winter weight loss diet plan: सर्दियों में ये विंटर प्लान वजन कम करने के साथ आपको रखेगा हेल्दी

winter weight loss diet plan: यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और बॉडी को अच्छी शेप देना चाहते हैं तो आप सर्दियो में इस डाइट प्लान को अपने दिनचर्या में शामिल करें।

Winter Diet Plan
सर्दियों में वजन कम करने के लिए एक बेहतर डायट प्लान को फॉलो करना जरूरी है। (तस्वीर के लिए साभार- iStock images) 

मुख्य बातें

  • वजन कम करने के साथ स्वस्थ रहना जरूरी
  • बेहतर डाइट को फॉलो कर सर्दियों में बना सकते हैं शरीर को सुडौल
  • बॉडी को अच्छी शेप देने के लिए 80 प्रतिशत डाइट का होता है योगदान

नई दिल्ली: सर्दियों में लोग बढ़ते वजन को लेकर बेहद परेशान रहते हैं जिससे शरीर में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दियों में आपके लिए बेहद शानदार डाइट प्लान हो सकता हैं। जिससे आप स्वस्थ रहने के साथ अपने वजन में तेजी से कमी कर सकते हैं और अपनी बॉडी को एक अच्छी शेप दे सकते हैं।  

वजन कम करने के साथ स्वस्थ रहना जरूरी

जब हम वजन कम करने को लेकर डाइट की बात करते हैं तो यह ना केवल सलाद और फ्रूट पर ही सीमित रहता है बल्कि इसके लिए हमें हाई फाइबर, प्रोटीन और न्यूट्रिशन की जरूरत होती है जिससे वजन कम होने के साथ हम स्वस्थ रह सकें। तो आइए जानते हैं सर्दियों में वजन कम करने और खुद को स्वस्थ रखने को लेकर एक शानदार डाइट प्लान के बारे में।

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें

आप मौसमी फल औऱ सब्जियो का अधिक सेवन करें। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होता है और फाइबर, विटामिन और मिनरल की मात्रा अधिक होती है। जो आपको वजन को कम करने के साथ आपको एंटीऑक्सिडेंट देता है और आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

प्रोटीन से भरपूर डाइट को करें शामिल

आपको बता दें वजन कम करने के लिए और बॉडी को एक अच्छी शेप देने के लिए 20 प्रतिशत भूमिका एक्सरसाइज जबकि 80 प्रतिशत भूमिका डाइट की होती है। ऐसे में जब आप अपने वजन के कम करना चाहते हैं और बॉडी को एक अच्छी शेप देना चाहते हैं तो  आप कैलोरी से भरपूर डाइट को नहीं लेते हैं। ऐसी अवस्था में आपको उच्च प्रोटीन की मात्रा से युक्त डाइट को लेना चाहिए। ऐसे में आप नट्स, साड्स, बीन्स, अंडे, लीन्स मीट पॉल्ट्री, और फिश अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं।

मोटापा से बचने के लिए, सुगर टाइप 2, ब्लड प्रेशर, आदि अन्य बीमारियो से बचने के लिए और बॉडी को एक अच्छी शेप देने के लिए हाई शुगर, सोडियम और सैचुरेटिड फैट वाले आहार से बचें। ऐसे में हाई प्रोटीन, मिनरल, विटामिन को डाइट में शामिल करें। इससे स्वस्थ रहने के साथ आप अपने वजन को कम कर बॉडी को अच्छी शेप दे सकते हैं। आइए जानते हैं स्वस्थ डाइट प्लान के बारे में और उसका सेवन अपने डेली रुटीन में कैसे करें।

डाइट प्लान

  1. सुबह जल्दी उठें और खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक अदरक का टुकड़ा और शहद डालकर पिएं। जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ आपके पाचनतंत्र को ठीक रखेगा।
  2. इसके बाद सुबह (8 बजे) नाश्ता के दौरान अपने डाइट में हाई फाइबर की मात्रा के लिए ओट्स और बाजरे जैसे उच्च फाइबर वाले अनाज को शामिल करें। इसके साथ ही एक चम्मच फलैक्सीड्स और एक गिलास दूध या दही शामिल करें और फल ले सकते हैं।
  3. नास्ते के करीब दो घंटे बाद यानि 10 बजे आप 6 से 7 ड्राई फ्रूट्स लें जिसमें बादाम और अखरोट का सेवन आप कर सकते हैं।
  4. दोपहर के (1 बजे) आप एक कटोरी ब्राउन राइस, 1 रोटी, 1 कटोरी दाल और जौतून के तेल में हल्की तली हुई सब्जियां आप ले सकते हैं।
  5. दोपहर में भोजन के करीब दो घंटे बाद यानि 3 बजे आप एक चौथाई कप रसबैरी, 1 गिलास छाछ और एक केला खा सकते हैं।
  6. शाम को नाश्ते के वक्त (5 बजे) एक कप ग्रीन टी के साथ 2 मल्टीग्रेन बिस्कुट ले सकते हैं
  7. इसके तीन घंटे बाद यानि 8 बजे आप भोजन करें। जिसमें आप एक कटोरी दाल साउटेड मिक्स वेजीज के साथ कुछ पनीर के क्यूब्स के साथ आप ले सकते हैं।

इसके साथ ही आप स्वस्थ भोजन के साथ कुछ एक्सरसाइज को भी अपने दिनचर्या में शामिल करें जिससे आप स्वस्थ रह सकें और आपका स्टैमिना भी बढ़ सके।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर