आज की ताजा खबर, 17 जनवरी 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 17 जनवरी (Latest News) : देश-दुनिया की उन खास खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 17 जनवरी, 2020 की प्रमुख खबरें :

Aaj Ki Taza Khabar 17 January
आज की ताजा खबर 17 जनवरी 

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के संचार उपग्रह जीसैट-30 को शुक्रवार तड़के यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया गया। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं और आज भाजपा तथा कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकते हैं। यहां पढ़ें आज (शुक्रवार, 17 जनवरी, 2020 की ) की बड़ी और प्रमुख खबरें:​​

भारत के इस बयान पर कि कश्मीर के मुद्दे पर यूएनएसी में चीन द्वारा बंद कमरे में बातचीत बेनतीजा रही चीन बौखला गया। चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि जो भारत बता रहा है वो सत्य से परे है।
India के इस दावे पर चीन बौखलाया, कश्मीर मुद्दे पर 'ड्रैगन' को खानी पड़ी थी मात
केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने इंस्‍टाग्राम पर अपनी नई तस्‍वीर शेयर की है, जो लोगों के बीच खूब सुर्खियां बटोर रही है। उनके प्रशंसक उन्‍हें बहुमुखी प्रतिभा की धनी बता रहे हैं।
स्‍मृति ईरानी ने दिखाई अपनी नई प्रतिभा, इंटरनेट यूजर्स बोले- मल्‍टी टैलेंटेड हैं हमारी मंत्री
अमेरिका से तनातनी के बीच ईरान ने यूक्रेन के एक यात्री विमान को मार गिराया था, जिसमें 176 लोगों की जान चली गई थी। इसमें 13 साल के एक मासूम ने अपने पिता को खो दिया।
यूक्रेन विमान हादसे में पिता को खोने वाले मासूम ने अपने भाषण से जीत लिया सबका दिल, वायरल हुआ वीडियो

निर्भया के साथ 2012 में दरिंदगी के मामले में दोषी ठहराए गए और मृत्‍युदंड की सजा पाए पवन गुप्‍ता ने इससे बचने के लिए एक और हथकंडा अपनाया है।
फांसी से बचने को सुप्रीम कोर्ट पहुंचा न‍िर्भया का गुनहगार, कहा- 2012 में था नाबालिग

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि कश्मीर मसले पर उन्हें अतरराष्ट्रीय समुदाय का साथ नहीं मिला और इस मुद्दे पर दुनिया के देशों ने उदासीन रवैया अपनाया।

इमरान खान ने माना-कश्मीर मसले पर नाकाम हुए हम, दुनिया रही बेपरवाह

प्रचार में गानों के जरिए राजनीतिक दल मतदाताओं के दिलों में कोशिश करते हैं। उसी कड़ी में फिर से कांग्रेस वाली दिल्ली के थीम सॉन्ग से कांग्रेस नेता अपने कार्यकाल का बखान कर रहे हैं
Delhi assembly elections 2020: फिर से कांग्रेस वाली दिल्ली थीम सॉन्ग जारी, देखें [VIDEO]
कांग्रेस के कद्दावर नेता अधीर रंजन चौधरी बोलते हैं तो विवाद उनसे अपने आप जुड़ जाते हैं, इस दफा उनके निशाने पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और सीएम दोनों हैं।
'Adhir' बोल ने लांघी मर्यादा, बंगाल के गवर्नर और सीएम को बताया सर्कस का जोकर
जलीश पुलिस को चकमा देते हुए कानपुर पहुंच चुका था और यहां से वह नेपाल भागने की तैयारी में था लेकिन इससे पहले की वह अपने मंसूबों में सफल होता, यूपी पुलिस ने उसे दबोच लिया।
टीएनटी, टाइमर बम बनाने में महारथी है जलीश अंसारी, 50 धमाकों से जुड़े हैं इसके तार
सीएए पर सियासत की चाल तिरछी हो चली है। कोई न कोई एक दूसरे को चुनौती दे रहा है, इस क्रम में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राहुल गांधी को खुली चुनौती डे डाली।
CAA: राहुल गांधी को बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा की चुनौती, 10 लाइन बोल कर दिखाएं
निर्भया के गुनहगारों के लिए फ्रेश डेथ वारंट जारी किया गया है। अब सभी दोषियों को 1 फरवरी को फांसी दी जाएगी। पटियाला हाउस कोर्ट की तरफ से नया डेथ वारंट जारी किया गया है। 

Nirbhaya Case: दोषियों को अब 1 फरवरी सुबह 6 बजे दी जाएगी फांसी, नया डेथ वारंट जारी

भारतीय जनता पार्टी ने काफी लंबे इंतजार के बाद आखिर अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है जिसमें 57 उम्मीदवारों का नाम शामिल है। इस सूची में कई नए चेहरों को भी मौका दिया गया है।

BJP Candidates List: दिल्ली विस चुनाव के लिए BJP ने जारी की अपनी पहली लिस्ट

सीएए के मुद्दे पर विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरण ने केरल सरकार पर निशाना साधा है, उन्होंने कहा कि केरल सरकार यह समझने की जरूरत है कि वो संविधान और कानून से ऊपर नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर : CAA: केरल सरकार खुद को संविधान और कानून से ऊपर न समझे, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरण की खरी खरी​
दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी अपने चुनाव प्रचार में कोई कमी नहीं छोड़ रहे हैं। इस बीच शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की प्रचार समीति के अध्यक्ष कीर्ति आजाद ने निर्भया की मां को लेकर ऐसा ट्वीट कर दिया जो जल्द ही वायरल हो गया।
Delhi Chunav 2020: केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने की खबर, निर्भया की मां ने दिया कीर्ति आजाद के ट्वीट का जवाब

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (एससीएएस) में आमने-सामने हैं। 
पढ़ें पूरी खबर : Live Score, India vs Australia 2nd ODI: क्रीज पर धवन और कोहली, 150 रन के पार पहुंची भारतीय टीम

दिल्ली गैंगरेप के दोषियों की फांसी की सजा में देरी होने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रतिक्रिया दी है। केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि इस केस में दिल्ली सरकार ने समय रहते कार्रवाई की है और इस मामले में उनकी सरकार की भूमिका बहुत सीमित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह भी चाहते हैं कि दोषियों को जल्द से जल्द फांसी पर लटकाया जाए। 
पढ़ें पूरी खबर : दोषियों की फांसी में देरी पर आशा देवी ने उठाए सवाल तो केजरीवाल बोले-हमारी भूमिका बहुत सीमित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निर्भया के चार दोषियों में से एक मुकेश की दया याचिका को भी खारिज कर दिया है। इसके तुरंत बाद ही दिल्ली महिला आयोग (NCW) की अध्यक्ष ने इस फैसले पर देरी को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है।
पढ़ें पूरी खबर : Nirbhaya: NCW चीफ रेखा शर्मा बोलीं- कानून में लूपहोल का फायदा उठा रहे दोषी, पीड़ित परिवार की बढ़ा रहे परेशानी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गिरफ्तार डीएसपी देविंदर सिंह मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपे जाने पर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस सांसद ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि देविंदर सिंह को चुप कराने के लिए सरकार इस मामले की जांच एनआईए को सौंप रही है।
पढ़ें पूरी खबर : राहुल गांधी का PM मोदी पर निशाना, देविंदर सिंह को चुप कराने के लिए NIA को सौंपी जा रही जांच

कोर्ट से जमानत मिलने के बाद गुरुवार को जेल से रिहा हुआ भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद आज दिल्ली की जामा मस्जिद पहुंचे। यहां बड़ी संख्या में चंद्रशेखर के समर्थक मौजूद रहे।  संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामा मस्जिद के बाहर बड़ा विरोध प्रदर्शन हो रहा है। चंद्रशेखऱ आजाद यहां संविधान की प्रस्तावना पढ़ेंगे।
पढ़ें पूरी खबर : जेल से रिहाई के बाद जामा मस्जिद पहुंचे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर, कोर्ट ने दी है सशर्त जमानत 

नागरिकता कानून को लेकर राज्यों का विरोध बढ़ता जा रहा है। केरल के बाद अब पंजाब सरकार ने भी इस कानून को रद्द करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। सत्तारूढ़ कांग्रेस राज्य विधानसभा में शुक्रवार को प्रस्ताव पेश किया और पारित कर दिया। सरकार ने असंवैधानिक करार देते हुए संशोधित नागरिकता कानून को रद्द करने की मांग की। 
पढ़ें पूरी खबर : CAA के खिलाफ पंजाब विधानसभा ने भी पारित किया प्रस्ताव, अधिनियम को रद्द करने की मांग

केरल के कोझिकोड में आयोजित एक साहित्य फेस्टवल में सिंगर टीएम कृष्णा ने राष्ट्रगान को लेकर एक विवादित बयान दे दिया। उन्होंने कहा कि 7 साल में भारत में राष्ट्रगान को कई बार तोड़ा-मरोड़ा गया। 
पढ़ें पूरी खबर : National Anthem: साहित्य समारोह में सिंगर ने राष्ट्रगान 'जन गण मन..' पर की विवादित टिप्पणी

6 दिसंबर 2012 को हुए निर्भया गैंगरेप मामले में दोषियों को फांसी देने में लगातार हो रहे विलंब के बाद निर्भया की मां व्यथित है। अब इसे लेकर निर्भया की मां ने दिल्ली के अरविंद केजरीवाल सरकार पर भी निशाना साधा है। टाइम्स नाउ से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'दो साल तक सरकार तक सरकार सोई थी।
पढ़ें पूरी खबर : केजरीवाल की AAP पर बरसीं निर्भया की मां, बोलीं- मेरी बेटी की मौत पर करना चाहते हैं राजनीति

त्रिवेंद्रम के एक सर्जन डॉक्टर ने आरोप एक वीडियो जारी कर बताया है कि उन्हें मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों के द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने वीडिया जारी कर कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून को समर्थन देने के लिए वे मुझे निशाना बना रहे हैं। पढ़ें पूरी खबर : CAA को समर्थन करने पर मुस्लिम समुदाय डॉक्टरों को बना रहे निशाना, एक सर्जन ने Video जारी कर बताया

1993 में मुंबई धमाके का दोषी 68 वर्षीय जलीस अंसारी गुरुवार को लापता हो गया। 50 से ज्यादा सीरियल धमाकों को अंजाम दे चुका अंसारी पिछले महीने अजमेर की जेल से पैरोल पर बाहर आया हुआ था। अंसारी मुंबई के अग्रीपाडा थाने के अंतर्गत आने वाले मोमिनपुर का रहने वाला है और उम्र कैद की सजा काट रहा है।
पढ़ें पूरी खबर : पैरोल पर जेल से बाहर आया 'डॉ. बम' हुआ फरार', 50 से ज्यादा बम धमाकों को दे चुका है अंजाम

हैदराबाद से सांसद और एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने गुरुवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के हाल ही में दिए गए एक बयान की जमकर आलोचना की।
पढ़ें पूरी खबर : CDS रावत के बयान की ओवैसी ने की आलोचना, बोले- नीतियां बनाना प्रशासन का काम जनरल का नहीं

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने संचार उपग्रह जीसैट-30 को शुक्रवार तड़के सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया। इस सैटेलाइट को यूरीपीय अंतरिक्ष एजेंसी से प्रक्षेपित किया गया है। शुक्रवार तड़के 2 बजकर 35 मिनट पर फ्रेंच गुयाना के कौरौ लॉन्च बेस से एरियन -5 रॉकेट के जरिए इसे लॉन्च किया गया।
पढ़ें पूरी खबर : ISRO का 2020 का पहला मिशन कंप्लीट, सफलतापूर्वक लॉन्च हुआ संचार उपग्रह जीसैट-30

गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले से दहलाने की एक बड़ी साजिश का भंडाफोड़ हुआ है, बताया जा रहा है कि इस बारे में जम्मू कश्मीर पुलिस ने मिली पुख्ता जानकारी के आधार पर श्रीनगर से बड़ी कामयाबी हासिल की है,पुलिस ने पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया है।
पढ़ें पूरी खबर :Terrorist Arrest: गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले की साजिश हुई नाकाम, 5 आतंकी श्रीनगर से गिरफ्तार

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पिछले एक महीने से शाहीन बाग में पालियों में धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनकारी कहते हैं कि वो लंबे समय तक अपना विरोध इसी तरह दर्ज कराएंगे। उनका यह विरोध इस कानून को हटाने तक जारी रहेगा।
पढ़ें पूरी खबर : CAA: शाहीन बाग की तर्ज पर अब जामिया इलाके में भी 24x7 घंटे धरना देंगे प्रदर्शनकारी

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर