मौसम 2 अक्टूबर: दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में पड़ सकती हैं बौछारें, जानिए आज के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल): मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में आज बौछारें पड़ने की बहुत कुछ संभावनाएं हैं।

delhi ncr weather today
दिल्ली एनसीआर में आज का मौसम (स्काईमेट)  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : दिल्ली एनसीआर इलाके में शनिवार को मौसम में कोई खास बदलाव नहीं बताया जा रहा है। शुक्रवार की ही तरह मौसम शुष्क रहेगा। बारिश के दूर-दूर तक कहीं कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। तापमान की बात की जाए तो दिल्ली एनसीआर में आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक रहने की संभावना है।

दिल्ली एनसीआर में बारिश के आसार जीरो फीसदी बताए जा रहे हैं। वहीं वातावरण में 41 फीसदी तक नमी बरकरार रह सकती है जिससे उमस काफी रहेगी। हवा की रफ्तार 11 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है। मौसम संबंधी जानकारी देने वाले वेबसाइट स्काईमेट की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में भी एक-दो जगहों पर गिर सकती हैं बौछारें।

अनुमान है कि दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे सटे पश्चिमी बिहार के भागों में कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा हो सकती है। पंजाब और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण अमृतसर पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के लोग कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा की उम्मीद कर सकते हैं। यह मत समझिएगा कि इन राज्यों में सब जगह बारिश होगी ही।

बुधवार को हुई मानसून की वापसी

दिल्ली से बुधवार को मानसून की वापसी हो गई और इस मौसम में शहर में 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में एक जून से 30 सितंबर के बीच औसत सामान्य बारिश 585.8 मिलीमीटर की तुलना में 467.7 मिलीमीटर बारिश हुई ।

विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मानसून सामान्य से दो दिन पहले 25 जून को राष्ट्रीय राजधानी में पहुंच गया था और सामान्य से पांच दिन अधिक रहा। यह 25 सितम्बर तक राजधानी से वापसी कर जाता है। विभाग ने बताया, ‘‘उत्तर-पश्चिम हवा के निम्न स्तर में बदलाव, नमी की मात्रा में कमी, बारिश नहीं होने से ऐसे संकेत है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के और कुछ भागों, पंजाब के शेष हिस्सों, पूरे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ भागों से वापसी कर गया है।’’

विभाग के आंकड़े के अनुसार मानसून के इस मौसम में शहर में 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है। दिल्ली जैसे छोटे क्षेत्रों के लिए 19 प्रतिशत अधिक या कम बारिश को ‘‘सामान्य’’ माना जाता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर