ताजा खबर,1 अप्रैल, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर 1 अप्रैल, 2020 की बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें बुधवार, 1 अप्रैल, 2020 की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा खबर 

नई दिल्ली: यहां पढ़ें आज यानी बुधवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें: Coronavirus lockdown News UPDATES: कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगे 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का आज आठवां दिन है। यहां पढ़ें उससे जुड़ा हर अपडेट: कोरोना वायरस समाचार आज का, 1 अप्रैल: दुनियाभर में 8 लाख से ज्यादा केस, भारत में 38 की मौत

देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में कोरोना के मामलों की संख्या 100 के पार पहुंच चुकी है। कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा सामना गौतमबुद्ध नगर जिला कर रहा है।  इनमें से अकेले नोएडा और गाजियाबाद के 45 केस हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- Coronavirus UP News, 1st April: यूपी में कोरोना के मामले 100 के पार

Coronavirus updates in Maharashtra, 01 April 2020: हमारे देश में कोरोना वायरस का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। जानिए यहां की पल-पल की खबरें।

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 01 April: पूरे देश समेत दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। यहां पढ़ें दिल्ली की पल-पल की खबरें। दिल्ली कोरोना वायरस समाचार, 01 अप्रैल: बढ़े मामले

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से दुनिया के तमाम मुल्क कांप रहे हैं कोविड-19 ने कई देशों में मौत का तांडव मचा रखा है ऐसे में कोई कोरोना की चर्चा किए बिना कैसै रह सकता है, कोरोनावायरस  का कहर लोगों को घरों से बंद रहने के लिए मजबूर कर रहा है, भारत में भी 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन है।

पूरी खबर पढ़ें-इस देश में अगर आपने लिया 'कोरोना' का नाम तो हो जाएगी जेल, मास्क पहनने पर भी सजा 

वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि अगर कोई कोरोना संक्रमित शख्स खांसता या छींकता है तो उस वजह से करीब आठ मीठर की दूरी तक वायरस फैल जाते हैं, इसका अर्थ यह है कि प्रभावित शख्स के करीब आठ मीठर की दूरी जरूरी है।
पूरी खबर पढ़ें- आप का दुश्मन आप से सिर्फ आठ मीटर दूर, छींकिए और खांसिए लेकिन जरा बचके

Cindy Nicoll Scared of the Coronavirus: दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे एक 25 वर्षीय मॉडल को कोरोना संकट के बीच मौत का डर सता रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस: इस मॉडल को क्यों सता रहा मौत का डर, किसी चीज को टच करने से पहले सोचती है कई दफा

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 20 नए मामले सामने आए है, जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है। इन 20 में से अकेले इंदौर से 19 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं।
पूरी खबर पढ़ें- इंदौर में कोरोना के 19 नए मामले, 3, 5 और 8 साल के बच्चे भी आए चपेट में

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पूरा देश शामिल हो गया है। उद्योगपतियों, कर्मचारियों पीएम केयर्स फंड में जमकर योगदान कर रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस के खिलाफ जंग, 1125 करोड़ रुपए देंगे विप्रो और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन

योगी आदित्‍यनाथ भारत की सर्वाधिक जनसंख्‍या वाले प्रदेश के मुखिया हैं, ऐसे में उनकी चुनौतियां भी अधिक हैं। वह नवरात्रि में उपवास पर हैं और प्रभु राम को आदर्श मान जनता की सेवा में जुटे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- नवरात्र में उपवास के बावजूद 18-20 घंटे काम कर रहे योगी आदित्‍यनाथ, नींद भुलाकर Coronavirus से ले रहे लोहा

Narendra Modi on Coronavirus : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री की यह बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। देश के सभी राज्य कोरोना के प्रकोप का सामना कर रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- सभी मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अहम बैठक कल, कोविड-19 से जंग होगी और तेज 

सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के अपने प्रयासों के तहत देशभर में 10 हॉटस्पॉट (जहां संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है) पर अपना ध्यान केन्द्रित कर रही है।
पूरी खबर पढ़ें- क्या होता है कोरोना हॉटस्पॉट? जानिए देश में सरकार ने किन जगहों को किया है चिन्हित

A person in bizarre disguis: ब्रिटेन में लॉकडाउन के दौरान एक शख्स ने घर से बाहर निकलने के लिए अजीबोगरीब वेश धारण किया।
पूरी खबर पढ़ें- लॉकडाउन में चकमा देने के लिए अजीबोगरीब वेश धारण किया, फिर भी लोगों की निगाह से नहीं बच पाया

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 43 नए मामले सामने आए हैं जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 87 हो गई है। ये सभी दिल्ली के तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।
पूरी खबर पढ़ें- आंध्र प्रदेश में एक रात में आए कोरोना वायरस के 43 नए मामले, सभी हुए थे तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल

देश भर में फैलते कोरोना वायरस निपटने के लिए पीएम-केयर पंड बनाया गया। इसमें दान करने वालों को टैक्स में शत प्रतिशत छूट मिलेगी।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना: पीएम केयर्स में दान करने पर मिलेगी 100% टैक्स छूट

कोरोना से जंग जीत गए 93 और 88 साल के पति-पत्नी, मेडिकल जगत बोला यह 'चमत्कार' है
पूरी खबर पढ़ें- क्वारंटाइन पीरियड में अपने दोस्तों को बर्थडे विश कैसे करें, जानें यहां

क्वारंटाइन पीरियड में बर्थडे सिलिब्रेट कैसे करें। साथ ही क्वारंटाइन में बर्थडे विश कैसे करें जानें यहां-
पूरी खबर पढ़ें- क्वारंटाइन पीरियड में अपने दोस्तों को बर्थडे विश कैसे करें, जानें यहां

UN chief Antonio Guterres : यूएन महासचिव ने कहा कि इस मानवीय संकट से निपटने के लिए ‘विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की ओर से समन्वित, निर्णायक, समग्र और नवोन्मेषी नीतिगत कार्रवाई की जरूरत है।
पूरी खबर पढ़ें- कोविड-19 का कहर, UN बोला- 75 सालों के इतिहास में ऐसा संकट पहले नहीं देखा गया 

Personal finance: कोरोना वायरस संकट के दौरान पर्सनल फाइनेंस को लेकर चिंतित हैं?  प्रतिकूल परिस्थिति में आपको शांत रहने और सोच-समझकर फैसले लें।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस संकट: पर्सनल फाइनेंस को लेकर चिंतित हैं? इन 5 सुझावों पर करें अमल 

कोरोना संक्रमण की वजह से 21 दिनों के लॉकडाउन का पूरे देश में ऐलान है। कुछ जगहों की तस्वीरें इसकी धज्जियां भी उड़ती दिखाई दे रही है। ऐसे में मुनिश्री प्रमाण सागर ने लोगों को अपने अंदाज में समझाया है।
पूरी खबर पढ़ें- अगर भगवान राम 14 वर्ष तक वन में रहे तो हम 21 दिन क्यों नहीं, आचार्य मुनिश्री प्रमाण सागर का बड़ा बयान

Ajit Doval : सूत्रों की मानें तो बंगलेवाली मस्जिद को खाली कराना पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन के लिए एक चुनौती बन गया था। मौलान साद इमारत खाली करने के लिए तैयार नहीं थे।
पूरी खबर पढ़ें- एक बार फिर संकट मोचक बने NSA अजीत डोभाल, रात 2 बजे चलाया 'ऑपरेशन मरकज'

राष्ट्रव्यापी कोरोन वायरस लॉकडाउन के बीच रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों में आज 65 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की गई। दो महीनों में दूसरी बार दाम घटाए गए हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- LPG cylinder prices: लॉकडाउन के बीच सस्ता हुआ रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर 

कोरोना वायरस के संकट के दौरान भी पाकिस्तान धर्म के आधार पर भेदभाव कर रहा है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में लॉकडाउन के दौरान हिंदू और ईसाई समुदायों के लोगों को राशन नहीं दिया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना संकट में भी धर्म के आधार पर भेदभाव कर रहा पाकिस्तान, हिंदुओं को नहीं दे रहा राशन

Delhi Police : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है। पुलिस सड़कों पर गश्त कर रही है।
पूरी खबर पढे़ं- लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मियों को निशाना बना सकता है ISIS : दिल्ली पुलिस 

कोरोना वायरस को रोकने के लिए हुए लॉकडाउन के बीच Zoom ऐप की मांग काफी बढ़ गया है और बन नबंर वन बन गया। जानिए क्यों बढ़ी डिमांड?
पूरी खबर पढ़ें- Zoom ऐप बना नंबर 1, व्हाट्सएप, टिकटॉक, इंस्टाग्राम को पीछे छोड़ा

Markaz case: राजधानी दिल्ली के मरकज मामले पर केंद्रीय मंत्री मुख्यार अब्बास नकवी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने तबलीगी जमात पर कड़ा हमला किया है।
पूरी खबर पढ़ें- Delhi Markaz case: तबलीगी जमात पर बरसे मुख्यार अब्बास नकवी, बोले- किया है तालिबानी अपराध

Tips to protect against coronavirus in Hindi: आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी की है।
पूरी खबर पढ़ें- कोविड-19 : कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने दी ये गुणकारी सलाह

लंबे समय बाद कॉमेडी किंग कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर पर्दे पर साथ नजर आए। कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान दोनों स‍ितारों को साथ देख फैंस भी काफी आनंद‍ित हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Coronavirus Lockdown के बीच कप‍िल शर्मा शो के फैंस के लिए खुशखबरी, हो गई मशहूर गुलाटी की वापसी

उत्‍तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में उत्‍तर प्रदेश पुलिस ज‍िस तत्‍परता से काम कर रही है वह सराहनीय है। इसी के साथ ट्विटर पर आ रही शिकायतों पर ज‍िस तरह 112 के वाहन दौड़ रहे हैं, वह सुखद है।
पूरी खबर पढ़ें- योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में स्‍मार्ट हो रही 'यूपी पुलिस'

Interest rates cut : कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप के बीच सरकार ने PPF, NSC समेत कई छोटी ब्याज दरों में कटौती कर दी है। यह एक अप्रैल से लागू हो गया है।
पूरी खबर पढ़ें- आज से PPF, सुकन्या समेत कई बचत योजनाओं की ब्याज दरों में हुई कटौती, कम मिलेगा रिटर्न

Salman Khan nephew Abdullah Khan funeral: हाल ही में सलमान खान के भतीजे अब्दुल्लाह खान के निधन की खबर आई। उनका अंतिम संस्कार इंदौर में होगा, लेकिन सलमान इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे।
पूरी खबर पढ़ें- इंदौर में होगा Salman Khan के भतीजे का अंतिम संस्कार, इस वजह से शामिल नहीं हो पाएंगे दबंग स्टार

Tablighi Jamaat Nizamuddin Markaz: इस महीने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में हुई तबलीगी जमात ने कोरोना वायरस के खतरे को और बढ़ा दिया है। देश के कई राज्यों में यहां से लोग पहुंचे हैं।
पूरी खबर पढे़ं- 17 मार्च को सामने आया तबलीगी जमात और कोरोना का पहला लिंक, तबलीगी गतिविधियों के लिए इस साल 2100 विदेशी आए भारत

एडल्‍ट स्‍टार से बॉलीवुड अदाकारा तक का सफर तय करने वाली सनी ल‍ियोनी ने शादी के नौ साल बाद पति के बारे में खुलासा किया है। सनी ने अपनी पहली मुलाकात का जिक्र किया है, जब पति ने उन्‍हें समलैंगिक समझ ल‍िया था।
पूरी खबर पढ़ें- शादी के 9 साल बाद सनी ल‍ियोनी का खुलासा, पति ने पहली मुलाकात में समझ लिया था लेस्बियन

कोरोना वायरस से चल रही विश्वव्यापी जंग के बीच इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट मैदान पर दोबारा लौटने के बाद खिलाड़ियों के लिए खड़ी होने वाली परेशानी को लेकर चिंतित हैं। जानिए क्या है उनकी परेशानी की वजह।
पूरी खबर पढे़ं- कोरोना के कहर के बीच इस बात को लेकर परेशान हैं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 

निजामुद्दीन में तबलीगी जमात की मरकत हुई जब इस तरह के कार्यक्रमों पर रोक लगाई थी। सवाल यह है कि क्या जानबूझकर देश को मुश्किल में डालने की कहीं कोई योजना तो नहीं थी। 
पूरी खबर पढे़ं- Coronavirus: तबलीगी जमात की मरकज से देश क्यों मुश्किल में है..ये हैं तीन बड़ी वजहें

Corona virus in Nizamuddin Markaz : निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैलते जा रहे हैं। इधर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें नई बातें सामने आई हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस: निजामुद्दीन मरकज में शामिल लोगों को दिल्ली पुलिस के अफसर ने दी थी चेतावनी, वायरल हुआ VIDEO

Lockdown: देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन है। इस दौरान बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन एक नया काम सीख रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी।
पूरी खबर पढ़ें- लॉकडाउन के दौरान ऋतिक रोशन ने लिया चैलेंज, 21 दिन में सीखेंगे ये काम

दुनियाभर में कोरोना वायरस से गहराते संकट के बीच भारत और फ्रांस ने एकजुट होकर इस संकट से निजात पाने का संकल्‍प दोहराया है। चीन ने भी संकट की इस घड़ी में भारत के साथ एकजुटता दर्शाई है।
पढ़ें पूरी खबर:  कोरोना के गहराते संकट के बीच पीएम मोदी की फ्रांस के राष्‍ट्रपति से बातचीत, चीन ने भी जताई एकजुटता

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में देश का हर व्यक्ति एकजुट है और पीएम केयर्स फंड में बढ़चढ़कर योगदान दे रहा है इसको लेकर पीएम मोदी ने लोगों का आभार जताया है।
पढ़ें पूरी खबर: PM Cares Fund: पीएम मोदी ने कहा- कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सामूहिक ताकत दिलायेगी जीत,जताया लोगों का आभार​

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर