कंगना की सिक्योरिटी पर एक वकील ने उठाए सवाल, कहा-Y सिक्योरिटी पर हर महीने 10 लाख खर्च,कंगना ने किया रिप्लाई

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 15, 2020 | 11:32 IST

Question raised on Kangana Ranaut's Y security: एक वकील ने अभिनेत्री कंगना रनौत की Y श्रेणी सिक्योरिटी पर सवाल उठाए हैं वहीं कंगना ने उन्हें रिप्लाई कर अपनी बात कही।

A lawyer Brijesh Kalappa raised Question on Kangana Ranaut's security, said 10 million spent every month on Y security  Kangana replied
शिवसेना लीडर संजय राउत के साथ हुई ट्विटर वॉर के दौरान कंगना ने मुंबई को असुरक्षित और पीओके बता दिया था 

हाल ही में शिवसेना नेताओं की तरफ से मिल रही 'धमकी' को देखते हुए कंगना रनौत को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है। कंगना रनौत नौ सितंबर को मुंबई पहुंची थीं जहां एयरपोर्ट से मुंबई स्थित उनके आवास तक करनी सेना के कार्यकर्ताओं ने भी उन्हें सुरक्षा प्रदान की थी, कंगना को मिली वाई श्रेणी की सुरक्षा पर एक वकील ब्रजेश कलप्पा ने सवाल उठाए हैं।

इसके अलावा मनाली स्थित उनके आवास पर भी सुरक्षा कमांडो तैनात किए गए थे। उनके घर के पास पहले कुल्लू पुलिस ने सुरक्षा प्रदान की इसके बाद 11 सदस्यीय सिक्योरिटी टीम ने कंगना के घर पर मोर्चा संभाला। कंगना रनौत को सुरक्षा प्रदान किया जाने वाला मामला अब तूल पकड़ने लगा है।

वकील ब्रजेश कलप्पा ने ट्वीट करते हुए कहा- एक व्यक्ति के लिए वाई श्रेणी की सुरक्षा पर हर महीने 10,00,000 /-से अधिक की लागत आती है। यह पैसा करदाताओं द्वारा वहन किया जाता है...


वहीं इस मामले पर कंगना रनौत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा- ब्रजेश जी सुरक्षा इस आधार पर नहीं दी जाती है कि आप क्या सोचते हैं या मैं क्या सोचती हूं. इंटेलीजेंस ब्यूरो खतरे की जांच करती है...


शिवसेना लीडर संजय राउत के साथ हुई ट्विटर वॉर के दौरान कंगना ने मुंबई को असुरक्षित और पीओके बता दिया था, इसके बाद कंगना ने ऐलान किया था कि वे मुंबई आएंगी इसके अलावा कंगना ने अपने कई बयानों में मुंबई को असुरक्षित बताया था, जिसके बाद उन्हें केंद्र सरकार ने Y श्रेणी की सुरक्षा भी मुहैय्या कराई थी।

कांग्रेस नेता उदित राज ने कंगना की सिक्योरिटी पर कही थी ये बात

इससे पहले कांग्रेस नेता उदित राज ने कंगना रनौत को सुरक्षा प्रदान किए जाने के बहाने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि 'कंगना रनौत को सुरक्षा दी क्योंकि वो ठाकुर जाति की हैं। दलित पीड़िता कुलदीप सेंगर से बचने के लिए खुद और परिवार के लिए सुरक्षा माँगती रही, नही दिया और अंत में सभी की हत्या करवा दिया।' 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार के नियंत्रण वाली बीएमसी ने बुधवार सुबह कंगना के बांद्रा स्थित बंगले पर ‘अवैध निर्माण’ को गिराने की कार्रवाई शुरू की थी। हालांकि इसके कुछ ही देर बाद अदालत से कंगना को राहत मिल गयी थी और बीएमसी की कार्रवाई पर रोक लगा दी गयी।

Y श्रेणी की सुरक्षा में कंगना को मिल रही है ये सुविधा

देश में कई श्रेणियों की सुरक्षा प्रणाली है, जो खतरे को देखते हुए नेताओं या विभिन्‍न क्षेत्रों की हस्तियों को सरकार और पुलिस द्वारा प्रदान की जाती है। खुफिया विभाग की रिपोर्ट के आधार पर इसका आकलन किया जाता है कि किसी को किस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जाएगी। देश में चार चरणों में सुरक्षा सिस्‍टम बंटा हुआ है, जिसमें सबसे शीर्ष पर जेड प्‍लस (Z +) है, जबकि इसके बाद जेड, वाई और एक्‍स श्रेणी की सुरक्षाएं आती हैं। कंगना रनौत को अभी जो सुरक्षा दी गई है, वह वाई श्रेणी की है। वाई श्रेणी (Y) की सुरक्षा में 11 सुरक्षाकर्मी होते हैं, जिनमें एक या दो कमांडो और पुलिस कर्मचारी भी होते हैं। इसके तहत दो निजी सुरक्षा अधिकारियों का ऑफर भी किया जाता है। सुरक्षा की जिम्‍मेदारी निभाने वालों में एनएसजी कमांडो से लेकर अन्‍य एजेंसियों से जुड़े जवान व अधिकारी शामिल होते हैं, जिनकी तैनाती खतरों को देखते हुए की जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर