Winter Weight Loss Tips: सर्दी में ब‍िना ज‍िम जाए भी प‍िघलेगी चर्बी, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में आप बिना जिम जाएं वजन घटा सकते हैं। मोटापा घटाने या वेट लॉस करने के लिए आपको इन नियमों का पालन करना होगा।

Weight Loss Exercise
Winter Weight Loss Tips  |  तस्वीर साभार: Getty Images

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम सताता जरूर है लेकिन सेहत के लिए यह काफी अच्छा होता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए बेहतरीन समय माना जाता है। मौसम के बदलते ही अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए हमें अपने खानपान में कुछ बदलाव भी करने होते हैं। अगर आप इस मौसम में वजन कम करना चाहते हैं तो खुले दिल से सर्द‍ियों की मस्ती का मजा लें। कुछ रिसर्च का यह दावा है कि ठंड का मौसम वजन कम करने में सहायक होता है।

मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की एक रिसर्च के मुताबिक ठंड में शरीर के तापमान के कम होने की वजह से ज्‍यादा कैलरीज बर्न करने में मदद मिलती है। रिसर्च की मानें तो 19 डिग्री सेल्सियस तापमान शरीर के सही संतुलन के लिए पर्याप्त है। आइए हम आपको बताते है कि जाड़े के मौसम में आप इन नुस्खों को अपनाकर कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं।

पानी का सेवन

सर्दियों में आप अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। पानी आपको भरपूर पीना है। एक बात और अगर आप इस दौरान ज्यादा से ज्यादा गरम पानी पीते हैं तो यह आपके लिए अच्छा है। इससे आपके शरीर में एसिड जमा नहीं होगा और पाचन भी सही रहेगा। सुबह उठकर गरम पानी से दिन की शुरुआत करना और रात में खाने के बाद एक ग्लास गरम पानी पीना खासकर आपके वजन घटाने में तेजी से सहायक होगा।

ज्यादा एनर्जी वाली चीजों का करें चुनाव

सर्दी के मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे भोजन में कैलरीज कम होती हैं और इनसे एनर्जी ज्‍यादा मिलती है।  इसके लिए आप वेजिटेबल सूप पी सकते हैं और जाड़े के मौसम में वैराइटी के फ्रूट्स भी आपको वजन घटाने में मदद करेंगे। इस दौरान गाजर,मूली,आंवला के रस का सेवन वजन घटाने में काफी मददगार साबित होगा। अगर आपको जूस पीने के शौकीन नहीं है तो फिर नाश्ते में फल का सेवन जरूर करें। इससे मिलनेवाला फाइबर आपके शरीर की चर्बी को घटाने में काफी सहायक होगा।

टहलना और धूप सेंकना जरूरी

अब बात आती है टहलने और कसरत करने की। कोश‍िश करें कि जिम में वर्कआउट करने की बजाय बाहर टहलें। इससे आपको उर्जा मिलेगी। सुबह टहलने का मौका नहीं मिल पाए तो रात को आप जरूर टहलें। साथ ही धूप मिलने से शरीर को विटामिन डी की डोज भी मिलेगी। धूप का सेवन कम से कम आधा घंटा आपको चुस्त दुरुस्त रखने में सहायक साबित होगा। रात में खाना खाने के बाद आधा घंटा टहलने के जरुर निकाले। रात के खाने में बहुत देर नहीं करे और उसे सोने से दो-तीन घंटे पहले ही खा लें। याद रखें सोने कुछ घंटे पहले खाना, हल्का खाना और खाने के बाद टहलना आपके वजन घटाने के लिए रामबाण है।

हाई प्रोटीन फूड वजन घटाने में सहायक
 
हाई प्रोटीन युक्‍त डाइट आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है। अंडे, पनीर और दूध के अलावा दाल, मटर वगैरह भी सर्दी में सेवन लाभकारी होता है । नॉनवेज खाने वाले चिकन और फिश ले सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा और इस तरह कि ये आपके वजन को बढ़ाने वाले साबित न हों। अन्यथा आप वेट लॉस नहीं कर पाएंगे। सर्दी के मौसम में मूंगफली, नट्स जरूर खाएं जो कई तरह के न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं।  इन चीजों के सेवन से आप अपने शरीर की सेहत को दुरुस्त करने के साथ बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर