का कड़ा एक्शन, ISI के पूर्व चीफ की बहन समेत 183 का वीजा किया कैंसिल

आंध्र प्रदेश, असम, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में आज से (दो नवंबर) से स्कूल चरणबद्ध तरीके से खुल रहे हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पंजाब और अन्य राज्यों में स्कूल पहले से ही खुल चुके हैं।

Schools Reopening Today: उत्तराखंड, असम में आज से खुल रहे स्कूल, जानें राज्य सरकारों के दिशानिर्देश  

अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले आए एक सर्वे में प्रेसीडेंट ट्रंप की मुश्किलें बढ़ती हुईं नजर आ रही हैं। अमेरिकी के इस नए सर्वेक्षण के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण चार राज्यों में जो बिडेन को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले बढ़त मिलती दिख रही है।

US Election 2020: तो हार की तरफ बढ़ रहे हैं ट्रंप? चुनाव पूर्व सर्वे में बिडेन को मिली बड़ी बढ़त

इंटरनेट के जरिए फेमस हुए दिल्ली के 'बाबा का ढाबा' के मालिक ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। बाबा का आरोप है कि उनके नाम पर जो पैसे मिले थे उसमें हेरफेर हुआ है और जितना पैसा एकत्र हुआ था वो 'बाबा का ढाबा' के मालिक कांता प्रसाद तक नहीं पहुंचा है।

Baba Ka Dabha के मालिक पहुंचे थाने, पहचान दिलाने वाले यूट्यूबर के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में सोमवार को हाथरस केस की सुनवाई होनी वाली है। जानकारी के मुताबिक हाई कोर्ट में आज होने वाली इस सुनवाई के दौरान यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार सरकार की ओर से उपस्थित होंगे।

Hathras case: इलाहाबाद उच्च न्यायालय में हाथरस केस की सुनवाई, कोर्ट में पेश नहीं होगा पीड़ित परिवार 

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होने से पहले राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने एक नया दिलचस्प रिकॉर्ड बनाया है। तेजस्वी ने अपने पिता लालू प्रसाद यादव के एक दिन में सबसे अधिक रैली करने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Bihar Election: तेजस्वी ने तोड़ा पिता लालू यादव का रिकॉर्ड, 1 दिन में की 17 रैलियां और दो रोड शो

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव के बीच में टाइम्स नाउ से खास बातचीत की है और कई मुद्दों पर अपना पक्ष रखा है। यहां देखें उनका पूरा इंटरव्यू

पढ़ें पूरी खबर: यहां देखें नीतीश कुमार का पूरा इंटरव्यू, सुशांत से लेकर कोरोना तक पर रखा अपना पक्ष

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के आह्वान पर गुर्जरों ने रविवार को बयाना में फिर आंदोलन शुरू कर दिया। समाज के युवा बड़ी संख्या में पीलूपुरा में रेलवे पटरियों पर बैठ गए। इस बीच राज्य के युवा व खेल मंत्री अशोक चांदना गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला से मिलने रविवार रात हिंडौन पहुंचे हालांकि उनकी मुलाकात नहीं हो सकी।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान में फिर शुरू हुआ गुर्जर आंदोलन, रेल लाइन पर बैठे, कई ट्रेनों का मार्ग बदला

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रविवार को राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ 60 रन से बड़ी जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले खेलते हुए कोलकाता ने 191 रन का स्कोर खड़ा  किया। जवाब में राजस्थान की टीम निर्धारित 18.3 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 131 रन ही बान सकी। 

पढ़ें पूरी खबर: पैट कमिंस ने की राजस्थान की छुट्टी बरपाया कहर, बड़ी जीत के बाद कोलकाता की प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर