ताजा खबर, 12 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 12 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें सोमवार, 12 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
12 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Taza Khabar: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को मंदिर के पुजारी की हत्या की जांच सीआईडी-सीबी से कराने का निर्देश दिया। वहीं आज भारत और चीनी सेना के प्रतिनिधि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव कम करने के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। दोनों देशों की सेनाओं के बीच कोर कमांडर स्तर पर ये सातवें दौर की बातचीत होगी। इसके अलावा मुंबई इंडियंस ने रविवार को आईपीएल 2020 के 27वें मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 5 विकेट से हरा दिया। यह मुंबई इंडियंस की सात मैचों में पांचवीं जीत रही और वह अंक तालिका में नंबर-1 बनी। यहां पढ़ें सोमवार, 12 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के समाधान के लिए भारत ने सोमवार को चीन के साथ सातवें दौर की सैन्य वार्ता में बीजिंग से अप्रैल पूर्व की यथास्थिति बहाल करने और विवाद के सभी बिन्दुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा।

चीन के साथ घंटों लंबी बातचीत में भारत का जोर- अप्रैल पूर्व की यथास्थिति हो बहाल

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि राज्यों के जीएसटी राजस्व में कमी की भरपाई के लिए केंद्र सरकार बाजार से कर्ज नहीं उठा सकती, क्योंकि इससे बाजार में कर्ज की लागत बढ़ सकती है।

GST काउंसिल की बैठक के बाद बोलीं निर्मला सीतारमण- बाजार से कर्ज नहीं ले सकती केंद्र सरकार

टाइम्स नाउ और सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत होती दिख रही है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: Bihar Chunav Opinion Poll: बिहार में जारी रहेगा नीतीश राज, बीजेपी बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी

हाथरस केस की सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट ने पुलिस के प्रति सख्त रूख रखा। कोर्ट ने शीर्ष अधिकारियों से पूछा कि अगर पीड़िता अमीर की बेटी होती तो क्या इस तरह रात में अंतिम संस्कार करते।

पढ़ें पूरी खबर: Hathras Case: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अधिकारियों से पूछा- क्या अमीर की बेटी को भी रात में जला देते?

रिया चक्रवर्ती की एक पड़ोसी डिंपल थवानी ने दावा किया था कि उन्होंने सुशांत की मौत से एक दिन पहले यानी 13 जून को उनको रिया के साथ देखा था। जो कि जांच में झूठा पाया गया है...

पढ़ें पूरी खबर: रिया चक्रवर्ती ने पड़ोसी के खिलाफ कराई पुलिस शिकायत, सुशांत सिंह राजपूत मामले में जांच को कर रही थीं गुमराह

टीम इंडिया को अगले महीने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाना है, लेकिन उसकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। भुवनेश्‍वर कुमार के बाद अब तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा भी चोटिल हो गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पहले भुवनेश्वर, अब ईशांत, अगले महीने ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम इंडिया को लगा एक और झटका

उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन को आम तौर पर कठोर नेता के तौर पर देखा जाता है, लेकिन अब उन्‍हें रोते हुए और देश की जनता से माफी मांगते हुए देखे जाने की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा देश की माली हालत को देखते हुए किम पर दबाव बढ़ रहा है।

किम जोंग-उन रो पड़े! क्‍या उत्‍तर कोरिया के 'तानाशाह' पर बढ़ रहा दबाव?

ओडिशा के एक केंद्र में सोमवार को परीक्षण के दौरान करीब 1000 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली निर्भय सबसोनिक क्रूज मिसाइल में तकनीकी गड़बड़ी पैदा हो गई, जिसके बाद डीआरडीओ को इसे बीच में ही रोकना पड़ा।

DRDO ने रोका निर्भय सबसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण, लॉन्‍च होने के बाद आई खराबी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले पाकिस्तान और अब चीन। ऐसा लगता है कि एक अभियान के तहत सीमा विवाद पैदा किए गए हैं। इन देशों के साथ हमारी करीब 7000 किलोमीटर लंबी सीमा है, जहां तनाव जारी है।

पढ़ें पूरी खबर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान- मिशन के तहत सीमा विवाद पैदा कर रहे चीन-पाकिस्तान

जबलपुर में एक ऑटो चालक की टक्कर स्कूटी से हो जाती है। इसके बाद एक युवक ऑटो ड्राइवर की बेरहमी से पिटाई करता है। पूरी घटना को वहां मौजूद लोगों न कैमरे में कैद कर लिया।

पढ़ें पूरी खबर: बेहद बेरहमी से की ऑटो चालक की पिटाई, तमाशा देखते रहे लोग, हैरान करता है VIDEO

करीब 1000 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली निर्भय सबसोनिक क्रूज मिसाइल में तकनीकी गड़बड़ी के कारण डीआरडीओ को बीच में ही इसका परीक्षण रोकना पड़ा।

पढ़ें पूरी खबर: DRDO ने रोका निर्भय सबसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण, लॉन्‍च होने के बाद आई खराबी

मुथैया मुरलीधरन ने टेस्‍ट मैचों में 800 विकेट झटके हैं, जिस पर बायोपिक का टाइटल आधारित है। दुनिया में टेस्‍ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं मुथैया मुरलीधरन।

पढ़ें पूरी खबर: महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने अपनी बायोपिक '800' की घोषणा की, जानिए कौन होगा हीरो

हाथरस में कथित सामूहिक बलात्कार और मौत के मामले पर इलाहाबाद हाई कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई। इस दौरान पीड़ित परिवार ने 3 मांगें रखीं। अगली सुनवाई 2 नवंबर को होनी है।

पढ़ें पूरी खबर: हाथरस कांड पर इलाहाबाद हाई कोर्ट में हुई सुनवाई, पीड़ित परिवार की 3 मांगें, अगली सुनवाई 2 नवंबर को

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने अनुच्छेद 370 पर ऐसा बयान दिया है, जिसे लेकर बीजेपी हमलावर हो गई है। संबित पात्रा ने उनके बयान को देश विरोधी बताया है।

पढ़ें पूरी खबर: अनुच्छेद 370 को लेकर फारूक अब्दुल्ला का विवादित बयान, BJP ने कहा- वो चीन में हीरो बन गए हैं

बिप्लब देब ने हाल ही में बयान दिया है कि भाजपा राज्य में 30 से 35 साल तक शासन कर सकती है। उन्होंने अपने बयान के साथ यह भी जोड़ दिया कि पार्टी को राज्य के 80 प्रतिशत घरों में विवेकानंद की तस्वीर लगवानी होगी।

पढ़ें पूरी खबर: 'बयानबीर' बिप्लब देब की बढ़ेंगी मुसीबतें! बागी विधायकों ने दिल्ली में डाला डेरा 

खुशबू सुंदर का राजनीति में पदार्पण की बात करें तो साल 2010 में खुशबू सुंदर की राजनीति में एंट्री हुई उस वक्त उन्होंने डीएमके का दामन थामा था, तब  उन्होंने कहा था, 'मुझे लगता है कि मैंने सही निर्णय लिया है।
पूरी खबर: Khushbu Sundar: कौन है खूशबू सुंदर, कांग्रेस छोड़ बीजेपी की ज्वायन, फैन्स ने जिनके नाम पर बना दिया था 'मंदिर'

मध्य प्रदेश में इन दिनों उप चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर हैं और नेता लगातार एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। इस बीच कांग्रेस नेता दिनेश गुर्जर का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।
पूरी खबर: MP: कांग्रेस नेता ने शिवराज को बताया ‘नंगा-भूखा, CM चौहान ने दिया जवाब, बोले- हां मैं हूं क्योंकि... 

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सोमवार सुबह बिजली ग्रिड के फेल हो जाने की वजह से मुंबई, ठाणे में बिजली गुल हो गई जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

पूरी खबर: Mumbai Power Cut: ग्रिड फेल होने से मुंबई में बत्ती हुई गुल, BMC ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

असम सरकार में मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने 'लव जिहाद' के खिलाफ बड़ा बयान दिया है। सरमा ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी  2021 के विधानसभा चुनाव यदि जीतकर सत्ता में आती है तो वह सोशल मीडिया पर पहचान छिपाकर असमी लड़कियों को लुभाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।
पढ़ें पूरी खबर: 'असमी लड़कियों को लुभाने वालों से सख्ती से निपटेंगे', हेमंत बिस्वा सरमा का 'लव जिहाद' पर वार 

तमिल फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री और कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता खुशबू सुंदर ने पार्टी से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है।
पढ़ें पूरी खबर: Khushbu Sundar: BJP में शामिल हुई कांग्रेस प्रवक्ता खुशबू सुंदर, आज ही दिया था पार्टी से इस्तीफा

NEET Result 2020 16 अक्टूबर, 2020 को जारी होंगे ऐसा इसलिए क्योंकि नीट उन अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रहा है जो कोविड-19 संक्रमण के चलते और वो अभ्यर्थी जो कंटेंटमेंट जोन में रहते थे ऐसे कैंडीडेट्स के लिए  14 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर:  NTA NEET Result 2020: NEET Result 2020 नतीजे अब 16 अक्टूबर, 2020 को होंगे जारी​

चंद्रशेखर राव की बेटी ने निजामाबाद एमएलसी चुनाव में भारी बहुमत से शानदार जीत दर्ज की है, टीआरएस की कविता ने निजामाबाद एमएलसी चुनाव में 728 वोट हासिल किए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Telangana:केसीआर की बेटी के कविता निजामाबाद एमएलसी चुनाव जीतीं, हासिल किए 728 वोट

देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है जिसकी बदौलत रिकवरी दर बढ़कर 86. 36 फीसदी हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: कोरोना के मामले 71 लाख के पार, चौबीस घंटे में सामने आए 66 हजार से अधिक नए केस

टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (टीआरपी) से छेड़छाड़ करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ होने के बाद टीवी पर विज्ञापन देने वालों में भी खलबली मच गई है। फेमस बिस्किट बनाने वाली कंपनी पारले जी ने फैसला किया कि वह अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन न्यूज चैनलों पर नहीं देगा। 
पढ़ें पूरी खबर: Parle-G ने न्यूज चैनलों को विज्ञापन देने को लेकर लिया बड़ा फैसला, कंपनी का नाम होने लगा ट्रेंड

इंडिया में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Super Fan of Donald Trump) के सुपरफैन बुसा कृष्णा (Bussa Krishna) का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत में डोनॉल्ड ट्रंप के 'जबरा फैन' बुसा कृष्णा का निधन, ट्रंप को मानते थे भगवान, घर में लगाई बड़ी प्रतिमा

अभिनेत्री से राजनेता बनी  लोकप्रिय साउथ एक्‍ट्रेस और तमिलनाडु की कांग्रेस नेता खुशबू सुंदर आज बीजेपी में शामिल हो सकती हैं।  खुशबू सुंदर ने सोनिया गांधी को लिखे एक पत्र में कांग्रेस से इस्तीफा देते हुए कई बातें लिखा हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Khusbu Sundar: खुशबू सुंदर ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा, आज थाम सकती हैं बीजेपी का दामन

पहली बार मुंबई में कही भी बिजली नहीं है। एक पावर ग्रिड के फेल हो जाने की वजह से यह संकट आया है। बिजली कट होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 
पढ़ें पूरी खबर: Power Cut in Mumbai: पहली बार पूरे मुंबई में बिजली गुल, लोकल ट्रेन सेवाएं भी हुई ठप

नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET 2020) के नतीजे आज 12 अक्टूबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA द्वारा घोषित किए जा सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: NTA NEET Result 2020 : आज NEET Result घोषित होने की संभावना, ऐसे कर पायेंगे चेक, जानें अहम जानकारियां

दक्षिण कश्मीर आतंकवादियों के गढ़ के रूप में माना जाता है। सेने के ऑपरेशन में जो आतंकी मारे जाते हैं उनमें से ज्यादातर का संबंध दक्षिण कश्मीर के शोपियां, पुलवामा, अनंतनाग एवं त्राल से होता है।
पढ़ें पूरी खबर:'आतंक का नर्सरी' बना शोपियां का यह स्कूल, अब सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर

बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत सोमवार से करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar assembly elections : चुनावी समर में उतरे नीतीश, आज से करेंगे प्रचार अभियान शुरू 

भारत आज चीन के साथ होने वाली उच्च-स्तरीय सैन्य वार्ता के सातवें दौर में पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से चीन द्वारा सैनिकों की पूरी तरह से जल्द वापसी पर जोर देगा।
पढ़ें पूरी खबर:  आज चीन के साथ कोर कमांडर स्तर की 7वें दौर की वार्ता, भारत का चीनी सैनिकों की वापसी पर रहेगा जोर​

लीबिया में अगवा सात भारतीय नागरिक रिहा हो गए हैं। ट्यूनिशिया में भारत के राजदूत ने रविवार को यह जानकारी दी। ये सातों नागरिक आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।
पढ़ें पूरी खबर: लीबिया में अगवा 7 भारतीय छुड़ाए गए, ट्यूनीशिया स्थित भारतीय दूतावास की मेहनत रंग लाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सात राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के सीमा सड़क संगठन (BRO) के द्वारा बनाए गए 44 पुलों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज 44 पुलों को करेंगे राष्ट्र को समर्पित, आवागमन और सुरक्षा होगी मजबूत​

हाथरस कांड की जांच के लिए CBI की टीम हाथरस पहुंच गई है। वहीं आज पीड़ित परिवार इलाहाबाद हाई कोर्ट में पेश होगा। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: जांच के लिए हाथरस पहुंची CBI टीम, आज इलाहाबाद हाई कोर्ट में पेश होगा पीड़ित परिवार

आईपीएल 2020 में रविवार को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ अहम मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली। इस वजह से दिल्ली को अपनी टीम में दो बदलाव करने पड़े। 

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई के खिलाफ हार के बाद श्रेयस अय्यर ने बताया कब होगी रिषभ पंत की वापसी

राफेल नडाल ने रविवार को नोवाक जोकोविच को मात देकर फ्रेेंच ओपन 2020 के पुरुष एकल खिताब पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

पढ़ें पूरी खबर: French Open 2020: लाल बजरी पर राफेल नडाल की बादशाहत बरकरार, 13वीं बार जीता खिताब 

चिराग पासवान हिन्दी सिनेमा में सफल नहीं हो सके। यहां विफलता के बाद ही उन्होंने राजनीति में कदम रखा। अब यह देखने वाली बात होगी कि वह अपने पिता की तरह राजनीति के मौसम वैज्ञानिक बन पाते हैं या नहीं?    

पढ़ें पूरी खबर: क्‍या पिता की तरह 'सियासत के मौसम वैज्ञानिक' बन पाएंगे चिराग पासवान?

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर