ताजा खबर, 13 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 13 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें सोमवार, 12 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
13 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: टाइम्स नाउ और सी वोटर के ओपिनियन पोल में बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए क जीत मिलती दिख रही है। बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें आने का अनुमान है। वहीं चीन के साथ सातवें दौर की सैन्य वार्ता में भारत ने अप्रैल पूर्व की यथास्थिति बहाल करने और विवाद के सभी बिन्दुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा है। इसके अलावा वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि राज्यों के जीएसटी राजस्व में कमी की भरपाई के लिए केंद्र सरकार बाजार से कर्ज नहीं उठा सकती, क्योंकि इससे बाजार में कर्ज की लागत बढ़ सकती है। यहां पढ़ें मंगलवार, 13 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

राकांपा के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) अकेले लड़ेगी।
पूरी खबर: NCP अकेले लड़ेगी बिहार विधानसभा चुनाव, आरजेडी-कांग्रेस से उपेक्षा

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को रिहा कर दिया गया है इस बात की जानकारी राज्य प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने दी। आर्टिकल 370 हटाने के बाद से ही महबूबा पिछले एक साल से नजरबंद थी।
पूरी खबर: Mehbooba Mufti: साल भर बाद रिहा हुई जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती​

अक्टूबर माह से लेकर नबंवर महीने तक फेस्टिवल सीजन माना जाता है ऐसे में हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो ये त्यौहार अपने घर पर ही जाकर मनाए। इस स्थिति को देखते हुए रेलवे व अन्य सार्वजनिक परिवहन के साधनों पर इन दिनों दबाव ज्यादा ही बढ़ जाता है। 
पूरी खबर:  Festival Special Trains: दुर्गापूजा,दीवाली/छठ को देखते हुए चलेंगी 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेंनें-देखें पूरी List​

महाराष्ट्र में मंदिरों को खोलने को लेकर राजनीति तेज हो गई है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बीच राज्य में मंदिरों को फिर से खोलने के मुद्दे पर लेटर वार शुरू होने से आरोप- प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है।
पूरी खबर: Shirdi: शिरडी मंदिर के बाहर पुजारियों को पुलिस ने लिया हिरासत में, पवार ने PM को लिखा पत्र

भारत और चीन के बीच  7वें दौर की वार्ता के दौरान भारतीय पक्ष पूर्वी लद्दाख के सभी गतिरोध बिंदुओं से चीनी सैनिकों की शीघ्र और पूर्ण विस्थापन की अपनी मांग पर अडिग था।
पढ़ें पूरी खबर: Indo-China Military Talk:भारत की दो टूक, कहा- चीन को पहले पीछे हटना होगा, अप्रैल वाली स्थिति करे बहाल

कांग्रेस नेता उदित राज ने एक बार फिर यूपी सरकार पर निशाना साधा है। यूपी में बढ़ते हुए अपराधों को लेकर उन्होंने पीएम मोदी से आग्रह करते हुए सीएम योगी का इस्तीफा मांगा है।
पढ़ें पूरी खबर: मोदी जी योगी जी को हटाओ, वो मठ चला सकते UP जैसे बड़े राज्य को नही: उदित राज​

तनिष्क का यह विज्ञापन नौ अक्टूबर को रिलीज हुआ। सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन के विरोध को देखते हुए कंपनी ने इसे यूट्यब सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों से हटा दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: हिंदू-मुस्लिम एकता से चिढ़ है तो 'इंडिया' का विरोध क्यों नहीं करते?, Tanishq एड के समर्थन में आए थरूर​

महाराष्ट्र के गवर्नर बी एस कोश्यारी ने मंदिरों के खोले जाने के संबंध में उद्धव ठाकरे को खत क्या लिखा कि वो भड़क गए।
पढ़ें पूरी खबर: Temples reopening in Maharashtra: गवर्नर के खत से भड़क गए उद्धव ठाकरे, बोले- प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं​

फारूक अब्दुल्ला के इस बयान के खिलाफ जम्मू में विरोध-प्रदर्शन हुए। यहां डोगरा फ्रंट ने अब्दुल्ला के खिलाफ रैली निकाली और संसद को उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।
पढ़ें पूरी खबर: जम्मू से लेकर दिल्ली तक फारूक के खिलाफ प्रदर्शन, हिंदू सेना बोली-'अब्दुल्ला को चीन भेजो'

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुई। बैंक ने एक ट्वीट में ग्राहकों से कही ये बात।
पढ़ें पूरी खबर: SBI की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं ठप, ATM कर रहा है काम, बैंक ने ट्वीट कर कही ये बात​

हाथरस घटना का संज्ञान हाई कोर्ट ने खुद लिया है। पीड़ित इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के समक्ष पेश हुए और उन्होंने कोर्ट को बताया कि लड़की का अंतिम संस्कार करने के लिए उनसे अनुमति नहीं ली गई।
पढ़ें पूरी खबर: Hathras Case : पीड़ित परिजनों की मांग- यूपी से बाहर हो केस की सुनवाई, फैसला आने तक सुरक्षा मिले 

मौसम विभाग का कहना है कि उम्मीद है कि यह गहरा दबाव क्षेत्र अब उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ेगा। अनुमान है कि इस दौरान हवा की रफ्तार 75 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है।
पढ़ें पूरी खबर: IMD ने किया आगाह, आंध्र, तेलंगाना, ओडिशा और महाराष्ट्र में हो सकती है भारी बारिश

गद्दी संभालते वक्त पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा कि था जनता के धन का बेजा इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।लेकिन वो खुद एक केस में फंसते नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ नोटिस जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर:  Imran Khan: क्या इमरान खान भूल गए अपना वादा, कोर्ट ने पूछे तल्ख सवाल

डोनाल्ड ट्रम्प की कोविड -19 टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है।  उनके डॉक्टर सीन कॉनली ने  बताया कि उन्हें यह जानकारी साझा करते हुए खुशी हो रही है कि ट्रंप की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है। बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप 10 दिन पहले कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। सीन कॉनले ने  राष्ट्रपति ट्रम्प से भी अब किसी को कोरोना का खतरा नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर: coronavirus report: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना रिपोर्ट आई निगेटिव​

टाइम्स नाउ और सी वोटर के ओपिनियन पोल के हिसाब से बिहार में एनडीए सरकार की वापसी हो रही है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। सर्वे में लोगों से पूछा गया कि आज आपके सामने सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा कौन सा है? इसके जवाब में 49 प्रतिशत लोगों के लिए नौकरी सबसे बड़ा मुद्दा है।

पढ़ें पूरी खबर: Bihar Chunav Opinion Poll: बिहार में जारी रहेगा नीतीश राज, बीजेपी बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, जीएसटी राजस्‍व में कमी की भरपाई के लिए केंद्र सरकार बाजार से कर्ज नहीं उठा सकती। उन्‍होंने जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद ये बात कही।

पढ़ें पूरी खबर: GST काउंसिल की बैठक के बाद बोलीं निर्मला सीतारमण- बाजार से कर्ज नहीं ले सकती केंद्र सरकार

आरसीबी और केकेआर के बीच सोमवार रात आईपीएल 2020 का 28वां मैच खेला गया। शारजाह में खेले गए इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बड़ी जीत दर्ज की।

पढ़ें पूरी खबर: बैंगलोर की कोलकाता पर 82 रन से बड़ी जीत, ऐसा रहा मैच का पूरा हाल

सीमा विवाद छठे महीने में प्रवेश कर चुका है और विवाद का जल्द समाधान होने के आसार कम ही दिखते हैं क्योंकि भारत और चीन ने बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग एक लाख सैनिक तैनात कर रखे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: चीन के साथ घंटों लंबी बातचीत में भारत का जोर- अप्रैल पूर्व की यथास्थिति हो बहाल

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर