ताजा खबर, 10 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुनिवार, 10 मई की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 10 May 2020, latest news in Hindi India
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाने का वंदे भारत मिशन जारी है। मिशन वंदे भारत का आज तीसरा दिन है। वहीं भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 62 हजार के करीब पहुंच गई है जबकि इस इस खतरनाक वायरल के चलते दो हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। यहां पढ़ें शनिवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को AIIMS में भर्ती कराया गया है। उन्हें सीने में दर्द हुआ, जिसके बाद पूर्व पीएम को एम्स ले जाया गया।

पढ़ें पूरी खबर: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह AIIMS में भर्ती, सीने में दर्द की शिकायत

बॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल पूनम पांडे अक्‍सर हॉट फोटोज और वीडियोज की वजह से चर्चा में बनी रहती हैं। आए दिन सोशल मीडिया पर वह कुछ ऐसा शेयर कर देती हैं जिससे तहलका मच जाता है। अब खबर आ रही है कि पूनम पांडे को गिरफ्तार कर लिया गया है जिसका कारण भी चौंकाने वाला है।

पढ़ें पूरी खबर: पूनम पांडे मुंबई में हुईं गिरफ्तार, कॉन्ट्रोवर्शियल मॉडल ने किया लॉकडाउन का उल्लंघन

म्यूजिक लेबल और फिल्म निर्माण कंपनी टी-सीरीज के मुंबई कार्यालय को बीएमसी द्वारा सील कर दिया गया है। सामने आई जानकारी के मुताबिक इसकी देखभाल करने वाले कर्मचारियों में से एक सदस्य को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: टी-सीरीज का मुंबई ऑफिस सील, बिल्डिंग में रहने वाला केयरटेकर निकला कोरोना पॉजिटिव

12 मई से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू होने जा रही है। शुरुआत में 15 ट्रेनें चलाई जाएंगी। सभी ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी, आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी।

पढ़ें पूरी खबर: देश में 12 मई से चलाई जाएंगी यात्री ट्रेनें, जानें नई दिल्ली से कहां-कहां जा सकेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए 1 स्वदेशी SARS-CoV-2 ह्यूमन IgG ELISA टेस्ट किट को सफलतापूर्वक विकसित किया है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना टेस्ट के लिए भारत में बनी पहली टेस्ट किट, पुणे इंस्टीट्यूट को मिली बड़ी सफलता

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे निर्विरोध विधान परिषद सदस्य (MLC) बनने वाले हैं क्योंकि कांग्रेस ने अपने दो में से एक उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: कांग्रेस के इस फैसले के बाद उद्धव ठाकरे का निर्विरोध MLC चुना जाना तय

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने फ्रंटलाइन कर्मचारियों को सम्‍मान देने की खातिर अपने ट्विटर अकाउंट की डिस्‍प्‍ले पिक्‍चर बदल दी है। जहीर खान भी कोहली की राह पर चले।

पढ़ें पूरी खबर: विराट कोहली ने महाराष्‍ट्र पुलिस के प्रति जाहिर किया सम्‍मान, बदल दी अपने ट्विटर अकाउंट की डीपी

55 साल का मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी हिज्बुल मुजाहिदीन का नया ऑपरेशनल प्रमुख बन गया है। हाल ही में भारतीय सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में एक एनकाउंटर में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी रियाज नाइकू को मार गिराया।

पढे़ं पूरी खबर: मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी बना हिज्बुल मुजाहिदीन का नया ऑपरेशनल चीफ

कोरोना वायरस से मौत के मामलों को लेकर घिरी दिल्ली सरकार ने अस्पतालों को चेतावनी जारी की है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि मौत के मामलों की रिपोर्ट में देरी होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

पढ़ें पूरी खबर: मौत के आंकड़ों पर घिरी दिल्ली सरकार ने अस्पतालों को चेताया, कहा- रिपोर्ट में देरी पर होगी कार्रवाई

जम्मू-कश्मीर के 3 फोटो जर्नलिस्ट्स को इस साल मिले पुलित्जर पुरस्कार को लेकर अलग-अलग क्षेत्रों की 132 शख्सियतों ने पुलित्जर बोर्ड को खुला खत लिखा है। लेटर में लिखा गया है कि यह आतंक और फेक न्यूज को बढ़ावा दे रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: देश की 132 शख्सियतों ने पुलित्जर बोर्ड को लिखा ओपन लेटर, लगाया आतंक और फेक न्यूज को बढ़ावा देने का आरोप

हंदवाड़ा एनकाउंटर के बाद पाकिस्तान ने अपनी सीमा में लड़ाकू विमानों की गश्त बढ़ा दी है। इसे लेकर कहा जा रहा है कि पाकिस्तान मानकर चल रहा है कि भारत की तरफ से कोई जवाबी कार्रवाई हो सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्तान को फिर सताया भारत की जवाबी कार्रवाई का खौफ, बढ़ा दी लड़ाकू विमानों की गश्त

AIMIM के असीम वकार का कहना है कि जावेद अख्तर मुस्लिम नहीं हैं और साथ ही उन्हें मुनफिक (नापाक) कहा है। नेता का कहना है कि मुसलमानों से आग्रह करना चाहिए कि वे उन्हें लाकब कहें। 

पढ़ें पूरी खबर: लाउडस्पीकर पर अज़ान के विवाद पर AIMIM नेता का बयान- मुस्लिम नहीं हैं जावेद अख्तर

भारत में मुख्य केंद्रों पर आउटडोर ट्रेनिंग शुरू करने की योजना बनायी जा रही है और खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि खिलाड़ियों को कोविड-19 वायरस की चपेट में आने से बचाने के लिये सरकार को थोड़ा सतर्क रहना होगा।

पूरी खबर पढ़ें: खेल मंत्री ने कहा, निकट भविष्य में बिना दर्शकों के होगा मैचों का आयोजन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने एलबीडब्ल्यू के नियमों में बदलाव का प्रस्ताव रखा है। उनका मानना है कि ऐसा होने पर खिलाड़ी को दिया जाए आउट।

पूरी खबर पढ़ें: इयान चैपल ने रखा LBW के नियमों में बदलाव का प्रस्ताव, कहा-ऐसे में खिलाड़ी को दिया जाए आउट

महाभारत में भीष्म पितामह बाणों की शैया पर लेटे हुए हैं। भीष्म पितामह का किरदार निभाने वाले मुकेश खन्ना ने अब बताया कि किस तरह से ये सीन शूट किया गया था।

पूरी खबर पढ़ें:  Mahabharat: स्क्रू से कसे गए थे भीष्‍म पितामह के शरीर में बाण, बाणों की शैया को घर ले गए थे मुकेश खन्ना

 देश में जारी तीसरे चरण के लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

पूरी खबर पढ़ें: लॉकडाउन को लेकर कल फिर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी

 राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली में रविवार दोपहर को भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। 

पूरी खबर पढ़ें: Delhi Earthquake: दिल्ली में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, एक माह में आया तीसरी बार

घातक कोरोना वायरस से दुनिया भर में दो लाख 75 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और लाखों लोग अभी भी पीड़ित हैं। इस संकट से निपटने में सरकार की मदद करने के लिए कई अरबपति भी आगे आए और बड़ी रकम दान की है। 

पूरी खबर पढ़ें: अजीम प्रेमजी इस मामले में मुकेश अंबानी से निकले आगे, पहुंचे दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना के गंभीर मामलों में कमी आई है। उन्होंने प्रवासी मजदूरों से कहा है कि वो दिल्ली ना छोड़ें, उनके लिए हम इंतजाम कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें: दिल्ली में कोरोना के गंभीर मामले हुए कम., इसे लेकर ना करें राजनीतिक बयानबाजी: केजरीवाल

गूगल ने मदर्स डे पर शानदार विशेष डूडल बनाया है। डूडल पर वर्चुअल कार्ड बनाने का ऑप्शन दिया गया है।

पूरी खबर पढ़ें: Mother's Day 2020: गूगल ने मदर्स डे पर बनाया अनोखा डूडल, मां के लिए खुद बनाएं शानदार कार्ड

उत्तरी सिक्किम के नाकुला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की खबर सामने आ रही है। लंबे समय बाद चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच ऐसा तनाव देखने को मिला है।

पूरी खबर पढ़ें: सिक्किम में भारतीय और चीनी सेना के जवानों के बीच हुई झड़प, दोनों तरफ के सैनिकों को मामूली चोटें

दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने दस्तक दी है जिससे तापमान में भी थोड़ी गिरावट आ गई। मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का पूर्वानुमान जता दिया था।

पूरी खबर पढ़ें:  दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान के साथ बारिश ने दी दस्तक, अचानक से बदला मौसम का मिजाज

ऑपरेशन समुद्र सेतु और वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से लगातार भारतीयों की वतन वापसी कराई जा रही है। हजारों लोग अभी तक स्वदेश वापस लौट चुके हैं।

पूरी खबर पढ़ें: जारी है ऑपरेशन समुद्र सेतु और वंदे भारत मिशन, हजारों प्रवासी पहुंचे स्वदेश

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने कि लिए लागू किए गए लॉकडाउन के बीच गृह मंत्रालय ने विनिर्माण उद्योगों को फिर से शुरू करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। 

पूरी खबर पढ़ें: विनिर्माण उद्योगों को फिर से शुरू करने को लेकर दिशानिर्देश जारी, जानिए गृह मंत्रालय ने क्या कहा

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रहे हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट करियर में मैदान पर हुए शर्मनाक पल का खुलासा किया है। भज्जी ने कहा तब उन्हें लगा था इससे और कुछ नहीं हो सकता।

पूरी खबर पढ़ें: हरभजन सिंह ने साझा किया अपने करियर का सबसे शर्मनाक पल, कहा-इससे बुरा नहीं हो सकता था

साउथ एक्ट्रेस नमिता 10 मई को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। नमिता साउथ की उन एक्ट्रेस में से एक हैं, जिनकी पॉपुलेरिटी कई बड़े एक्टर्स से ज्यादा है। नमिता के साउथ में तीन मंदिर हैं।

पूरी खबर पढ़ें: इस एक्ट्रेस के हैं साउथ में तीन मंदिर, फैन कर चुका है किडनैपिंग की कोशिश

एक पाकिस्तानी शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यह शख्स महिला रिपोर्टर को अजीबोगरीब नसीहत दे रहा है।

पूरी खबर पढ़ें: VIDEO: अंकल बोलने पर भड़का पाकिस्तानी शख्स, महिला रिपोर्टर को दे डाली अजीबोगरीब नसीहत

गुजरात में सामने आया है जहा पुलिस ने मां-बाप की गैरमौजूदगी में उनके बच्चे का पहला जन्मदिन मनाया। बच्चे के मां-बाप डॉक्टर हैं और दोनों अस्पताल में कोरोना ड्यूटी पर हैं।

पूरी खबर पढ़ें: बच्चे के पहले जन्मदिन पर डॉक्टर माता-पिता ने नहीं छोड़ी ड्यूटी, पुलिस ने घर पहुंचकर दिया सरप्राइज

कोरोना वायरस की वजह से जारी देशव्यापी लॉकडाउन की सबसे बड़ी मार मजदूरों पर पड़ी है। अपने घर पहुंचने की कोशिश कर रहे मजदूरों के साथ हादसों का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर से आय़ा है।

पूरी खबर पढ़ें: मजूदरों के साथ एक और हादसा, ट्रक पलटने से हुई पांच की मौत, 11 घायल

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) कोविड-19 का पूर्ण स्वदेशी टीका विकसित करने के लिए भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) के साथ मिलकर काम कर रही है।

पूरी खबर पढ़ें: Corona Vaccine: कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन बनाने की तैयारी, भारत ने बढ़ाए मजबूत कदम

दिल्ली में कैंसर से मां की मौत होने के बाद एक युवती लापता हो गई थी। उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। युवती ने एक ऐसा कदम उठा लिया जिसकी शायह कोई भी कल्पना भी नहीं कर सकता। 

पूरी खबर पढ़ें: कैंसर से मां की मौत का गम बर्दाश्त नहीं कर पाई बेटी, उठा लिया ये जानलेवा कदम

किसी भी युवा क्रिकेटर के लिए सचिन तेंदुलकर से मिलना बिलकुल सपने के सच होने जैसा रहता है। कुछ ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें यह मौका मिलता है। युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज इशान किशन ने खुलासा किया कि जब वह पहली बार महान बल्‍लेबाज से मिले थे तो क्‍या हुआ था।

पूरी खबर पढ़ें: इशान किशन ने खोला राज, जब पहली बार सचिन तेंदुलकर से मिले तो क्‍या हुई थी हिट

भारत में रविवार को मदर्स डे मनाया जा रहा है। मदर्स डे दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है। भारत में हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। 

पूरी खबर पढ़ें: Happy Mother’s Day 2020: मां पर वो 10 नायाब शायरी, जिनमें सिमटा है ममता का सागर

मदर टेरेसा का नाम लेते ही मन में मानवता की प्रतिमूर्ति व एक शां‍ति की दूत की छवि उभरती है, जिन्‍होंने अपना पूरा जीवन गरीब, असहायत और वंचित वर्ग के लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

पूरी खबर पढ़ें:  Mothers Day Special: वंचितों, गरीबों के लिए फैला दिया ममता का आंचल, ऐसी थीं मदर टेरेसा

कोरोना महामारी के बीच भारत में सांप्रदायिक घृणा का अतिरेक जारी है। ऐसा ही एक मामला जैन बेकर्स एंड कन्फेक्शनरीज चेन्नई के टी नगर से सामने आया है, जहां के मालिक ने मुस्लिमों को व्हाट्सएप पोस्टर में खुलेआम बदनाम किया। 

पूरी खबर पढ़ें: चेन्नई में बेकरी के मालिक को इस्लामोफोबिया Ad के लिए गिरफ्तार किया गया

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं और सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र रहा है। देश में कोरोना संक्रमण के मामले 63 हजार के करीब पहुंच गए हैं।

पूरी खबर पढ़ें: 63 हजार के करीब पहुंचे संक्रमित केस, 19 हजार से ज्यादा हुए स्वस्थ्य

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर