ताजा खबर, 2 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 2 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों और पीएम मोदी समाचार पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें गुरुवार 1 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 2 July 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामले 6 लाख के करीब पहुंच गए हैं औऱ बढ़ोत्तरी का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं भारत औऱ चीन के बीच एलएसी पर तनाव को कम करने के प्रयास लगातार जारी हैं।  वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव दूर करने के लिए चीन व भारत के वरिष्ठ सैन्य कमांडर-स्तरीय लगातार बातचीत कर रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं प्रमुख घटनाक्रमों पर-  

कोरोना वायरस को लेकर चीन के खिलाफ हमलावर अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार एक बार इसे लेकर जोरदार हमला बोला है। उन्‍होंने कोरोना वायरस को 'चीन से आया प्लेग' करार दिया और कहा कि यह होना नहीं चाहिए था।

पूरी खबर पढ़ें- 'कोरोना वायरस चीन से आया प्‍लेग', बीजिंग पर फिर भड़के डोनाल्‍ड ट्रंप

दिल्‍ली-एनसीआर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करीब से नजर बनाए हुए हैं। वह लगातार यहां कोरोना नियंत्रण को लेकर उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें- दिल्‍ली-एनसीआर में कोरोना कंट्रोल पर एक्‍शन में गृह मंत्री अमित शाह, तीन राज्‍यों के सीएम के साथ महामंथन

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए शहर की सरकार 17 दिन का वृक्षारोपण कार्यक्रम 10 जुलाई से शुरू कर रही है।

पूरी खबर पढ़ें- Delhi: दिल्ली सरकार की प्रदूषण कम करने की कवायद, लगाएगी 31 लाख पौधे और वृक्ष 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए गुरुवार को अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पूरी खबर पढ़ें-  Mumbai Rain: मूसलाधार बारिश मुंबई को भिगोने को तैयार, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

बिहार में भारी वर्षा और आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं से एक बार फिर बड़ी तबाही हुई है। यहां गुरुवार को भारी बारिश व वज्रपात की घटनाओं में 22 लोगों की जान चली गई, जबकि कई अन्‍य घायल हो गए।

पूरी खबर पढ़ें-  बिहार में वज्रपात ने फिर मचाई तबाही, 22 की मौत, सीएम नीतीश कुमार ने किया मुआवजे का ऐलान​

ट्रांसजेंडर लोगों का केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों में लड़ाकू सैनिक के तौर पर नेतृत्व करने का सपना जल्द पूरा हो सकता है। सरकार आंतरिक सुरक्षा की विभिन्न ड्यूटी के लिए देश में तैनात किए जाने वाले इन बलों में अधिकारियों के तौर पर भर्ती के लिए उन्हें यूपीएससी की वार्षिक परीक्षा में बैठने की अनुमति देने पर विचार कर रही है। 

पूरी खबर पढ़ें-अर्धसैनिक बलों में लड़ाकू भूमिका में नजर आएंगे ट्रंसजेंडर्स, UPSC परीक्षा देने की मिलेगी अनुमति!

मध्य प्रदेश में कोरोना संकट के बीच गुरुवार को मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार का कैबिनेट विस्‍तार हुआ, जिसमें यशोधरा राजे सिंधिया सहित 28 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई।

पूरी खबर पढ़ें- 'टाइगर अभी जिंदा है', दिग्विजय सिंह और कमलनाथ पर कुछ यूं भड़के ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया [Video]

प्रवासी मजदूरों के लिए बसें उपलब्‍ध कराने और आगरा मॉडल को लेकर आमने सामने आईं भाजपा-कांग्रेस एक बार फ‍िर प्रियंका गांधी के बंगले को लेकर फ्रंट पर आ गई हैं। 

पूरी खबर पढ़ें- सुरजेवाला को भाजपा प्रवक्‍ता की नसीहत, नंबर बढ़ाने को प्रियंका का समान लोड कराएं

चीन के साथ वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बीच देश के रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने कई लड़ाकू विमानों की खरीद के प्रस्‍ताव की मंजूरी दे दी। डीएसी ने 12 एसयू-30 एमकेआई और 21 मिग-29 लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी।

पूरी खबर पढ़ें- चीन से तनाव के बीच भारत खरीदेगा Su-30MKI, MiG-29 लड़ाकू विमान, अस्‍त्र मिसाइल के अधिग्रहण को भी मंजूरी

पाकिस्तान सेना ने गुरुवार को "झूठी और गैर जिम्मेदाराना" मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि वह एलओसी पर चीनी तैनाती से मेल खाने के लिए पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान में एलओसी पर लगभग 20,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात कर रहा है।

पूरी खबर पढ़ें- पाकिस्तानी सेना ने एलओसी पर सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती की खबरों को किया खारिज

 पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच 15 जून को हुए खूनी संघर्ष में जहां भारत के 20 जवान शहीद हुए, वहीं चीन के भी 40 से अधिक जवानों के शहीद होने की रिपोर्ट सामने आ रही है। हालांकि चीन ने इस बारे में अब तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है।

पूरी खबर पढ़ें- चीन में शी जिनपिंग के खिलाफ बगावत की तैयारी, गलवान पर बड़ा खुलासा​

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या छह लाख को पार कर गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 19148 केस सामने आए जबकि 434 लोगों की मौत हुई। अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद भारत कोरोना वायरस के प्रकोप में आने वाला चौथा सबसे बड़ा देश बन गया है। दुनिया भर में एक करोड़ से ज्यादा लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Coronavirus News Updates: केजरीवाल ने लोगों से प्लाजमा डोनेट करने की अपील की

आईपीएल 2020 अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया था लेकिन अब संभावनाएं पूरी दिख रही हैं कि बीसीसीआई इस बार टूर्नामेंट को देश से बाहर करा सकता है।
पूरी खबर पढ़ें- बड़ी खबरः देश से बाहर हो सकता है आईपीएल, ये दो देश हैं रेस में

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि देश की सुरक्षा एवं संप्रुभता की सुरक्षा के लिए टिक टॉक सहित चीन के 59 ऐप पर बैन लगाया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- 'भारत 'डिजिटल स्ट्राइक' भी कर सकता है', चीन की 59 ऐप्स पर बैन के बाद कानून मंत्री बोले

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने शशांक मनोहर के आईसीसी अध्यक्ष पद से हटते ही करारा हमला किया है। श्रीनिवासन का मानना है कि उनका रुख भारत विरोधी था।
पूरी खबर पढ़ें- एन श्रीनिवासन ने शशांक मनोहर को बताया 'भारत विरोधी', कहा- उन्होंने विश्व क्रिकेट में कम किया भारत का रुतबा 

कोरोना रोगियों के उपचार के लिए देश की राजधानी दिल्ली में पहले प्लाज्मा बैंक की शुरूआत हो गई है। कोरोना से ठीक हुआ कोई भी शख्स यहां प्लाज्मा दे सकता है।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में बना देश का पहला प्लाज्मा बैंक, कोरोना के मरीजों के इलाज में होगा मददगार

भारतीय रेलवे 109 रूटों पर 151 प्राइवेट यात्री ट्रेन शुरू करने जा रहा है। यह ट्रेन 160 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इसमें यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी।
पूरी खबर पढ़ें- नई 151 प्राइवेट यात्री ट्रेन जल्द, दौड़ेगी 160 kmph की रफ्तार से, मिलेगी ये सुविधाएं

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम-11 के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।
पूरी खबर पढ़ें- कोविड-19 के खिलाफ सीएम योगी ने तेज की जंग, खरीदे गए 50 हजार एंटीजन परीक्षण किट 

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक युवती ने बलात्कार का विरोध किया तो उसे जिंदा जला दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- छत्तीसगढ़: बलात्कार का विरोध करने पर युवक ने किशोरी की जिंदा जलाया

बोत्सवाना में बीते दो महीनों के अंदर 350 से ज्यादा हाथियों की मौत हो चुकी हैं और यह सिलसिला अभी जारी है। मरे हुए इन हाथियों की सैंकड़ों तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।
पूरी खबर पढ़ें- दो महीने के अंदर 350 से अधिक हाथियों की मौत, आखिर क्या है वजह?

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली अब घिरते जा रहे हैं। भारत और नेपाल के बीच रिश्तों में तल्खी की वह बड़ी वजह है जिसकी वजह से नेपाल में सियासी सरगर्मी तेज है।
पूरी खबर पढ़ें- इस्तीफे के बढ़ते दबाव के बीच राष्ट्रपति से मिले केपी ओली, पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा है कि यदि वह नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं, तो वह भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय एच-1बी वीजा पर लागू अस्थायी निलंबन को खत्म कर देंगे।
पूरी खबर पढ़ें- अगर मैं अमेरिका का राष्ट्रपति बना तो रद्द कर दूंगा एच-1बी वीजा निलंबन- जो बिडेन

कोरोना वायरस महामारी के कारण लोगों को भीड़भाड़ वाले पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन से बचने के लिए पर्सनल वाहन खरीदने के बारे में सोचने पर मजबूर होना पड़ा है।
पूरी खबर पढ़ें-  नई या पुरानी, कार खरीदते समय ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

सरकार फिल्म के 15 साल पूरे हो चुके हैं और इस मौके पर महानायक अमिताभ बच्चन ने शानदार पंक्तियां पोस्ट करके फिल्म की यादों को ताजा कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें-  'सरकार' के 15 साल होने पर अमिताभ बच्चन ने पोस्ट की कविता- 'घड़ियां बीत जाती हैं, छवि उनकी सामने आती है'

भारत और चीन के बीच चल रही तनानती के बीच देश में चीनी उत्पादों का बायकॉट भी शुरू हो गया है। यूपी के बहराइच में तो चीनी ऐप डिलीट करने पर मास्क फ्री दिया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें-  मोबाइल फोन से करिए चीनी ऐप डिलीट, बीजेपी विधायक देंगी मुफ्त में मास्क

कोरोना वायरस ने देश और दुनिया में बहुत कुछ बदल दिया है। भारतीय रेलवे भी इससे अछूता नहीं है। भारतीय रेलवे ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि ट्रेनों ने 100% पंचुअलिटी हासिल की है। 
पूरी खबर पढ़ें-  भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ, देश भर में समय पर पहुंची सभी ट्रेनें

नई दिल्ली और काठमांडू के रिश्तों में तनाव का फायदा पाकिस्तान उठाना चाहता है। इमरान खान नेपाल के पीएम केपी ओली के साथ फोन पर बातचीत करना चाहते हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  'मौके का फायदा' उठाने की फिराक में पाक, केपी ओली से बातचीत के लिए इमरान खान ने मांगा वक्त

काफी मशक्कत के बाद आखिरकार शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया है। कैबिनेट में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को जगह मिली है।
पूरी खबर पढे़ं- Madhya Pradesh: शिवराज मंत्रिमंडल का का हुआ विस्तार, जानिए किन 28 चेहरों को मिली जगह

रिपब्लिकन पार्टी की नेता निकी हेली ने चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत सरकार के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि भारत ने दिखाया कि वह चीन के आगे झकने वाला नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें-'चीन को दिखा रहा भारत कि वह झुकेगा नहीं', पोंपियो के बाद निकी हेली ने ऐप बैन का समर्थन किया

तृणमूल कांग्रेस के सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहां ने कोलकाता में हुई रथ यात्रा उत्सव का हिस्सा लिया। नुसरत पति निखिल के साथ इस्कॉन मंदिर में पूजा अर्चना करते दिखी...
पूरी खबर पढ़ें- नुसरत जहां ने की आरती और खींचा रथ, कोलकाता में जगन्नाथ यात्रा में दिखा ट्रेडिशनल लुक

हरियाणा सरकार ने केन्द्र द्वारा ‘अनलॉक 2.0’ के लिए जारी दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य में 31 जुलाई तक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद रखने के बुधवार को आदेश दिये।
पूरी खबर पढ़ें- हरियाणा सरकार ने कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को  31 जुलाई तक बंद रखने के आदेश दिये

भारत सरकार ने हाल ही में चीन के 59 ऐप्स को बैन कर दिया है। अब चीन के सरकारी अखबार ने खुद स्वीकार किया है कि इससे चीन को लगभग 45 हजार करोड़ का नुकसान होगा।
पूरी खबर पढ़ें- TikTok और Helo ऐप भारत में बैन होने से चीनी कंपनी को होगा ₹45000 करोड़ का नुकसान -ग्लोबल टाइम्स

खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण में वितरण में कुछ राज्य पीछे हैं जबकि खाद्यान्न की कमी नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें-मुफ्त राशन वितरण में पीछे हैं ये राज्य, राम विलास पासवान बोले- खाद्यान्न की कोई समस्या नहीं

विश्व बैंक की तरफ से 75 करोड़ डॉलर का समर्थन इससे पहले सामाजिक और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए घोषित 2 अरब डॉलर के वित्तपोषण के अतिरिक्त है।
पूरी खबर पढ़ें- विश्व बैंक ने की मोदी सरकार के MSME पैकेज की तारीफ, देगा 75 करोड़ डॉलर

कोरोना काल के दौरान लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा है लेकिन इस दौरान अच्छी दिनचर्या, भरपूर नींद और खानपान का सकारात्मक असर भी लोगों की जीवन पर पड़ा है।
पूरी खबर पढे़ं- कोरोना काल में हार्ट अटैक के मामलों में आई 30 प्रतिशत की कमी

तमिलनाडु में पी जयराज एवं बेनिक्स की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद राज्य की पुलिस सक्रिय हो गई। मामले में अभी तक 5 पुलिसकर्मी गिरफ्तार हो चुके हैं।
पूरी खबर पढे़ं- तूतिकोरिन हिरासत में मौत मामले में 5 पुलिसकर्मी गरिफ्तार, लोगों ने पटाखे छोड़े 

भारत और चीन के बीचर पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी  (Galwan Valley) और गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स इलाकों में चल रहा तनाव धीरे-धीरे कम होने के आसार नजर आ सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, दोनों देश इन इलाकों में शांतिपूर्ण हल के लिए तैयार हो गए हैं। 
पढ़ें पूरी खबर:  Galwan Valley में पहले की स्थिति पर लौटने को तैयार हुए भारत-चीन, पैंगोंग सो में डटे हुए हैं PLA के जवान

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या छह लाख को पार कर गई है। जबकि इस महामारी से अब तक 17,000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कोविड-19 के नए केस बड़े पैमाने पर सामने आ रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  Coronavirus News Updates: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 6 लाख के पार, 17 हजार से ज्यादा मौतें

वेस्टइंडीज क्रिकेट की नींव रखने वाले अहम खिलाड़ियों में शुमार दिग्गज बल्लेबाज एवर्टन वीक्स का बुधवार को निधन हो गया। वो 95 वर्ष के थे। उन्हें कैरेबियाई क्रिकेट का जनक माना जाता है। 

पढ़ें पूरी खबर:  वेस्टइंडीज क्रिकेट के 'पितामह' एवर्टन वीक्स का हुआ निधन 

रूस के राष्ट्रपति पद पर व्लादिमीर पुतिन के 2036 तक बने रहने के लिए मतदाताओं ने संविधान में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इसके लिए सप्ताह भर चला जनमत संग्रह का काम बुधवार को पूरा हो गया। 

पढ़ें पूरी खबर:  2036 तक रूस का राष्ट्रपति बने रहेंगे व्लादिमीर पुतिन! जनमत संग्रह में मिले बंपर वोट 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं देश के जाने-माने वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि वह चीन के ऐप टिक टॉक का केस नहीं लड़ेंगे। पूर्व महान्यायवादी मुकुल रोहतगी के बाद सिंघवी दूसरे बड़े वकील हैं जिन्होंने टिक टॉक का केस लड़ने से मना किया है।

पढ़ें पूरी खबर:  'टिक टॉक का केस नहीं लड़ूंगा', कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी का बड़ा फैसला

लॉकडाउन में गुरुग्राम में फंसे अपने पिता को साइकिल पर पीछे बिठाकर दरभंगा तक लेकर जाने वाली ज्योति कुमारी ने हौसले की नई इबारत लिखी है। 15 साल की ज्योति कुमारी के इस काम के लिए देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी उनकी चर्चा हुई। 

Jyoti Kumari Biopic: ज्योति कुमारी लीड एक्ट्रेस तो पिता होंगे संजय मिश्रा, सामने आई Atmanirbhar की शूटिंग डेट

केंद्र सरकार ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से कहा है कि वह नई दिल्ली स्थित बंगला एक महीने के भीतर खाली कर दें क्योंकि SPG सुरक्षा वापस लिए जाने के बाद वह आवासीय सुविधा पाने की हकदार नहीं हैं। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वह 1 अगस्त तक मौजूदा आवास '35 लोधी एस्टेट' खाली कर दें और अगर ऐसा नहीं करती हैं तो उन्हें नियमों के मुताबिक किराए अथवा क्षतिपूर्ति का भुगतान करना होगा।
पढ़ें पूरी खबर: जल्द लखनऊ शिफ्ट हो सकती हैं प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली में खाली करना है सरकारी बंगला
 

15 जून को गलवान में हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन में तनाव चरम पर है। पीएम नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया कि अगर भारत दोस्ती निभाना जानता है तो आंखों में आखें डाल कर बात भी करना जानता है। यह बात अलग है कि उनकी तरफ से चीन का नाम नहीं लिया गया। चीन की हिमाकत का जवाब भारत दे रहा है और उसी क्रम में  भारत सरकार की तरफ से 59 चीनी ऐप पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है। 
पढ़ें पूरी खबर: चीनी ऐप पर बैन से अमेरिका खुश, माइक पोंपियो बोले, भारत ने उठाया बोल्ड स्टेप

देश के अलग अलग हिस्सों की तरह  वाराणसी में भी अनलाॅक-2 लागू है। इसके तहत प्रशासन की तरफ से कुछ छूट दी गई है। लेकिन इसके साथ जिला प्रशासन ने साफ कर दिया है कि अगर कोई शख्स नियमों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर: Varanasi coronavirus news: जिला प्रशासन की नजर टेढ़ी, नियमों का किया उल्लंघन तो 7 दिन अनिवार्य क्वारंटीन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि वह अगले दिन बृहस्पतिवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर हो रहे कई दिन से हो रहे मंथन पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में चौहान ने यहां मीडिया से कहा, 'मंथन से अमृत ही निकलता है। विष तो शिव पी जाते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Madhya Pradesh: आनंदीबेन पटेल ने ली मध्य प्रदेश के राज्यपाल पद की शपथ, आज होगा शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार

 भारत- चीन तनाव के बीच भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप पर पाबंदी लगा दी है। वीबो(Weibo) उनमें से एक है। बताया जा रहा है कि सरकार के इस ऐलान के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी वीबो को छोड़ने का फैसला किया वो कुछ साल पहले से वीबो एप ज्वाइन किए थे।
पढ़ें पूरी खबर: ऐप पर बैन के बाद चीन को जवाब, पीएम नरेंद्र मोदी ने वीबो ऐप छोड़ने का लिया फैसला

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर