शादी की सालगिरह और वैलेटाइन डे पर पत्नी को किडनी दे रहा ये शख्स, कही बड़ी बात

देश
Updated Feb 14, 2021 | 09:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अहमदाबाद के विनोद पटेल शादी की 23वीं सालगिरह और वैलेंटाइन डे के मौके पर अपनी बीमार पत्नी को अपनी एक किडनी देने जा रहे हैं। उनकी पत्नी रीनाबेन पटेल पिछले 3 सालों से परेशान हैं।

patel
पत्नी को किडनी देंगे विनोद पटेल  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: इस वेलेंटाइन डे के मौके पर अहमदाबाद का एक शख्स अपनी शादी की 23वीं  सालगिरह पर अपनी बीमार पत्नी को एक किडनी दान कर रहा है। रीता पटेल ऑटोइम्यून किडनी की बीमारी से पीड़ित और पिछले तीन सालों से दवा पर हैं। लेकिन वह धीरे-धीरे गंभीर जटिलताओं के साथ विफलता की ओर बढ़ रही थीं। इसके बाद उनके पति विनोद पटेल ने उन्हें अपनी किडनी देने का फैसला किया है। दोनों की जांच की गई है और उन्हें किडनी प्रत्यारोपण के लिए उपयुक्त पाया गया।

विनोद आज अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में अपनी पत्नी को किडनी दान करेंगे। डॉक्टरों के अनुसार, ऑटोइम्यून बीमारी में इम्यून सिस्टम जो आमतौर पर संक्रमण से शरीर की रक्षा करती है, गलती से शरीर के स्वस्थ भागों पर हमला करती है।

अहमदाबाद में डॉ. सिद्धार्थ मवानी ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया, 'रीताबेन ऑटोइम्यून किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं और पिछले 3 वर्षों से दवा पर हैं। इस शिथिलता के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली जो आमतौर पर शरीर को संक्रमण से बचाती है, शरीर के स्वस्थ हिस्सों पर हमला करती है। इस मामले में ये गुर्दे है। रविवार को सर्जरी की जाएगी। पहली बार वेलेंटाइन डे पर हम सर्जरी करेंगे। हम उत्सुक हैं।'

पत्नी को पीड़ा में देखा: विनोद

वहीं विनोद ने कहा कि अपनी पत्नी की पीड़ा को देखते हुए उन्होंने अपनी किडनी दान करने का फैसला किया। मेरी पत्नी पिछले तीन सालों से इस बीमारी से पीड़ित है और उसे एक महीने पहले डायलिसिस पर रखा गया था। उसका दर्द देखकर मैंने अपनी किडनी दान करने का फैसला किया। वह 44 साल की हैं। मैं समाज को यह संदेश देना चाहता हूं कि सभी को अपने साथी का सम्मान करना चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए।

पत्नी ने जताया पति का आभार

अपने पति का आभार व्यक्त करते हुए रीता ने कहा कि वह खुद को भाग्यशाली मानती हैं कि उनके पास एक अद्भुत साथी है जिसने मुश्किल समय में उनका साथ दिया। उन्होंने बताया, 'मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। मेरे पति ने मुझे बताया कि वह अपनी एक किडनी मुझे दान करेंगे और हम दोनों साथ रह सकते हैं। मैं खुद को खुशकिस्मत मानती हूं कि मैं फिर से जी पाऊंगी। मैं अपने पति और अपने परिवार की शुक्रगुजार हूं।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर