आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 12 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 12 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 12 अगस्‍त, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 12 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 12 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्‍ली : हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में हुए भूस्खलन में अब तक 13 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के उपग्रह EOS-03 का प्रक्षेपण विफल हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'आत्‍मनिर्भर नारी शक्ति से संवाद' कार्यक्रम में महिला स्‍वयंसहायता समूह की सदस्‍यों के साथ संवाद किया। विपक्षी सांसदों के साथ बदसलूकी के मसले पर सरकार और विपक्ष के बीच तकरार बढ़ती दिख रही है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (गुरुवार, 12 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :-


कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं को इस बात की शिकायत है कि उनके ट्विटर अकाउंट को अस्थाई तौर पर लॉक किया गया है। इस संबंध में ट्विटर ने बताया कि लॉक करने के पीछे वजह क्या है।

कांग्रेस नेताओं के ट्विटर अकाउंट क्यों हुए लॉक, यहां जानें और समझें

राज्यसभा में जिस तरह से विपक्षी सांसदों ने हंगामा किया उसके बाद सियासत और गरमा गई है। गुरुवार को जब सरकार ने सीसीटीवी फुटेज जारी किया उसके बाद हंगामा और बढ़ गया।

Sawal Public Ka: राज्यसभा में हंगामे का मुजरिम कौन और विक्टिम कौन, स्टेप बाय स्टेप विश्लेषण

अफगानिस्तान के करीब 60 फीसद हिस्से पर तालिबान का कब्जा बताया जा रहा है। इसके साथ ही हेरात के पुलिस मुख्यालय पर भी तालिबान ने कब्जा कर लिया है।

Taliban in Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान का बढ़ा दबदबा, हेरात के पुलिस मुख्यालय पर कब्जा

राज्यसभा में बुधवार शाम हुए हंगामे को लेकर सत्ता और विपक्ष के अपने-अपने दावे हैं। 'टाइम्स नाउ नवभारत' के पास कुल 15 ऐसी तस्वीरें हैं जिन्हें देखने से पता चलता है कि कैसे विपक्ष के सांसद मार्शल्स से भिड़ गए।

 'धाकड़ EXCLUSIVE': शाम 6 बजे से 6.45 बजे तक राज्यसभा में क्या हुआ? तस्वीरें बता रही हैं पूरी कहानी

पश्चिम बंगाल की सीएम के तौर पर 5 मई को ममता बनर्जी ने शपथ ली थी और संवैधानि बाध्यता के आधार पर उन्हें 6 महीने के भीतर निर्वाचित होना जरूरी है।

Mamta Banerjee: सीएम बने रहने के लिए ममता बनर्जी को 5 नवंबर से पहले चुनाव जीतना ही होगा

'टाइम्स नाउ नवभारत' के साथ बातचीत में केजी सिंह और गुरमीत सिंह ने इस बात का खुलासा किया है कि वह मेहुल चोकसी को नहीं जानते। उन्हें इस पूरे मामले में फंसाया गया है।

Logtantra: क्या चोकसी के अपहरण की कहानी झूठी है? 'टाइम्स नाउ नवभारत' का बड़ा खुलासा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग जगत से कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है। सरकार और आरबीआई आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए कदम उठाएंगे।

पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था, राज्यों को समय पर होगा GST भुगतान: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

राज्यसभा में हंगामे पर अब सियासी बयानबाजी तेज हो चुकी है। सरकार की तरफ से सीसीटीवी फुटेज जारी की गई है। लेकिन विपक्ष खासतौर से कांग्रेस का कहना है कि उसे बदनाम करने की साजिश है।

Rajyasabha Rucus: लोकतंत्र को शर्मसार करने की पटकथा का डायरेक्टर कौन ?

अफगानिस्तान (Afghanistan) के ताजा हालात पर पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बयान दिया है। खान का कहना है कि अमेरिका (America) सैन्य तरीके से अफगानिस्तान का समाधान निकालना चाहता था।

इमरान खान ने बताया -अफगानिस्तान में उससे क्या कराना चाहता है अमेरिका

राज्यसभा में हंगामे के लिए कौन जिम्मेदार था। इस संबंध में सरकार की तरफ से सीसीटीनी फुटेज जारी किया गया है। लेकिन राज्यसभा में कांग्रेस की चीफ व्हिप का कहना है कि हम माफी क्यों मांगे।

RajyaSabha Rucus Video: कांग्रेस सांसद छाया वर्मा का बयान, माफी किस बात की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर आरोप लगाया है कि राज्यसभा में 'बाहरी लोगों को बुलाकर सांसदों के साथ मारपीट की गई।' लेकिन 'टाइम्स नाउ नवभारत' के हाथ सदन के अंदर का एक एक्सक्लूसिव वीडियो मिला है। यह वीडियो विपक्ष के इस दावे पर कि सदन में महिला सांसदों के साथ बदसलूकी हुई, सवाल उठाता है। 

टाइम्स नाउ नवभारत 'EXCLUSIVE' : महिला मार्शल के साथ बदसलूकी का वीडियो, विपक्ष के आरोप कितने सही!

आज भारत और इंग्लैंड की पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर आमने-सामने हैं। भारत की कमान विराट कोहली के हाथों में है जबकि इंग्लैंड की बागडोर जो रूट ने संभाल रखी है।

IND vs ENG Live Score, 2nd Test Day-1: बारिश के कराण भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट के टॉस में देरी

आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित 5 राज्यों में होने वाले चुनावों को देखते हुए देश में मंडल, कमंडल की राजनीति फिर से तूल पकड़ सकती है। और उसका आधार जातिगत जनगणना बनने वाली है। जिसमें न केवल विपक्षी दल बल्कि भाजपा के सहयोगी दल भी ओबीसी की जनगणना जातियों के आधार पर करने की तैयारी में हैं। 

ओबीसी वोट एक-जुट रखने की नई जुगत, भाजपा की ये है प्लानिंग

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। राहुल गांधी सहित विपक्ष के नेताओं ने गुरुवार को संसद से विजय तक मार्च किया। इस दौरान मीडिया से बातचीत में राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा कि 'बाहर के लोगों को बुलाकर राज्यसभा में सांसदों के साथ धक्का-मुक्की की गई और उन्हें पीटा गया।'

'बाहर से लोगों को बुलाकर सासंदों को पीटा गया', राहुल गांधी का सरकार पर गंभीर आरोप

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई से 28% महंगाई भत्ता (डीए) मिलना शुरू हो गया है, हालांकि, अभी जून 2021 के डीए का इंतजार है। सरकार जल्द ही जून महीने के लिए महंगाई भत्ता जारी कर सकती है और अगर ऐसा होता है तो कुल डीए 28% से बढ़कर 31% हो जाएगा।

7th Pay Commission: 28% DA बढ़ोतरी के बाद फिर बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी? ऐसे करें वेतन वृद्धि गणना

अफ्रीका के पूर्वी देश इथियोपिया में महिलाओं और लड़कियों के साथ रूह कंपा देने वाले अत्याचार हुए हैं। मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल का कहना है कि इथियोपिया और इरिट्रिया के सैनिकों ने तिग्रे युद्ध के दौरान सैकड़ों महिलाओं और लड़कियों का रेप करने के साथ-साथ उन्हें शारीरिक एवं मानसिक यातनाएं दी हैं। 

'सैनिकों ने हमारा रेप किया और भूखा रखा', तिग्रे में महिलाओं के साथ रूह कंपा देने वाली वारदात  

किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह (Bhanu Pratap Singh) ने किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) पर जोरदार हमला किया है। उन्होंने कहा कि राकेश टिकैत दिल्ली बॉर्डर पर आतंकवाद फैला रहे हैं।

किसान नेता भानु प्रताप बोले- 100 फीसदी बेईमान हैं राकेश टिकैत, दिल्ली बॉर्डर पर आतंक फैला रहे हैं आतंक

कांग्रेस ने एक बार ट्विटर पर अपने नेताओं के अकाउंट लॉक करने का आरोप लगाया है। कुछ दिन पहले राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अस्थायी तौर पर निलंबित किये जाने के बीच कांग्रेस ने बुधवार देर रात दावा किया कि रणदीप सुरजेवाला समेत पांच वरिष्ठ नेताओं के अकाउंट के खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई की गयी है।

Rahul Gandhi के बाद कांग्रेस के 5 और नेताओं के Twitter अकाउंट लॉक, सरकार पर बरसी पार्टी

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के खजूरी खास इलाके में गुरुवार तड़के हुई मुठभेड़ में पुलिस ने दो अपराधियों को मार गिराया। इन पर हत्‍या की कोशिश, लूटपाट, चोरी, डकैती के एक दर्जन से अधिक केस थे। दोनों ओर से हुई गोलीबारी में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं, जिन्‍हें इलाज के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

Delhi Crime News: मुठभेड़ में मारे गए दो अपराधी, लूटपाट के मामलों थे वॉन्‍टेड, 2 पुलिसकर्मी भी घायल

राम जन्मभूमि परिसर के अस्थाई मंदिर में विराजमान रामलला 500 वर्षों के बाद पहली बार चांदी के झूले में झूला झूलेंगे। 21 किलो के चांदी का यह शानदार झूला रामलला के दरबार में पहुंच चुका है। दरअसल 500 वर्षों बाद पहली बार सावन माह के दौरान यहां झूला उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

Ayodhya: 500 साल बाद चांदी के पालने पर झूला झूलेंगे रामलला, ट्रस्ट ने पुजारी को सौंपा 21 किलो का झूला

अफगानिस्‍तान में तालिबान ने छह अन्‍य शहरों पर कब्‍जा कर लिया है, जहां की जेलों से लगभग 1000 कैदियों के फरार होने की रिपोर्ट्स है। इस बीच एक वीडियो फुटेज के आधार पर यह भी कहा जा रहा है कि तालिबान ने भारत की ओर से अफगान सरकार को दिए गए Mi-35 हेलीकॉप्‍टर पर भी कब्‍जा कर लिया है।

Afghanistan: तालिबान के कब्‍जे में भारत का दिया Mi-35 हेलीकॉप्‍टर! 6 और शहरों पर कब्‍जा, 1000 कैदी जेलों से फरार

हिमाचल के किन्नौर (KINNAUR  LANDSLIDE  NEWS) में हुए दर्दनाक हादसे में 13 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कई लोगों के अब भी फंसे होने की आशंका है। ऐसे में ITBP के जवानों और बचाव कर्मियों ने हादसे में लोगों को बचाने और रोड खुलवाने के लिए रात में भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।

Kinnaur Landslide: किन्नौर में अभी तक 13 शव बरामद, 'गायब' हुई बस का अभी तक कोई सुराग नहीं

अफगानिस्‍तान में तालिबान के बढ़ते असर और बिगड़ते सुरक्षा हालात के बीच सवाल पाकिस्‍तान की भूमिका को लेकर भी उठ रहे हैं। अपनी पोल खुलती देख पाकिस्‍तान ने अब ठीकरा भारत और 'पड़ोसी मुल्कों' पर फोड़ना शुरू कर दिया।

तालिबान पर खुली पोल तो 'पड़ोसी देशों' पर ठीकरा फोड़ने लगा पाकिस्‍तान, भारत को लेकर कही ये बात

राजस्‍थान की पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने पार्टी में पोस्‍टर विवाद को लेकर पहली बार कुछ ऐसा कहा है, जिसे उनके असंतोष और बदलाव को लेकर उनके पलटवार के तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में अटकलें यह भी लगाई जा रही हैं क्‍या कांग्रेस की तरह ही राजस्‍थान बीजेपी में भी सबकुछ ठीक नहीं है?

राजस्‍थान BJP में सबकुछ ठीक नहीं! पोस्‍टर विवाद पर वसुंधरा राजे के बयान से बढ़ी सियासी हलचल

GSLV- F 10 रॉकेट के जरिए भू्-अवलोकन उपग्रह EOS-03 को लॉन्च  कर इतिहास बनाने से चूक गया। लॉन्च के कुछ समय बाद ही क्रायोजेनिक इंजन से आंकड़े मिलने बंद हो गए। GSLV-F10 रॉकेट ने उड़ान तो भरी लेकिन मिशन समय से कुछ सेकेंड पहले ही खराब हो गया।

ISRO EOS-03 launch: इतिहास बनाने से चूका इसरो, क्रायोजेनिक इंजन में आई खराबी से फेल हुआ मिशन

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात की। राज्य सरकार ने बताया कि बैठक के दौरान सीएम ने पीएम से विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द करने और संबंधित कानून में संशोधन करने के लिए तुरंत कदम उठाने का आग्रह किया।

किसान आंदोलन के लंबे चलने से क्या-क्या खतरे हैं, पंजाब CM अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को बताए

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर