Weight loss Tips: वेट लॉस का प्रोसेस तेज कर देता है एक टुकड़ा गुड़, जानें खाने से होते हैं और कितने फायदे 

हेल्थ
Updated Oct 08, 2019 | 08:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गुड़ (jaggery) वेट लॉस (Weight loss) को तेज करने वाला होता है। वेट कम करने वालों के लिए ये कैसे फायदेमंद (Benefits) है, आइए जानें।

Jaggery
Jaggery  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मुख्य बातें

  • गुड़ में बहुत से औषधिय गुण होते हैं
  • गुड़ से मेटाबॉलिक रेट तेज होता है
  • शरीर की अशुद्धियां गुड़ दूर करता है

आपको याद तो होगा कि हमारे दादा-दादी अधितर खाने के बाद गुड़ जरूर खाया करते थे।ऐसा वह अपने मुंह के जायके को बनाने के लिए नहीं करते थे बल्कि इसके कई स्वास्थ्य भरे फायदे होते हैं। गुड़ में कई ऐसे औषधिय गुण होते हैं जो आपके रोज खाए जाने वाली चीनी में नहीं होते।

चीनी की तुलना में गुड़ केवल मिठास में ही बेहतर नहीं होता बल्कि इसके अपने कई मेडिसिनल गुण भी हैं। खास कर जो वेट तेजी से कम करना चाहते हैं उनके लिए गुड़ बहुत फायदेमंद चीज हैं। गुड़ में एंटीऑक्सिडेंट का भंडार होता है और वेट लॉस के लिए कई तरीके से ये शरीर पर काम करता है।

गुड़ खाने से कैसे होता है वजन कम 

पाचन में सहायक होता है
यह सामान्य सी बात है कि अगर आपका पाचन खराब हो तो आपका शरीर कभी स्वस्थ नहीं रह सकता। इतना ही नहीं खराब पाचन मोटापे का कारण भी होता है। ऐसे में जरूरी है कि पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जाए ताकि वेट लॉस की प्रक्रिया तेज हो। इसके लिए अगर आप गुड़ का प्रयोग करें तो इससे बेहतर कुछ न होगा। खाने के बाद रोज गुड़ का एक टुकड़ा खाने से पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद मिलती है, ये पाचन क्रिया को सक्रिय करते हैं। ये आपके शुगर क्रेविंग को भी शांत करता है।

यह शरीर को डिटॉक्स करता है
गुड़ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो वजन कम करने की आपकी जर्नी का प्रॉसेस तेज करते है। ये एक नेचुरल डिटॉक्स होता है। ये शरीर ही नहीं ब्लड की इंप्योरिटीज को भी साफ करता है।

मेटाबॉलिक रेट करता है किकस्टार्ट
वेट कम करने के लिए जरूरी है कि आपका चयापचय यानी मेटाबॉलिक रेट हाई हो। इससे आप आपके शरीर की कैलोरी तेजी से जला करेगी। गुड़ पोटेशियम का एक बहुत ही समृद्ध सोर्स माना जाता है और पोटेशियम मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने वाला होता है। इसलिए जिनका मेटाबॉलिज्म स्लो हैं उन्हें गुड़ का उपयोग करना चाहिए। ये आपके वेट लॉस की प्रक्रिया को तेज करने के साथ आसान भी बनाएगा।

हालांकि गुड़ फायदेमंद हैं लेकिन एक दिन में एक या दो डली से ज्यादा गुड़ नहीं खाना चाहिए। गुड़ के फायदे सीमित मात्रा में खाने पर ही मिलेंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर