Pregnancy Tips: गर्भावस्था में खाली पेट पिएं गुनगुना पानी, मिलेगी इन तकलीफों से राहत

हेल्थ
Updated Aug 07, 2018 | 14:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Benefits of Drinking Warm Water During Pregnancy: गर्भवती महिला के लिए खाली पेट गुनगुना पानी पीना सेहत के लिहाज से बहुत लाभदायक होता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

Pregnancy
Pregnancy Tips  

नई दिल्‍ली: यह बात हर कोई जानता है कि खाली पेट गुनगुना पानी पीने से शरीर को बेशुमार फायदा पहुंचता है। ठीक इसी तरह से प्रेगनेंसी में भी महिलाओं को खाली पेट गुनगुना पानी पीने से बेहद फायदा पहुंचता है। यही नहीं, डॉक्‍टर्स भी गर्भवती महिलाओं को दिनभर में ज्यादा से ज्‍यादा पानी पीने की सलाह देते हैं जिससे बच्चे का विकास उचित तरीके से हो सके। 

पानी की सही मात्रा सुनिश्चित करती है कि अपकी बॉडी में कभी पानी की कमी ना हो तथा आप हमेशा ऊर्जावान बनी रहें। यही नहीं पानी पीने से शरीर के टॉक्‍सिन भी बाहर निकलते हैं। वहीं गुनगुना पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहने के साथ साथ ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। यहां जानिए गर्भावस्था में खाली पेट गुनगुना पानी पीने के फायदों के बारे में... 

Also read: Pregnancy Tips: गर्भधारण को प्रभावित करता है अधिक या कम वजन, जानें प्रेग्‍नेंसी के दौरान कितना होना चाहिए वेट

water
 

गर्भावस्था में खाली पेट गुनगुना पानी पीने के फायदे

शरीर की गंदगी करे बाहर और पाचन बनाए दुरुस्‍त 
गर्म पानी पीने से शरीर में जमा सभी विषाक्त पदार्थ साफ़ होते हैं और पाचन क्रिया दुरुस्‍त होती है। यह पेट को भी साफ करता है, जिससे आपका शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है। यह वसा को भी गलाने में मदद करता है। 

मॉर्निंग सिकनेस को दूर भगाए 
सुबह के समय मतली महसूस होना डिहाइड्रेशन का ही रूप है। खुद को आराम देने के लिए जरूरी है कि आप सुबह गुनगुना पानी शुरू करें। 

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए 
सुबह गुनगुना पानी से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ऐसा होने से शरीर के सभी अंगों तक आराम से ऑक्‍सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं जिससे मां और शिशु दोनों के ऑर्गन्‍स स्‍वस्‍थ बनते हैं।  

Also read: प्रेग्‍नेंसी के दौरान नहीं करने चाहिए ये भारी काम, नहीं तो शिशु को होगी ये दिक्‍कतें

कब्‍ज से दिलाए राहत 
गर्भावस्था के दौरान कब्‍ज और एसिडिटी की समस्‍या होना एक आम बात है। इन दिनों आपके शरीर तथा डाइट में बदलाव के चलते कब्‍ज की परेशानी बढ़ सकती है। लेकिन सुबह गुनगुना पानी पीने से आपका पेट आराम से साफ हो जाएगा।  

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर