डब्‍ल्‍यूएचओ महानिदेशक ने कहा- सभी ने गलतियां की, इतने समय में तैयार हो जाएगी कोविड-19 वैक्‍सीन

हेल्थ
आईएएनएस
Updated Jun 27, 2020 | 09:24 IST

WHO about covid-19 vaccine: दुनिया के सभी देशों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और संकट की स्थितियों के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत करने पर काम करना चाहिए। कोविड-19 वैक्‍सीन के लिए जानिए कितना समय लगेगा।

covid 19 vaccine updates
कोविड 19 वैक्‍सीन अपडेट्स 

मुख्य बातें

  • दुनिया को एक साल या उससे पहले कोविड-19 की वैक्‍सीन मिलने की उम्‍मीद
  • वैक्सीन को उपलब्ध कराना और इसे सभी को वितरित करना एक चुनौती होगी
  • वर्तमान में 100 से अधिक कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं

ब्रसेल्स: विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने कहा है कि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दुनिया को एक साल या उससे भी पहले भी कोविड-19 की वैक्सीन मिल सकती है। वैक्सीन को विकसित करने, उसका निर्माण करने और वितरण करने में उन्होंने वैश्विक सहयोग के महत्व की बात भी कही है। 

यूरोपियन संसद की एन्वायरंमेंट, पब्लिक हेल्थ और फूड सेफ्टी के साथ मीटिंग में ट्रेडोस घेब्रेयसिस ने कहा, हालांकि वैक्सीन को उपलब्ध कराना और इसे सभी को वितरित करना एक चुनौती होगी। इसके लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है।

वर्तमान में 100 से अधिक कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने कहा, 'महामारी ने वैश्विक एकजुटता के महत्व पर प्रकाश डाला है। साथ ही स्वास्थ्य को एक लागत के रूप में नहीं, बल्कि निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए।'

उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी देशों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और संकट की स्थितियों के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत करने पर काम करना चाहिए। उन्होंने विश्व स्तर पर यूरोपीय संघ के नेतृत्व की आवश्यकता पर भी बल दिया।

महानिदेशक ने स्वीकार किया कि सभी ने गलतियां की हैं। उन्होंने सदस्यों से कहा कि एक स्वतंत्र पैनल डब्ल्यूएचओ द्वारा महामारी को लेकर दी गई प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करेगा, ताकि गलतियों से सबक लिया जा सके। यह पैनल जल्द अपना काम शुरू करेगा।

अगली खबर