ताजा खबर, 19 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 19 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 18 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 19th february 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 19 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का रोवर मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतर गया है। यह एक बड़ी सफलता है। राजधानी दिल्ली में साल 2021-22 के लिए आज से नर्सरी एडमिशन की शुरुआत हो रही है। स्कूल नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए दाखिला लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज पश्चिम बंगाल स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। वहीं, टीएमसी छोड़ने वाले दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि उन्होंने ममता बनर्जी को एक संदेश दिया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दुबई के शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की बेटी प्रिंसेस लतीफा ने उन पर खुद को बंधक बनाने का आरोप लगाया है। इससे पहले शेख की पत्‍नी हया भी अपने शौहर पर कई गंभीर आरोप लगा चुकी हैं।
दुबई के शासक को बेटी ही नहीं पत्‍नी भी छोड़कर जा चुकी हैं, लगाए थे कई गंभीर आरोप

बीजेपी की युवा नेता पामेला गोस्वामी को बंगाल पुलिस ने 100 ग्राम कोकीन के साथ गिरफ्तार किया है। उनकी गिरफ्तारी पर अब सियासत गरमा गई है।
Pamela Goswami: 100 ग्राम कोकीन के साथ पामेला गोस्वामी गिरफ्तार, बंगाल की सियासत और गरमाई

गलवान घाटी हिंसा के संदर्भ में चीन ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें यह दिखाने की कोशिश की है उसकी तरफ से उकसाने वाली कार्रवाई नहीं की थी।
Galwan Violence:10वें दौर की बातचीत से पहले गलवान हिंसा का चीन ने जारी किया वीडिया, खुद को बताया बेकसूर

उन्नाव केस में यूपी पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिसमें एक नाबालिग है। पुलिस का कहना है कि एक तरफा संबंध की वजह से इस कांड को अंजाम दिया गया।
Unnao Case: उन्नाव केस में यूपी पुलिस को बड़ी कामयाबी, प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर आरोपी ने दिया था जहर

टूलकिट केस में पटियाला हाउस कोर्ट ने पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को तीन दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

टूलकिट केस में दिशा रवि को राहत नहीं, तीन दिन की न्यायिक हिरासत

इस रिपोर्ट में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) की के-2 (कश्मीर-खालिस्तान) साजिश का पर्दाफाश करते हुए कहा गया है कि 'सूचना यु्द्ध' इस साजिश का अहम हिस्सा है।

भारत के खिलाफ 'सूचना युद्ध' चलाने के लिए पाकिस्तान-तुर्की ने मिलाया है हाथ, रिपोर्ट में खुलासा

जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों द्वारा चलाए गए अभियान से अब आतंकवादी बौखला गए हैं और पुलिसकर्मियों तथा आम नागरिकों को भी निशाना बना रहे हैं।

Srinagar: आतंकी का गोली बरसाते हुए लाइव वीडियो आया सामने, CCTV में कैद हुई खौफनाक हरकत

राजस्थान के दौसा से एक बिन ब्याही मां जो अपहरण के तीन साल बाद मिली है उसकी दर्दनाक दास्तां ऐसी है कि कोई भी भावुक हो जाए। जब यह नाबालिग थी तो बिहार से किडनैप कर ली गई और उसके बाद उसे यूपी से होते हुए राजस्थान तक कई जगह पर बेचा गया। 

एक नाबालिग की दर्दनाक दास्तां, जो कई बार बेची गई और अब मिली तो दो बच्चों की बिन ब्याही मां के रूप में

भारत को घरेलू एवं वैश्विक मंच पर कमजोर करने के इरादे से पाकिस्तान एवं तुर्की मिलकर काम कर रहे हैं। भारत में राजनीतिक अस्थिरता एवं देश-विरोधी तत्वों को एक साथ लाने के लिए ये दोनों देश नई दिल्ली के खिलाफ चल रहे 'सूचना युद्ध' का हिस्सा हैं। 

भारत के खिलाफ 'सूचना युद्ध' चलाने के लिए पाकिस्तान-तुर्की ने मिलाया है हाथ, रिपोर्ट में खुलासा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि ऐसे बहुत सारे शिक्षित एवं निपुण लोग हैं जो 'दुनिया भर में आतंक और हिंसा फैला रहे हैं। जबकि दूसरी ओर ऐसे लोग भी हैं।

'टूलकिट' मामले पर PM मोदी का निशाना, कहा-'काफी शिक्षित हैं दुनिया भर में आतंक, हिंसा फैलाने वाले लोग'

कुछ दिन पहले जब दिल्ली के प्रसिद्ध चांदनी चौक में हनुमान मंदिर को तोड़ा गया था तो काफी बवाल हुआ था। प्रशासन ने एस ऐतिहासिक मंदिर को अवैध मानकर तोड़ दिया था। 

चांदनी चौक में जिस जगह तोड़ा गया था हनुमान मंदिर, वहां रातों-रात अद्भुत तरीके से बना नया मंदिर

राजस्थान के धौलपुर से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जहां एक प्रेमी फिल्मी अंदाज में शर्टलैस होकर कथित प्रेमिका के घर के बाहर पहुंच गया। यहां पहुंचकर उसने जो हंगामा मचाया।

VIDEO: फिल्मी अंदाज में 'प्रेमिका' के घर पहुंचा आशिक, उतार दी शर्ट और लहराया तमंचा और फिर

शबनम अली फांसी केस में नया मोड़ आ गया है। अमरोहा जेल में बंद शबनम ने अपनी फांसी की सजा माफ करने के लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को अपनी दया याचिका भेजी है।

Unnao case: असोहा में आज होगा दोनों दलित लड़कियों का अंतिम संस्कार, पुलिस-प्रशासन की भारी तैनाती 

उन्नाव जिले में संदिग्ध हालत में मृत मिलीं दो दलित लड़कियों का अंतिम संस्कार की तैयारी पूरी कर ली गई है। दोनों नाबालिग लड़कियों का आंतिम संस्कार असोहा में किया जाएगा।

Unnao case: असोहा में आज होगा दोनों दलित लड़कियों का अंतिम संस्कार, पुलिस-प्रशासन की भारी तैनाती 

अटलांटा शहर में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का 'ट्रंप प्लाजा होटल और कैसिनो' को नियंत्रित विस्फोट के जरिए बुधवार को गिरा दिया गया। मात्र 20 सेकेंट में यह आलीशान इमारत धूल एवं मलबे में तब्दील हो गई। 

...और डाइनामाइट लगाकर गिरा दिया गया 'ट्रंप प्लाजा होटल और कैसिनो', Watch Video

पिछले साल जून में भारत और चीन के बीच उत्तरी लद्दाख की गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इस संघर्ष में चीन के भी काफी सैनिक मारे गए और दावा किया गया।

चीन ने पहली बार कबूल किया गलवान का सच, बताई अपने मारे गए सैनिकों की संख्या और पूरी जानकारी

दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित राय बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आने के बाद विवाद में घिर गए जिसमें वह एक सरकारी स्कूल में छात्रों से परीक्षा के दौरान 'किसी भी तरह उत्तर पुस्तिकाएं भरने' और उन्हें खाली ना छोड़ने के लिए कह रहे हैं। 

छात्रों से बोले दिल्ली के शिक्षा निदेशक, 'अगर जवाब नहीं आता तो परीक्षा में कुछ भी लिख दो'

पंजाब में स्थानीय निकाय चुनाव में  कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है। इन चुनावों में कांग्रेस ने एक तरह से विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया। राज्य के सात नगर निगमों में उसका कबजा हो गया है।

पंजाब निकाय चुनावों में क्या कृषि कानून BJP पर पड़े भारी! कृषि मंत्री तोमर ने बताई हार की वजह 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ द्वारा भेजे गए पर्सविरन्स (Perseverance) रोवर की मंगल ग्रह पर सफलापूर्वक लैंडिंग हो गई हैं। रोवर को किसी ग्रह की सतह पर उतारना अंतरिक्ष साइंस में सबसे जोखिम भरा कार्य होता है। 

मंगल की सतह पर सफलतापूर्वक उतरा NASA का Perseverance रोवर, सामने आई पहली तस्वीर

गुजरात की एक महिला ने बॉम्बे हाईकोर्ट की जज जस्टिस पुष्पा गनेडीवाला को 150 कंडोम भेजे हैं। खुद को राजनीतिक विश्लेषक बताने वाली अहमदाबाद की देवश्री त्रिवेदी जस्टिस गनेड़ीवाला के यौन शोषण संबंधी विवादित 'स्कीन टू स्कीन' वाले फैसले से नाराज थीं।

हाईकोर्ट की जज को महिला ने भेजे 150 कंडोम, वजह जानकर आपको भी होगी हैरानी

चीन के साथ भारत के संबंधों को जटिल बताते हुए विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने कहा है कि सीमा क्षेत्रों में यदि अतिक्रमण की घटनाएं यदि जारी रहीं तो दोनों देशों के बीच रिश्ते सामान्य नहीं रह सकते। 

सीमा पर तनाव रहने पर सामान्य नहीं रह सकते भारत-चीन के रिश्ते : विदेश सचिव श्रृंगला

कुछ लोगों में कुछ ऐसी विलक्षण प्रतिभा होती है, जो उन्हें बाकी सबसे अलहदा और खास बना देती है। अपनी सधी उंगलियों से पत्थर और मिट्टी में प्राण फूंकने वाले देश के महान शिल्पकार राम वी सुतार भी एक ऐसी ही शख्सियत हैं।

19 February history: वो जो मिट्टी में भी जान फूंक दे, ऐसे महान शिल्पकार का आज है जन्‍मदिन

आईपीएल 2021 के लिए गुरुवार को खिलाड़ियों की नीलामी की गई। चेन्नई में हुई इस नीलामी में 56 खिलाड़ियों की किस्मत चमकी। यह एक मिनी ऑक्शन था, जिसमें सभी आठ फ्रेंचाइजी के पास सिर्फ 61 स्लॉट खाली था।

IPL 2021 Auction: सबसे महंगे बिके क्रिस मॉरिस, अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई ने खरीदा, देखें और किसे मिला खरीदार

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर