ताजा खबर, 14 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 14 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 14 जुलाई बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

 aaj ki taza khabar 14 July 2021 latest news in hindi 
ताजा खबर, 14 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : राजस्थान में कप्पा वैरिएंट के 11 नए मामले हैं। इससे गहलोत की सरकार चिंता बढ़ गई है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा है कि मोदी सरकार में नितिन गडकरी ही एक ऐसा नेता हैं जो सरकार की नीतियों के खिलाफ अपनी आवाज उठा सकते हैं। अफगानिस्तान का कहना है कि तालिबान के साथ बातचीत असफल होने पर वह भारत से सैन्य मदद की मांग कर सकता है। सूत्रों का कहना है कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने सोनिया, राहुल एवं प्रियंका गांधी से 2024 चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Pod taxi in noida: यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण नोएडा हवाईअड्डे और फिल्म सिटी  पॉड टैक्सी (Pod taxi) सेवा शुरू करने जा रहा है।
Pod Taxi in Noida:खुशखबरी! नोएडा एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच चलेगी 'पॉड टैक्सी'

note coming out of dry well: कानपुर में एक प्राचीन कुआं उस वक्त सुर्खियों में आ गया जब उसमें से पांच सौ और दो हजार के नोट निकलने लगे।
क्या बात है! सूखे कुएं से निकलने लगे 500 और 2000 के नोट मच गई लूट, कानपुर में सामने आया वाकया

तालिबान क्वेटा में सीएम हाउस के पास मार्च कर रहे हैं और पाकिस्तानी सैन्य प्रतिष्ठान के समर्थन से अपनी आतंकी गतिविधियों के माध्यम से अफगानों की हत्या का जश्न मना रहे हैं।
Talibani in Pakistan:पाकिस्तान के क्वेटा में खुलेआम घूमते नजर आए तालिबान समर्थक

केंद्र सरकार के बाद राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी अपने प्रदेश के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान किया है।
DA News: राजस्थान के कर्मचारियों को भी तोहफा, अशोक गहलोत सरकार ने 17% से बढ़ाकर 28% किया महंगाई भत्ता

Rahul Gandhi walkout:रक्षा कमेटी के सामने राहुल गांधी और बाकी कांग्रेस सांसदों ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चर्चा करने की मांग की थी, लेकिन कमेटी के अध्यक्ष ने उनकी ये मांग ठुकरा दी।
Rahul Gandhi:संसदीय रक्षा समिति की बैठक से राहुल गांधी ने कांग्रेसी सांसदों संग  किया 'वॉकआउट'

भारतीय रिजर्व बैंक ने मास्टरकार्ड पर 22 जुलाई, 2021 से नए घरेलू ग्राहक जोड़ने पर रोक लगाई। भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण के निर्देशों का अनुपालन नहीं करते पाया गया है।
मास्टरकार्ड को RBI ने नए घरेलू ग्राहक जोड़ने से रोका, कहा- नहीं कर रहा है निर्देशों का पालन

मुंबई (Mumbai) दुनिया के उन इकतीस महान शहरों में शामिल है जहां आने वाले वर्षों में काफी हरियाली (Greenery) होगी। इनके प्रमुख महापौरों ने शहरी पार्कों, पेड़ों, उद्यानों, तालाबों, और उनके नगरों के भीतर झीलों में काफी इजाफा किया है।
Greenest Cities:'आमची मुंबई' हरियाली वाले शहरों में शुमार, दुनिया भर के मुल्कों में मिला ये स्थान

बीजेपी और शिवसेना के आपसी संबधों की खट्टे-मीठे अनुभवों से सभी वाकिफ हैं कभी महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी रही शिवसेना ने बाद में नाता तोड़ लिया था लेकिन एक बार फिर लगता ये सामान्य हो सकते हैं ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं।
शिवसेना नेता संजय राउत ने पीएम के पढ़े कसीदे, कहा- 2024 में मोदी को हराना मुश्किल, सामने कोई विपक्षी चेहरा नही

कच्चे तेल और खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी के चलते थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) जून में मामूली रूप से घटकर 12.07 प्रतिशत रह गई।
WPI : जून में थोक महंगाई दर में गिरावट, लेकिन लगातार तीसरे महीने दो अंकों में

बिहार के छपरा (Chapra) में रिश्तों की मर्यादा के उल्लंघन का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे यहां एक लड़की ने अपने ही पिता पर उसके साथ अश्लील हरकतें करने का आरोप लगाया है।
Bihar:बेहद शर्मनाक! एक बेटी ने लगाई गुहार- पापा अकेले में करते हैं "बैड टच", ऑडियो हो रहा वायरल 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, एमपीबीएसई 10वीं परिणाम घोषित कर दिए गए हैं, रिजल्ट स्‍कूल शिक्षा राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने सिंगल क्लिक कर घोषित कर किया
MPBSE 10th Result 2021:जारी हुआ रिजल्ट, इस बार 100 फीसदी स्टूडेंट पास, mpresults.nic.in पर देखें परिणाम

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने आज (14 जुलाई) कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते (डीए) को 17% से बढ़ाकर 28% करने की मंजूरी दे दी है।
7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 17% से बढ़ाकर 28% हुआ महंगाई भत्ता 

दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा है कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (Congress) में शामिल हो सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में किशोर के गांधी परिवार से मिलने के एक दिन बाद अटकलों की शुरुआत हो गई है।
PK:कांग्रेस में शामिल होंगे रणनीतिकार 'प्रशांत किशोर'? राहुल-प्रियंका से मुलाकात के बाद अटकलों का बाजार गर्म

पर्यटन स्थलों एवं बाजारों में मास्क न पहनने और कोविड उचित व्यवहार के उल्लंघन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चिंता जाहिर किए जाने के एक दिन बाद केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यों को एडवाइजरी जारी की।
कोरोना नियमों के उल्लंघन पर अब होगी सख्त कार्रवाई, केंद्र ने जारी की राज्यों को एडवाइजरी

केंद्र सरकार ने  के लाखों कर्मचारियों को खुशखबरी सुना दी है। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि  केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत  पर लगी रोक को हटा लिया है।
dearness allowance decision: लाखों कर्मचारियों के चेहरे पर आई खुशी, डीए पर लगी रोक हटी !

25 जुलाई से 6 अगस्त तक इस वर्ष कांवड़ यात्रा होनी है लेकिन कोरोना की वजह से इस यात्रा को जनसामान्य के लिए खतरनाक बताया जा रहा है। यूपी सरकार की तरह उत्तराखंड सरकार ने भी पहले यात्रा को हरी झंडी दी थी।
Kanwar Yatra: यूपी सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, अदालत ने पूछा सवाल

साल 1999 के सेनारी हत्याकांड में आरोपियों को बरी किए जाने के खिलाफ दायर अर्जी पर अब सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। इस हत्याकांड के 14 आरोपियों को पटना हाई कोर्ट ने बरी किया है।
सेनारी हत्याकांड: 22 साल पहले 34 सवर्णों की निर्मम हत्या से हिल गया पूरा देश, अब SC में सुनवाई

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गोवा के लोग कांग्रेस और बीजेपी की हकीकत को समझ चुके हैं। गोवा के लोग सवाल पूछते हैं कि आखिर उनके साथ कब तक छल होता रहेगा।
पंजाब और उत्तराखंड के बाद गोवा में भी फ्री बिजली का वादा, 'लोग चाहते हैं बदलाव'

पुणे से एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है जहां एक दुल्हन एसयूवी की बोनट पर बैठकर अपनी शादी के स्थल तक पहुंची। रास्ते में उसने अपना वीडियो बनाया।
SUV की बोनट पर सवार होकर विवाह स्थल पहुंची दुल्हन, Video वायरल होने पर बढ़ी मुश्किलें

इस सच्चाई से इनकार करना मुश्किल है भारत की सबसे बड़ी समस्याओं में एक जनसंख्या है। जनदबाव की वजह से संसाधनों सीमित होते जा रहे हैं। 
UP Population Policy: जनसंख्या नियंत्रण पर योगी आदित्यनाथ सरकार का जोर, लेकिन हैरान करते हैं ये आंकड़े

एडीजी प्रिजन सुनील रामानंद के मुताबिक महिला बाल विकास विभाग ने चेंबूर में 15 एकड़ का प्लॉट देने का फैसला किया है, अगर जमीन का यह टुकड़ा मिल जाता है तो हम मियामी के तर्ज पर मल्टी स्टोरी जेल बनाएंगे।
Miami Type Jail: मुंबई में मियामी टाइप जेल की योजना, आखिर क्या है यह

अफगानिस्तान की सरकार का कहना है कि तालिबान के साथ अगर उसकी बातचीत नाकाम होती है तो वह भविष्य में भारत सरकार से सैन्य मदद मांग सकती है। 

'ताबिलान से बातचीत नाकाम होने पर भारत से सैन्य मदद मांग सकते हैं', अफगानिस्तान के राजदूत का बड़ा बयान

कांग्रेस के कद्दावर नेता पी चिदंबरम ने मोदी कैबिनेट विस्तार पर निशाना साधते हुए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पर तंज कसते हुए कहा कि उन्हें अब अपनी आवाज तेज करनी चाहिए। 

पी चिदंबरम ने कसा तंज, नरेंद्र मोदी ही सभी फैसले करते हैं, फर्क नहीं मंत्री कौन

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने मंगलवार को बताया कि राज्य में कोविड-1 के कप्पा वैरिएंट के 11 मामले मिले हैं। इस नए वैरिएंट ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

राजस्थान में मिले कप्पा वैरिएंट के 11 केस, गलहोत सरकार की चिंता बढ़ी   

इतिहास में किसी खास दिन पर कुछ ऐसे आविष्कार दर्ज हैं, जो आज भी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा हैं। 14 जुलाई की बात करें तो इस दिन मशीन से बर्फ जमाने का पहली बार प्रदर्शन किया गया। 

14 July History: आज घरों में रोज जमाते हैं बर्फ, क्‍या आप जानते हैं कब पहली बार किया गया था ऐसा

उत्तराखंड पुलिस ने मसूरी और नैनीताल से 8000 पर्यटकों को वापस भेज दिया। इसके अलावा प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने वाले लोगों के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा सीमा चौकियां भी स्थापित की गई हैं।

उत्तराखंड: भीड़ को काबू करने की कवायद, मसूरी-नैनीताल जा रहे 8000 पर्यटकों को वापस भेजा, चेक पॉइंट बनाए गए

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर