ताजा खबर, 1 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 1 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 1 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

 aaj ki taza khabar 1st March 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 1 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : आज से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इस चरण में सरकार एवं निजी अस्पतालों में 60 साल के ऊपर और बीमारी वाले 45 वर्ष से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए लोगों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।  कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए तमिलनाडु में लॉकडाउन 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। 'जी-23' के नेताओं की बैठक के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने 'विघटनकारी ताकतों' के खिलाफ कांग्रेस को एकजुट होने की सलाह दी है। देश और दुनिया के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

घरेलू उड़ानों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया ने सोमवार को अपने पायलटों की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी हैं। 
Air India: यात्रियों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर पायलटों की छुट्टियां की गईं कैंसिल​

तापसी पन्नू ने सोशल मीडिया पर चीफ जस्टिस एस.एस.बोबड़े की अगुवाई वाली बेंच पर निशाना साधा है। बेंच ने छेड़खानी के आरोपी से एक सवाल पूछा था। तापसी ने पूछा कि क्या वह ये सवाल महिला से करेंगे।
सुप्रीम कोर्ट जज ने रेप के आरोपी पूछा- पीड़िता से शादी करोगे? तापसी पन्नू ने लिखा- 'एकदम घटिया'​

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मेदांता अस्पताल के चिकित्सकों ने शाह को टीका लगाया।
गृह मंत्री अमित शाह ने लगवाया कोविड-19 का टीका, पिछले साल हुए थे कोरोना से पीड़ित​

अक्टूबर 2020 में मुंबई में एक बड़ा पावर कट हुआ था जिसने मुंबई की रफ्तार को थाम सा दिया था, इसके पीछे की वजह को लेकर अब अहम खुलासा करने का दावा किया जा रहा है।
China Cyber Attack: 'मुंबई की बत्ती गुल' के पीछे क्या 'चीनी साइबर अटैक' का था हाथ!​

पश्चिम बंगाल में इंडियन सेक्यूलर फ्रंट (ISF) के साथ कांग्रेस के गठबंधन पर पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस चयनात्मक नहीं हो सकती है
'सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस चयनात्मक नहीं हो सकती';पार्टी के फैसले पर आनंद शर्मा ने उठाए सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली और उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं।
सामान्य ट्रैफिक में न पड़े खलल इसलिए वैक्सीन लगवाने सुबह-सुबह AIIMS पहुंचे PM मोदी, सामने आया वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह AIIMS पहुंचकर कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाई। पुदुचेरी की नर्स सिस्टर पी निवेदिता के निर्देशन में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगवाई।
'लगा भी दिया...पता भी नहीं चला'; वैक्सीन के बाद बोले PM मोदी, टीका लगाने वाली नर्स ने कही ये बात​

टीवी सीरियल सावधान इंडिया के असिस्टेंट डायरेक्टर की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है। प्रमोद कालेकर 19-20 घंटे की शिफ्ट करके वापस लौट रहे थे। इसके बाद उनकी बीवी के अकाउंट में 20 लाख रुपए डाल दिए हैं।
क्रू मेंबर्स के निधन के बाद 15 दिन तक रोकी गई सावधान इंडिया की शूटिंग, पत्नी को दिए 20 लाख रुपए​

असदुद्दीन ओवैसी ने बड़ा एलान किया है असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि हमारी पार्टी अब तमिलनाडु में होने वाले विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी।
बिहार/गुजरात की जीत ने असदुद्दीन ओवैसी को दी एनर्जी, कहा- तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी AIMIM 

मिस इंडिया दिल्ली 2019 मानसी सहगल आम आदमी पार्टी (AAP) में शामिल हो गई हैं। वो अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा किए गए कार्यों से प्रभावित हैं।
आम आदमी पार्टी में शामिल हुईं मानसी सहगल, जानें मिस इंडिया दिल्ली 2019 के बारे में

कंगना कानूनी मुश्किलों में उलझती नजर आ रही हैं उनके खिलाफ एक वारंट जारी हुआ है यह वारंट गीतकार जावेद अख्तर द्वारा दायर मानहानि के केस को लेकर जारी किया गया है।
Kangana Ranaut की बढ़ीं दिक्कतें, जावेद अख्तर मानहानि मामले में जमानती वारंट जारी​

पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ जुड़ गए हैं। उन्हें अमरिंदर सिंह का प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया गया है।
पंजाब: मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के प्रमुख सलाहकार बने प्रशांत किशोर, 2017 में भी कर चुके हैं कैप्टन के लिए का

Rahul Gandhi Push-ups: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो स्कूल के छात्रों के साथ पुश-अप्स करते नजर आ रहे हैं।
समुद्र में छलांग, बाइसेप्स-एब्स के बाद राहुल गांधी ने अब लगाए पुश-अप्स, वायरल हो रहा वीडियो​

देश में एक मार्च से कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू हुआ। इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र और बीमारी से युक्त 45 वर्ष से अधिक के लोगों को टीका लगना है। 

किसी नौजवान को लगाएं टीका, मेरा क्या मैं तो 10-15 साल और जीऊंगा : मल्लिकार्जुन खड़गे  

अब भारत ने 1 मार्च 2021 से कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की है। इस चरण में इसका उद्देश्य देश भर में 10 करोड़ लोगों को कवर करना है, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है।

कोविड​​-19 वैक्सीन लेने जा रहे हैं? घरों से निकलने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

देश में कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया। दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के व्यक्तियों एवं ऐसे लोगों को टीका लगाया जाएगा जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित होंगे और जिनकी उम्र 45 साल से अधिक होगी।

Corona vaccination in UP: यूपी में यहां लगेंगे टीके, देखें-सरकारी एवं निजी अस्पतालों की सूची 

कोरोना संकट की वजह से करीब एक साल से बंद पड़े उत्तर प्रदेश प्राथमिक विद्यालय सोमवार से खुल गए। इनमें निजी विद्यालय भी शामिल हैं। कक्षा एक से पांचवी के छात्र जब यूनिफॉर्म में स्कूल पहुंचे तो उनका स्वागत हुआ।

UP: प्राइमरी बच्चों का तिलक, आरती से स्वागत, CM योगी ने बच्चों में बांटे चॉकलेट

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपना एक बड़ा और अहम चुनावी वादा पूरा करने का फैसला किया है। राज्य सरकार अब निजी अस्पतालों में लगाई जाने वाली कोविड वैक्सीन का पूरा खर्च वहन करेगी।

Bihar: नीतीश कुमार ने पूरा किया बड़ा चुनावी वादा, निजी अस्पतालों में भी मुफ्त मिलेगी कोविड की वैक्सीन

हैदराबाद के फीनिक्स एरिना  में रविवार को एलजीबीटीक्यू समुदाय और उनके सैकड़ों सहयोगियों सदस्यों द्वारा आयोजित एक क्वीर कार्निवल में फ्लैश मॉब किया गया। 

हैदराबाद में LGBTQ समुदाय ने किया फ्लैश मॉब, देखिए आयोजन की तस्वीरें [PHOTOS]

पांच राज्यों के चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा होने के बाद राजनीतिक दलों ने अपने गठबंधन को अंतिम रूप देने और सीटों का समीकरण बिठाने में जुट गए हैं। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) पश्चिम बंगाल और असम में चुनाव लड़ना चाहता है। 

क्या बंगाल में टीएससी से अलायंस करेंगे तेजस्वी! कांग्रेस से सीटों पर फंसा है पेंच  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली। पीएम मोदी सोमवार सुबह- सुबर बिना रूट के एम्स गए औ  ताकि आम लोगों को परेशानी न हो। 

केरल और पुदुचेरी की नर्स, असम का गमछा और भारतीय वैक्सीन, पीएम ने एक डोज लगाकर दिए कई संदेश

भारत के पूर्वी राज्य असम में बीजेपी पहली बार 2016 में सत्ता में आई और बीजेपी गठबंधन को 126 विधान सभा सीटों में से 86  सीटें मिली थीं।  लेकिन के बीजेपी लिए असम में तुरुप का पत्ता साबित हुए सर्बानंद सोनोवाल। 

Assam Election: क्या असम में दोबारा सत्ता में वापसी करेगी BJP? सियासी समीकरणों पर एक नजर

दुनिया की सबसे बड़े अर्थव्यवस्था अमेरिका पर इन दिनों कर्ज का संकट छाया हुआ है। यह देश भारत की भी ऋणी है। भारत का उस पर 216 अरब डॉलर का कर्ज है।

भारत का भी कर्जदार बन गया है अमेरिका, 216 अरब डॉलर का लिया है कर्ज

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में एक पार्टी कार्यकर्ता और उसकी बुजुर्ग मां को तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पीटा। 

कोलकाता की सड़कों पर लगे बुजुर्ग महिला से पिटाई वाले पोस्टर, पूछा- क्या यह बंगाल की बेटी नहीं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया है। उन्हें यह टीका सोमवार को एम्स में लगा। पीएम ने इसकी जानकारी खुद ट्वीट कर दी है। अपने एक ट्वीट में पीएम ने कहा कि उन्होंने एम्स में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने लगवाया कोरोना का टीका, AIIMS में लगा वैक्सीन का पहला डोज

मुंबई में एक भयानक वारदात सामने आई है, जहां एक शख्स ने अपनी पूर्व प्रेमिका पर बीच सड़क पर चाकू से हमला कर दिया। 22 वर्षीय मृतका का इतना कसूर था कि उसने अपने पूर्व प्रेमी के साथ रिश्ते को आगे की जगह रिश्ता तोड़ने का फैसला किया था।

'अगर तुम मेरी नहीं हुई तो, किसी और की भी नहीं हो सकती', ये कहकर पूर्व प्रेमी ने किया महिला पर चाकू से हमला

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान आज से अगले स्तर पर चला जाएगा। आज से वरिष्‍ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीडित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड 19 टीकाकरण अभियान आरंभ होगा।

देशभर में आज से टीकाकरण का दूसरा चरण, यहां जानें किसे-कहां और कितने में लगेगी वैक्सीन

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में एक बार फिर देखी जा रही तेजी के बीच आज (सोमवार, 1 मार्च) से कोविड-19 के वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है।

Covid-19 Guidelines: आज से लागू होगा गृह मंत्रालय का आदेश, 31 मार्च तक जारी रहेंगी नई गाइडलाइंस

महाराष्ट्र के नागपुर में एक हैरान करने वाला वाला मामला सामने आया है, जहां कुछ लोगों ने 'काले जादू' के बहाने एक लड़की को 50 करोड़ रुपये की 'पैसों की बारिश' करवाने का लालच दिया।

काले जादू से ₹ 50 करोड़ की 'बारिश' का लालच, फिर किया लड़की के कपड़े उतरवाने का प्रयास और..

इतिहास में साल का हर दिन किसी अच्छी या बुरी घटना के साथ दर्ज है। एक मार्च साल के तीसरे महीने का पहला दिन है और यह दुनिया में पहले हाइड्रोजन बम के परीक्षण के दिन के तौर पर इतिहास में दर्ज है। 

आज का इतिहास: 67 साल पहले अमेरिका ने किया था हाइड्रोजन बम का परीक्षण

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर