ताजा खबर, 1 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर बड़ी खबरें और मुख्य समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 1 मई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 1 may 2020
ताजा खबर, 1 मई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई  दिल्ली:  कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता ही जा रहा है और यह संख्या अब 33 हजार के पार गई है, वहीं देश में जारी लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाई गई थी उसके भी पूरे होने का समय नजदीक आ रहा है लोग कयास लगा रहे हैं कि लॉकडाउन आगे बढ़ेगा या खुल जाएगा। यहां पढ़ें शुक्रवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-


बिहार के 38 में से 13 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है, जबकि 5 जिलों को रेड जोन में शामिल किया गया है। 20 जिलों को ऑरेंज जोन में रखा गया है।
पूरी खबर पढ़ें- Bihar zone list: बिहार में 20 जिले ऑरेंज जोन में, जानें किस जोन में आता है आपका इलाका​

सरकार ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा की है। देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़कर 17 मई कर दी गई है। ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ छूट दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें- देश में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ छूट​

अलग अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को निकालने के लिए राज्यों के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने स्पेशल ट्रेन चलाने की इजाजत दे दी है।
पूरी खबर पढ़ें-  Shramik special Trains के जरिए प्रवासी मजदूरों की अपने राज्य में रवानगी, इन शर्तों का करना है पालन​

चार मई से 2 हफ्ते के लिए लॉकडाइउन को बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है।
पूरी खबर पढ़ें- लॉकडाउन पार्ट 3- की 10 खास बातें जानिए कहां जारी रहेगी पाबंदी , कहां मिलेगी रियायत​

सरकार की गाइडलाइन में कहा गया है कि ग्रीन जोन में इन दुकानों पर दो लोगों के बीच छह फीट की दूरी बनी रहे, यह सुनिश्चित करना होगा।

पूरी खबर पढ़ें- ग्रीन जोन में 4 मई से खुलेंगी शराब और पान-मसाले की दुकानें, सरकार ने दी छूट

लॉकडाउन 4 से दो हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया है, लेकिन ग्रीन जोन में कुछ शर्तों के साथ फैक्‍ट्री, दफ्तर खोलने और बसों के संचालन की भी अनुमति दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें- Relaxation in Green Zone Lockdown 3.0: ग्रीन जोन में खुल सकेंगे दफ्तर-फैक्‍ट्री, पर पूरी करनी होंगी शर्तें​

किसानों के लिए सरकार ने खजाना खोल रखा हैं । कोरोना काल में अन्नदाता की थाली भरी रहें और देश में अनाज भंडार आगे भी पर्याप्त बना रहें, इसके लिए सरकार कई तरह की पहल कर रही हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  कोरोना से सभी मोर्चों पर मजबूती से लड़ रही सरकार, 'मोदी थैरेपी' से मिली अन्नदाताओं को राहत​

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड के एक बयान के बाद उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के नेता को लेकर एक बार फिर सस्‍पेंस बढ़ गया है।
पूरी खबर पढ़ें-  Kim Jong-un: उत्‍तर कोरिया में इमरजेंसी की तैयारी! किम जोंग-उन को लेकर फिर गहराया रहस्‍य​

कोविड-19 के खतरों से निपटने के लिए राजनीतिक और प्रशासनिक दोनों मोर्चों पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का नेतृत्व मजबूती के साथ उभरा है।
पूरी खबर पढ़ें-  कोरोना संकट पर बोले योगी आदित्यनाथ- चुनौतियों से टकराने की आदत हो गई है​

एक राज्य से दूसरे राज्य तक प्रवासी मजदूरों को पहुंचाने के संबंध में गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है। ऐहतियात के साथ अब स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी।
पूरी खबर पढ़ें- Migrant Laborers के चेहरों पर लौटी मुस्कान, गृहमंत्रालय ने स्पेशल ट्रेन चलाने की दी इजाजत​

गाजियाबाद कवि नगर थाना पुलिस ने दिल्ली पुलिस के रिटायर्ड दारोगा का सिपाही बेटा शराब तस्करी करते हुए दबोच लिया। गिरफ्तार सिपाही का नाम रोहित बैंसला है। रोहित यूपी पुलिस में सिपाही और फिलहाल मुजफ्फरनगर पुलिस लाइन में तैनात है। 

पूरी खबर पढ़ें- यूपी पुलिस का सिपाही खाकी की आड़ में कर रहा था शराब तस्करी​

सोशल मीडिया पर आजकल कई ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं जो लॉकडाउन के सकारात्मक परिणामों की एक झलक दिखाते हैं। ऐसा लग रहा है मानो प्रकृति फिर अपने पुराने स्वरूप में लौट रही है। सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखकर हर कोई हैरान है। 

पूरी खबर पढ़ें- VIDEO: लॉकडाउन के दौरान भगवान शिव की मूर्ति पर दिखा ऐसा नजारा, वीडियो देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

हिमाचल सरकार  'संबंधित वेबसाइटों पर राज्य में धार्मिक स्थलों के धार्मिक अनुष्ठानों के वेबकास्टिंग के लिए प्रयास कर रही है ताकि लोग घर बैठे इस सुविधा का लाभ उठा सकें।' कोरोनावायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

पूरी खबर पढ़ें- Himachal Pradesh: लॉकडाउन में सरकार कराएगी प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों के ऑनलाइन दर्शन

COVID-19 के लिए अभी तक कोई सटीक इलाज नहीं खोजा गया है इसे लेकर तमाम रिसर्च जारी हैं और कुछ प्रयोग भी किए जा रहे हैं, कुछ स्थानों पर प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy) भी शुरू कर दी गई है इसको लेकर मिली जुली बातें कही जा रही हैं।

पूरी खबर पढ़ें-  Plasma therapy: कोरोना से लड़ने में 'प्लाज्मा थेरेपी' से उत्साहित सीएम केजरीवाल बोले- शुरुआती परिणाम अच्छे है

अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को निकालने के लिए राज्य अपनी व्यवस्थाएं बनाने लगे हैं और कुछ ने तो बसें भी रवाना कर दी हैं लेकिन बिहार की नीतीश सरकार व्यावहारिक दिक्कतें गिनाने लगी है।

पूरी खबर पढ़ें- प्रवासी मजदूरों को निकालने में बिहार सरकार ने बताई दिक्कत, केंद्र से की अपील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो लोग लॉकडाउन की वजह से परेशान हुए हैं उनकी तकलीफ कैसे कम कर सकते हैं इस पर सरकार काम कर रही है, उन्होंने मजदूर दिवस पर भरोसा दिलाया कि श्रमिक वर्ग को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

पूरी खबर पढ़ें- UP:मजदूर दिवस पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ का श्रमिकों को 300 करोड़ का तोहफा

दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए पड़ोसी राज्य हरियाणा (Haryana) ने सुरक्षात्मक कदम उठाने शुरु कर दिए है इसके लिए वो दिल्ली से सटे बॉर्डर (Border) पर मूवमेंट में बेहद सख्ती बरत रहा है।

पूरी खबर पढ़ें- Delhi-Gurugram border: आज से बेहद सख्ती, जान लें किए गए बदलावों को,नहीं तो होगी परेशानी

राजस्थान के कोटी की सांगोद सीट से कांग्रेस विधायक भरत सिंह कुंदनपुर ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक पत्र लिखा है और शराब की दुकानें खोलने की अनुमति मांगी है।

पूरी खबर पढ़ें- 'शराब पीने से साफ होगा गले का वायरस, दुकानों को खोलने का दें आदेश', कांग्रेस MLA ने CM को लिखा पत्र

आज मजदूर दिवस (Labour Day) है। हर साल 1 मई को यह खास दिन दुनियाभर में करोड़ों कामकाजी लोगों के सम्‍मान में मनाया जाता है, जो हमें वर्षों पहले अपने हक की आवाज उठाने वाले उनके संघर्षों की भी याद दिलाता है। 

पूरी खबर पढ़ें- Labour Day 2020: उन मेहनतकशों को सलाम, जिनके श्रम से चमक रही है दुनिया

पंजाब में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र  के नांदेड़ स्थित श्री हजूर साहिब गुरुद्वारे से वापस लाए गए श्रद्धालुओं में से 76 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

पूरी खबर पढ़ें- पंजाब में कोरोना का खतरा बढ़ा, महाराष्ट्र के हजूर साहिब गुरुद्वारे से लौटे 76 श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव​

देश में जारी कोरोना संकट के चलते लॉकडाउन में लोग यहां वहां फंसे रह गए, गृहमंत्रालय की जारी गाइडलाइन के मुताबिक अब शर्तों के साथ उनकी घर वापसी हो सकती है, महाराष्ट्र सरकार ने इस दिशा में पहल शुरु कर दी है।

पूरी खबर पढ़ें-  Maharastra: लॉकडाउन में फंसे लोगों की वापसी की कवायद, महाराष्ट्र से आने और जाने दोनों के लिए कड़ी शर्तें

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर ये है कि इससे रिकवर होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है और रिकवरी रेट में काफी सुधार हुआ है। इसके अलावा डबलिंग रेट में भी सुधार हुआ है। 

पूरी खबर पढ़ें-  कोरोना वायरस समाचार 1 मई, 2020: दिल्ली की गाजीपुर मंडी में उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

महाराष्‍ट्र में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के मुख्‍यमंत्री बने रहने की अनिश्चितताओं को लेकर जारी सियासी गहमागहमी के बीच राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया है कि वह राज्‍य विधानपरिषद की रिक्‍त पड़ी 9 सीटों पर चुनाव की घोषणा करे। 

पूरी खबर पढ़ें- Maharashtra: निर्वाचन आयोग से गवर्नर की अपील, उद्धव ठाकरे को चुनाव में आजमानी पड़ेगी किस्मत

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर