आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 14 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 मई (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 14 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर 

Aaj ki Taza Khabar: दिल्ली के मुंडका में भीषण अग्निकांड में अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 12 लोग घायल बताए जा रहे हैं। इस हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, सीएम केजरीवाल सहित तमाम नेताओं ने दुख व्यवक्त किया है। ज्ञानवापी में आज सुबह 8 बजे से शुरू हुआ सर्वे अब खत्म हो गया है। रविवार को फिर से एक बार सर्वे की शुरूआत होगी। दिल्ली के कनॉट प्लेस में आज सांसद नवनीत राणा ने हनुमान चालीसा का पाठ किया और इस दौरान उनके पति रवि राणा सहित तमाम समर्थक मौजूद रहे।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

दिल्ली के मुंडका के बाद अब नरेला में भी एक फैक्ट्री में आग लगने की खबर शनिवार रात को सामने आई, ये आग एक प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी है बताया गया है कि आग बुझाने के लिए कई फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी हैं और आग बुझाने का काम जारी है।
दिल्ली में मुंडका के बाद अब नरेला की एक प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी आग, मौके पर दमकल की गाड़ियां

बीजेपी ने बिप्लब कुमार देब की जगह माणिक साहा को त्रिपुरा का नया मुख्यमंत्री बनाया है। त्रिपुरा सरकार ने कहा कि त्रिपुरा के राज्यपाल द्वारा नए मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह रविवार सुबह 11:30 बजे राजभवन, अगरतला में होगा। 
माणिक साहा रविवार को लेंगे त्रिपुरा के CM पद की शपथ

मातोश्री-हनुमान चालीसा विवाद के बाद सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा का पहला इंटरव्यू TIMES NOW नवभारत ने लिया। टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने सांसद नवनीत राणा और उनके पति व विधायक रवि राणा से खास बातचीत की। उन्होंने वेबाकी से सभी सवालों के जवाब दिए। नवनीत राणा और रवि राणा ने जेल में 14 रातें काटीं।
हनुमान चालीसा विवाद के बाद नवनीत राणा का पहला इंटरव्यू, जानिए आधी रात को जेल भेजने की पूरी कहानी

दिल्ली के अन्य मौसम केंद्रों में भी पारा 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में तापमान 46.9 डिग्री, पीतमपुरा में 46.4 डिग्री, जाफरपुर में 45.8 डिग्री और रिज एवं आयानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा।
 दिल्ली में उमस भरी गर्मी ने किया बेहाल, कई इलाकों में पारा 47 डिग्री कर गया पार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह नकली हिंदुत्व का बुर्का पहनती है। उन्होंने कहा कि बालसाहेब ठाकरे ने शिवसैनिकों से कहा कि वे हिंदू नहीं चाहते जो मंदिरों में घंटा बजाते हैं लेकिन आतंकवादियों को सबक सिखाते हैं। उन्होंने भारी भीड़ से पूछा, "बीजेपी दिखा रही है कि वे हिंदुत्व के संरक्षक हैं ... फिर ये सभी शिव सैनिक ... वे क्या हैं।"
मुंबई में शिवसेना की रैली में सीएम उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- पहना 'नकली हिंदुत्व' का बुर्का 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद में कहा कि तेलंगाना के सीएम केसीआर इस राज्य को बंगाल बनाना चाहते हैं, इसे अभी रोकना होगा। हम सुनिश्चित करेंगे कि बीजेपी कार्यकर्ता साई गणेश के हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा मिले। टीआरएस पार्टी का चुनाव चिन्ह एक कार है, कार का स्टीयरिंग व्हील हमेशा मालिक या ड्राइवर के हाथ में होता है, लेकिन टीआरएस की कार का स्टीयरिंग व्हील ओवैसी के पास है। 
KCR तेलंगाना को बंगाल बनाना चाहते हैं, इसे रोकना होगा, अमित शाह बोले TRS की कार की स्टीयरिंग ओवैसी के पास है

बिप्लब कुमार देब के इस्तीफा देने के बाद माणिक साहा को त्रिपुरा बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। वे त्रिपुरा के अगले मुख्यमंत्री होंगे। उनका पटना और लखनऊ से भी नाता रहा है। उनके बारे में जानिए सबकुछ।
कौन हैं माणिक साहा? बनेंगे त्रिपुरा के नए CM, इनका पटना और लखनऊ से भी रहा है नाता

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षक भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर बताया कि  त्रिपुरा बीजेपी विधायक दल के नेता माणिक साहा चुने गए। अगले सीएम माणिक साहा होंगे।
माणिक साहा होंगे त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं बिप्लब कुमार देब

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला  ने धारा 370 हटाने पर उठाए सवाल कहा है कि कहा गया था कि उन्होंने कहा कि अगर हम धारा 370 हटाते हैं, तो शांति होगी। मैं इसे नहीं देखता। कल हमारे भाई (एसपीओ रेयाज अहमद ठाकोर) की हत्या कर दी गई। 24 घंटे पहले हमारे भाई (राहुल भट) को उनके ऑफिस में गोली मार दी गई थी।
J&K: पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला  ने धारा 370 हटाने पर उठाए सवाल कहा-फिर भी युवा गुमराह हो रहे, बंदूकें उठा रहे हैं

सीबीआई ने आईपीएल में मैच फिंक्सिंग के कथित आरोप में एफआईआर दर्ज की है। यह कार्रवाई पाकिस्तान से मिले इनपुट के आधार पर की गई है। IPL: सीबीआई ने तीन लोगों के खिलाफ फिक्सिंग के आरोप में दर्ज की एफआईआर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पंजाब के लुधियाना में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब सरकार रिमोट कंट्रोल से चल रही है। पंजाब के नतीजे और यहां के मौजूदा हालात को देखते हुए मैं कह सकता हूं कि आने वाले समय में यहां में बीजेपी की सरकार बनेगी। 
मौजूदा हालात से लगता है पंजाब में BJP की सरकार बनेगी, जेपी नड्डा ने लुधियाना में कार्यकर्ताओं से कही ये बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आवास के नए पैमाने को मंजूरी दे दी है। अब सैन्य अधिकारियों और जवानों को आधुनिक सुविधाओं से लैस बड़ा और सुसज्जित घर मिलेगा। इस आवास परिसर में मल्टीलेवल पार्किंग समेत वर्तमान समय की जरुरतों के हिसाब से सभी सुविधाएं मिलेंगी।
सेना के जवानों की बदलेगी लाइफ, मिलेगा बड़ा और सुसज्जित घर, होंगी आधुनिक सुविधाएं, रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी

पंजाब के अमृतसर में गुरु नानक देव अस्पताल में शनिवार को भीषण आग लग गई, आग की इस घटना के बाद वहां भगदड़ मच गई।  आग ने मेडिकल कॉलेज की इमारत को चपेट में ले लिया। घटना दोपहर 2 बजे के करीब की बताई जा रही है, हालांकि आग पर काबू पा लिया गया है और कोई जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।
अमृतसर के गुरु नानक अस्पताल में लगी भीषण आग, मची भगदड़, मरीजों को निकाला गया बाहर-VIDEO

जम्मू कश्मीर के बडगाम में सरकारी नौकरी करने वाले कश्मीरी पंडित राहुल भट की ऑफिस में हत्या कर दी गई। इससे कश्मीरी पंडितों जबरदस्त आक्रोश है। कश्मीरी पंडितों ने राहुल भट की स्मृति में 'शेखपोरा प्रवासी कॉलोनी' बडगाम का नाम बदलकर 'शहीद राहुल भट पंडित कॉलोनी' कर दिया।
राहुल भट की स्मृति में 'शेखपोरा प्रवासी कॉलोनी' बडगाम का नाम बदलकर रखा 'शहीद राहुल भट पंडित कॉलोनी' 

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने इस्तीफा दिया। नए नेता चुनाव जल्द होगा। बीजेपी के पर्यवेक्षक भूपेंद्र यादव और विनोद तावड़े वहां मौजूद हैं।
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने दिया इस्तीफा, नए CM का चुनाव जल्द 

पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति (पीपीसीसी) के प्रमुख सुनील जाखड़ ने कांग्रेस छोड़ने का ऐलान किया। अपने फेसबुक लाइव के अंत में जाखड़ ने कहा, ‘गुड लक और गुडबाय कांग्रेस’।
'दिल भी तोड़ा तो सलीके से न तोड़ा तुम ने...', कांग्रेस से 50 साल का नाता तोड़ते हुए भावुक हुए सुनील जाखड़

कांग्रेस नव संकल्प चिंतन शिविर में कांग्रेस भविष्य की राह तलाशने के लिए अतीत का सहारा ले रही है। पार्टी ने इस बार शिविर में कई ऐसे नेताओं के पोस्टर लगाया है जिन्हे या तो वो भूल चुकी थी या फिर याद नही करना चाहती थी। लेकिन चुनावी राजनीति में एक के बाद एक चुनाव हारने के बाद अब उसे अपने उन्ही पुराने नेताओं की याद आ रही है।
Congress Chintan Shivir: चिंतन शिविर में भविष्य की राह तलाशने के लिए अतीत का सहारा ले रही है कांग्रेस

अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे का काम शुरू हो चुका है। सर्वे के पहले दिन दो बड़े बयान आए। हिंदू पक्ष के वकील का कहना है कि कल्पना से ज्यादा है, यानी कि सर्वे में जो कुछ मिला है वो सोच से अधिक है तो दूसरी तरफ एआईएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हम दूसरी मस्जिद नहीं खोने देंगे।
ज्ञानवापी पर बोले असदुद्दीन ओवैसी, हम दूसरी मस्जिद नहीं खोने देंगे

ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर के पहले दिन का सर्वे बिना किसी बाधा के संपन्न हो चुका है। पहले दिन के सर्वे में तहखाने के दो कमरों की वीडियोग्राफी करायी गई। पहले दिन क्या हुआ हासिल हुआ उस पर हर किसी की नजर है। बताया जा रहा है कि परिसर में कुछ खंडित मूर्तियां मिलीं तो बाहरी हिस्से में कमल के फूल और स्वास्तिक के निशान मिले। 
Gyanvapi Mosque Survey: जानें, सर्वे के पहले दिन ज्ञानवापी मस्जिद परिसर से क्या क्या मिला

दिल्ली के मुंडका में जिस जगह शुक्रवार को आग लगी थी वहां आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहुंचे और ताजा हालात का जायजा लिया। इस हादसे में अभी तक 27 लोगों की मौत हो गई है जबकि12 लोग घायल हैं जिसमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। दिल्ली सिविल डिफेंस के मुताबिक इस अग्निकांड में अब भी 29 लोग गायब हैं जिनकी तलाश की जा रही है। 
Delhi Fire:केजरीवाल सरकार ने दिए मुंडका अग्निकांड की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश, मृतक परिवार को 10 लाख का मुआवजा

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट आज यानि 14 मई 2022 को जारी कर दिए हैं। इसकी घोषणा दोपहर 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस के जरिए की गई। दोनों कक्षाओं के नतीजे साथ में घोषित किए गए हैं। परिणाम को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर लाइव कर दिया गया है।
CGBSE Class 10th, 12th Result 2022: जारी हो गया छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें चेक

पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी ने शुक्रवार देर रात पाकिस्तान के साथ सटी समुद्री सीमा के पास एक भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव, अल किरमानी को अपने कब्जे में ले लिया। इसमें सवार आठ चालक दल भी पाकिस्तानी समुद्री सुरक्षा एजेंसी की गिरफ्त में हैं।
पाकिस्तान ने भारतीय मछुआरों पर की गोलीबारी? नाव सहित 8 मछुआरे पाकिस्तान के कब्जे में

 दिल्ली में हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए अमरावती की सांसद नवनीत राणा ने पहले पैदल मार्च निकाला और फिर कनॉट पैलेस के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के दर्शन कर अपने पति रवि राणा तथा समर्थकों संग हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस दौरान नवनीत के पति रवि राणा के अलावा बड़ी संख्या में उनके समर्थक भी मौजूद रहे। 
दिल्ली में किया नवनीत राणा ने हनुमान चालीसा का पाठ, पति रवि राणा और समर्थकों संग पहुंची इस मंदिर में

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जुटी टीम को दोनों तहखानों की चाबी मिल चुकी है। उससे पहले अलग अलग जानकारों ने अपने अनुभवों के आधार पर क्या कुछ कहा उसे समझना जरूरी है। 1992 में तहखाने के अंदर जाने वाले एक धर्माचार्य का कहना है कि इसमें किसी तरह का संदेह नहीं कि ज्ञानवापी मस्जिद नहीं बल्कि मंदिर है। लेकिन अब जब अदालत के आदेश के बाद तहखाने को खोला जा रहा है तो सच जनता के सामने होगा।

ज्ञानवापी के तहखाने में क्या है ? पर्दा उठने वाला है, क्या है धर्माचार्यों की राय

 हिमाचल प्रदेश में खालिस्तानी झंडा लगाने के एक और आरोपी को पंजाब से गिरफ्तार कर लिया है।  हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ने ट्विटर पर कहा कि देश को बांटने वाली ताकतों के खिलाफ हर हिमाचली एकजुट है।
हिमाचल विधानसभा द्वार के बाहर खालिस्तानी झंडे लगाने का एक और आरोपी अरेस्ट, पंजाब से हुई गिरफ्तारी

मध्य प्रदेश के गुना के आरोन थाना क्षेत्र के जंगल में शिकारियों ने कत्लेआम मचाया है। काले हिरन के शिकारियों ने गुना के आरोन थाने के एसआई, हेड कांस्टेबल व आरक्षक समेत 3 पुलिस कर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी। गुना के एसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि पुलिस टीम पर शिकारियों ने अचानक से हमला किया जिसमें तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। 
MP:गुना में काले हिरण के शिकारियों का कहर, SI समेत 3 पुलिसकर्मियों को गोलियों से भूना

दिल्ली पुलिस ने कहा कि बाहरी दिल्ली के मुंडका में लगी भीषण आग में अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है। प्राथमिक जांच में पुलिस को पता चला है कि भवन मालिक, जो अब फरार है, उसके पास फायर एनओसी नहीं थी। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, इमारत के मालिक की पहचान मनीष लाकड़ा के रूप में हुई है। इस अग्निकांड ने हर किसी को दहला कर रख दिया। 
Delhi Fire: मुंडका भवन के पास नहीं थी NOC, हादसे का कसूरवार कौन?

 दिल्ली पुलिस ने कहा कि बाहरी दिल्ली के मुंडका में लगी भीषण आग में अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है। प्राथमिक जांच में पुलिस को पता चला है कि भवन मालिक, जो अब फरार है, उसके पास फायर एनओसी नहीं थी। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, इमारत के मालिक की पहचान मनीष लाकड़ा के रूप में हुई है। इस अग्निकांड ने हर किसी को दहला कर रख दिया। 
Delhi Fire: मुंडका भवन के पास नहीं थी NOC, हादसे का कसूरवार कौन?

 ज्ञानवापी विवाद में वाराणसी की कोर्ट के फैसले के बाद 14 मई से एक बार फिर सर्वे का काम शुरू होने वाला है। पहले सर्वे का काम का एक कोर्ट कमिश्नर के जिम्मे था। लेकिन अब तीन कोर्ट कमिश्नर सर्वे के काम को आगे बढ़ाएंगे।
Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का काम जारी, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित 67वीं सिविल सेवा परीक्षा के प्रश्नपत्र कथित रूप से लीक होने के मामले में लोकजनशक्ति पार्टी(रामविलास) के मुखिया चिराग पासवान ने बिहार सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सीएम नीतीश को निशाने पर लेते हुए कहा कि पेपर लीक मामले पर कोई एक्शन नहीं होने से बिहार की छवि राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि इंटरनेशल लेवल पर ही खराब हुई है।
BPSC पेपर लीक मामले को लेकर CM नीतीश पर भड़के चिराग, बोले- युवाओं के भविष्य साथ खिलवाड़ कर रहें मुख्यमंत्री

द‍िल्‍ली के मुंडका इलाके में स्‍थ‍ित एक ब‍िल्‍ड‍िंग में शुक्रवार की शाम भीषण आग लगने की सूचना म‍िली, बताया जा रहा है कि आग इतनी भीषण थी क‍ि उसने मल्‍टीस्‍टोरी ब‍िल्‍ड‍िंग को पूरी तरह से अपनी आगोश में ले ल‍िया द‍िल्‍ली फायर सर्व‍िस व‍िभाग को आग की लगने की सूचना मिली इसके बाद तुरंत मौके पर फायर ब‍िग्रेड की गाड़‍ियों पहुंचकर रेस्क्यू में जुटीं हैं।
Delhi Fire: दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में लगी भीषण आग, 27 लोगों की दर्दनाक मौत, मौके पर NDRF

झारखंड में चार चरण में होने जा रहे पंचायत चुनाव के पहले चरण में शनिवार को 21 जिलों के 72 प्रखंडों की 1127 पंचायतों के लिए चुनाव होगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।इसमें 25 लाख महिलाओं सहित 52 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। शनिवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 30,221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।
Jharkhand panchayat Elections: झारखंड में पहले चरण में 1127 पंचायतों के लिए आज डाले जायेंगे वोट

भारत और विश्व के इतिहास में 14 मई का खास महत्व है। आज ही के दिन भारत ने पड़ोसी देश श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिट्टे पर प्रतिबंध लगाया था। भारत ने गैरकानूनी गतिविधियां संबंधी अधिनियम के तहत लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) पर 14 मई 1992 को प्रतिबंध लगा दिया था।
आज का इतिहास 14 मई: भारत ने श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिट्टे पर लगाया था प्रतिबंध 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर