आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 19 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 19 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 19 जून (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 19 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 19 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: अग्निपथ को लेकर सेनाओं ने कहा कि योजना को वापस नहीं लिया जाएगा। हिंसा में शामिल उपद्रवी नहीं बन सकेंगे अग्निवीर। भर्ती से पहले युवाओं का पुलिस वेरिफिकेशन होगा। अग्निपथ योजना के विरोध में दिल्ली के जंतर-मंतर पर कांग्रेस का प्रदर्शन हुआ। बरेली में मौलाना तौकीर रजा ने भड़काऊ बयान दिया और कहा कि अग्निपथ नाम है तो आग लगनी ही थी। प्रधानमंत्री पर भी बिगड़े बोल, कहा कि मोदी कलमा पढ़ें और इधर आ जाएं। बिहार के दानापुर हिंसा को लेकर नया खुलासा हुआ है। CPIML विधायक संदीप सौरव की अगुवाई में भीड़ का प्रदर्शन हुआ। शुक्रवार को कैंट में हमला हुआ था। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। कुपवाड़ा में दो और कुलगाम में भी दो आतंकियों को ढेर किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए मशाल रिले का शुभारंभ किया। इंदिरा गांधी स्टेडियम में ओलंपियाड का आयोजन। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर पांचवां व आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्‍त हुई।

IND vs SA, 5th T20I: बारिश की भेंट चढ़ा 5वां टी20, भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज 2-2 से रही बराबर

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली में प्रगति मैदान टनल के उद्धाटन के दौरान अहम बयान दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि अच्छी चीजें राजनीति के रंग में फंस जाती हैं, इसके साथ ही पीएम ने डिफेंस रिफॉर्म  का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि डिफेंस से जुडे़ सारे अहम काम दूसरे विश्व युद्द के बाद हमारे यहा राष्ट्रपति भवन के इलाके में बने छोटी-छोटी झोपड़ी (हटमेंट्स) में चल रहे थे।

'अच्छी चीजें राजनीति के रंग में फंस जाती हैं', अग्निपथ योजना के विरोध के बीच पीएम मोदी का बड़ा बयान 

अग्निपथ योजना को लेकर जारी विरोध-प्रदर्शन के चलते कई ट्रेनें पिछले 3-4 दिनों से रद्द की जा रही है। कई ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया जा रहा है, जबकि कुछ को रिशेड्यूल भी किया गया है। पूर्वी रेलवे ने उन ट्रेनों की लिस्ट जारी की है, जिन्हें 20 जून के लिए कैंसिल किया गया है। 7 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। वहीं 10 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। इसके अलावा एक ट्रेन को शॉट टर्मिनेट किया गया है। 

Agnipath protest: 20 जून को इतनी ट्रेनें कैंसिल, कई के मार्ग में बदलाव, कई रिशेड्यूल, देखें पूरी लिस्ट

सैन्य भर्ती योजना अग्निपथ के बारे में कथित रूप से फर्जी खबरें फैलाने वाले 35 व्हाट्सऐप ग्रुपों पर रविवार को सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया। कुछ दिनों पहले इस योजना की घोषणा के बाद से देश के विभिन्न हिस्सों में हुए हिंसक विरोध-प्रदर्शनों के बीच यह कदम उठाया गया है। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि अग्निपथ योजना के बारे में कथित रूप से फर्जी खबरें फैलाने के लिए सरकार द्वारा 35 व्हाट्सऐप समूहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई फर्जी खबर, 35 व्हाट्सऐप ग्रुप को किया गया प्रतिबंधित

इत्तेहाद ए मिल्लत काउंसिल के राष्टीय अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा ने रविवार को यूपी के बरेली में अपना दम दिखाया। बरेली में इस्लामिया इंटर कॉलेज के ग्राउंड में नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर तौकीर रजा ने प्रदर्शन किया। तौकीर रजा के प्रदर्शन में सैकड़ों की तादाद में मुसलमान इकट्टा हुए। यहां भी तौकीर रजा हिंदू-मुसलमान करने, नफरती और भड़काऊ बयानबाजी करने से बाज नहीं आए। 

'हम ट्रेन नहीं जलाते इसलिए हमारी आवाज नहीं सुनी जाती'; मौलाना तौकीर रजा के भड़काऊ बोल

अग्निपथ योजना को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहा है। सरकार सेना में भर्ती को इच्छुक असंतुष्ट युवाओं को समझाने की लगातार कोशिश कर ही है। तीनों सेनाओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्कीम की खूबियां गिनाई। जबकि कांग्रेस कह रहा है कि चार साल बाद अग्निनवीर नक्सली बन जाएंगे। देश खून से लथपथ हो जाएगा।

Rashtravad: छात्रों में भ्रम फैलाकर अग्निपथ योजना के नाम पर कब तक सियासत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को शतरंज ओलंपियाड के 44वें सत्र से पहले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की पहली मशाल रिले को हरी झंडी दिखाई। शतरंज ओलंपियाड का आयोजन महाबलीपुरम में 28 जुलाई से 10 अगस्त तक किया जाएगा। 

शतरंज ओलंपियाड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मशाल रिले को दिखाई हरी झंडी, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की 'ब्रह्मास्त्र' का ट्रेलर दर्शकों को खूब पसंद चर्चा का विषय रहा है। इंडस्ट्री में लगातार ये चर्चा का विषय बना हुआ है। ब्रह्मास्त में दिखाए गए दिलचस्प सीन्स के वीडियो क्लिप वायरल हो रहे हैं जिन्हें देखकर प्रशंसक गदगद हो गए हैं। 

अयान मुखर्जी ने ब्रह्मास्त्र ट्रेलर कॉन्ट्रोवर्सी पर तोड़ी चुप्पी, रणबीर कपूर के सीन्स का बताया सच

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि आजमगढ़ को सपा की पिछली सरकार ने 'आतंक का गढ़' बना दिया था लेकिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) की डबल इंजन की सरकार ने इसे विकास से जोड़ने का कार्य किया है।

Azamgarh by-election: योगी आदित्यनाथ का सपा-बसपा पर हमला, बोले- आजमगढ़ को आतंकवाद का गढ़ न बनने दें

देश भर में अग्निपथ योजना के खिलाफ धरना-प्रदर्शन हो रहा है। इससे यातायात सेवाएं बाधित हो रही है इसलिए भारतीय रेलवे ने धरना-प्रदर्शन के कारण फंसे यात्रियों के लिए खानपान के साथ विशेष ट्रेन चला रहा है। 

Agnipath Protest: धरना-प्रदर्शन के कारण फंसे यात्रियों के लिए खानपान के साथ स्पेशल ट्रेन चला रहा है रेलवे

अग्निपथ योजना के विरोध के बीच राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार से 20 सवाल पूछे। साथ कहा कि क्या यह शिक्षित युवाओं के लिए मनरेगा जैसी योजना है या फिर इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का कोई 'गुप्त एजेंडा' है।

अग्निपथ योजना पर तेजस्वी यादव ने सरकार से पूछे 20 सवाल, क्या यह मनरेगा है या RSS का कोई 'गुप्त एजेंडा' है?

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम रविवार को टी20 सीरीज के पांचवें मैच में आमने-सामने हैं। यह सीरीज का अंतिम और निर्णायक मुकाबला है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहे इस मैच में नियमित कप्तान तेम्बा बावुमा दक्षिण अफ्रीका की टीम का हिस्सा नहीं हैं।

IND vs SA: तेम्बा बावुमा पांचवें टी20 से हुए बाहर, जानिए दक्षिण अफ्रीका को क्यों बदलना पड़ा कप्तान

पुलिस ने पीटीआई के हवाले से कहा कि डींग मारने और उनके कबूलनामे के पीछे का मकसद प्रचार हासिल करना और फिरौती की बड़ी रकम हासिल करना था। बराड़ अपना दबदबा बढ़ाना चाहते हैं और महाकाल जैसे युवाओं को प्रभावित करना चाहते हैं...

सलमान खान ही नहीं करण जौहर पर भी था लॉरेंस बिश्नोई का निशाना, बनाई थी 5 करोड़ निकलवाने की योजना!

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का एक आतंकवादी मारा गया। कुलगाम जिले में भी मुठभेड़ जारी है, यहां भी 2 आतंकी मारे गए हैं। पुलिस ने कहा कि कुपवाड़ा में मुठभेड़ तब शुरू हुई जब सेना ने गिरफ्तार आतंकवादी शौकत अहमद शेख के कहने पर उत्तरी कश्मीर के लोलाब इलाके में एक अभियान शुरू किया। मुठभेड़ में कुल 2 आतंकी मारे गए हैं।

Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा और कुलगाम में मुठभेड़ जारी, अब तक 4 आतंकियों की हुई मौत

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के कार्यकाल के तीन साल पूरा होने पर टाइम्स नाऊ नवभारत ने उनसे साख बातचीत की। उन्होंने  राहुल गांधी और कांग्रेस सासंदों के विशेषधिकार समेत कई सवालों के जवाब दिए।

Exclusive: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से खास बातचीत, बोले- मेरे कार्यकाल में सबसे ज्यादा कानून बने

आज फादर्स डे 2022 सेलिब्रेट किया जा रहा है। मदर्स डे की तरह फादर्स डे को भी पूरी दुनिया में हर साल मनाया जाता है। फादर्स डे जून महीने के तीसरे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल यह 19 जून को मनाया जा रहा है। 

Happy Father’s Day 2022: सचिन तेंदुलकर से लेकर रोहित शर्मा तक, क्रिकेटर्स ने इस अंदाज में दी फादर्स डे पर बधाई

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक डॉक्टर ने अपनी लिव-इन पार्टनर की हत्या कर दी और उसे पंखे से लटका दिया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वह व्यापमं मामले में वांछित है।

Madhya Pradesh: डॉक्टर ने की लिव-इन पार्टनर की हत्या, शव को पंखे से लटकाया, व्यापमं में आरोपी है डॉक्टर

देश भर में अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है। इसको लेकर युवाओं में फैले भ्रम को दूर करने के लिए तीनों सेनाओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और बताया कि 'अग्निवरों' को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों में वही भत्ता मिलेगा जो वर्तमान में सेवारत नियमित सैनिकों पर लागू होता है, हिंसा में शामिल लोगों की भर्ती नहीं होगी।

अग्निपथ योजना पर तीनों सेनाओं का साझा बयान, बताई खूबियां और बोले- हिंसा में शामिल लोगों की नहीं होगी भर्ती

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता कैलाश विजयवर्गीय का एक बयान काफी वायरल हो रहा है। इस बयान में वो अग्निपथ योजना के फायदे बता रहे हैं। वो कहते हैं कि बीजेपी के ऑफिस में सिक्योरिटी रखना है तो मैं अग्निवीर को प्राथमिकता दूंगा।

BJP ऑफिस में सिक्योरिटी रखनी है तो मैं अग्निवीर को रखूंगा; बयान पर घिरे कैलाश विजयवर्गीय, वरुण गांधी ने दिया जवाब

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का एक आतंकवादी मारा गया, जबकि कुलगाम जिले में एक और मुठभेड़ जारी है। पुलिस ने कहा कि कुपवाड़ा में मुठभेड़ तब शुरू हुई जब सेना ने गिरफ्तार आतंकवादी शौकत अहमद शेख के कहने पर उत्तरी कश्मीर के लोलाब इलाके में एक अभियान शुरू किया। मुठभेड़ में कुल 2 आतंकी मारे गए हैं।

Jammu-Kashmir: कुपवाड़ा मुठभेड़ में मारा गया लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी; कुल आतंकी हुए ढेर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' (PM Modi mann ki baat) के अगले एपिसोड के लिए लोगों से अपने विचार शेयर करने को कहा है। 26 जून को उनके मासिक रेडियो कार्यक्रम के 90वें एपिसोड के लिए विचारों को 'माई जीओवी' वेबसाइट या नमो ऐप के जरिए शेयर किया जा सकता है।प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "खुशी है कि इस महीने की 26 तारीख को होने वाली 'मन की बात' के लिए कई सुझाव और विचार मिल रहे हैं। अपने विचार 'माई जीओवी' या नमो ऐप पर जरूर रखें।"

Mann ki Baat :26 जून को आएगा 'मन की बात' का 90वां एपिसोड, पीएम मोदी ने लोगों से विषयों पर मांगे सुझाव

ओडिशा की तिरटोल सीट से बीजेडी विधायक बिजय शंकर दास की मंगेतर सोमालिका दास ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न, विश्वासघात और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराई है। मामले में जगतसिंहपुर थाने में 18 जून को एफआईआर दर्ज की गई है। विधायक बिजय शंकर दास अपनी शादी में शामिल नहीं हो पाए और शादी के लिए कोर्ट नहीं पुहंचे थे। विधायक बिजय शंकर दास की शादी इसी महीने 17 जून को होनी थी।

Odisha: मंगेतर ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए बीजेडी विधायक के खिलाफ दर्ज कराई FIR, पुलिस ने शुरू की जांच

बिहार के दानापुर में अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा को लेकर अब एक नया खुलासा हुआ है। दरअसल अब इस मामले में सीपीआईएमएल कनेक्शन सामने आया है। पालीगंज से सीपीआईएमल विधायक संदीप सौरभ की अगुवाई में शुक्रवार को ये प्रदर्शन हुआ है। भीड़ की अगुवाई करते हुए संदीप सौरभ की फोटो भी हैं। भीड़ ने दानापुर कैंट इलाके में तोड़फोड़ की थी। प्रभात कुमार, डीआरएम, दानापुर रेल मंडल ने कहा कि रेलवे परिसर में तोड़फोड़ की घटनाओं में 200 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है। 50 कोच और 5 इंजन पूरी तरह से जल गए। प्लेटफार्म, कंप्यूटर और विभिन्न तकनीकी पुर्जे क्षतिग्रस्त हो गए। इसके अलावा प्राइवेट प्रॉपर्टी समेत दूसरी कई चीजों को नुकसान पहुंचाया गया है। 

Bihar: दानापुर हिंसा को लेकर नया खुलासा, CPIML विधायक संदीप सौरभ की अगुवाई में हुआ था हिंसक प्रदर्शन

दिल्ली (Delhi) के प्रगति मैदान में  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर का उद्घाटन करने के बाद टनल से कूड़ा उठाते हुए आए नज़र। पीएम ने ऐसा कर देश वासियों को स्वछता अभियान के महत्व के बारे में संदेश दिया। 

Message of Cleanliness:पीएम मोदी ने 'पानी की खाली बोतल' और 'कचरा' खुद उठाकर दिया स्वच्छता का संदेश, देखें VIDEO

केंद्र की अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग को लेकर कांग्रेस का आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर सत्याग्रह जारी है। कांग्रेस के सत्याग्रह में सभी बड़े नेताओं के साथ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल हुईं। इस दौरान प्रियंका गांधी ने कहा कि उनकी कोशिश युवाओं को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करना है। कांग्रेस के सभी सांसद, सीडब्ल्यूसी सदस्य और एआईसीसी पदाधिकारी इस सत्याग्रह में मौजूद हैं।

Agnipath Scheme Protests: 'अग्निपथ' के खिलाफ जंतर-मंतर पर कांग्रेस का सत्याग्रह जारी, राहुल-प्रियंका भी हुए शामिल

पटना में रविवार को स्पाइस जेट के एक विमान के इंजन में टेकऑफ के दौरान आग लग गई। आग लगने के बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग की गई। स्पाइस जेट का ये विमान पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भर रहा था। विमान के सभी 185 यात्री सुरक्षित हैं। घटना के बारे में बताते हुए पटना हवाई अड्डे के निदेशक ने कहा कि पटना से दिल्ली जाने वाली स्पाइसजेट की उड़ान में एक इंजन में आग लगने की सूचना मिली थी। उड़ान सुरक्षित रूप से उतर गई और सभी 183 यात्री और दो शिशु सुरक्षित रूप से उतर गए।

Bihar: पटना से दिल्ली जा रहे स्पाइस जेट के विमान के इंजन में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने रविवार को बिहार में दो सत्तारूढ़ सहयोगी जनता दल यूनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि दोनों पार्टियां लड़ाई में व्यस्त हैं, जबकि राज्य जल रहा है। पीके ने हिंदी में ट्वीट कर कहा कि अग्निपथ पर आंदोलन होना चाहिए, हिंसा और तोड़फोड़ नहीं। पीके ने कहा कि बिहार के लोग जेडीयू और बीजेपी के बीच तनातनी का खामियाजा भुगत रहे हैं। बिहार जल रहा है और दोनों पार्टियों के नेता मामले को सुलझाने की बजाए एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने में लगे हैं।

Agnipath Scheme Protest: प्रशांत किशोर का जेडीयू-बीजेपी पर तंज, कहा- आपसी तनातनी का खामियाजा भुगत रही है बिहार की जनता

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से शनिवार की रात बीजेपी नेता पर हमले की खबर सामने आई, बताया जा रहा है कि मैनपुरी में बाइक सवार हमलावरों ने बीजेपी अनुसूचित जाति युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष पर जानलेवा हमला किया गया है, कहा जा रहा है कि हमलावरों ने घात लगाकर फायरिंग की जिससे बीजेपी नेता के सीने में गोली लगी है, उनकी हालत गंभीर होने पर उन्हें आगरा रेफर किया गया है।

Attack on BJP Leader: यूपी के मैनपुरी में बीजेपी नेता को सरेआम मारी गोली, हालत गंभीर

अफगानिस्तान (Afghanistan) के काबुल (Kabul) शहर में शनिवार को गुरुद्वारे में हुए आतंकी हमले से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है, आई एस (IS Khorasan) ने वीडियो जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली है। अपने प्रचार मीडिया आउटलेट (propoganda media) के माध्यम से अबू मोहम्मद अल ताजिकी (Al Tajiki) ने कहा है जिसमें एक कार बम, आईईडी का इस्तेमाल किया गया था।

Attack on Gurdwara: IS खुरासान ने काबुल में हुए गुरुद्वारे पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली, वीडियो किया जारी

देश में कोरोना के मामलों की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। रविवार को पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 12,899 मामले सामने आने के साथ 15 मरीजों की मौत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शेयर किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कुल 8,518 डिस्चार्ज हुए, कुल रिकवरी दर लगभग 98.62 प्रतिशत और कुल रिकवरी डेटा 4,26,99,363 तक पहुंच गया। वहीं देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामले बढ़कर 72,474 हो गए हैं। एक दिन पहले शनिवार को कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 68,108 थी। शनिवार को देश में कोरोना के 13,216 मामले सामने आए थे। 

Corona Update: पिछले 24 घंटों में देश में आए कोरोना के 12,899 मामले, 15 की मौत; एक्टिव मामलों की संख्या हुई 72,474

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को कहा कि बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा को एक बड़े नेता के तौर पर पेश किया जाएगा और वह दिल्ली के सीएम पद की दावेदार भी बन सकती हैं। साथ ही ओवैसी ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की भी मांग की और कहा कि उनके खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जानी चाहिए।

Nupur Sharma: आने वाले समय में बड़ी नेता बनेंगी नूपुर शर्मा, बन सकती हैं दिल्ली सीएम पद की दावेदार- ओवैसी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से संडे को उनका जन्मदिन नहीं मनाने की अपील की है।राहुल ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से एक संदेश में कहा कि देश के युवा परेशान हैं और सड़कों पर विरोध कर रहे हैं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनके साथ खड़ा होना चाहिए, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रविवार को 52 साल (Rahul Gandhi turned 52) के हो गए हैं।

Rahul Gandhi Birthday:52 के हुए राहुल गांधी, बर्थडे पर की अपील-'युवा परेशान हैं, मेरे जन्मदिन पर जश्न न मनाएं'

पूर्वोत्तर का राज्य असम इन दिनों बारिश के कारण आई विनाशकारी बाढ़ की चपेट में है। शनिवार को राज्य में चार बच्चों समेत आठ और लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। इसके अलावा कम से कम आठ लोग लापता हैं। होजई जिले में चार लोग लापता हो गए, जबकि बजली, कार्बी आंगलोंग पश्चिम, कोकराझार और तामूलपुर जिलों में चार और लापता हैं। कुल मिलाकर इस साल की बाढ़ और भूस्खलन में हताहतों की संख्या 62 हो गई है। 

Assam Flood: असम में बारिश-बाढ़ से अब तक 25 लोगों की मौत, 31 लाख से अधिक प्रभावित; पीएम मोदी ने सीएम को दिया मदद का आश्वासन

मेजबान वेस्टइंडीज बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन जीत के मुहाने पर पहुंच गई है। बांग्लादेश को दूसरी पारी में 245 रन पर ढेर करने के बाद जीत के लिए चौथी पारी में 84 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 49 रन बना लिए हैं। जॉन कैंपबेल 28 और जर्मेन ब्लैकवुड 17 रन बनाकर खेल रहे हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत से 35 रन दूर वेस्टइंडीज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टी20 सीरीज का पांचवां और निर्णायक मैच आज बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज 2-2 की बराबरी पर है और दोनों ही टीमें इस मुकाबले को अपने नाम कर सीरीज जीतने की पुरजोर कोशिश करेंगी। ऐसे में दोनों टीमें अपनी सबसे मजबूत एकादश के साथ मैदान में उतरने की कोशिश करेंगी।

IND vs SA 5th T20 Dream11 Team Prediction: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच आज पांचवां टी20, ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11

भारत ने संयुक्त राष्ट्र (India in UN) में कहा है कि धार्मिक भय (Religiophobia) पर 'दोहरे मानदंड' नहीं हो सकते हैं और इसका मुकाबला करना एक 'चुनिंदा कवायद' नहीं होनी चाहिए जिसमें केवल एक या दो धर्म शामिल हों। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत आतंकवाद, खासकर सीमा पार आतंकवाद का सबसे बड़ा शिकार रहा है। उन्होंने देशों से एक ऐसी शिक्षा प्रणाली विकसित करने का आह्वान किया जो बहुलवाद और लोकतंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देकर आतंकवाद का मुकाबला करने में सही मायने में योगदान दे।

India in UN: भारत ने काबुल में गुरुद्वारे पर हमले की निंदा करते हुए कहा-'रिलिजियोफोबिया पर 'दोहरे मापदंड' नहीं हो सकते'

देश में पिछले कई दिनों से कोविड-19 के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इन बढ़ते मामलों में सबसे बड़ा योगदान महाराष्ट्र और दिल्ली का है। हालांकि शनिवार को देश की आर्थिक राजधानी और राष्ट्रीय राजधानी दोनों में मामलों में गिरावट देखी गई। शनिवार को जहां महाराष्ट्र में कोरोना के 3,883 मामले दर्ज किए गए, तो वहीं दिल्ली में कोरोना के 1,534 मामले सामने आए। 

Corona Cases: दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के दैनिक मामलों में आई मामूली गिरावट

अग्निपथ योजना ( Agnipath scheme) को लेकर जारी विरोध के बीच बिहार में रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है, रेलवे का कहना है कि सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक कोई ट्रेन नहीं चलेगी पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) ने हिंसक प्रदर्शन के कारण ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किए हैं रेलवे ने बताया कि प्रदर्शन के चलते यात्री सुरक्षा  खतरे में पड़ गई है इसे ध्यान में रखते हुए दूसरे क्षेत्रीय रेलों से खुलकर पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किया गया है। गौर हो कि बिहार में गुस्साई भीड़ ने दर्जनों ट्रेनों में आग लगा दी है और कई शहरों और कस्बों में सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है।

Train in Bihar: बिहार में सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन, 'अग्निपथ योजना' के विरोध की आग

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका पिछले कई महीनों से आर्थिक संकट से जूझ रहा है। नए प्रधानमंत्री के आने के बाद से भी हालात सही नहीं हुए हैं। इस बीच शनिवार को श्रीलंका सरकार ने सोमवार से एक हफ्ते के लिए सरकारी दफ्तरों और स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। सरकार ने ये घोषणा आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में ईंधन संकट के और ज्यादा गहराने के बाद की है। 

Sri Lanka Fuel Crisis: श्रीलंका में फिर गहराया ईंधन संकट, सरकार ने सोमवार से सरकारी दफ्तर और स्कूल बंद करने के दिए आदेश

केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे युवाओं के समर्थन में कांग्रेस पार्टी आज जंतर मंतर पर सत्याग्रह करेगी। सभी कांग्रेस सांसद, सीडब्ल्यूसी सदस्य और एआईसीसी पदाधिकारी इस सत्याग्रह में भाग लेंगे। सशस्त्र बलों में नई भर्ती योजना के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। कुछ जगहों पर विरोध प्रदर्शन हिंसक भी हुए हैं।

Agnipath Scheme Protests: जंतर-मंतर पर आज कांग्रेस का सत्याग्रह, अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे युवाओं का करेंगे सपोर्ट

साल के छठे महीने का 19 वां दिन देश और दुनिया के इतिहास में कई कारणों से खास है। यह दिन दो देशों की बड़ी राजनीतिक हस्तियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास में दर्ज है। हालांकि अपने अपने देश के प्रमुख राजनीतिक परिवारों में जन्म लेने के बावजूद इन दोनो के हालात और कार्य एकदम अलग हैं। भारत के प्रमुख राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और म्यांमा में लोकतंत्र की स्थापना के लिए कई बरस तक संघर्ष करने वाली और दुनिया में लोकतंत्र का प्रतीक बनकर उभरीं आंग सान सू की का जन्म 19 जून को ही हुआ था। राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी के यहां हुआ।

आज का इतिहास, 19 जून: दो देशों की बड़ी राजनीतिक हस्तियों का जन्मदिन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर