आज की ताजा खबर, 14 जनवरी 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 14 जनवरी (Latest News) : देश-दुनिया की उन खास खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 14 जनवरी, 2020 की प्रमुख खबरें :

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और एनआरसी को लेकर प्रदर्शनों की खबरों पर आज भी नजर बनी रहेगी। जेएनयू हिंसा को लेकर गुजरात साबरमती हॉस्टल में हुई मारपीट को लेकर वार्डन ने रिपोर्ट जारी की है और उस दिन का आंखों देखा हाल बताया है। आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई में तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। वहीं खबर है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने भारत दौरे पर आ सकते हैं। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें :​


जम्मू-कश्मीर पुलिस ने किया साफ किया है कि डीएसपी देविंदर सिंह गृहमंत्रालय के वीरता पदक से सम्मानित नहीं किया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- डीएसपी देविंदर सिंह को नहीं मिला 'वीरता पुरुस्कार', जम्मू-कश्मीर पुलिस ने किया साफ ​
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी नाराज हैं। उनकी नाराजगी इस बात से है कि फारुक अब्दुल्ला से मिलने गये टीएमसी नेताओं को श्रीनगर एयरपोर्ट से बाहर क्यों नहीं निकलने दिया गया।
पूरी खबर पढ़ें- Mamata Banerjee को इतना गुस्सा क्यों आता है, जानें क्या है मामला
एआईएमआईएम नेता वारिस पठान दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुये कहा कि केंद्र सरकार पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि तुम्हारी पुलिस आंसू गैस और लाठी चलाएगी और हम संविधान चलाएंगे।
पूरी खबर पढ़ें-  CAA: बदरंग है यह राग, शाहीन बाग में AIMIM लीडर वारिस पठान के जहरीले बोले- मोदी और शाह से चाहिए आजादी
दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) ने मंगलवार को अपने उम्मीदवारों को पहली और अंतिम सूची जारी कर दी। आप ने पुराने चेहरों पर एक बार फिर भरोसा जताया है।
पूरी खबर पढ़ें-  AAP Candidate List : लोकसभा चुनाव में हारे राघव चड्ढा, आतिशी और दिलीप पांडे को मिला टिकट
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए लिस्ट जारी कर दी है। अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से चुनाव लड़ेंगे।
पूरी खबर पढ़ें- AAP Candidate List Delhi 2020: सभी 70 उम्मीदवारों की सूची जारी, केजरीवाल नई दिल्ली से लड़ेंगे चुनाव​
कूटनीति का महाकुंभ कहे जाने वाले इस समारोह में 12 देशों के विदेश मंत्री और 100 देशों के कम से कम 700 विशेषज्ञ एवं विद्वान शामिल हो रहे हैं। यह पहली बार है जब 2016 के बाद रायसीना डायलॉग में इतनी बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में 3 दिनों तक चलेगा अहम मुद्दों पर मंथन, रायसीना डायलॉग 2020 की हुई शुरुआत​
दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को राहत नहीं मिली है। वह अपने पद से 31 जनवरी को ही रिटायर होंगे।

पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली पुलिस कमिश्नर को राहत नहीं, 31 जनवरी को रिटायर होंगे अमूल्य पटनायक

निर्भया के गुनहगार फांसी के तख्ते के और नजदीक पहुंच चुके हैं, हालांकि विनय शर्मा और मुकेश सिंह के पास दया याचिका दाखिल करने का संवैधानिक हक है।
पूरी खबर पढ़ें- 7 AM@ 22 जनवरी: तिहाड़ को भी 'फांसी' का इंतजार,दोषियों के पास अब कानूनी विकल्प नहीं​
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गया की रैली में पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने से पाकिस्तान चिंता में पड़ गया है कि उसके हाथ से पीओके भी निकलकर भारत के हाथ जा सकता है।
पूरी खबर पढ़ें- पाकिस्तान चिंता में पड़ गया है कहीं पीओके भी उसके हाथ से निकल न जाए: सीएम योगी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर की गई अपनी टिप्पणी के लिए ट्विटर पर माफी मांगी है। थरूर ने सोमवार को एक टीवी चैनल पर कहा था, 'केजरीवाल जिम्मेदारी के बिना सत्ता चाहते हैं, जो कि किन्नरों का विशेषाधिकार है।'

केजरीवाल के लिए ऐसा क्या बोल गए शशि थरूर, बाद में मांगनी पड़ी माफी

जम्मू-कश्मीर पुलिस के सीनियर अधिकारी दविंदर सिंह को दो आतंकवादियों को अपनी कार में कश्मीर घाटी ले जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दविंदर सिंह ने पूछताछ में बताया कि उसकी आतंकवादियों से 12 लाख रुपए की डील हुई थी। आतंकियों को जम्मू से नई दिल्ली तक पहुंचाने के लिए उसे 12 लाख रुपए मिले थे।
पूरी खबर पढ़ें- दविंदर सिंह अगर दविंदर खान होते तो RSS की ट्रोल आर्मी बवाल खड़ा कर देती: कांग्रेस नेता

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को कन्नौज के छिबरामऊ के एक अस्पताल में डॉक्टर को डांटते हुए देखा गया। जहां वह 12 जनवरी को हुए बस दुर्घटना में घायल लोगों से मिलने गए थे। इस हादसे में 20 लोग मारे गए थे।
पूरी खबर पढ़ें-अखिलेश यादव ने डॉक्टर को डांटा, कहा- तुम सरकार का पक्ष ले रहे हो..बाहर भाग जाओ, वीडियो हुआ वायरल

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को उन दो व्हाट्सएप ग्रुपों के सदस्यों के मोबाइल फोन जब्त करने के लिए कहा है, जिन पर कथित तौर पर हिंसा की साजिश रची गई।

पढ़ें पूरी खबर : JNU violence: दिल्ली HC ने पुलिस से कहा- हमले की साजिश रचने वाले व्हाट्सएप ग्रुपों के सदस्यों के फोन जब्त करें

कुपवाड़ा, बारामुला और गंदेरबल सेक्टर सहित जम्मू-कश्मीर के उत्तरी हिस्से में कई हिमस्खलन हुए हैं। 4 जवानों ने जान गंवाई है, जबकि 1 लापता है। 5 नागरिकों की भी मौत हुई है।

पढ़ें पूरी खबर: Avalanches in Kashmir : उत्तरी कश्मीर में कई हिमस्खलन, 4 जवानों और 5 नागरिकों ने गंवाई जान

दिल्ली में रायसीना डायलॉग-2020 मंगलवार से शुरू हो रहा है। कूटनीति का महाकुंभ कहे जाने वाले इस डायलॉग में 100 देशों के करीब 700 से ज्यादा विशेषज्ञ और शामिल होंगे। पहली बार इस समारोह में 12 देशों के विदेश मंत्री हिस्सा ले रहे हैं।

दुनिया में भारत के एजेंडे को आकार देगा रायसीना डायलॉग 2020, 12 देशों के विदेश मंत्री हो रहे शामिल

जम्मू-कश्मीर पुलिस के सीनियर अधिकारी दविंदर सिंह दो आतंकवादियों को अपनी कार में कश्मीर घाटी ले जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसके बाद इस पर सियासत तेज हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर : दविंदर सिंह अगर दविंदर खान होते तो RSS की ट्रोल आर्मी बवाल खड़ा कर देती: कांग्रेस नेता

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा कि लोगों को प्रदर्शन करने का अधिकार है।

पढ़ें पूरी खबर : कोर्ट की पुलिस को फटकार,पूछा- क्या जामा मस्जिद पाकिस्तान में है? क्या प्रदर्शन नहीं किया जा सकता है?

2012 के निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में आज (मंगलवार) को दोषी करार दिए गए दो लोगों द्वारा दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। दोपहर करीब 2 बजे क्यूरेटिव याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच सुनवाई करने वाली है। निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में वर्तमान में चार दोषियों में से दो विनय शर्मा (26) और मुकेश कुमार (32) ने फांसी सजा के खिलाफ याचिका दायर की है।

पूरी खबर पढ़ें- निर्भया के दोषियों की क्यूरेटिव याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, मां ने कहा- उम्मीद है खारिज होगी अर्जी 

फिलहाल आईआरसीटीसी के पास संसद भवन की कैंटीन में खाने की सेवा देने की जिम्मेदारी थी लेकिन जल्द इसकी जगह कोई नई कंपनी आ सकती है। इस बीच संसद में सिर्फ शाकाहारी खाना उपलब्ध होने की बात सामने आ रही है।

पूरी खबर पढ़ें- क्या संसद की कैटींन में मिलेगा सिर्फ शाकाहारी खाना? इसलिए उठ रहा है सवाल

भू राजनीतिक और भू आर्थिक मुद्दों पर भारत के महत्वपूर्ण वैश्विक सम्मेलन 'रायसीना डायलॉग' की शुरुआत आज (मंगलवार) होगी जहां पर सात देशों के राष्ट्र प्रमुख या शासनाध्यक्ष दुनिया के समक्ष मौजूद चुनौतियों पर अपने विचार रखेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे। 
 

पूरी खबर पढ़ें- 'रायसीना डायलॉग' की शुरुआत आज, 100 देशों के 700  प्रतिनिधि होंगे शामिल, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

केरल सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। राज्य सरकार ने तर्क दिया है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम 'भारत के संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 25 के साथ-साथ धर्मनिरपेक्षता के मूल सिद्धांत का उल्लंघन है'। 
पूरी खबर पढ़ें- नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ केरल सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट

एआईएमआईएम (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को खुद को कांग्रेस पार्टी के विकल्प के रूप में पेश किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पास 'बहुत सारा पैसा' है, ओवैसी ने कहा कि लोगों को 'उनसे पैसा लेना चाहिए', लेकिन हमें वोट दें।

पूरी खबर पढ़ें- कांग्रेस के पास बहुत पैसा है, उनसे लें और वोट मुझे दें: असदुद्दीन ओवैसी

बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को एक लिफाफा मिला जिसमें 'कई धमकी भरे पत्र' और 'हानिकारक पाउडर जैसे केमिकल' थे। उसके बाद उन्होंने भोपाल में पुलिस शिकायत दर्ज कराई। ठाकुर ने कहा कि मेरे आवास पर एक संदिग्ध लिफाफा पहुंचाया गया। जब मेरे सहायक ने लिफाफा खोला और पाउडर जैसे पदार्थ के संपर्क में आया तो उसे खुजली होने लगी। अंदर कुछ धमकी भरे पत्र भी मिले।

पूरी खबर पढ़ें- प्रज्ञा सिंह ठाकुर को मिला धमकी भरे पत्र का लिफाफा, उसमें था हानिकारक केमिकल, 'छूने से होने लगी खुजली'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में भारत दौरे पर आ सकते हैं। दोनों देशों के अधिकारी इस यात्रा को लेकर संपर्क में हैं। अभी तारीख तय नहीं हुई है।

पढ़ें पूरी खबर : अगले महीने भारत आ सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप, अभी तय होनी है तारीख

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के चलते 15 दिसंबर से बंद कालिंदी कुंज-शाहीन बाग मार्ग को खोलने के लिए दाखिल की गई याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने गेंद संबंधित विभाग के पाले में डाल दी है।

पढ़ें पूरी खबर : कालिंदी कुंज-शाहीन बाग मार्ग को खोलने के लिए याचिका पर दिल्ली HC ने कहा- संबंधित विभाग करे फैसला

दीपिका पादुकोण के जेएनयू जाने पर बाबा रामदेव ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि दीपिका पादुकोण को स्वामी रामदेव जैसा कोई सलाहकार रख लेना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर : दीपिका पादुकोण को स्वामी रामदेव जैसा कोई सलाहकार रख लेना चाहिए: बाबा रामदेव

कैफी आजमी को उनकी 101वीं जयंती पर गूगल ने अपना डूडल समर्पित किया है। उनका नाम भारत की लोकप्रिय हस्तियों में शुमार है। कैफ़ी आज़मी दिग्गज अभिनेत्री शबाना आज़मी के पिता हैं।

पढ़ें पूरी खबर : Google Doodle: जानें कौन हैं कैफी आजमी? जिनको डूडल बनाकर गूगल ने दिया सम्मान

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने भारत में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के बाद बने हालातों को दुखद बताया है। बाद में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट करके नडेला का बयान जारी किया

पढ़ें पूरी खबर : CAA पर बोले माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्य नडेला- जो हो रहा है वो दुखद है, बुरा है

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में 5 जनवरी को छात्रों के साथ हुए हिंसा के बाद विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। साबरमती हॉस्टल में छात्र संघ अध्यक्ष आईशी घोष के अलावा अन्य छात्रों के ऊपर किए गए हिंसा के बाद अब साबरमती हॉस्टल ने इस पर अपना बयान जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर: JNU Violence: साबरमती हॉस्टल की वार्डन ने जारी की रिपोर्ट, बताया उस दिन का आंखों देखा हाल

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ को लाहौर हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। हाई कोर्ट ने उस अदालत को ही असंवैधानिक घोषित कर दिया जिसने परवेज मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई थी और उसके फैसले पर भी रोक लगा दी है।
पढ़ें पूरी खबर: Pakistan: मुशर्रफ को लाहौर HC से मिली बड़ी राहत, मौत की सजा सुनाने वाली अदालत को ही किया असंवैधानिक घोषित

जन्मांक के अनुसार आपका प्रत्येक दिन ग्रहों से प्रभावित होकर भिन्न-भिन्न फल प्रदान करता है। जन्मांक के अनुसार यहां जानें अपना 14 जनवरी का अंक राशिफल...
पढ़ें पूरी खबर: अंकज्योतिष 14 जनवरी 2020: स्वास्थ्य से परेशान रहेंगे अंक 7 के लोग, अंक 9 वाले करें कपड़ों का दान

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। अर्थव्यवस्था और मंहगाई पर मोदी सरकार को निशाने पर लेते हए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री युवा छात्रों से जुडे सवालों का जवाब नहीं दे सकते हैं इसलिए वो छात्रों की आवाज को कुचल रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: रामदेव बोले- बेबाक और ऊंचे खानदान के हैं राहुल गांधी, देश में नहीं है डर का कोई माहौल

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...