आज की ताजा खबर, 13 अक्‍टूबर 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Oct 13, 2019 | 07:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Latest News Today: उन खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से है सीधा सरोकार। यहां पढ़ें रविवार, 13 अक्‍टूबर 2019 की प्रमुख खबरें और ताजा समाचार।

Aaj ki Taza Khabar 13 October
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के चीन आने के न्यौते को स्वीकार लिया है। दोनों नेता अगले साल चीन में मिलेंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे में चल रहे दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा कर लिया है।  यहां दिनभर की सुर्खियों पर बनी रहेगी नजर, पहले आज (रविवार, 13 अक्‍टूबर) की प्रमुख और ताजा खबरों पर एक नजर:

जल्द ही भारतीय वायुसेना के लिए रूस से 21 नए मिग 29 लड़ाकू विमानों की खरीद की प्रक्रिया शुरु होने जा रही है। इससे पहले भारतीय वायुसेना दो खास मांगे रखी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: नए Mig 29s विमान भारतीय मिसाइलों से होंगे लैस! रूस से रक्षा खरीद से पहले वायुसेना ने रखी ये मांगें

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर विवादित बयान दिया है। उनके इस बयान के लिए कांग्रेस ने उनसे माफी की मांग की है।

पढ़ें पूरी खबर: सोनिया गांधी पर CM खट्टर ने की ऐसी टिप्पणी, कांग्रेस ने की अतिशीघ्र माफी की मांग

पाकिस्तान घुसपैठ और तस्करी के लिए ड्रोनों का इस्तेमाल कर रहा है जिसके बाद सीमा पर तैनात सुरक्षाबलों को 1000 फीट की ऊंचाई तक उड़ रहे ड्रोनों को मार गिराने के आदेश दिए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर:  अब घुसपैठिए पाकिस्तानी ड्रोन की खैर नहीं, सुरक्षाबलों को मिली मार गिराने की छूट

मुंबई में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने राफेल सौदे का जिक्र करते हुए कहा कि पूरा देश जानता है कि राफेल सौदे में चोरी हुई थी।

पढ़ें पूरी खबर: राहुल की जुबान पर फिर आया राफेल, बोले- देश जानता है कि चोरी हुई थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंस्टाग्राम पर फॉलो किए जाने वाले विश्व के सबसे बड़े नेता बन गए हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 30 मिलियन यानी 3 करोड़ फॉलोवर्स हो गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: इंस्टाग्राम पर 3 करोड़ लोग कर रहे PM नरेंद्र मोदी को फॉलो, ओबामा-ट्रंप से हैं काफी आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी में 'हे सागर, तुम मेरा प्रणाम' शीर्षक से एक कविता ट्विटर पर शेयर की है। ट्विटर पर कविता साझा करते हुए, पीएम ने लिखा: 'कल महाबलीपुरम में, समुद्र तट पर टहलते हुए, मैं सागर के साथ एक बातचीत की शुरुआत करते हुए खो गया। यह संवाद मेरी भावनात्मक दुनिया है। मैं इस संवाद को आपके साथ साझा कर रहा हूं।'
PM Modi Poem हे सागर, तुम्हें मेरा प्रणाम: समुद्र का सौंदर्य देख पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखी ये कविता

महाराष्ट्र के लातूर में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज किसानों को सही दाम नहीं मिल रहे हैं और युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। पढ़ें पूरी खबर: राहुल गांधी ने कहा- युवा नौकरी मांगता है, सरकार कहती है चांद देखो

दिल्ली से इंदिरापुरम, ग्रेटर नोएडा और हिंडन आने-जाने वाले जल्द ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 120/100 किलोमीटर की रफ्तार से फर्राटा भर सकेंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इस राजमार्ग पर गति बढ़ाने के लिए जल्द ही दिल्ली पुलिस को पत्र लिखने की तैयारी में है।
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जल्द आप 100/120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार चला सकेंगे वाहन

ऑड-ईवन योजना को दिल्ली में तीसरी बार 4 से 15 नवंबर तक फिर से लागू करने की तैयारी चल रही है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने वादा किया है कि दिल्ली सरकार के मंत्रियों को भी इससे छूट नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वह खुद इस दौरान मेट्रो, बस और कारपूल (कई सारे लोग एक ही वाहन का इस्तेमाल करते हैं) में यात्रा करेंगे।
ऑड-ईवन के दौरान बस से यात्रा करेंगे दिल्ली के परिवहन मंत्री 

सर्दियों का मौसम शुरू होने से पहले ही रविवार को दिल्ली-एनसीआर के ऊपर धुंध छा गई। साथ ही, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 245 पर पहुंच गया, जो खराब श्रेणी में आता है। 
दिल्ली-एनसीआर का मौसम, हवा की गुणवत्ता हुई खराब, बढ़ा प्रदूषण का स्तर

तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (टीएसआरटीसी) कर्मचारियों की हड़ताल के दौरान एक बस ड्राइवर ने आत्महत्या करने की कोशिश की थी जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था उसकी मौत हो गई है।
Telangana: बस चालक की इलाज के दौरान मौत, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सुसाइड करने की कोशिश की थी

 मुंबई पुलिस आमतौर पर एक बेहद जिम्मेदार पुलिस मानी जाती है, लेकिन यहां पर एक खबर सामने आ रही है जो बेहद हैरान करने वाली है। मुंबई सेंट्रल में गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने 50 वर्षीय शख्स को गिरफ्तार किया जिसपर एक ट्रांसजेंडर महिला के साथ योन शोषण करने का आरोप था। आरोपी की पहचान प्रकाश देवेंद्र भट्ट के रुप में हुई है। 

Mumbai: 'पहले अपना जेंडर साबित करो', FIR दर्ज करने से पहले पुलिस ने ट्रांसजेंडर महिला से कहा

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने मंदी पर दिए गए 'फिल्मी' बयान को वापस ले लिया है। अपने बयान पर ट्वीट कर खेद जताते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मैं एक संवेदनशील इंसान हूं इसलिए अपने बयान पर मुझे खेद है और इसलिए मैं अपना बयान वापस लेता हूं।
Ravi Shankar Prasad ने 'एक दिन में करोड़ों कमा रहीं हैं फिल्में, तो फिर कैसी मंदी' वाला बयान लिया वापस

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए करनाल में रविवार को भारतीय जनता पार्टी की रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी के दिग्गज नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहने कहा कि मैंने फाइटर प्लेन राफेल पर 'ओम' लिखा, और उसमें 'रक्षा बंधन' बांधा। कांग्रेस नेताओं ने यहां विवाद शुरू कर दिया। उन्हें स्वागत करना चाहिए था कि राफेल देश में आ रहा है। इसके बजाय उन लोगों ने आलोचना शुरू कर दी। कांग्रेसी नेताओं के बयान से केवल पाकिस्तान को ताकत मिलती है।

मैंने राफेल पर 'ओम' लिखा, कांग्रेस ने आलोचना की, इससे पाकिस्तान को ताकत मिलती है: राजनाथ सिंह [VIDEO]

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने फॉफ डुप्लेसी की कप्तनी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगातार दूसरे मैच में पारी और 137 रन से मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। 
IND vs SA 2nd Test: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पुणे टेस्ट में दी करारी मात, किया सीरीज पर कब्जा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को महाराष्ट्र (Maharastra) में अपने चुनावी प्रचार अभियान के दौरान एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। 
PM Modi Rally: जलगांव में बोले पीएम मोदी- हमने कश्मीर पर लिया ऐतिहासिक फैसला, 370 पर विपक्ष को दी चुनौती

Azam Khan turns emotional समाजवादी पार्टी (सपा) के सीनियर नेता और रामपुर से लोकसभा सांसद आजम खान शनिवार को यहां एक चुनावी रैली में कथित भूमि अतिक्रमण घोटाले का सामना कर रहे आपराधिक मामलों के बारे में बताते हुए भावुक हो गए।
सपा नेता Azam Khan हुए भावुक, बोले- मैंने अपने राजनीतिक जर्नी में 22 किलो वजन खोया

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र 'म्हारे सपनों का हरियाणा' जारी कर दिया है। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा  ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मौजूदगी में यह संकल्प पत्र जारी किया।
हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, जनता से किए गए ये वादे

शनिवार सुबह जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) महाबलीपुरम के समुद्र तट (Beach) पर सुबह की सैर कर रहे थे तो इस दौरान उन्होंने वहां पड़े कचरे को उठाकर स्वच्छता का संदेश दिया। पीएम के सफाई अभियान का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। 
Narendra Modi: समुद्र तट पर टहलते समय मोदी के हाथ में क्या था? प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर खुद दिया जवाब

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने शनिवार को भुवनेश्वर में RSS की अखिल भारतीय कार्यकारिणी की बैठक के उद्घाटन अवसर पर कहा कि संघ समाज को संगठित करने का काम कर रहा है। 
Mohan Bhagwat: हमारी संस्कृति करती है सबका सम्मान, विश्व में सर्वाधिक सुखी मुस्लिम भारत में: मोहन भागवत

महाराष्ट्र के मुंबई शहर में चरनी रोड के पास ड्रीमलैंड सिनेमा के नजदीक एक आवासीय बिल्डिंग में आग लग जाने के कारण वहां अफरा-तफरी मच गई। आगजनी की सूचना मिलते ही मौके पर फायर टेंडर्स बुलाए गए।
Mumbai Fire: चरनी रोड पर आवासीय बिल्डिंग में लगी आग, फायर टेंडर्स का सर्च ऑपरेशन जारी

महाराष्ट्र विधानसभा के लिए होने वाले मतदान में अब कुछ ही दिन का समय बाकी है ऐसे में कोई भी दल अपने प्रचार अभियान में किसी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहता है। इसी कड़ी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई केंद्रीय मंत्री चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे
Assembly Election 2019: आज महाराष्ट्र में गरजेंगे पीएम मोदी, राहुल भी करेंगे जनसभाओं को संबोधित

शक्तिशाली तूफान हेजिबीस (Hagibis) ने शनिवार को जापान (Japan typhoon) में दस्तक दे दी, जिसकी चपेट में आने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी। तूफान के आने के बाद देश के बड़े हिस्से में ‘अभूतपूर्व’ बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गई और भूस्खलन हो गया।
Typhoon Hagibis: जापान में शक्तिशाली तूफान ‘हेजिबीस' का कहर, 73 लाख लोगों को किया जाएगा शिफ्ट

लोकसभा में करारी हार के बाद से ही कांग्रेस में अंतर्कलह का दौर जारी है। चुनाव परिणाम सामने आते ही राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष पद छोड़कर चले गए थे। अपनी हार का आंत्मचिंतन कर पाने में असमर्थ पार्टी अपने ही नेताओं पर टीका टिप्पणियां करते नजर आते रहते हैं, अब ऐसे में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए पार्टी नेताओं को एक खुला खत लिखा है। 
Congress नेता सलमान खुर्शीद ने पार्टी नेताओं को लिखा खुला खत, राहुल गांधी को लेकर कही ये बात

शनिवार को पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दो दिन बाद राष्ट्रपति शी ने अगले साल चीन में दोनों नेताओं के बीच तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया और पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे स्वीकार कर लिया है।
PM नरेंद्र मोदी ने कबूला राष्ट्रपति शी जिनपिंग का न्यौता, चीन में होगी तीसरी अनौपचारिक मुलाकात

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर