ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 16 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 जनवरी, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

Taza Khabar: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिख चुनाव की तारीखें आगे बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने संत रविदास की जयंती का हवाला दिया है। पंजाब में 14 फरवरी को मतदान होने हैं। आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम सीतापुर जेल से बाहर आ गए हैं। उन्हें सभी केस में जमानत मिल गई है। करीब दो साल से जेल में बंद थे अब्दुल्ला आजम। वहीं आज दिल्ली में बीजेपी के उत्तराखंड कोर ग्रुप की बैठक होगी। गृह मंत्री अमित शाह बैठक में शामिल हो सकते हैं। बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम, चुनाव प्रभारी और सहप्रभारी शामिल होंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तराखंड बीजेपी ने दिग्गज नेता हरक सिंह रावत को पार्टी ने निकाल दिया है। सूत्रों के मुताबिक सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हरक सिंह रावत को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया है। हालांकि टाइम्स नाउ नवभारत से बात करते हुए हरक सिंह रावत ने कहा कि मुझे निकाले जाने की अभी कोई सूचना नहीं मिली है और ना ही मेरे किसी कांग्रेस नेता से मुलाकात हुई है। 
Uttarakhand Election 2022: कैबिनेट से बर्खास्तगी के बाद BJP से निकाले गए हरक सिंह रावत, थाम सकते हैं कांग्रेस का हाथ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार को और धार देने के लिए भाजपा ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह के अगले सप्ताह से उत्तर प्रदेश में कई बैठकें करने की संभावना है। 
UP Chunav: उत्तर प्रदेश में बड़े वार की तैयारी में बीजेपी,अमित शाह के दौरे के लिए तय हो रहे हैं कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर नेताओं का पाला बदलने का सिलसिला जारी है। पहले बीजेपी के कई विधायक तथा मंत्री सपा में शामिल हुए और अब बीजेपी ने सपा को झटका दिया है।  समाजवादी पार्टी के दो और एमएलसी शैलेंद्र सिंह और घनश्याम लोधी आज भाजपा में शामिल हुए हैं। 
UP Elections: अब भाजपा ने सपा को दिया झटका, दो MLC घनश्याम लोधी और शैलेंद्र सिंह BJP में शामिल

भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने रविवार को कमाल कर डाला। उन्होंने विश्व चैंपियन लोह कीन यू को रोमांचक खिताबी मुकाबले में हराकर इंडिया ओपन 2022 पुरुष एकल का खिताब जीत लिया।
इंडियन ओपन 2022 के फाइनल में छाए लक्ष्य सेन, विश्व चैंपियन को धूल चटाकर जीता खिताब
 

बीएसएफ की साउथ बंगाल फ्रंटियर ने 2021 में 33 महिलाओं को देह व्यापार में धकेले जाने से बचाया है। साउथ बंगाल फ्रंटियर ने पिछले साल 15 जनवरी को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की तैनाती की थी। इस यूनिट का मकसद बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में मानव तस्करी पर लगाम लगाकर इसके तस्करों पर रोक लगाना था।
33 महिलाओं को देह व्यापार मे थी धकेलने की तैयारी, BSF की सतर्कता से बचाईं गईं

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा में जहरीली शराब पीने से सात और व्यक्तियों की मौत हो जाने से इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। बिहार पूर्णशराबबंदी वाला राज्य है। नालंदा के पुलिस अधीक्षक अशोक मिश्रा के अनुसार संबंधित थाने सोहसराय के थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है
बिहार में जहरीली शराब से 11 मौतों पर घिरे नीतीश कुमार, बीजेपी ने पूछा- क्‍या जेल भेजे जाएंगे मृतकों के परिवार?

कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 86 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा और ओ पी सोनी का नाम भी शामिल हैं। इस बीच चन्नी के भाई डॉ. मनोहर सिंह जो वीआरएस लेकर आए थे उन्हें तक टिकट नहीं मिल सका।
Punjab: तो टिकट बांटने में सिद्धू की चली? भाई नौकरी छोड़कर आया लेकिन टिकट नहीं दिला सके सीएम चन्नी

उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच नेताओं में टिकट की मारामारी भी खूब हो रही है और यह हाल लगभग सभी पार्टियों में है। टिकट न मिलने से नाराज नेता/कार्यकर्ता कई बार रोते तो कई बार कुछ अलग तरीके से अपनी नाराजगी जाहिर करते नजर आ रहे हैं। यहां सपा मुख्‍यालय पर भी रविवार को ऐसा ही नजारा सामने आया, जब एक सपा कार्यकर्ता ने टिकट न मिलने पर नाराजगी जताते हुए कथित तौर पर आत्‍मदाह का प्रयास किया।
UP Assembly Elections 2022: सपा ऑफ‍िस के बाहर हाई वोल्‍टेज ड्रामा, टिकट न मिलने पर कार्यकर्ता ने की आत्‍मदाह की कोशिश

बच्चों के अधिकारों पर दारुल उलूम देवबंद द्वारा जारी 'विवादास्पद' और 'भ्रामक' फतवों को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) में शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायतकर्ता ने फतवों की एक सूची प्रदान की है, जो उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, और कहा है कि ये फतवे 'गैरकानूनी' हैं और कानून के प्रावधानों के खिलाफ हैं।
दारूल उलूम के गोद लिए बच्चों के अधिकार से जुड़े फतवे को लेकर NCPCR हुआ सख्त, भेजा नोटिस

अमेरिका के लॉस वेगस में हुए मिसेज वर्ल्ड 2022 कॉन्टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही नवदीप कौर ने बेस्ट कॉस्ट्यूम का अवॉर्ड अपने नाम किया। जानें नवदीप ने यहां क्या पहना था।

Mrs World 2022: भारत की नवदीप कौर ने जीता बेस्ट कॉस्ट्यूम अवॉर्ड, पहनी 'कुंडलिनी चक्र' से इंस्‍पायर्ड खास ड्रेस

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। एआईएमआईएम ने जिन सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं उनमें लोनी (गाजियाबाद), गढ़ मुक्तेश्वर और धौलाना (हापुड़), सिवाल खान, सरधना और किठौर (सभी मेरठ), सहारनपुर में बेहट, बरेली और सहारनपुर ग्रामीण हैं। 

AIMIM Candidates List 2022: उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए AIMIM ने जारी की पहली लिस्ट, 9 उम्मीदवार घोषित

नोवाक जोकोविच ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन खिताब की अपनी रक्षा नहीं कर सकेंगे। कोर्ट ने दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी की रविवार को अपील खारिज कर दी।

नोवाक जोकोविच निर्वासन के खिलाफ लड़ाई हारे, ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन में नहीं ले सकेंगे हिस्‍सा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गोवा में आम आदमी पार्टी (AAP) के 13 सूत्रीय एजेंडा का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सिर्फ आम आदमी पार्टी जनता के मुद्दो पर चुनाव लड़ रही है।

गोवा के लिए केजरीवाल ने किया 13 सूत्री एजेंडा का ऐलान, बोले- हर परिवार के 5 साल में 10 लाख बचेंगे

देश में वैक्सीनेशन ड्राइव को एक साल पूरा हो गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति का आभार जताया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह दुनिया का सबसे सफल टीकाकरण अभियान है।

टीकाकरण अभियान को एक साल; स्वास्थ्य मंत्री ने बताया दुनिया में सबसे सफल, PM मोदी ने कहा- कोविड के खिलाफ ताकत मिली

मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल अपने नाम कर देश का मान बढ़ाया था। अब चानू ने एक अहम जिम्मेदारी संभाल सम्मान हासिल किया है। दरअसल, चानू ने मणिपुर पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (खेल) के रूप में औपचारिक रूप से कार्यभार संभाल लिया है। 

मीराबाई चानू ने पहले ओलंपिक में बढ़ाया देश का मान, अब ये अहम जिम्मेदारी संभाल हासिल किया सम्मान

विराट कोहली ने शनिवार को टेस्‍ट कप्‍तानी से इस्‍तीफा दिया, जिस पर रोहित शर्मा ने हैरानगी जताई। रोहित शर्मा ने सोशल मीडिया के जरिये विराट कोहली को यह संदेश दिया।

विराट कोहली के टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ने से 'हैरान' हैं रोहित शर्मा, अपने दिल की बात इस तरह जाहिर की

अलवर रेप केस में राजस्थान की गहलोत सरकार घिरती नजर आ रही है। पीड़ित परिवार के बाद अब बीजेपी सांसद दिया कुमारी ने भी अलवर रेप केस की जांच CBI से कराने की मांग की है।

Alwar Rape Case: पीड़िता की मां ने कहा, मामले को दबाने की कोशिश हो रही, रेप नहीं हुआ तो बच्ची को गंभीर चोटें कैसे आईं?

देश में आज कोरोना वायरस के 2,71,202 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में देश में 314 मौतें भी हुई हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 15 लाख के पार चली गई है। वर्तमान में देश में कोविड 19 के 15,50,377 एक्टिव केस हैं। 

फिर बढ़े कोरोना केस, 2 लाख 71 हजार से ज्यादा नए केस, 24 घंटों में 314 मौतें, Omicron के मामले 7743 हुए

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने राष्ट्रीय राजमार्ग 127 पर अपना काफिला गुजरते समय यातायात रोकने को लेकर नागांव के उपायुक्त निसर्ग हिवारे को सार्वजनिक रूप से फटकार लगाई। यह वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गया है।

'ये क्या नाटक है, क्यों गाड़ी रुकवाए, कोई राजा महाराजा आ रहा है क्या?'; आखिर क्यों DC पर भड़के असम CM हिमंत बिस्वा सरमा, VIDEO

अखिलेश यादव ने कहा कि मैं भारतीय जनता पार्टी से कहूंगा कि अब उसके किसी भी विधायक या मंत्री को नहीं लूंगा। आप जिसके टिकट काटना चाहते हैं, काट सकते हैं।

BJP से बोले अखिलेश यादव- जिसका टिकट काटना चाहते हैं, काट दें, अब हम किसी को अपनी पार्टी में शामिल नहीं करेंगे

विराट कोहली ने शनिवार को टेस्‍ट कप्‍तानी से इस्‍तीफा देकर क्रिकेट जगत को हैरान किया। महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कप्‍तान कोहली को शुभकामनाएं दी हैं।

"हमेशा 100 प्रतिशत दिया", विराट कोहली के टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ने पर सचिन तेंदुलकर ने दिया ऐसा रिएक्‍शन

अमेरिका के टेक्सास में डलास के कोलीविले शहर के एक यहूदी धर्मस्थल में 4 लोगों को बंधक बनाया गया है। एक को रिहा कर दिया गया है। बंधक बनाने वाले ने पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग की है।

US: टेक्सास में यहूदी धर्मस्थल में चार लोगों को बंधक बनाया, पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग, एक रिहा

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम सीतापुर जेल से बाहर आ गए हैं। उन्हें सभी केस में जमानत मिल गई है। उनके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। अब्दुल्ला आजम करीब दो साल से जेल में बंद थे।

लगभग 2 साल बाद जेल से बाहर आए आजम खान के बेटे अब्दुल्ला, चुनाव लड़ने पर कही ये बात

भारतीय रेलवे ने आज यानी 16 जनवरी को 988 ट्रेनों को विभिन्‍न कारणों से कैंसिल किया है। ऐसे में जरूरी है कि अगर आप ट्रेन यात्रा का प्‍लान कर रहे हैं तो इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें।

आज 988 ट्रेनें हैं कैंस‍िल, यात्रा से पहले जान लें रद्द, रिश‍िड्यूल ट्रेनों की लिस्‍ट

साल साल भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभालने के बाद विराट कोहली ने शनिवार शाम कप्तानी से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया। चार महीने पहले विराट कोहली भारत की तीनों फॉर्मेट की टीम के कप्तान थे लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला उनपर भारी पड़ गया। 

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने पर रवि शास्त्री ने क्या कहा?

धर्म संसद नफरत भाषण केस में हर‍िद्वार पुलिस ने यति नरसिंहानंद को गिरफ्तार किया है। यह इस मामले में जितेंद्र नारायण त्‍यागी के बाद मामले में दूसरी गिरफ्तारी है।

धर्म संसद हेट स्‍पीच केस में यति नरसिंहानंद गिरफ्तार, जितेंद्र त्‍यागी के बाद मामले में दूसरी गिरफ्तारी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर