Internet:कश्मीर वालों के लिए आज से बहाल होगी मोबाइल इंटरनेट सेवा, पर नहीं चला पायेंगे व्हाट्सएप और फेसबुक 

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 25, 2020 | 01:26 IST

kashmir 2G mobile internet service:कश्मीर घाटी में शुक्रवार मध्यरात्रि से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी मगर वो सोशल साइट्स नहीं चला पायेंगे।

Internet:कश्मीर वालों के लिए आज से बहाल होगी मोबाइल इंटरनेट सेवा, पर नहीं चला पायेंगे व्हाट्सएप और फेसबुक 
सरकार ने प्रदेश के 20 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने का फैसला किया है 

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद के फैसले के साथ पांच अगस्त को घाटी में इंटरनेट और मोबाइल संपर्क को रोक दिया गया था। उसके बाद से घाटी में इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग की जा रही थी लेकिन केंद्र सरकार सुरक्षा के मद्देनजर एहतियातन इसे शुरु नहीं कर रही थी।

मगर अब 26 जनवरी से पहले जम्मू-कश्मीर के लोगों को एक बड़ी राहत देते हुए सरकार ने प्रदेश के 20 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने का फैसला किया है।

हालांकि आंशिक तौर पर इंटरनेट पर रोक बरकरार रहेगी और लोग इंटरनेट सर्विसेज के जरिए सिर्फ 301 वेबसाइट्स का इस्तेमाल ही कर सकेंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया ऐप्लिकेशंस का इस्तेमाल भी फिलहाल प्रतिबंधित रहेगा।

 

 

जम्मू कश्मीर प्रशासन के गृह विभाग की एक अधिसूचना के मुताबिक मोबाइल फोन पर 2जी स्पीड के साथ इंटरनेट सुविधा 25 जनवरी से चालू हो जाएगी। हालांकि घाटी के लोगों की सोशल मीडिया साइटों तक पहुंच नहीं होगी।

पोस्टपेड और प्रीपेड सिम कार्ड पर डेटा सुविधा उपलब्ध होगी, आदेश में कहा गया कि मोबाइल फोन पर 2जी इंटरनेट सुविधा 31 जनवरी तक बहाल रहेगी और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में लगाए प्रतिबंधों को लेकर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट के निलंबन की समीक्षा तुरंत करने का आदेश दिया था। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर