ताजा खबर, 2 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 2 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 2 जून, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 2 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 2 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : डोमिनिका की हाई कोर्ट में भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के भारत प्रत्यर्पण के मामले की सुनवाई पूरी हो गई है। इस पर गुरुवार को एक बार फिर सुनवाई होगी। बच्‍चों को कोरोना संक्रमण से बचाने की कवायद के तहत कोवैक्‍सीन का परीक्षण उन पर शुरू कर दिया गया है। कोरोना संकट के बीच कई राज्‍यों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल इलाके में बुधवार शाम तीन अज्ञात आतंकवादियों ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पार्षद राकेश पंडिता की गोली मारकर हत्या कर दी। पंडिता ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि त्राल के नगर पार्षद राकेश पंडिता सोमनाथ की आज शाम तीन अज्ञात आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

पुलवामा में BJP नेता और त्राल पार्षद राकेश पंडिता की आतंकियों ने की हत्या

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) जब कोविड-19 से जूझ रहे घरेलू क्रिकेटरों के लिए मुआवजा राशि आंकने और इसके वितरण का फार्मूला तैयार करने में व्यस्त है तब जयदेव उनादकट, शेल्डन जैकसन और हरप्रीत सिंह भाटिया जैसे अनुभवी घरेलू क्रिकेटरों की अगुआई में ऐसे खिलाड़ियों के लिए केंद्रीय अनुबंध की मांग तेज हो गई है। 

टीम इंडिया की तरह घरेलू क्रिकेट में भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की मांग, उनादकट समेत तीन खिलाड़ियों ने उठाई आवाज

डोमिनिका की हाई कोर्ट में भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के भारत प्रत्यर्पण के मामले की सुनवाई पूरी हो गई है। सुनवाई को कल तक के लिए टाल दिया गया है। वहीं मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल का दावा है कि डोमिनिका कोर्ट में मेहुल चौकसी मामले की सुनवाई पूरी हुई।

डोमिनिका हाई कोर्ट में मेहुल चोकसी पर हुई सुनवाई, कल फिर होगी लगेगी अदालत, भगोड़े कारोबारी ने मांगी सुरक्षा

खुद को अब तक 'कोरोना मुक्‍त' बताने वाले उत्‍तर कोरिया ने अब कबूतरों और बिल्लियों को मारने का आदेश दिया है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्‍तर कोरिया में चीन की सीमा से लगते इलाकों में कई अधिकारियों को कबूतरों को शूट करते देखा गया है।

उत्‍तर कोरिया के नेता का तुगलकी फरमान, कोरोना से बचाव के लिए होगा बिल्लियों, कबूतरों का खात्‍मा

बच्‍चों को कोरोना संक्रमण से बचाने की कवायद के तहत कोवैक्‍सीन का परीक्षण शुरू कर दिया गया है। बच्‍चों पर कोवैक्‍सीन का परीक्षण किया जा रहा है। बच्‍चों पर कोवैक्‍सीन का ट्रायल ऐसे समय में शुरू किया गया है, जबकि विशेषज्ञ कोविड-19 की तीसरी लहर को लेकर लगातार चेतावनी दे रहे हैं। ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है कि कोविड-19 की इस तीसरी लहर में बच्‍चे सर्वाधिक प्रभावित हो सकते हैं। 

कोवैक्‍सीन का बच्‍चों पर ट्रायल शुरू, यहां किया जा रहा परीक्षण

कोरोना संकट को देखते हुए CBSE, CISCE के साथ-साथ कई राज्‍य बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है। हरियाणा, गुजरात, मध्‍य प्रदेश के बाद अब इसमें उत्‍तराखंड का नाम भी शामिल हो गया है। इस बीच दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने चेताया कि इस महामारी के कारण अगला शैक्षण‍िक सत्र भी प्रभावित हो सकता है और मार्च 2022 में छात्रों के मूल्यांकन के बारे में अभी से योजना बनाने की जरूरत है।

इन राज्‍यों ने रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षा, सिसोदिया बोले- कोविड से प्रभावित हो सकता है एक और शैक्षणिक सत्र

छत्रसाल स्टेडियम में 23 साल के पहलवान सागर राणा की हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस गुरुवार को पहलवान सुशील कुमार को रोहिणी कोर्ट लेकर आई। दिल्ली पुलिस ने सुशील कुमार की तीन दिन की हिरासत बढ़ाने की मांग वाली याचिका दायर की।

सुशील कुमार के वकील ने कोर्ट से उसके लिए स्पेशल अलग सेल की मांग क्यों रखी, ये है कारण

ईरान की नौसेना का सबसे बड़ा युद्धक जहाज 'खर्ग' आग लगने के बाद ओमान की खाड़ी में डूब गया। इसे ईरान में 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद 1984 में नौसेना में शामिल किया गया था। खर्ग ईरानी नौसेना के उन चुनिंदा जहाजों में एक है जो समुद्र में अन्य जहाजों को ईंधन मुहैया कराता है।

ओमान की खाड़ी में डूबा ईरानी नौसेना का सबसे बड़ा जहाज, कई हेलीकॉप्‍टर्स का रहा है लॉन्‍च पैड

समाजवादी पार्टी के सांसद एसटी हसन ने अजीबोगरीब दावा कर विवाद खड़ा कर दिया है। सपा सांसद ने कहा कि भारत को भाजपा सरकार द्वारा शरीयत कानून को बदलने के कारण कोरोना वायरस की दूसरी लहर और चक्रवातों का सामना करना पड़ रहा है।

'शरिया कानून से छेड़छाड़'; कोरोना और 10 दिन में 2 तूफान, SP सांसद एसटी हसन ने बताया- देश में क्यों आईं आपदाएं

 एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने अपनी प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में केवल 10% से अधिक की वृद्धि के साथ ही मात्र एक सप्ताह में अपनी संपत्ति में 6.2 बिलियन डॉलर की वृद्धि देखी है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति में भारी इजाफा, 1 सप्ताह में ही बढ़ी 6.2 बिलियन डॉलर 

सीबीएसई की 12वीं परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अब लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर परीक्षा के बगैर रिजल्‍ट किस तरह तैयार होगा। सीबीएसई ने इस संबंध में स्थिति स्‍पष्‍ट की है।

कैसे तैयार होगा 12वीं का रिजल्‍ट? ऊहापोह के बीच CBSE ने छात्रों, अभिभावकों से कही ये बात

शेल्‍डन जैक्‍सन उन क्‍लब का हिस्‍सा हैं, जिन्‍होंने घरेलू क्रिकेट में रनों की बरसात की, लेकिन राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पर्याप्‍त मौका नहीं मिला। जैक्‍सन ने आखिरी बार सौराष्‍ट्र के लिए मैच खेला था और पिछले दो रणजी ट्रॉफी सीजन में 800 से ज्‍यादा रन बनाए। उनकी पारियों की बदौलत सौराष्‍ट्र ने रणजी ट्रॉफी का पहली बार 2019-20 में खिताब भी जीता था।

'कौन सा कानून कहता है कि 30 के बाद भारतीय टीम में चयन नहीं', BCCI चयनकर्ताओं को क्रिकेटर ने लताड़ा

उत्तर प्रदेश 5 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस), स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा, 'अब तक कुल 5 करोड़ 32 हजार टेस्ट किए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटे में राज्य में सिर्फ 1500 पॉजिटिव केस मिले।

5 करोड़ कोरोना टेस्ट करने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, एक्टिव केस 25 दिन में 93% कम

भारत में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार में तेजी लाने के लिए सरकार ने कई विदेशी कंपनियों के साथ भी करार किया है। DCGI ने जहां 'लोकल ट्रायल' की शर्त हटा दी है, वहीं सरकार इन कंपनियों को एक और बड़ी छूट दे सकती है।

फाइजर और मॉडर्ना को मिल सकती है बड़ी छूट, DCGI ने भी हटाई ये शर्त

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं। ये फैसला तब लिया गया है, जब एक दिन पहले ही कोरोना महामारी के मद्देनजर केंद सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया।

मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द, शिवराज सिंह चौहान ने की घोषणा

पाकिस्‍तान की सीमा में गलती से जा पहुंचे एक भारतीय शख्‍स की 4 साल बाद स्‍वदेश वापसी हुई है, जिसके बाद उसके परिवार वालों ने सुकून की सांस ली है। उन्‍होंने भारत सरकार और विदेश मंत्रालय का आभार जताया। परिवारवालों ने बेटे की सुरक्षित रिहाई और स्‍वदेश वापसी सुनिश्चित कराने के लिए तेलंगाना सरकार और भारत सरकार को धन्यवाद दिया है।

स्विट्जरलैंड जाने के चक्‍कर में पहुंच गया पाकिस्‍तान, 4 साल बाद हुई घर वापसी, चेहरों पर लौटी मुस्‍कान

जानवरों में सबसे वफादार कुत्तों को माना जाता है। वे अपने मालिक की सुरक्षा करने के साथ-साथ उनकी कही गई हर एक बात मानते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जानवरों का इस्तेमाल दूसरों को डराने या नुकसान पहुंचाने के लिए भी करते हैं। 

दरवाजा खटखटाने पर ऊपर से ईंट फेंककर मारता है कुत्ता, मालिक हुआ अरेस्ट  

देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से उबरा नहीं है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ एवं एजेंसियां महामारी की तीसरी लहर के बारे में आगाह कर रही हैं। भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार आरके धवन भी कह चुके हैं कि कोरोना की तीसरी लहर आनी तय है।

Corona Third Wave: 'दूसरी लहर जितनी ही घातक हो सकती है कोरोना की तीसरी लहर'

देश में कोरोना के करीब एक लाख 32 हजार मामले सामने आए जोकि निश्चित तौर पर अच्छी खबर है। इन सबके बीच हैदराबाद पुलिस की तरफ से सोशल डिस्टेंसिंग के लिए खास कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

[PHOTOS] : कोरोना काल में कुछ कहती हैं ये तस्वीरें, रहो दूर, रहो स्वस्थ

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,32,788 नए केस मिले हैं जबकि 3,207 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान उपचार के बाद 2,31,456 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। 

Corona Case: देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,32,788 नए केस, 3,207 की मौत

राजस्थान के सीकर में एक अजीबो-गरीब घटना सामने आई है। यहां लोगों ने अफवाह फैला दी कि करीब 21 दिनों पहले कोरोना से मरने वाला मोहम्मद शरीफ अपनी कब्र में ज्यादा है।

Rajasthan : कब्र में जिंदा होने की अफवाह सुनकर कब्रिस्तान में जुट गए सैकड़ों लोग, Video

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अभी से जुट गई है। पार्टी अपने संगठन और सरकार के कमजोर तारों को कस रही है।

कोरोना प्रबंधन पर CM योगी को मिली बीएल संतोष की शाबासी, बहुत गहरे हैं इसके मायने

कोरोना से उत्पन्न हुई परिस्थितियों के कारण इस वर्ष बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई, मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

सीबीएसई 12वीं एग्जाम रद्द होने पर सोशल मीडिया पर हंसी का हंसगुल्ला, आप भी पढ़ें और लें आनंद

चीन के एक वैज्ञानिक का दावा है कि बीजिंग आने वाले दिनों में अपने एक नए विंड टनल का उद्घाटन करने वाला है और यह टनल हाइपरसोनिक तकनीक के मामले में बीजिंग को दुनिया के बाकी देशों से दशकों आगे कर देगा।

अमेरिका-यूरोप से दशकों आगे निकल जाएगा चीन, उसकी यह तकनीक पश्चिमी देशों की बढ़ाएगी टेंशन

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं परीक्षा रद्द कर दी गई है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यह बड़ा फैसला किया गया। इस फैसले के बाद लाखों छात्रों को राहत मिली है। छात्रों और उनके परिजनों का कहना है कि इस फैसले से तनाव से मुक्ति मिली है।

CBSE Exam Latest News: सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद अब आगे क्या, एक नजर

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में मंगलवार रात एक बड़ा हादसा हुआ। वजीर गंज इलाके के टिकरी गांव के एक घर सिलेंडर का विस्फोट होने पर दो घर गिर गए। इस हादसे में सात लोगों की मौत हुई है जबकि 14 लोगों को बचाया गया है।

Gonda: गोंडा में सिलेंडर फटने से बड़ा हादसा, 2 मकान ढहे, 7 लोगों की मौत 

चीन ने मशहूर ब्लॉगर क्यू जिमिंग को आठ महीने के लिए जेल में डाल दिया है। उनका कसूर यह है कि उन्होंने गलवान हिंसा में मारे गए चीनी सैनिकों के बारे में लिखते हुए सरकार की आलोचना की थी।

Galwan Violence: चीन ने अपने मशहूर ब्लॉगर को 8 महीने के लिए जेल में डाला, जानें- वजह

छोटे बच्चों को ज्यादा होमवर्क मिलने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिकायत करने वाली जम्मू-कश्मीर की नन्हीं बच्ची की फरियाद सुनी गई है। केंद्रशासित प्रदेश के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने ऑनलाइन क्लासेज के लिए घंटों की समयसीमा तय कर दी है।

LG ने तय कर दिए ऑनलाइन क्लास के लिए घंटे, मासूम बच्ची ने 'मोदी साब' से की थी शिकायत  

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि जुलाई या अगस्त की शुरुआत तक कोविड-19 के पर्याप्त टीके उपलब्ध होंगे जिससे प्रति दिन एक करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। 

..तो जुलाई या अगस्त की शुरुआत तक हर दिन लगेंगे 1 करोड़ कोरोना टीके, सरकार बोली-टीकों की नहीं है कमी

2 जून वह दिन है जब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का राजतिलक किया गया और वह ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कॉमनवेल्थ देशों की रानी बनीं।

2 June History: राष्‍ट्रमंडल देशों की रानी बनी थी ब्रिटेन की क्‍वीन, पिता के निधन के बाद संभाली थी गद्दी

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान है।

Delhi Temprature:दिल्ली में रिकॉर्ड किया गया जून में अब तक का सबसे कम 'मिनिमम टेंप्रेचर' 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर