आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 17 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 17 नवंबर, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 17 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली :  दिल्ली और एनसीआर में वायु की गुणवत्ता खराब बनी हुई है। इसके मद्देनजर एनसीआर में स्कूल और कॉलेज को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया गया है। वहीं इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र और दिल्ली सरकार की तरफ से दलील पेश की गई है। पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के दबाव के आगे झुकना पड़ा। कुलभूषण जाधव हाईकोर्ट में सजा के खिलाफ अपील कर पाएंगे। वहीं मुंबई के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह भगोड़ा घोषित हुए। 3 गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद कोर्ट ने भगोड़ा घोषित किया गया। जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों से मुठभेड़ हुई। जवानों ने दो एनकाउंटर में 5 आतंकियों को मार गिराया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

हरियाणा सरकार ने अगले सप्ताह से चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में ऑड-ईवन नियम लागू करने की घोषणा की है। मंगलवार को अपर मुख्य सचिव संजीव कौशल द्वारा बुलाई गई आपात बैठक में यह फैसला लिया गया है।

Air Pollution: हरियाणा के 4 जिलों में अगले सप्ताह से लागू होगा ऑड-ईवन का नियम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जयपुर में खेले गए तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में मेजबान टीम ने जीत दर्ज की। पहली बार नए कप्तान रोहित शर्मा और नए कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में खेल रही भारतीय टी20 टीम ने इस नए युग की शुरुआत जीत के साथ थी।

IND vs NZ 1st T20, Last Over: अंतिम पलों में फंस गया मैच, जानिए धड़कनें बढ़ाने वाले आखिरी ओवर में कैसे जीता भारत

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच अंतरराष्ट्रीय टी20 सीरीज का आगाज आज से जयपुर में हो गया। भारतीय टीम के लिए कोच राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मी का कप्तानी में खेला जाने वाला यह पहला मैच था। टीम इंडिया ने इस मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज की।

India vs New Zealand 1st T20I: हिटमैन की कप्तानी में टीम इंडिया ने जीत के साथ की शुरुआत, न्यूजीलैंड को दी 5 विकेट से मात

वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने कदम उठाए हैं। गैर जरूरी ट्रकों के प्रवेश पर 21 नवंबर तक रोक लगा दी गई है। निर्माण और तोड़फोड़ गतिविधियों पर रोक लगा दी है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली में गैर जरूरी ट्रकों के प्रवेश पर 21 नवंबर तक रोक, प्रदूषण को देखते उठाए कदम

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच जयपुर में टी20 सीरीज के पहले मैच में कीवी ओपनर मार्टिन गुप्टिल का बल्ला जमकर गरजा। गुप्टिल भारत के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलने के साथ विराट कोहली के रिकॉर्ड के और करीब पहुंच गए हैं।

गुप्टिल ने खेली धुआंधार पारी, अब विराट के सबसे बड़े रिकॉर्ड के बेहद करीब पहुंचे

यूपी में चुनावी दंगल इस समय पूर्वांचल में सिमट गया है। बीते शनिवार को जहां गृह मंत्री अमित शाह 2022 के चुनावों के लिए वाराणसी में दंगल कर रहे थे। वहीं मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रे-वे का उद्घाटन किया।

UP Election 2022: यूपी फतह के लिए भाजपा को इस फॉर्मूले पर भरोसा, समझें पूरा गणित

तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद और बांग्ला फिल्मों की अभिनेत्री नुसरत जहां (Nusrat Jahan) की अपने कथित पति निखिल जैन (Nikhil Jain) से अलगाव का रास्ता साफ हो गया है। 

Nusrat Jahan Separation : 'शादी' के बंधन से आजाद होंगी नुसरत जहां, कोर्ट ने निखिल जैन से अलगाव की दी इजाजत

सुरक्षाबलों ने बुधवार को मुठभेड़ में चार आतंकवादियों को मार गिराया। यह मुठभेड़ कुलगाम जिले के पोम्बे एवं गोपालपोरा गांव में हुई। कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि इन दोनों ही जगहों पर मुठभेड़ जारी है। 

Kulgam Encounter : सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, कुलगाम में 4 आतंकी ढेर

जासूसी मामले में जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को अपील करने के अधिकार को मंजूरी देने के लिए पाकिस्तान ने एक विधेयक पारित किया है। इस विधेयक को मंजूरी बुधवार को पाकिस्तानी संसद के एक संयुक्त सत्र में दी गई।

Kulbhushan Jadhav : कुलभूषण जाधव को मिलेगा अपील करने का अधिकार, पाक संसद में विधेयक पारित

राजस्थान के राजसमंद जिले के चारभुजा थाना क्षेत्र के अंतर्गत सोमवार को एक खेत में कटे पैरों वाली 45 वर्षीय महिला का शव पड़ा मिला। 

Rajasthan: राजसमंद में लुटेरे ने चांदी की पायल चोरी करने के लिए महिला के पैर काट दिए

मध्य प्रदेश सरकार ने कोविड 19 महामारी को लेकर लगाए गए सभी प्रतिबंधों को हटा लिया है। भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि अब जबकि मध्य प्रदेश में कोविड 19 नियंत्रण में है, कुल 78 सक्रिय मामले हैं।

मध्य प्रदेश में हटाए गए कोविड 19 को लेकर लगे सभी प्रतिबंध

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रातिबाड़ में एक पिता ने अपनी बेटी को ऐसी सजा दी है जिसे जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे। दरअसल, आरोपी की 25 साल की बेटी ने परिवार की इच्छा के खिलाफ जाकर दूसरी बिरादरी के युवक से शादी की थी।

Bhopal : पिता ने बेटी को दी 'प्यार' की खौफनाक सजा, बिरादरी से बाहर शादी करने से था नाराज

अमरावती हिंसा के सिलसिले में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। TIMES NOW नवभारत के हाथ कुछ ऐसे दस्तावेज लगे हैं जिससे पता चलता है फेक न्यूज के जरिए हिंसा के कारोबार में कुछ लोग शामिल थे।
अमरावती हिंसा में बड़ा खुलासा, फेक न्यूज के जरिए रची गई साजिश

बिहार के डीजीपी एसके सिंघल ने साफ तौर पर माना है कि शराब की बिक्री पर एक बार में रोक नहीं लगाई जा सकती। आरोपी जमानत पर जेल से रिहा होने के बाद दोबारा शराब के धंधे में उतर जाते हैं।
Bihar hooch tragedy: 'जेल से निकलने के बाद शराब के धंधे में उतर जाते हैं आरोपी', बिहार के DGP की बेबसी

भारत के साथ LAC पर विवाद का मसला हो या दक्षिण चीन सागर में दखल या फिर जापान के साथ समुद्री विवाद या ताइवान के प्रति आक्रामक रुख चीन पर 'विस्‍तारवाद' की नीति अपनाने का आरोप लगता रहा है। इन सबके बीच शी जिनपिंग ने चीन को शांतिप्रिय देश बताया है।
LAC पर विवाद के बीच चीन की 'सीनाजोरी', शी जिनपिंग बोले- दूसरे देशों की एक इंच जमीन भी नहीं ली

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने समाजवादी पार्टी और बीएसपी को जोरदार झटका दिया है। एसपी के चार विधानपरिषद सदस्य और बीएसपी के 2 एमएलसी बीजेपी में शामिल हो गये।
UP Assembly Elections 2022: चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी-बीएसपी को जोरदार झटका, कुल 6 एमएलसी बीजेपी में शामिल

अमेरिका को पीछाड़कर अब चीन दुनिया का सबसे अमीर देश बन गया है। 2020 में चीन की संपत्ति बढ़कर 120 लाख करोड़ डॉलर हो गई।
China Richest Country: दुनिया का सबसे अमीर देश बना चीन, अमेरिका को छोड़ा पीछे, इतनी बढ़ी संपत्ति


दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। केंद्र और दिल्ली सरकार ने अपने अपने पक्ष को सुप्रीम कोर्ट में रखा।
Delhi NCR Air Pollution: प्रदूषण के मुद्दे पर 'सुप्रीम' सुनवाई, सभी पक्षकार दे रहे हैं दलील

Delhi Liquor News: आज से दिल्ली में प्राइवेट शराब की दुकानें संचालित होंगी। नई व्यवस्था के पहले दिन शराब की उपलब्धता पर असर पड़ सकता है।
Delhi Liquor News: आज से खुलीं प्राइवेट शराब की दुकानें, क्या बढ़ जाएगी कीमत? जानें टाइमिंग

अमेरिकी कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में भारत और दक्षिण एशिया का दौरा किया था। इसमें शामिल रिपब्लिकन सांसद ने अब चीन के इरादों को लेकर चेताया और कहा कि खास तौर पर उन देशों के लिए खतरा पैदा कर रहा है, जो इसकी सीमा से सटे हैं।
'डैगन' के इरादों को लेकर अमेरिकी सांसद ने चेताया, भारत के साथ 'सीमा युद्ध' का दिया हवाला, कहा- पड़ोसियों के लिए खतरा पैदा कर रहा चीन

जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। बताया जा रहा है कि हाल ही में टारगेट किलिंग पर खास चर्चा हो सकती है।
जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिल्ली में अहम बैठक, टारगेट किलिंग पर हो सकती है चर्चा

जम्‍मू में कोविड केस को देखते हुए रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। हाल के कुछ समय में यहां कोविड पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

फेस्टिव सीजन का दिखने का लगा असर! जम्‍मू में बढ़े कोविड केस, आज से लगेगा रात का कर्फ्यू

संयुक्‍त राष्‍ट्र के मंच से पाकिस्‍तान ने एक बार फिर कश्‍मीर का मसला उठाया तो भारत ने पलटवार करते हुए कहा कि वह सीमा पार से प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ अपना अभियान जारी रखेगा। साथ ही यह भी कहा कि बातचीत के लिए सार्थक माहौल बनाने की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान की है।
कश्‍मीर पर भारत की पाकिस्‍तान को दो टूक,  UNSC में बोला भारत- आतंकवाद के खिलाफ जारी रखेंगे अभियान

दिल्ली और एनसीआर की जहरीली हवा की सफाई के लिए कुछ खास कदम उठाने के आदेश दिए गए हैं। सीएक्यएम ने कहा कि है कि दिल्ली एनसीआर से 300 किमी के दायरे में आने वाले सभी थर्मव पावर प्लांट को बंद किया जाए।इसके साथ ही गैर जरूरी ट्रकों की एंट्री पर भी रोक लगाई जाए।
दिल्ली-एनसीआर में हवा अब भी जहरीली, थर्मल पावर प्लांट बंद करने और गैर जरूरी ट्रकों की एंट्री पर रोक

शिवसेना संस्थापक बाला साहब ठाकरे यानी बाल ठाकरे की आज पुण्यतिथि है। वे महाराष्ट्र ही नहीं देश के बड़े हिंदुत्व के चेहरे रहे हैं। उनकी छवि कट्टर हिंदू नेता की रही।
पुण्यतिथि : हिंदुत्व के बड़े चेहरा रहे बाल ठाकरे, उनके इशारे पर घूमती थी महाराष्ट्र की राजनीति

बांग्लादेश दौरे पर गई पाकिस्तानी क्रिकेट टीम वहां पहुंचते ही विवादों में आ गई है। पाकिस्तानी टीम ने ढाका में कुछ ऐसा किया कि बांग्लादेश में बवाल खड़ा हो गया है।
ढाका में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने मैदान में गाड़ा झंडा, बांग्लादेशी फैंस चिढ़े, सीरीज से पहले बवाल !

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर