आज की ताजा खबर, 13 जनवरी 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 13 जनवरी (Latest News) : देश-दुनिया की उन खास खबरों पर एक नजर, जिनका जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार, 13 जनवरी, 2020 की प्रमुख खबरें :

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली:  सीएए पर राजनीतिक दलों की तरफ से विरोध जारी है तो अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर ईरान और अमेरिका के बीच तनाव में और बढ़ोतरी हुई है। वहीं बीसीसीआई ने रविवार रात न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। इसके अलावा आज पंजाबी समुदाय का मुख्य पर्व लोहड़ी मनाया जा रहा है। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें : 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को कहा कि जेएनयू छात्रों का विरोध जारी रखना उचित नहीं है क्योंकि शुल्क वृद्धि का मुद्दा सुलझाया जा चुका है। उन्होंने कहा, ‘जेएनयू के छात्रों और अध्यापकों के प्रतिनिधियों के साथ कई दौर की चर्चा के बाद जेएनयू के शुल्क संबंधी मुद्दों का समाधान हो चुका है।’
JNU फीस वृद्धि का मुद्दा सुलझ चुका है, छात्रों का प्रदर्शन जारी रखना अब उचित नहीं : निशंक

कांग्रेस नेता और झारखंड के जामतारा से विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी ने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में आयोजित एक विरोध प्रदर्शन के दौरान नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और एनआरसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा।
PM मोदी को लेकर कांग्रेस विधायक के बिगड़े बोल, कहा- जो अपनी मां-पत्नी का नहीं हुआ तो वो देश का क्या होगा

उत्तर प्रदेश के चर्चित उन्नाव रेप केस से संबधित एक नया मामला सामने आया है। रेप पीड़िता के पिता का इलाज करने वाले डॉक्टर की रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हो गई है। डॉक्टर का नाम प्रशांत उपाध्याय बताया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- Unnao Rape Case: पीड़िता के पिता का इलाज करने वाले डॉक्टर की संदिग्ध हालत में मौत

 कांग्रेस समेत 20 विपक्षी दलों ने सोमवार को दिल्ली नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में हुए प्रदर्शनों और कई विश्वविद्यालय कैंपस में हिंसा के बाद पैदा हुए हालात, आर्थिक मंदी समेत कई मुद्दों बैठक की।
पूरी खबर पढ़ें- युवाओं की आवाज जायज है, सरकार को इसे दबाने के बजाय सुनना चाहिए: राहुल गांधी

प्रख्यात इतिहासकार इरफान हबीब ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाहिल (अनपढ़) है। साथ ही उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को अपना नाम बदल लेना चाहिए क्योंकि शाह फारसी शब्द है। उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इरफान हबीब ने कहा कि पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह दोनों मुसलमानों को दीमक कहते हैं। उन्होंने पूछा आप मुसलमानों को दीमक क्यों कहते हैं, सिर्फ इसलिए कि वे मुसलमान हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- इतिहासकार इरफान हबीब ने कहा, 'पीएम मोदी जाहिल हैं, अमित शाह को अपना नाम बदल लेना चाहिए'

भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक ऐसा ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने एक न्यूज चैनल का स्क्रीनशॉट शेयर किया है और इसमें दिख रहा है कि एक शख्स 'बाटल हाउस फेक एनकाउंटर' लिखा हुआ पोस्टर पकड़ के खड़ा है।
पूरी खबर पढ़ें- JNU में  'बाटला हाउस फेक एनकाउंटर' का पोस्टर! बीजेपी नेता ने आरोप लगाते हुए उठाए सवाल

भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर ने दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है। कोर्ट मंगलवार को मामले की सुनवाई करेगा। इससे पहले, चंद्रशेखर को अदालत द्वारा एम्स, दिल्ली में चिकित्सा उपचार प्राप्त करने की अनुमति दी गई थी क्योंकि वे पॉलीसिथेमिया से पीड़ित हैं।

पूरी खबर पढ़ें- दरियागंज हिंसा मामला: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने दायर की जमानत याचिका, मंगलवार को होगी सुनवाई

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में छात्र परीक्षा की तारीखों के पुनर्निर्धारण, दिल्ली पुलिस के खिलाफ FIR दर्ज करने को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें-  Jamia Protest : प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मिलीं जामिया की VC, मांगों को लेकर दिया ये आश्वासन​
उत्तर प्रदेश के मंत्री रघुराज सिंह ने एक बड़ा विवादित बयान दिया है। जिससे सियासी विवाद खड़ा हो सकता है। मंत्री ने रविवार को अलीगढ़ में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) 2019 के लिए समर्थन के लिए रैली को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ नारे लगाने वाले लोगों को 'जिंदा दफनाया जाएगा'। 
पूरी खबर पढ़ें- यूपी के मंत्री ने कहा, 'पीएम मोदी और सीएम योगी के खिलाफ नारेबाजी करने वालों को जिंदा जला देंगे' 

आगामी गणतंत्र दिवस में 26 जनवरी 2020 को भारतीय वायुसेना के कुछ बेहद आधुनिक और नए हथियार पहली बार परेड में नजर आने वाले हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार दिखेगा अपाचे- चिनूक का दम, IAF के 41 विमान भरेंगे उड़ान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की घोषणा कर दी है। जानें क्या होता है पुलिस कमिश्नर और इसकी ताकतें।
पूरी खबर पढ़ें- क्या है पुलिस कमिश्नर सिस्टम और इसके अधिकारियों की ताकतें, UP में पहली बार होगा लागू

Jamia Millia Islamia protest : जामिया मिल्लिया इस्लामिया में छात्र परीक्षा की तारीखों के पुनर्निर्धारण, दिल्ली पुलिस के खिलाफ FIR दर्ज करने को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- जामिया मिल्लिया इस्लामिया में छात्रों का प्रदर्शन, VC के दफ्तर का किया घेराव, ये हैं मांगें​

देश भर में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के बीच जदूय के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर और पार्टी प्रवक्ता पवन वर्मा ने सीएए और एनआरसी का खुलकर विरोध किया है। जबकि पार्टी के सासंदों ने संसद सीएबी के पक्ष में वोट किया था। अब बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने एनआरसी के खिलाफ बयान दिया है। 
पूरी खबर पढ़ें- सीएम नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा, 'बिहार में NRC लागू होने का कोई सवाल ही नहीं है'

गुरुग्राम के सेक्टर 56 में शुक्रवार को एक आवासीय सोसायटी में आठवीं क्लास में पढ़ने वाले एक छात्र के साथ एक बाउंसर ने कथित तौर पर अप्राकृतिक यौन शोषण किया।
पूरी खबर पढ़ें-  बाउंसर ने 8वीं में पढ़ने वाले छात्र के साथ किया अप्राकृतिक यौन शोषण

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि उसने जेएनयू प्रशासन से 5 जनवरी को हुई हिंसा की सीसीटीवी फुटेज संभालकर रखने और उसे सौंपने को कहा है। जेएनयू प्रशासन की ओर से इस पर कोई जवाब नहीं मिला।
पढ़ें पूरी खबर : JNU violence : दिल्ली हाई कोर्ट ने की सुनवाई, एप्पल-व्हाट्सएप-गूगल को भेजा नोटिस

सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों की बेंच सबरीमला सहित धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के साथ भेदभाव पर दलीलों पर सुनवाई कर रही है।
पढ़ें पूरी खबर : Sabarimala Temple: सबरीमला सहित धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के साथ भेदभाव पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी​

योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने पर मुहर लगा दी है। सरकार के फैसले के मुताबिक लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू किया जाएगा। इस संबंध में पहले से ही मांग उठ रही थी। गौतमबुद्ध नगर में गौरव चंदेल नाम के शख्स की हत्या के बाद यह मांग जोर से पकड़ी।
पढ़ें पूरी खबर : लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में अब होंगे पुलिस कमिश्नर, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी​

पंजाब के पठानकोट में गुरदासपुर सीट से BJP सांसद सनी देओल के गुमशुदा के पोस्टर लगे हैं। लोगों को शिकायत है कि वो लंबे समय से उन्हें दिखे नहीं हैं।
पढ़ें पूरी खबर : 'गुमशुदा की तलाश MP Sunny Deol' पंजाब के पठानकोट में कई जगह लगे ये पोस्टर

डमी को फांसी देने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किसी जल्लाद को नहीं बुलाया गया था, इस प्रक्रिया को जेल के अधिकारियों ने ही अंजाम दिया।
पढ़ें पूरी खबर : Nirbhaya case: तिहाड़ जेल में निर्भया के गुनहगारों के डमी को दी गई फांसी, अधिकारियों ने पूरी की प्रक्रिया​

जेएनयू हिंसा के बाद वायरल हुए वीडियो में दिख रही नकाबपोश महिला की पहचान दिल्ली पुलिस ने कर ली है। उसे दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) का बताया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर : JNU violence : आखिरकार दिल्ली पुलिस ने की इस नकाबपोश लड़की की पहचान, दी ये जानकारी

पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष का कहना है कि जिस तरह से ममता बनर्जी की पुलिस सीएए का विरोध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है, क्या बंगाल उनकी जमींदारी है।
पढ़ें पूरी खबर :  CAA: बंगाल बीजेपी के मुखिया दिलीप घोष का विवादित बयान,हमारी सरकारों ने विरोध करने वालों को कुत्तों की तरह मारा

पेट्रोल के दाम में राहत मिलने का सिलसिला लगातार दूसरे दिन जारी है। साथ ही डीजल के भाव में भी कमी आई है। जानें क्या चल रहा है पेट्रोल डीजल का भाव।
पढ़ें पूरी खबर : Petrol Price Today 13 January: पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कमी, जानें कितना है भाव

दिल्ली- एनसीआर में सोमवार को प्रदूषण का स्तर बहुत खराब स्थिति में है। इस बीच सोमवार और हफ्ते के अन्य 3 दिन बारिश के आसार बने हुए हैं।
पढ़ें पूरी खबर : Weather Report: इस हफ्ते इन 4 दिन हो सकती है बारिश, उत्तर भारत व दिल्ली- NCR में फिर बढ़ेगी ठंड!

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा में पार्टी नेता अधीर रंजन चौधरी ने नए सेना प्रमुख एमएम नरवाने को सलाह दी है कि वो 'बातें कम और काम ज्यादा' करने पर ध्यान दें।
पढ़ें पूरी खबर : कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की नए सेना प्रमुख को सलाह- बातें कम, काम ज्यादा करें​

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव कम होता नजर नहीं आ रहा है। ताजा खबर के मुताबिक इराक के बलाड में अमेरिकी एयरबेस पर चार रॉकेट हमले किए गए हैं। इस हमले में इराक के चार सुरक्षाकर्मी भी घायल बताए जा रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर : Iran ने अमेरिका पर किया बड़ा हमला, इराक एयरबेस पर दागीं चार मिसाइलें​

आज यानि 13 जनवरी को पंजाबी समुदाय का मुख्य पर्व लोहड़ी मनाया जा रहा है। पंजाब का यह पारंपरिक त्‍योहार लोहड़ी फसल की बुआई और कटाई से जुड़ा एक विशेष त्योहार है। 
पढ़ें पूरी खबर : Lohri 2020: आज मनाया जाएगा पंजाबियों का बड़ा त्‍यौहार, जानें लोहड़ी का शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि

भारतीय क्रिकेट टीम के 24 जनवरी से शुरू हो रहे न्यूजीलैंड दौरे के लिए बीसीसीआई ने रविवार रात टी-20 टीम का ऐलान कर दिया। हार्दिक पांड्या के फिटनेट टेस्ट नहीं पास करने के बाद एक बार फिर शिवम दुबे को मौका दिया गया है। 
पढ़ें पूरी खबर : न्यूजीलैंड दौरे के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, जानिए टी-20 में किसे मिला हार्दिक की जगह मौका

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर