ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 15 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 मई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 15 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 15 मई की बड़ी खबरें 

Taza Khabar: ज्ञानवापी में सर्वे का आज दूसरा दिन है सुबह 8 बजे वीडियोग्राफी शुरू हुई और 12 बजे सर्वे पूरा गया। कल करीब 50 फीसदी काम हुआ पूरा हो गया था। माणिक साहा ने आज त्रिपुरा के नए सीएम के तौर पर राजभवन में सुबह 11:30 बजे शपथ ले ली है। आस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एड्रंयू साइमंड्स का एक सड़क दुर्घनटना में निधन हो गया है। अमेरिका के न्यूयॉर्क के सुपरमार्केट में हुई फायरिंग में 10 लोगों की मारे जाने की खबर है जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने केरल में अपनी पार्टी के राजनीतिक भविष्य की तलाश करने कोच्चि पहुंचे और ट्वेंटी 20 पार्टी से गठबंधन किया। इसका नाम पीपुल्स वेलफेयर एलायंस रखा।
एलडीएफ को टक्कर देने केरल पहुंचे अरविंद केजरीवाल, किया ट्वेंटी 20 पार्टी से गठबंधन

तीन कृषि कानून के खिलाफ सबसे अधिक मुखर रहने वाले किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन (BKU) में फूट पड़ गई है। बगावती गुट ने नरेश टिकैत और राकेश टिकैत को संगठन से निकाल दिया और राजेश चौहान को नया अध्यक्ष बना दिया है।
BKU में बगावत, राकेश टिकैत और नरेश टिकैत को निकाला, राजेश चौहान बने भारतीय किसान यूनियन के नए अध्यक्ष

कांग्रेस पार्टी ने खुद मजबूत करने के लिए संगठन में कई बडे़ सुधार के संकल्प लिए हैं। पार्टी की 6 समन्वय समितियों की अनुशंसा के आधार पर कांग्रेस ने उदयपुर नवसंकल्प जारी किया।
वन पर्सन वन पोस्ट और वन फैमिली वन टिकट समेत कांग्रेस ने लिए कई बड़े बदलाव के नव संकल्प

भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने इतिहास रचते हुए रविवार को 73 साल में पहली बार थॉमस कप खिताब जीता। भारत ने फाइनल में 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से मात देकर ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।
भारत ने 73 साल में पहली बार जीता थॉमस कप का खिताब, 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से रौंदा

उदयपुर में कांग्रेस चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहना चाहता हूं कि आपको डरने की जरुरत नहीं है। यह देश सच में विश्वास रखता है। मैं जीवन भर आपके साथ लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हूं। कई बार हमारे सीनियर नेता डिप्रेशन में आ जाते हैं। यह बहुत सामान्य है क्योंकि यह कोई आसान लड़ाई नहीं है।
एक परिवार के 1 व्यक्ति को टिकट मिले, लोगों से संबंध को पुनर्जीवित करना होगा, चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी

मुख्यमंत्री के शहर जोधपुर में सूरज देव का तांडव दिख रहे हैं, एक तरह पानी की किल्लत को लेकर मटकी फोड़ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं तो दूसरी तरफ निगम ने 47 डिग्री भीषण गर्मी में सड़कों पर की पानी की बौछारें।
मुख्यमंत्री गहलोत के शहर जोधपुर में भीषण गर्मी का तांडव, कहीं पानी, कहीं सूखा-VIDEO

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य रविवार को दूसरे दिन भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुआ।  Surevy Team ने बताया कि आज सर्वे की कार्यवाही पूरी नहीं हो सकी है और आगे की कार्यवाही के लिए कल फिर Survey होगा और मस्जिद के बचे हुए हिस्से की वीडियोग्राफी होगी। 
कल भी एक से डेढ़ घंटे होगा सर्वे, सूत्रों के मुताबिक कई हिंदू प्रतीक चिन्ह मिले   

IGP कश्मीर विजय कुमार ने जानकारी दी है कि शोपियां जिले के तुर्कवागाम में आतंकवादियों और पुलिस और सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम के बीच मुठभेड़ में क्रॉस फायरिंग में घायल हुए एक नागरिक की मौत हो गई। घायल को श्रीनगर के एसएचएमएस अस्पताल ले जाया गया था।
Jammu-Kashmir: शोपिया में मुठभेड़ के दौरान गोलीबारी में नागरिक घायल, इलाज के दौरान हुई मौत

दिल्ली के मुंडका में आग के घटना स्थल पर दमकल की गाड़ियां कथित तौर पर देर से पहुंचीं। इसी दौरान एक क्रेन चालक ने 50 से अधिक लोगों को बचाने का काम किया, जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं। इमारत में भीषण आग लग गई थी। दयानंद तिवारी वाहन के मालिक के साथ क्रेन चला रहे थे, तभी वह आग की चपेट में आने वाली चार मंजिला इमारत के पास पहुंचे, जहां दमकल की गाड़ियां कथित तौर पर दिखाई नहीं दे रही थीं। आग की घटना में 27 लोगों की जान चली गई जबकि कई लोगों के लापता होने की खबर है।
Mundka Fire: जिस इमारत में लगी थी भीषण आग, वहां से क्रेन ड्राइवर ने 50 लोगों को बचाया

पाकिस्तान के पेशावर में दो सिखों की हत्या की गई है। पीड़ितों की पहचान कुलजीत सिंह और रणजीत सिंह के रूप में हुई है। पेशावर में पिछले आठ महीने में सिख समुदाय पर इस तरह का यह दूसरा हमला है। 
Pakistan: पाकिस्तान के पेशावर में 2 सिखों की हत्या, 8 महीने में दूसरी बार हुआ ऐसा हमला

दिल्ली के मुंडका में हुए भीषण अग्निकांड के दो दिन बाद लोग अब भी अपनों की तलाश कर रहे हैं। इस बीच पुलिस के एक्शन पर बड़ी खबर आ रही है। दिल्ली पुलिस ने बिल्डिंग के मालिक मनीष लकड़ा को गिरफ्तार कर लिया है। मनीष लकड़ा अग्निकांड के बाद से फरार चल रहा था।
Delhi Fire: Mundka अग्निकांड में Building का मालिक मनीष लाकड़ा गिरफ्तार, परिवार संग हो गया था फरार

बीजेपी नेता माणिक साहा ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में शपद ग्रहण कर ली है। शनिवार को बिप्लब कुमार देब के इस्तीफा देने के बाद राज्य पार्टी प्रमुख माणिक साहा को राज्य का अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। साहा का शपथ ग्रहण समारोह  राजभवन, अगरतला में हुआ। 
माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री, अगरतला में राजभवन में ली पद की शपथ

राजस्थान के मंत्री महेश जोशी के बेटे रोहित जोशी से पूछताछ करने के लिए 15 अधिकारियों वाली दिल्ली पुलिस की एक टीम आज सुबह जयपुर पहुंची। रोहित फरार पाया गया है। आरोपी पर 23 साल की महिला से बलात्कार का आरोप है।
राजस्थान के मंत्री महेश जोशी के बेटे पर रेप का आरोप, जयपुर पहुंची दिल्ली पुलिस, पेश होने के लिए समन जारी किया

उदयपुर में जारी कांग्रेस के चिंतन शिविर का आज आखिरी दिन है जहां पार्टी के भविष्य की राह तलाशने के लिए अतीत का सहारा लिया जा रहा है।तीन दिवसीय इस चिंतन बैठक में पार्टी के भीतर संगठनात्मक सुधार और बदलाव को लेकर चर्चा की जा रही है। कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज दोपहर 3 बजे पार्टी नेताओं को संबोधित करेंगे।
Lok Sabha चुनाव के लिए Congress का बड़ा फैसला, अगले एक साल Kashmir से Kanyakumari तक यात्रा करेंगे राहुल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को दावा किया कि उनकी हत्या की साजिश पाकिस्तान और विदेशों में रची जा रही थी। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर उन्हें कुछ भी होता है, तो लोगों को अपराधियों के बारे में एक वीडियो संदेश के माध्यम से पता चल जाएगा जिसे उन्होंने हाल ही में रिकॉर्ड किया है और एक सुरक्षित जगह रखा है। 
मुझे मारने की साजिश रची गई, मैंने रिकॉर्ड किया है वीडियो, कुछ हुआ तो सामने लाएगा सच्चाई: इमरान खान

एक मीडिया हाउस द्वारा दावा किया कि उद्योगपति गौतम अडानी के परिवार का एक सदस्य - या तो खुद गौतम अडानी या फिर उनकी पत्नी डॉ प्रीति अडानी को आंध्र प्रदेश से राज्यसभा भेजा जा सकता है। राज्यसभा सीट के लिए 10 जून को चुनाव होंगे। इस खबर पर अप अडानी समूह ने बयान जारी करते हुए इसे फेक और निराधार बताया है। 
गौतम अडानी को राज्यसभा की सीट? Adani ग्रुप ने बयान जारी कर बताया फेक न्यूज

राजस्थान के उदयपुर में चल रहा कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर आज समाप्त हो रहा है। कांग्रेस कार्य समिति (CWC) 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के रोडमैप के साथ एक घोषणा तैयार करने के लिए छह समितियों द्वारा दी गई सिफारिशों पर विचार करेगी। 
कांग्रेस चिंतन शिविर का आज आखिरी दिन, कई प्रस्तावों पर लगेगी मुहर, हो सकते हैं चौंकाने वाले फैसले

अमेरिका के न्यूयॉर्क के बफेलो में एक सुपरमार्केट में एक बंदूकधारी ने गोलीबारी कर दी, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि हमलावर सैन्य शैली के कपड़े और बॉडी आर्मर पहने था। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कहा कि FBI सुपरमार्केट में सामूहिक गोलीबारी की घटना की जांच हेट क्राइम और नस्लीय रूप से प्रेरित हिंसक उग्रवाद के रूप में कर रही है। 
Buffalo Firing: न्यूयॉर्क में सुपरमार्केट में फायरिंग, 10 की मौत, संदिग्ध गिरफ्तार

ज्ञानवापी में आज सुबह 8 बजे फिर सर्वे शुरू होगा। कल 4 घंटे तक वीडियोग्राफी हुई थी जिसमें कई अहम सबूत सामने आए थे। कोर्ट के आदेशानुसार, 16 मई तक हर रोज 51 लोगों की टीम यहां सर्वे करेगी।
Gyanvapi Masjid Survey Live Updates: ज्ञानवापी में सर्वे का आज दूसरा दिन, कुछ देर बाद शुरु होगी वीडियोग्राफी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू सायमंड्स की कार दुर्घटना में मौत हो गई है। पुलिस ने बयान जारी कर कहा कि वे कल रात टाउन्सविले से लगभग 50 किलोमीटर दूर हर्वे रेंज में एक भीषण एकल वाहन दुर्घटना की जांच कर रहे हैं। पुलिस ने पुष्टि की कि पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर की मौत हो गई है। वह 46 वर्ष के थे।
Andrew Symonds: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने रविवार सुबह 6 बजे से दिल्ली-एनसीआर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। नवीनतम बढ़ोतरी के साथ, सीएनजी की कीमत अब दिल्ली में 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम, नोएडा में 76.17 रुपये प्रति किलोग्राम और गुरुग्राम में 81.94 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। 
Delhi- NCR में फिर बढ़े CNG के दाम, नई दरें आज से ही हुईं लागू

बीजेपी ने बिप्लब कुमार देब की जगह माणिक साहा को त्रिपुरा का नया मुख्यमंत्री बनाया है। त्रिपुरा सरकार ने कहा कि त्रिपुरा के राज्यपाल द्वारा नए मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह रविवार सुबह 11:30 बजे राजभवन, अगरतला में होगा।
माणिक साहा आज लेंगे त्रिपुरा के CM पद की शपथ 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू सायमंड्स की कार दुर्घटना में मौत हो गई है। पुलिस ने बयान जारी कर कहा कि वे कल रात टाउन्सविले से लगभग 50 किलोमीटर दूर हर्वे रेंज में एक भीषण एकल वाहन दुर्घटना की जांच कर रहे हैं। 
Andrew Symonds: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत 

मैक-चिकन, मैक-आलू टिक्की और पनीर रैप का नाम सुनकर फास्ट फूड के शौकीन लोगों के मुंह में पानी आ जाना लाजिमी है। दुनियाभर में इन्हें पसंद करने वालों की तादाद लाखों करोड़ों में होगी, लेकिन यह बता पाना मुश्किल है कि इनमें से कितने लोगों को इस बात का इल्म होगा कि ऐसे स्वादिष्ट फास्ट-फूड को आप तक पहुंचाने वाली फास्ट फूड चेन मैकडोनाल्ड्स की शुरूआत 15 मई को ही हुई थी।ॉ
आज का इतिहास 15 मई: फास्ट फूड चेन मैकडोनाल्ड्स की शुरूआत आज ही के दिन हुई थी

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर