ताजा खबर: 19 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 19 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 19 जुलाई की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं देश में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना के कुल मामले 10 लाख से ज्यादा हो गए हैं। इसी को लेकर द इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) का मानना ​​है कि कोरोना का सामुदायिक प्रसार शुरू हो गया है और स्थिति काफी खराब है। बिहार में बिगड़ते हालातों पर RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार कोविड-19 महामारी का वैश्विक 'हॉटस्पॉट' (अत्यधिक प्रभावित क्षेत्र) बनने की ओर अग्रसर है। उनका कहना है कि बिहार में प्रति दिन 30,000-35,000 नमूनों की जांच होनी चाहिए थी, लेकिन केवल 10,000 नमूनों की ही जांच हो रही है। यदि पर्याप्त जांच किए जाएं, तो हर दिन 4,000 से 5,000 मामले सामने आएंगे और इस प्रकार राज्य कोरोना वायरस के मामले में देश में शीर्ष पर पहुंच जाएगा। यहां पढ़ें आज दिनभर की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:


कोरोना वायरस की वजह से वित्तीय व्यवस्था पर असर पड़ा है। लेकिन खुदरा व्यापारी इसकी चपेट में ज्यादा आए हैं। सीएआईटी ने बयान में कहा है कि पिछले 100 दिन में करीब 15.5 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर :  Coronavirus का सबसे ज्यादा असर खुदरा कारोबार पर, 100 दिन में 15.5 लाख करोड़ का नुकसान​

अगर सब कुछ सही सलामत रहा तो स्पेसएक्स मिशन सफलता पूर्वक 2 अगस्त को धरती पर आ जाएगा। नासा की मदद से एलन मस्क की कंपनी इस अभियान को प्रायोजित कर रही थी।
पढ़ें पूरी खबर: Space x Mission: 2 अगस्त तक पूरा हो जाएगा स्पेसएक्स मिशन, नासा कर रहा है मदद​

बाढ़ की वजह से असम के करीब करीब सभी जिले प्रभावित हैं. इंसानों के साथ साथ परिंदों के सामने भी दिक्कतें हैं, हालांकि असम सरकार की तरफ से हरसंभव मदद का भरोसा दिया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Assam Flood 19th july 2020: बाढ़ की वजह से अब तक 84 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने सीएम सर्वानंद सोनोवाल से की बात​

नेपाल ने एक बार फिर उकसावे वाली कार्रवाई की है। बिहार के किशनगंज में सीमा पर तीन भारतीय नागरिकों को निशाना बनाया जिसमें एक भारतीय नागरिक घायल है।
पढ़ें पूरी खबर: नेपाल ने एक बार फिर किया दुस्साहस, बिहार में सीमा पर 3 भारतीय नागरिकों को बनाया निशाना​

राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो औऱ बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू पर हमला बोला है। उन्होंने जेडीयू नेताओं की तुलना गिद्ध से कर दी है।
पढ़ें पूरी खबर: JDU पर बरसे लालू प्रसाद यादव, बोले- 'गिद्ध' बनकर रैली कर रहे हैं जदयू नेता

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि कुछ लोग सोचते हैं कि राम मंदिर बनाने से कोरोना खत्म हो जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर: पवार ने कसा तंज, बोले- कुछ लोगों का लगता है कि मंदिर बनाकर चले जाएगा कोरोना​

दिल्ली के निहाल विहार इलाके में रविवार को 28 वर्षीय एक महिला और उसके दो बच्चों के शव रहस्यमय परिस्थितियों में उसके घर में मिलने से सनसनी फैल गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Delhi: निहाल विहार में ट्रिपल मर्डर से सनसनी, घटना के बाद मृतक महिला का पति गायब​

लद्दाख में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बयान का हवाला देते हुए कांग्रेस मोदी सरकार से सवाल कर रही है कि वो बताये की सीमा पर हालात क्या हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  China-india standoff: कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछे पांच सवाल, क्या भारत की जमीन अब भी कब्जे में है

राजस्थान में अशोक गहलोत के दावों से आप मान सकते हैं कि उनकी सरकार सुरक्षित है। लेकिन सवाल यह है कि फोन टैपिंग और पायलट समर्थक विधायकों को अयोग्य ठहराने की कोशिश के पीछे मंशा क्या है।
पढ़ें पूरी खबर: अशोक गहलोत की कमान से निकले दो तीर ताकि बनी रहे सरकार, क्या सियासी लड़ाई में कमजोर पड़ गए सचिन पायलट​

गैंगस्टर विकास दुबे के मारे जाने के बाद उसके बारे में हर रोज या तो नए खुलासे हो रहे हैं या फिर उसके पुराने वीडियो सामने आ रहे हैं। फिलहाल बिजली को लेकर एक नया मामला सामने आया है।
पढ़ें पूरी खबर:  विकास दुबे के आगे नतमस्तक था बिजली विभाग, घर में लगे थे 3 AC,12 पंखे, 20 CCTV..लेकिन बिल महज 400 ₹

रविवार को दिल्ली का मौसम खुशगवार था। लेकिन एक शख्स की मौत मिंटो ब्रिज के नीचे हुए जलभराव में डुबने से हो गई है। अब उसकी मौत सियासत की अनसुलझी पहेली बन गई है।
पढ़ें पूरी खबर: वो बारिश सिर्फ बारिश नहीं व्यवस्था पर तमाचा थी,डूब गया शख्स और बह गये आशियाने, सरकार बोली- कोविड में थे व्यस्त​

माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है और उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़कर छह करोड़ पर पहुंच गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Twitter पर विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता बने मोदी, 6 करोड़ के पार पहुंची फॉलोअर्स की संख्या​

कोरोना वायरस को देखते हुए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने बॉडी स्कैनर खरीदने का फैसला किया है।
पढ़ें पूरी खबर:  Covid 19 का असर, एएआई ने 63 एयरपोर्ट के लिए 198 बॉडी स्कैनर खरीदने का किया फैसला​

अयोध्‍या में प्रस्‍तावित राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए 5 अगस्‍त की तारीख तय बताई जा रही है, जिस दौरान पीएम मोदी भी अयोध्‍या जा सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: अयोध्‍या में 5 अगस्‍त को भूमि पूजन! पीएम मोदी भी कर सकते हैं शिरकत

नोएडा में कोरोना वायरस के 80% मामले बिसरख क्षेत्र से आए हैं। वहीं 21 से 40 वर्ष की आयु के बीच के लोग ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे बाहर निकलने लगे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: क्या कोरोना मामले बढ़ने की ये है असल वजह, नोएडा के आंकड़ों से हुआ खुलासा

ऑस्‍ट्रेलिया में इस साल टी20 विश्‍व कप 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर तक खेला जाना था। मगर ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने मई में इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने में अक्षमता दर्शायी थी।

पढ़ें पूरी खबर: BCCI को उम्‍मीद, ICC इस दिन टी20 विश्‍व कप रद्द करने का फैसला सुनाएगा

पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कहा कि वह गौतम गंभीर को बतौर क्रिकेटर पसंद करते हैं, लेकिन उन्‍हें लगता है कि पूर्व भारतीय ओपनर को इंसान के रूप में कुछ परेशानी है।

पढ़ें पूरी खबर: गौतम गंभीर पर फिर बिफरे शाहिद अफरीदी, कहा- इंसान के रूप में उसे कुछ परेशानी है

उत्तर प्रदेश सरकार ने बिना लक्षण वाले या कम लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होटलों में कम दर पर आइसोलेशन में रहने की इजाजत दी है। ये उनके लिए है, जो कोविड केयर सेंटर में नहीं जाना चाहते।

पढ़ें पूरी खबर: होम आइसोलेशन के विकल्प में योगी सरकार लाई नई व्यवस्था, जानें किस-किस पर होगी लागू

देश में कोरोना वायरस महामारी रोकथाम के तमाम प्रयासों के बावजूद लगातार फैल रही है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां एक बार फिर रिकॉर्ड नए मामले दर्ज किए गए हैं। देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के 38 हजार से अधिक रिकॉर्ड नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण का आंकड़ा पौने 11 लाख के करीब जा पहुंचा है, जबकि मृतकों की संख्‍या 27 हजार के करीब जा पहुंची है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड बढोतरी, 24 घंटों में पहली बार 38 हजार से अधिक केस

आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस वे पर एक निजी बस और एक अन्‍य वाहन की टक्‍कर में भीषण हादसा हो गया, जिसमें 5 लोगों की जान चली गई, जबकि 25 अन्‍य घायल हो गए।

पढ़ें पूरी खबर: आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस वे पर भीषण हादसा, बिहार से दिल्‍ली जा रही बस दुर्घटनाग्रस्‍त, 5 की मौत, 25 घायल

'प्यार तूने क्या किया' और 'सड़क' जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले डायरेक्टर रजत मुखर्ती का लंबे समय तक बीमार रहने के बाद निधन हो गया है।

पढ़ें पूरी खबर: डायरेक्टर Rajat Mukherjee का निधन, दोस्त के लिए Manoj Bajpai का ट्वीट- 'खुश रह जहां भी रह'

एंटरटेनमेंट वर्ल्ड से एक और चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। फेमस जापानी फिल्म, टीवी और स्टेज अभिनेता हरुमा मिउरा का निधन हो गया है। हरुमा मिउरा को खासतौर पर एडवेंचर ड्रामा अटैक में एरेन जेगर की भूमिका के लिए जाना जाता है।

पढ़ें पूरी खबर: एंटरटेनमेंट वर्ल्ड को झटका, 30 साल के फेमस अभिनेता ने किया सुसाइड घर में मिली डेड बॉडी 

बिहार में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों पर चिंता जताते हुए LJP नेता चिराग पासवान ने कहा है कि बिहार में जिस प्रकार कोरोना ने अपने पैर पसारे है और विस्फोटक हालात बनते जा रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार में बेकाबू हो रहा कोरोना, चिराग पासवान ने कहा- विस्फोटक हालात बनते जा रहे

दिल्‍ली के कई इलाकों में रविवार सुबह हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है। लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली है।

पढ़ें पूरी खबर: बारिश के फुहारों से भीगी दिल्‍ली, गर्मी-उमस से मिली राहत

देश में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं क्या कोरोना का कम्युनिटी स्पेड शुरू हो गया है? इस बारे में IMA ने चेताया है।

पढ़ें पूरी खबर: क्या कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड शुरु हो गया है? IMA चेयरमैन ने चेताया

राजस्थान में चल रहे सियासी घटनाक्रम में लगातार नए-नए मोड़ सामने आ रहे हैं। अब फोन टेपिंग मामले में सरकार ने राज्य के प्रमुख सचिव से रिपोर्ट मांगी है।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान फोन टेपिंग मामले में गृह मंत्रालय एक्टिव,  राज्य के प्रमुख सचिव से मांगी रिपोर्ट

अमिताभ बच्चन ने अभिषेक, ऐश्वर्या और आराध्या के साथ फोटो शेयर की और फैंस का आभार जताया। बिग बी ने लिखा कि हम हाथ जोड़कर आपका शुक्रिया अदा करते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: ऐश्वर्या-आराध्या के साथ अमिताभ बच्चन ने शेयर की फोटो, लिखा- हम हाथ जोड़कर आपका आभार जताते हैं

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर